अपने गांव की जमीन का नक्शा कैसे देखें । Gaon ki Jamin ka naksha dekhein online

गाँव की जमीन का नक्शा कैसे देखें ऑनलाइन Gaon ki Jamin ka naksha dekhein online:- अपने गांव का नक्शा या जमीन का नक्शा कैसे देखें, इसके लिए देश के लगभग प्रत्येक राज्यों द्वारा आधिकारिक पोर्टल को लांच कर दिया गया है। अब राज्य का कोई भी नागरिक बहुत आसानी से अपने कंप्यूटर या मोबाइल की मदद से अपने गांव की जमीन के नक्शा का विवरण जान सकेंगे। इसके अतिरिक्त कई राज्यों द्वारा देखने हेतु मोबाइल एप्प को लांच किया है जिसकी सहायता से घर बैठे ही ऑनलाइन जमीन / plot / खेत का विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों, आज के इस पोस्ट में यही बताने वाले हैं कि अपने गांव का जमीन का नक्शा कैसे देखें घर बैठे ऑनलाइन माध्यम द्वारा? साथ में यह भी साझा करेंगे कि मोबाइल एप्प को डाउनलोड कर कैसे Gaon ki Jamin ka naksha देख सकते हैं?

हाइलाइट्स: Gaon ki Jamin ka naksha dekhein online

पोस्ट का नाम गाँव का नक्शा कैसे देखें ऑनलाइन घर बैठे
विभाग का नाम राजस्व विभाग
गाँव का नक्शा देखें राज्य के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर
आधिकारिक वेब पोर्टल क्लिक करें
प्रक्रिया मोबाइल या कंप्यूटर से ऑनलाइन माध्यम द्वारा

राज्यों की सूची – गाँव का नक्शा देखें ऑनलाइन

नीचे की टेबल में उन राज्यों के नाम की सूची दी गयी जिसका कि गों के जमीन का नक्शा घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। प्लाट / खेत / जमीन एवं गाँव का नक्शा देखने के लिए आवेदकों को अपने राज्य के नाम के दिए हुए लिंक पर क्लिक करना होगा।

राज्यों का नामगाँव का नक्शा देखें
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)क्लिक करें
Assam (असम)क्लिक करें
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Bihar (बिहार)क्लिक करें
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)क्लिक करें
Delhi (दिल्ली)क्लिक करें
Gujarat (गुजरात)क्लिक करें
Goa (गोवा)क्लिक करें
Haryana (हरियाणा)क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)क्लिक करें
Jharkhand (झारखंड)क्लिक करें
Kerla (केरल)क्लिक करें
Karnataka (कर्नाटक)क्लिक करें
Maharashtra (महाराष्ट्र)क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)क्लिक करें
Manipur (मणिपुर)क्लिक करें
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा)क्लिक करें
Punjab (पंजाब)क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान)क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू)क्लिक करें
Telangana (तेलंगाना)क्लिक करें
Tripura (त्रिपुरा)क्लिक करें
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)क्लिक करें

गाँव के जमीन का नक्शा ऑनलाइन देखें ?

Gaon ki Jamin ka Naksha dekhein online:- किसी भी नागरिक का उसके गाँव में कितनी जमीन है, जमीन किसके नाम हैं, खसरा नंबर क्या है, gaon ka naksha dekhna hai उसके लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें।

राज्य के पोर्टल पर Gaon Ka naksha देखने का संक्षिप्त तरीका

स्टेप 1:- नक्शा देखने हेतु सर्वप्रथम अपने राज्य के आधिकारिक पोर्टल पर जायें।

स्टेप 2:- नागरिक अपने जिला, ब्लॉक एवं गांव का नाम का चयन करें।

स्टेप 3:- अपने गांव का नक्शा मैप देखें।

स्टेप 4:- अपने भूमि खसरा संख्या चुनें।

स्टेप 5:- गांव के जमीन का नक्शा डाउनलोड व प्रिंट करें।

प्रत्येक राज्यों के आधिकारिक पोर्टल पर Gaon ki Jamin ka naksha ऑनलाइन चेक करने हेतु लगभग इसी प्रक्रिया को फॉलो किया जाता है। उदाहरण हेतु मैंने यहाँ पर किसी राज्य का नक्शा देखने की वेबसाइट को खोल कर गाँव के जमीन का नक्शा चेक किया है जसे आप भी चरणबद्ध तरीको द्वारा फॉलो कर सकते हैं।

