भू नक्शा हरियाणा चेक और डाउनलोड कैसे करें 2022 Bhu Naksha Dekhe online Haryana

भू नक्शा हरियाणा चेक और डाउनलोड कैसे करें 2022 Bhu naksha haryana check:- हरियाणा राज्य सरकार के राजस्व विभाग द्वारा ऑनलाइन Haryana Bhu Naksha देखने के लिए आधिकारिक पोर्टल को जारी कर दिया है. राज्य का प्रत्येक निवासी घर बैठे ही अपने मोबाइल से अपने खेत का नक्शा ऑनलाइन चेक कर सकेंगे. साथ ही अपने जमीन के नक़्शे को डाउनलोड या प्रिंट भी कर सकेंगे. राज्य के किसान भाई या अन्य निवासी अपने जमीन के खसरा नंबर या खेवट नंबर से आसानी अपने खेत, प्रॉपर्टी या प्लाट का भूमि नक्शा ऑनलाइन चेक कर प्रिंट भी निकाल सकेंगे.

अतः इस लेख के माध्यम से यही साझा करने वाले हैं कि राज्य के नागरिक किन प्रक्रियावों द्वारा हरयाणा भूमि नक्शा या मैप को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त अगर किसी भी निवासी को bhunaksha Haryana से सम्बंधित कोई जानकारी प्राप्त करने में दिक्कत हो रही है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

Haryana Bhu Naksha online Check and Download

हरियाणा में जमीन का नक्शा कैसे देखें:- अपने खेत, जमीन या प्लाट का भुलेख नक्शा देखने के लिए या जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखने लिए निवासियों को अक्सर अपने क्षेत्र के तहसील या पटवारी (लेखपाल) के पास जाना होता है. अपने भूमि से ही सम्बंधित जानकारी को प्राप्त करने के लिए समय के साथ-साथ पैसे को भी व्यय करना पड़ता है. अतः ऐसी परिस्थितियों के समाधान हेतु हरियाणा सरकार ने ऑफिसियल पोर्टल (jamabandi.nic.in) को लांच किया है. राज्य के निवासी घर बैठे ही Haryana Bhu Naksha Map को ऑनलाइन check कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें किसी प्रकार की पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

हरियाणा भूमि नक्शा या भुलेख नक्शा ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया काफी सरल है. हरियाणा डिजिटल Land Record को चेक करने के लिए यह जरुरी है की निवासी को अपने खेत या जमीन का खसरा खसरा नंबर या Khewat Number पता हो. राज्य के निवासी आधिकारिक पोर्टल पर दिए मानचित्र (Cadastral Map) से अपना खसरा नंबर चुन सकते हैं या सर्च बॉक्स में से सेलेक्ट कर के भी अपने भूमि का नक्शा देख सकते हैं.

हरियाणा जन्म प्रमाण पत्र हेतु आवेदन

भुलेख भूमि नक्शा हरियाणा ऑनलाइन चेक का लाभ

हरियाणा राज्य का जो भी निवासी हरयाणा भू नक्शा से सम्बंधित जानकारी ( जैसे कि भूस्वामी, खाता नंबर, जमीन का रिकॉर्ड, खेत का क्षेत्रफल आदि) प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें आधिकारिक पोर्टल का द्वारा चेक करने पर निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे.

Haryana Bhunaksha online देखने के लिए प्राप्त लाभ:-

  • राज्य के निवासियों को अपने जमीन का रिकॉर्ड देखने के लिए सरकारी कार्यालयों या पटवारी के पास नहीं जाना पड़ेगा.
  • घर बैठे ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से Khewat नंबर या खसरा नंबर से अपने खेत का नक्शा देख सकेंगे.
  • हरियाणा भुलेख खसरा खतौनी देखने के लिए के समय तथा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे.
  • भूमि संबधित विवादों को सुलझा सकेंगे.
  • हरियाणा के निवासी जमीन के खरीद अथवा बिक्री हेतु जमीन की वैधता को ऑनलाइन ही चेक कर सकेंगे.
  • खेत, प्लाट, प्रोपर्टी या जमीन का असली मालिक या भूस्वामी कों है यह भी ऑनलाइन माध्यम द्वारा चेक कर सकेंगे.
  • हरियाणा का भूमि नक्शा ऑनलाइन चेक करने के बाद pdf फाइल में डाउनलोड कर सकते है. उसके बाद उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं.
  • पोर्टल के जरिये अवैध कब्ज़ा, अवैध ढांचा, बंजर, भूमि अधिग्रहण तथा आबादी जैसे सुचानावों को प्राप्त कर सकेंगे.

