खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखें 2022 Khasra Number se Jamin ka Naksha Kaise dekhe

खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखें ऑनलाइन (Khasra Number se jamin ka Naksha dekhe):- आज के समय में सभी सरकारी कामों को डिजिटली लोगों तक पहुँचाया जा रहा है। ज़मीन सम्बंधित जानकारी जैसे भू नक्शा, खाता नंबर, खसरा नंबर, खेत का क्षेत्रफल, भू स्वामी, आबादी इत्यादि घर बैठे ही अपने अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से ज्ञात कर सकते हैं। इसी कड़ी में अगर किसी व्यक्ति को खसरा नंबर से जमीन से सम्बंधित जानकारी को ऑनलाइन (khasra number se jamin ka naksha) निकालना है तो बहुत आसानी से निकाल सकते हैं।

दोस्तों आज के इस लेख में यही साझा किया गया है कि ऑनलाइन खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखें? देश के प्रत्येक राज्य द्वारा जारी किये गए आधिकारिक वेबसाइट पर खसरा नंबर से जमीन या खेत का नक्शा देखने की प्रक्रिया समान है। अतः राजस्थान, UP, MP, बिहार, छत्तीसगढ़ CG आदि का खसरा नंबर से जमीन का नक्शा आसानी से देख सकते हैं।

विषय खसरा नंबर से जमीन का नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें ?
विभाग राजस्व विभाग
उद्देश्य घर बैठे मोबाइल से सभी राज्यों का भू नक्शा खसरा नंबर से चेक करें
लाभार्थी देश के निवासी
जमीन का नक्शा की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम

Khasra Number se Jamin ka Naksha Kaise Dekhe

ऑनलाइन खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखें, इसके लिए देश के प्रत्येक राज्यों द्वारा आधिकारिक पोर्टल जारी कर दिए गए हैं। अतः आधिकारिक पोर्टल पर किसी भी व्यक्ति के खेत का नक्शा देखने के लिए जमीन खसरा नंबर का ज्ञात होना जरुरी है। इसके साथ ही नीचे दिए गए निम्नलिखित जानकारियों का होना जरुरी है, जिसकी मदद से किसी भी व्यक्ति के भूमि का नक्शा देख सकते हैं।

खेत या जमीन का खसरा नंबर गाँव का नाम (Village)
तहसील का नाम (Tehsil)अपने जिला का नाम (District)
हल्का नाम (Halkas)RI तथा Sheet Number

ऊपर दिए गए सभी जानकारियों को भरने के बाद ही राजस्व विभाग द्वारा जारी किये गए पोर्टल के माध्यम से ही कोई भी व्यक्ति खसरा नंबर के द्वारा अपने जमीन या खेत का नक्शा online सर्च कर सकते हैं।

सभी राज्यों का जमीन का भू नक्शा खसरा नंबर से देखने की प्रक्रिया

देश के प्रत्येक राज्य का निवासी khasra number se jamin ka naksha online देखने के लिए नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • सर्वप्रथम अपने राज्य के भू नक्शा पोर्टल को किसी भी ब्राउज़र में खोल लें।
  • नए पेज पर अपना जिला चुने।
  • इसके बाद अपने गाँव तथा ब्लाक/तहसील का नाम चुने।
  • इसके बाद ऊपर सर्च बॉक्स में जमीन का खसरा नंबर को भरें।
  • इसके अलावा खुले हुए मैप में भी अपने खेत या जमीन का खसरा नंबर को सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • अब मैप रिपोर्ट पर क्लिक करें।
  • मैप रिपोर्ट पर क्लिक करने के बाद अपने जमीन का नक्शा देखें।
  • अब यहाँ से अपने खेत या जमीन का नक्शा डाउनलोड कर लें।

उदाहरण हेतु हमने आप के सुविधा के लिए हिमाचल प्रदेश का भू नक्शा खसरा नंबर से ऑनलाइन चेक और डाउनलोड करने की प्रक्रिया को बताया है। साथ देश के सभी राज्यों का भू नक्शा वेबसाइट की सूची को उपलब्ध कराया है जहाँ से आसानी से khasra number की मदद से जमीन का नक्शा online देख सकते हैं।

हरियाणा (Haryana)क्लिक करें
महाराष्ट्र (Maharashtra)क्लिक करें
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)क्लिक करें
झारखण्ड (Jharkhand)क्लिक करें
हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)क्लिक करें
बिहार (Bihar)क्लिक करें
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)क्लिक करें
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)क्लिक करें

भू नक्शा आन्ध्र प्रदेश 2022 ऑनलाइन चेक और डाउनलोड कैसे करें

आन्ध्र प्रदेश के निवासियों को जमीन का नक्शा खसरा नंबर से ऑनलाइन चेक करने के लिए नीचे दिए गए प्रक्रियावों को फोलो करना होगा। ध्यान रहे लगभग सभी राज्यों के भू नक्शा आधिकारिक पोर्टल पर खसरा नंबर से ऑनलाइन जमीन का नक्शा देखने की प्रक्रिया एक जैसा ही है।

अपने शहर या गांव की जमीन का नक्शा khasra number से कैसे देखें

प्रक्रिया 1:- सर्वप्रथम bhunaksha पोर्टल पर जायें।

आन्ध्र प्रदेश में खसरा नंबर से जमीन का नक्शा निकालने के लिए सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर Online Subdivision के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

प्रक्रिया 2:- अपना जिला, मंडल और गाँव को चुनें।

आन्ध्र प्रदेश के राज्य के निवासी भी अपने जमीन का भू नक्शा Khasra Number से प्राप्त कर सके इसके लिए होम पेज जिला, मंडल एवं विलेज को चुनना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

khasra-number-se-jamin-ka-naksha-kaise-dekhe

प्रक्रिया 3:- मैप में खसरा नंबर को चुने।

Online Khasra Number se Jamin ka naksha देखने के लिए खुले हुए मैप में से खसरा नंबर को चुनना होगा। खसरा नंबर चुनना के बाद जमीन का नक्शा खुलेगा।