Gaon ki Jameen ka naksha online dekhein

गांव का नक्शा कैसे देखें:- अपने राज्य के किसी गाँव का नक्शा कैसे डाउनलोड करे तथा गाँव के अंतर्गत आने वाले ज़मीन का मैप कैसे देखें, इसके लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें।

प्रक्रिया 1:- सर्वप्रथम आधिकारिक पोर्टल पर जायें।

ग्राम सभा या गाँव के जमीन का नक्शा ऑनलाइन देखने हेतु सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। इसके लिए नागरिक अपने मोबाइल या कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप दिए गए लिंक पर क्लिक कर सीधा आधिकारिक पोर्टल पर जा सकते हैं।

प्रक्रिया 2:- नक्शा देखने के लिए अपना राज्य को चुनें।

अपने गाँव के जमीन का मैप (नक्शा) देखने के लिए आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर अपना राज्य का नाम चुनना होगा। जैसे कि नीचे दिए गए चित्र का सहारा ले सकते हैं।

gaon-ke-jamin-ka-naksha-dekhein-online

प्रक्रिया 3:- अपने जिला, ब्लॉक एवं गांव को चुनें।

अपना राज्य को सेलेक्ट करते ही नागरिक अपने राज्य के bhunaksha पोर्टल पर पहुँच जायेंगे। अब इसके बाद आवेदक को गाँव का नक्शा देखने के लिए अपना जिला, ब्लॉक एवं गांव का नाम सेलेक्ट करना होगा। सेलेक्ट करने के बाद उस गाँव का नक्शा खुलकर आ जायेगा जिसमे कि खसरा नंबर दिया होगा।

प्रक्रिया 4:- ऑनलाइन गाँव का नक्शा देखें।

सभी डिटेल को भरते ही गाँव का नक्शा खुलकर आ जायेगा जिसमे की उस जमीन का विवरण दिया होगा। जैसे कि खसरा नंबर, खाता संख्या, भू स्वामी का नाम, क्षेत्रफल, Land Type Details इत्यादि।

ऊपर दिए गए तरीकों द्वारा कोई भी नागरिक अपने गाँव का नक्शा देख सकते हैं। साथ ही उस गाँव के नक़्शे में जमीन का विवरण ( खसरा संख्या, खाता नंबर, भू स्वामी का नाम) देख सकते हैं।

मोबाइल एप्प से किसी गाँव का नक्शा कैसे देखें ऑनलाइन ?

अपने गांव के नक्शा कैसे देखें मोबाइल से:- मोबाइल से किसी भी गाँव के जमीन का नक्शा / मैप देखने के लिए कुछ राज्यों द्वारा मोबाइल एप्लीकेशन को जारी किया गया है। इस एप्प को नागरिकों को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड कर के अपना आईडी और पासवर्ड को जेनरेट करना होगा। उसके बाद सभी ( जिला, तहसील / ब्लाक , गाँव का नाम) डिटेल को भरकर अपने गाँव के जमीन का naksha देख सकते हैं।

नोट:- ध्यान रहे प्ले स्टोर पर नक्शा देखने हेतु बहुत सारे प्राइवेट या फर्जी एप्लीकेशन बने हैं। कृपया उन एप्लीकेशन को प्रयोग करने से पहले उसका रिव्यु और डाउनलोड व रेटिंग्स जरुर देख लें।

सारांश- गाँव का नक्शा कैसे देखें ऑनलाइन ?

ऊपर के पोस्ट में Gaon ki Jamin ka naksha ऑनलाइन ,अध्यम से देखने की प्रक्रिया को बताया गया है। साथ ही जिन भी नागरिकों को गाँव का नक्शा देखने के साथ डाउनलोड करना है उन सभी राज्यों का आधिकारिक पोर्टल का लिंक दिया है। अभी भी कुछ राज्यों में ये सुविधा उपलब्ध नहीं हैं किन्तु आधिकारिक पोर्टल लांच होने के बाद इस वेबसाइट के जरिये सूचित कर दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें

भू नक्शा राजस्थान ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोडभू नक्शा देखें हरियाणा ऑनलाइन
खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखेंभू नक्शा झारखण्ड ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड

Leave a Comment