हरियाणा के जिलों की सूची जिनका भू नक्शा चेक कर सकते हैं

यहाँ पर हरियाणा के सभी जिलों के लिस्ट दी हुई है जिसका BhuNaksha ऑनलाइन उपलब्ध हैं. नागरिक को आधिकारिक पोर्टल पर जाकर अपने जिला को सेलेक्ट कर के अपने जमीन का नक्शा मैप ऑनलाइन देख सकते हैं.

अम्बाला भिवानी
चरखी दादरी फरीदाबाद
फतेहाबाद गुरुग्राम
हिसार झज्जर
जींद कैथाल
करनाल कुरुक्षेत्र
महेंद्रगढ़ मेवात
पलवल पंचकुला
पानीपत रेवारी
रोहतक सिरसा
सोनीपत यमुनानगर

ऊपर दिए गए हरियाणा के सभी जिलों के भू नक्शा को ऑनलाइन जारी किया गया है. हरियाणा के नागरिक को अपने जमीन का नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए अपने जिला, तहसील तथा गाँव को चुनना होगा, उसके बाद खसरा नंबर को डालकर ऑनलाइन भूमि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

हरियाणा में भूमि नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें

Bhu Naksha Haryana Online kaise dekhein:- हरियाणा भुलेख भू नक्शा मैप ऑनलाइन देखने के लिए आवेदक को निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा.

  • भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें इसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • पोर्टल पर खसरा नंबर या khewat number के विकल्प को चुनना होगा.
  • अब पोर्टल पर अपना जिला सेलेक्ट करना होगा.
  • उसके बाद अपना तहसील तथा गाँव सेलेक्ट करना होगा.
  • इसके बाद नागरिक को अपना खसरा नंबर या Khewat नंबर भरना होगा.
  • अब नागरिक अपने भूमि, प्लाट, प्रॉपर्टी, खेत या जमीन का नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं.

खसरा संख्या से भू नक्शा हरियाणा देखने की प्रक्रिया

खसरा नंबर से हरयाणा भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें:- राज्य के निवासी को Khasra Number se Haryana bhu naksha dekhne के लिए निम्नलिखित प्रक्रियावों का अनुपालन करना होगा.

चरण 1:- सर्वप्रथम आधिकारिक पोर्टल पर जायें.

राज्य के किसानों या अन्य नागरिकों को खसरा नंबर से भू नक्शा देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा. नागरिक हरियाणा भूमि नक्शा के ऑफिसियल वेबसाइट को अपने मोबाइल या कंप्यूटर के किसी भी वेब ब्राउज़र में खोल सकते हैं.

चरण 2:- Cadastral Maps के विकल्प को चुनियें

अब आवेदक को हरियाणा जमाबन्दी पोर्टल के होम पर Cadastral Maps के विकल्प को चुनना होगा. कैडस्ट्राल मैप के विकल्प में जाकर नागरिक को View Cadastral Maps के विकल्प को चुनना होगा. इसपर क्लिक करते ही आप दुसरे वेबसाइट पर चले जायेंगे जहाँ से आप Haryana Bhu Naksha ऑनलाइन check कर सकेंगे. जैसा की नीचे चित्र में देख सकते हैं.

haryana-bhu-naksha-online-check

चरण 3:- Search Owner by Khasra Number पर क्लिक करें.

हरियाणा का भू नक्शा मैप देखने के लिए कार्नर में लिखे Menu के विकल्प पर क्लिक करना होगा. उसके बाद नागरिक को Search के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

चरण 4:- खेत या जमीन का खसरा नंबर चुनिए.

सर्च के विकल्प पर क्लिक करने के बाद नागरिको अपना खसरा नंबर (Search Owner by Khasra) के विकल्प को चुनना होगा. जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं.

haryana-bhu-naksha-online-check1

चरण 5:- अपना जिला, तहसील तथा गाँव को चुनें.

