भू नक्शा झारखण्ड ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड | Jharkhand Bhu Naksha

Table of Contents

भू नक्शा झारखण्ड ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड कैसे करें

(Jharkhand Bhu Naksha online check and download)

Jharkhand Bhu Naksha online check & download:- झारखण्ड भू नक्शा ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड कैसे करें, इसके लिए राज्य के राजस्व भूमि सुधार विभाग ने ऑनलाइन पोर्टल जारी किया है. अब राज्य का कोई भी निवासी Bhu Naksha Jharkhand पोर्टल की मदद से घर बैठे मोबाइल या कंप्यूटर से भूमि जानकारी प्राप्त कर सकता है. राज्य के सभी जिलों के शहर या गाँव के प्लाट, खेत या जमीन का नक्शा देखने के लिए तहसील या लेखपाल का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. अगर लाभार्थी को अपने जमीन या प्लाट का खसरा नंबर पता है तो बहुत ही आसान प्रक्रियावों द्वारा jharbhoomi.nic.in ऑनलाइन पोर्टल पर झार भूमि नक्शा ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड कर सकते हैं.

दोस्तों, आज के एस लेख में हम यही साझा करने जा रहे है कि ऑनलाइन भू नक्शा झारखण्ड चेक एवं डाउनलोड कैसे करें? साथ में यह भी जानेंगे कि खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखे? अतः दोस्तों झारखण्ड भूमि जानकारी से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें.

लेख भू नक्शा झारखण्ड ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड कैसे करें | भू नक्शा देखें झारखण्ड 
विभाग राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग 
उद्देश्य ऑनलाइन झार भूमि नक्शा देखें 
लाभार्थी झारखण्ड के मूल निवासी 
भू नक्शा देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन 
आधिकारिक वेबसाइट jharbhoomi.nic.in

Bhu Naksha Jharkhand online check & Download 2022

झारखण्ड भू नक्शा कैसे चेक करें:- खेत/जमीन/प्लाट का नक्शा देखने के लिए तहसील या पटवारी के पास जाना होता है. इसमे समय और पैसे दोनों का क्षय होता है. अतः अब राज्य का कोई भी निवासी Jharkhand Bhu Naksha पोर्टल के जरिये अपने जमीन से जुडी जानकारियां (क्षेत्रफल, भूस्वामी, खसरा नंबर, खाता संख्या, जमीन का भू नक्शा) आसानी से निकाल सकता है. 

  • झारखण्ड राजस्व विभाग द्वारा झार भू नक्शा पोर्टल जारी करने का मुख्य उद्देश्य :-
  • अपने जमीन का नक्शा (Land Record) देखने के लिए तहसील, पटवारी या लेखपाल के पास नहीं जाना पड़ेगा.
  • घर बैठे ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर के मदद से नागरिक भूमि की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकेंगे.
  • जमीन के भूस्वामी, क्षेत्रफल, खसरा खतौनी नक़ल,  भू-नक्शा, जमाबंदी आदि पता करने के लिए लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ेगा.
  • भूमि रिकॉर्ड/भू नक्शा झारखंड, खसरा खतौनी मैप को ऑनलाइन चेक करने के साथ झार भू नक्शा को डाउनलोड व प्रिंट भी कर सकते हैं.
  • खेत, प्लाट या जमीन का भूलेख और भू नक्शा विवरण निकाल कर पता कर सकेंगे कि भूमि खेती योग्य है या नही.

झारखण्ड भू नक्शा ऑनलाइन चेक और डाउनलोड कैसे करें 

(jharbhoomi Naksha Map online check & Download)

झारखंड के सभी जिलों के खेत, जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें:- जमीन का नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए तथा online map डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा. भू नक्शा चेक व डाउनलोड करना दोनों अलग अलग प्रक्रियाये है, जो कि आगे चरणबद्ध तरीके से बताया गया है.

राशन कार्ड लिस्ट झारखण्ड ऑनलाइन देखें

1.) ऑनलाइन झारखण्ड भू-नक्शा मैप चेक करने की प्रक्रिया 

झार भूमि नक्शा देखने हेतु राज्य निवासी नीचे दिए गए चरणबद्ध तरीको को फॉलो करें.

चरण 1:- सर्वप्रथम झार भूमि नक्शा पोर्टल पर जायें.

नागरिक को अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से जमीन का नक्शा (कैडस्ट्राल मैप) प्राप्त करने हेतु ऑफिसियल वेबसाइट jharbhunaksha.nic.in को अपने किसी भी ब्राउज़र में खोलना होगा. ऑनलाइन भू नक्शा देखने की वेबसाइट पर क्लिक करें.