प्रक्रिया 4:- जमीन के नक्शा देखने के लिए View Report पर क्लिक करे।

इसके बाद व्यक्ति को अपने जमीन का विवरण देखने के लिए (खाता नंबर, भू स्वामी, क्षेत्रफल) FMB Print के सामने लिखे View Report पर क्लिक करना होगा। जैसे कि नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

online-khasra-number-se-jamin-ka-naksha-dekhe

प्रक्रिया 5:- Andhra Pradesh bhu naksha download कर प्रिंट करें

खसरा नंबर से जमीन का नक्शा ऑनलाइन देखने के बाद व्यक्ति भू नक्शा डाउनलोड व प्रिंट कर सकते हैं। ऑनलाइन khasra number से जमीन का नक्शा मैप निकालने के बाद डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं।

किसी भी राज्य में गाँव या शहर का खसरा नंबर से जमीन का नक्शा (khasra number se zameen ka naksha) ऑनलाइन देखने का यह सबसे आसान प्रक्रिया है।

राज्यों की सूची जिसका खसरा नंबर से जमीन का नक्शा देख सकते हैं

नीचे देश के सभी राज्यों के भू नक्शा देखने के लिए आधिकारिक पोर्टल को साझा किया गया है। दिए गए लिंक पर क्लिक कर के खसरा नुम्बे के द्वारा भू नक्शा आसानी से चेक कर सकते हैं।

राज्यों के नाम जिसका भू नक्शा उपलब्ध है खसरा नंबर से जमीन का नक्शा देखें ऑनलाइन
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)क्लिक करें
Assam (असम)क्लिक करें
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)क्लिक करें
Bihar (बिहार)क्लिक करें
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)क्लिक करें
Delhi (दिल्ली)क्लिक करें
Gujarat (गुजरात)क्लिक करें
Goa (गोवा)क्लिक करें
Haryana (हरियाणा)क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)क्लिक करें
Jharkhand (झारखंड)क्लिक करें
Kerla (केरल)क्लिक करें
Karnataka (कर्नाटक)क्लिक करें
Maharashtra (महाराष्ट्र)क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश) क्लिक करें
Manipur (मणिपुर) क्लिक करें
Meghalaya (मेघालय) क्लिक करें
Mizoram (मिजोरम) क्लिक करें
Nagaland (नागालैंड)क्लिक करें
Odisha (उड़ीसा)क्लिक करें
Punjab (पंजाब)क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान)क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)क्लिक करें
Tamil Nadu (तमिलनाडू)क्लिक करें
Telangana (तेलंगाना)क्लिक करें
Tripura (त्रिपुरा)क्लिक करें
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)क्लिक करें

ऊपर दिए गए आधिकारिक लिंक से कोई भी व्यक्ति खसरा नंबर से जमीन का नक्शा (खसरा नंबर से जमीन का नक्शा bihar, खसरा नंबर से जमीन का नक्शा mp, खसरा नंबर से जमीन का नक्शा up, खसरा नंबर से जमीन (खेत) का नक्शा राजस्थान कैसे देखें) चेक कर सकते हैं।

अंत में- khasra number se jamin ka naksha कैसे देखें

ऊपर के पोस्ट में ऑनलाइन khasra number se zameen ka naksha देखने की सम्पूर्ण प्रक्रिया को बताया गया है। साथ ही जिन भी राज्यों का भू नक्शा ऑनलाइन देखने प्रक्रिया को डिजिटली उपलब्ध कराया गया है उसकी आधिकारिक पोर्टल की सूची को साझा किया गया है। अगर किसी भी आवेदक को खसरा नंबर से खेत का नक्शा या जमीन भू नक्शा देखने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

FAQ – खसरा नंबर से जमीन का नक्शा देखें और डाउनलोड करें

1. अपने गांव की जमीन का नक्शा कैसे देखें?

गाँव का जमीन का नक्शा देखने के लिए व्यक्ति को अपने राज्य द्वारा उपलब्ध कराए गए भू नक्शा पोर्टल पर जाना होगा। उसके बाद अपना जिला चुने >> गाँव, तहसील तथा ब्लाक चुने >> मैप में खसरा नंबर में चुनें >> अपने जमीन का नक्शा देखें >> डाउनलोड व प्रिंट करें।

2. अपने गांव का जमीन का नक्शा कैसे डाउनलोड करें?

जमीन का नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल पर जाकर खसरा नंबर से जमीन का नक्शा चेक करना होगा। भू नक्शा खुलने के बाद डाउनलोड व प्रिंट कर सकते हैं। जैसे कि इस लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं।

3. किसके नाम कितनी जमीन है कैसे देखें?

जिस भी व्यक्ति के जमीन का विवरण online देखना है उन्हें उसके जमीन का खसरा नंबर या खाता नंबर की जानकारी होना जरुरी है। खसरा नंबर को आधिकारिक पोर्टल पर जाकर सर्च करना होगा जैसा कि इस लिंक पर क्लिक कर के देख सकते हैं।

Tags:-

जमीन भू नक्शा, अपने गांव की जमीन का नक्शा कैसे देखें, खसरा नंबर से जमीन का नक्शा MP, खसरा नंबर से जमीन का नक्शा CG, नाम से खसरा नंबर, ऑनलाइन जमीन का नक्शा, खसरा नंबर से जमीन का नक्शा UP, खसरा नंबर से जमीन का नक्शा बिहार,

Leave a Comment