नागरिक को भू नक्शा देखने की वेबसाइट पर अपना जिला, तहसील तथा गाँव को सेलेक्ट करना होगा. उदाहरण के लिए अगर नागरिक को सोनीपत का भू नक्शा देखना है तो उन्हें सोनीपत जिला को चुनना होगा.

चरण 6:- Murabba, खसरा नंबर को चुनें.

हरियाणा का भू नक्शा मैप ऑनलाइन देखने के लिए Murabba तथा खसरा नंबर को भरना होगा. इसके अतिरिक्त नागरिक दिए गए मैप में से भी खसरा नंबर को चुन सकते हैं.

चरण 7:- अपना जमीन का नक्शा देखें तथा प्रिंट करें.

खसरा नंबर चुनने के बाद जिस भी नागरिक के नाम भूमि का डिटेल देखना होगा, वह खुलकर आ जायेगा. उसके बाद नागरिक haryana bhu naksha online check करने के बाद डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं.

Khewat Number से हरयाणा का भू नक्शा कैसे देखें.

जिन भी हरियाणा के नागरिकों को भूमि से संबधित जानकारी Khewat Number से देखना हो, वो khewat नंबर को सेलेक्ट कर के भूलेख नक्शा को देख सकते हैं. अतः Haryana ka Bhu Naksha Dekhne के लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें.

  • सर्वप्रथम हरयाणा भुलेख नक्शा के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद नागरिक को Menu पर क्लिक करना होगा. उसके बाद Search Owners by Khewat पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद जिस हरियाणा के जिस भी जिले को bhumi ka naksha देखना है, वो जिला सेलेक्ट करना होगा.
  • जिला को सेलेक्ट करने के बाद नागरिक को अपना तहसील तथा गाँव को चुनना होगा.
  • इसके बाद नागरिक को Khewat नंबर को सेलेक्ट करना होगा.
  • सेल्क्ट करने के बाद हरियाणा भूमि के नक़्शे का डिटेल खुल कर आ जायेगा.
  • इस डिटेल में भूमि से सम्बंधित जानकारी होगी जैसे कि भूस्वामी का नाम (जमीन के मालिक का नाम), खसरा खतौनी संख्या दिया होगा.

सभी डिटेल के बाद हरयाणा भू नक्शा प्रिंट करने के आप्शन मिलेगा. नागरिक वहां से हरियाणा भू नक्शा को प्रिंट कर सकते हैं, प्रिंट करने के बाद पीडीएफ फाइल को भी डाउनलोड कर सकते हैं.

अंत में – हरियाणा का भूमि भू नक्शा मैप ऑनलाइन चेक

Bhu Naksha HR print & Download:- हरियाणा का भू नक्शा मैप ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड कैसे करें, इसकी प्रक्रिया को बताया गया है. साथ ही नागरिक khewat नंबर तथा खसरा नंबर से भू नक्शा को ऑनलाइन कैसे देखें, इसकी भी प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से से बताया गया है.

अगर किसी नागरिक को Haryana Bhu naksha से सम्बंधित किसी भी जानकारी को चेक करने में किसी प्रकार की दिक्कत हो रही है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

Haryana ka Bhu naksha DekheinFAQ

1. हरियाणा में जमीन का भू नक्शा कैसे देखें?

भू नक्शा को ऑनलाइन देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. हरयाणा भू नक्शा पोर्टल >> खसरा या khewat के विकल्प को चुने >> जिला, तहसील तथा गाँव को चुने >> खसरा नंबर या khewat नंबर को भरें >> हरियाणा प्लाट, खेत, जमीन का नक्शा देखें ऑनलाइन.

2. अपने जमीन या खेत का भू नक्शा डाउनलोड कैसे करें?

हरियाणा के निवासियों को अपने जमीन का भू नक्शा ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. हरयाणा भू नक्शा पोर्टल >> मेनू पर क्लिक करें >> Khasra या khewat विकल्प पर क्लिक करें >> जिला, तहसील,गाँव को चुनिए >> खसरा नंबर को चुने >> अपना जमीन का नक्शा देखें >> प्रिंट पर क्लिक कर जमीं का नक्शा प्रिंट करे >> उसके बाद भू नक्शा डाउनलोड करें.

Leave a Comment