चरण 2:- होम पेज पर जिला, सर्किल, हल्का, मौजा, शीट नंबर चुने 

अपने जमीन/प्लाट या खेत का नक्शा प्राप्त करने के लिए नागरिक को होम पेज पर अपना जिला, सर्किल, हल्का, मौजा तथा शीट नंबर को चुनना होगा. 

चरण 3:- Bhu Naksha मैप के लिए खसरा नंबर डालें.

सभी डिटेल्स को भरने के बाद आपको नए पेज पर भू नक्शा मैप दिखेगा. इस दिए गए मैप से आपको अपना खसरा नंबर चुनना होगा. या इसके अतिरिक्त ऊपर लिखे BhuNaksha सर्च बॉक्स में आपको अपना खसरा नंबर डालकर सर्च करना होगा. 

चरण 4:- Plot info में अपना विवरण देखें.

भूमि नक्शा का पूरा विवरण उसी पेज पर दिए गए plot info में होगा. इस plot info जमीन का क्षेत्रफल, भूस्वामी, पता आदि दिया होगा. प्लाट इनफार्मेशन में दिए गए भूमि जानकारी का विवरण सत्यापित कर ले.

चरण 5:- Map Report विकल्प पर क्लिक करें.

Jharbhunaksha Check करने के लिए आपको Map रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा. इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद ही जमीन का नक्शा का पूरा विवरण खुलकर आयेगा. 

चरण 6:- झार भूमि नक्शा देखें.

मैप रिपोर्ट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने झारखंड भूमि का विवरण खुलकर आ जायेगा. इस भूमि के विवरण में आपके जिला का नाम, अंचल, हल्का, मौजा, खसरा क्रमांक, खाता संख्या, क्षेत्रफल, खतियान आदि जानकारियां दिया होगा. जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं.

bhu-naksha-jharkhand

भु नक्शा झारखण्ड ऑनलाइन कैसे निकलें, ऊपर दिए गए प्रक्रियावों द्वारा कोई भी नागरिक ऑनलाइन bhuNaksha चेक कर सकता है.

2.) झारखण्ड भू-नक्शा को डाउनलोड या प्रिंट कैसे करें

ऑनलाइन Jharbhoomi नक्शा को डाउनलोड अथवा प्रिंट करने काफी आसान है. झारखण्ड भू नक्शा देखने की प्रक्रिया को ऊपर बताया गया है. साथ ही झारखण्ड भू नक्शा डाउनलोड कैसे करें, इसके लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें.

  • सर्वप्रथम jharbhunaksha.nic.in भू नक्शा वेबसाइट पर जायें.
  • झार भू नक्शा होम पेज पर अपना जिला, सर्किल, मौजा, हल्का को चुने.
    दिए गए भू नक्शा मैप में अपना खसरा नंबर चुने. अथवा ऊपर दिए सर्च बॉक्स में अपना खसरा नंबर डालकर सर्च पर क्लिक करें.
  • प्लाट इन्फो में अपने भूमि का विवरण देखें.
  • Bhu Naksha Map Download करने के लिए Map Report के आप्शन पर क्लिक करें.
  • मैप रिपोर्ट पर क्लिक करने के बाद नए पेज पर अपने भूमि का विवरण देखें. जैसे कि नाम, अंचल, हल्का, मौजा, खसरा क्रमांक, खाता संख्या, क्षेत्रफल इत्यादि. नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं.
  • भू नक्शा डाउनलोड या प्रिंट करने के लिए के लिए आपको Show Report PDF का एक विकल्प दिखेगा, उसपर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद जमीन का नक्शा तथा भूमि का विवरण नए पेज पर खुलकर आ जायेगा. इस पेज पर ही आपको झारखण्ड भू नक्शा को डाउनलोड व प्रिंट करने का विकल्प दिखेगा, जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं. 

इस प्रकार झारखण्ड निवासी अपनी भूमि का विवरण आसानी से देख सकते है. साथ ही JharBhoomi Bhu Naksha को डाउनलोड व प्रिंट कर सकते हैं.

ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची झारखण्ड 

झारखंड के जिलों का लिस्ट भू नक्शा ऑनलाइन झार भू नक्शा पोर्टल पर उपलब्ध है.

Bhu Naksha Jharkhand District-wise List:- झारखण्ड के सभी जिलों का लिस्ट नीचे दिया हुआ जिनका भू नक्शा ऑनलाइन चेक व डाउनलोड कर सकते है. झारखण्ड भूलेख नक्शा (jharkhand bhulekh Naksha) देखने के लिए नागरिक को झारभूमि भू नक्शा पोर्टल पर अपने जिला को चुनना होगा.

Bhu Naksha Jharkhand District wise List | झारखण्ड भू नक्शा जिलेवार सूची ऑनलाइन चेक 

देवघर – Deogharबोकारो – Bokaro
दुमका – Dumkaपाकुड़ – Pakur
धनबाद – Dhanbad राँची – Ranchi
गढवा – Garhwa पलामू – Palamu
सिमडेगा – Simdegaलातेहार – Latehar
खुटी – Khuntiपश्चिमी सिंहभूम – West Singhbhum
चतरा – Chatra कोडरमा – Koderma
रामगढ़ – Ramgarh हजारीबाग – Hazaribagh  
सराइकेला खरसावाँ – Saraikela Kharsawanगिरीडीह – Giridih
पूर्वी  सिंहभूम – East Singhbhum जामताड़ा – Jamtara
गुमला – Gumla गोड्डा – Godda
लोहरदग्गा – Lohardagaसाहिबगंज – Sahebganj

अपने मोबाइल से झारखंड जमीन का भू नक्शा कैसे देखें?

Jharbhoomi land record अथवा अपने जमीन का नक्शा देखने के लिए राजस्व भूमि सुरक्षा विभाग द्वारा कोई आधिकारिक मोबाइल एप्प अभी तक लांच नहीं किया गया है. किन्तु आप अपने मोबाइल में गूगल ब्राउज़र की मदद से या प्ले स्टोर में दिए गए कुछ प्राइवेट एंड्राइड एप्प के जरिये अपने खेत का नक्शा ऑनलाइन देख सकते है. 

नोट:- चूँकि राजस्व भूमि सुधार विभाग झारखण्ड द्वारा कोई भी भू नक्शा एप्स को लांच नहीं किया गया है. अतः जब भी प्ले स्टोर भू नक्शा देखने के लिए झार भू नक्शा एप्प को डाउनलोड करें तो उसका रिव्यू और रेटिंग जरुर देख ले. क्यूंकि प्ले स्टोर पर बहुत सारे फ्रौड एप्प भी जिसको प्रयोग में लाना उचित नहीं होगा.

झारखण्ड भुलेख अपना खाता से सम्बंधित महत्वपूर्ण लिंक 

अंत में – भू नक्शा झारखण्ड ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड कैसे करें

Jamin bhu naksha jharkhand online check:- झारखण्ड भू नक्शा कैसे देखें, इसकी पूरी प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से ऊपर बताया गया है. साथ ही झारभूमि भू नक्शा पोर्टल से अपने जमीन का नक्शा कैसे डाउनलोड करे, इस प्रक्रिया को भी क्रमित तरीके से बताया गया है. फिर भी किसी आवेदक को झारखण्ड भू नक्शा ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड करने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

भू नक्शा झारखण्ड ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड से सम्बंधित प्रश्नोत्तर (FAQ,s)

1.) जमीन का नक्शा कैसे देखे झारखण्ड?

झारखण्ड जमीन का नक्शा देखने के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. jharbhunaksha.nic.in >> जिला, सर्किल, मौजा, हल्का चुने >> प्लाट इन्फो देखें >> Map Report पर क्लिक करें >> अपने भूमि का विवरण देखें.

2.) झारखण्ड जमीन भू नक्शा देखने के लिए वेबसाइट क्या है?

भू नक्शा चेक एवं डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट – jharbhunaksha.nic.in

3.) मोबाइल पर झारखण्ड भू नक्शा कैसे निकालें?

मोबाइल से भू नक्शा निकालने के लिए आप अपने ब्राउज़र में आधिकारिक पोर्टल को खोल कर देख सकते है. इसके अतिरिक्त प्ले स्टोर पर कुछ झार भू नक्शा से सम्बंधित प्राइवेट भू नक्शा एप्प होंगी उसे डाउनलोड कर के भी देख सकते है. ध्यान रहे प्ले स्टोर से भू नक्शा एप्प डाउनलोड करते वक़्त रेटिंग और रिव्यू जरुर देख लें.

4.) झारखण्ड भुलेख नक्शा मैप से संबंधित समस्या के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है?

हेल्पलाइन नंबर – 06512446066
ईमेल आईडी – revenue_prinsec@yahoo.co.on

Tags:- झारखण्ड भूमि जानकारी, भू नक्शा झारखण्ड, Jhar Bhu naksha, jhar bhoomi खतियान, झारखण्ड भूलेख भू नक्शा मैप कैसे देखें, भु नक्शा झारखण्ड डाउनलोड, जमीन का नक्शा झारखंड, खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखें.

Leave a Comment