ऑनलाइन जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें। Jamin ka purana record kaise dekhe

किसी भी जमीन का पुराना रिकॉर्ड ऑनलाइन कैसे निकालें 2022 Jamin ka purana record kaise dekhe:- देश के कई राज्य सरकारों द्वारा किसी भी जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखने हेतु आधिकारिक वेब पोर्टल को ऑनलाइन जारी कर दिया गया है। एन पोर्टलों के माध्यम से कोई भी नागरिक प्लाट / जमीन / खेत का पुराना रिकॉर्ड (किसके नाम पर कितनी जमीन है? जमीन का मालिक कौन है? जमीन का क्षेत्रफल कितना है आदि) देख सकते हैं। यदि किसी नागरिक को ऑफलाइन माध्यम द्वारा जमीन का पुराना दस्तावेज / रिकॉर्ड को देखना है तो राजस्व विभाग या तहसील में जाकर कार्यालय अधीक्षक से मिल सकते हैं। ऑफलाइन jamin ka vivaran एवं purana dastavej देखने में समय व पैसे दोनों की क्षति होगी।

दोस्तों, आज के इस लेख में यही साझा करने वाले हैं कि कोई भी नागरिक ऑनलाइन जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें? पुराना जमीन किसके नाम से है, कितना क्षेत्रफल है, विवादित जमीन है या नहीं, खेती के योग्य है अथवा नहीं। इन सभी डिटेल को जानने के लिए इस पोस्ट के अंत तक बने रहे।

हाइलाइट्स: जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे निकालें या कैसे देखें

विषय का नाम अपने राज्यों के अनुसार जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें
विभाग का नाम राजस्व विभाग
लाभार्थी देश के नागरिक
उद्देश्य जमीन का पुराना विवरण व दस्तावेज निकालें
आधिकारिक वेबसाइट क्लिक करें
पुराना जमीन देखें ऑनलाइन माध्यम द्वारा

किसी भी राज्य के जमीन का पुराना रिकॉर्ड ऑनलाइन कैसे देखें / निकालें?

Online Jamin ka purana record kaise dekhe:- जमीन की खरीदी एवं बिक्री में धांधली या विवाद का एक बड़ा वजह हमेशा से रहा है। जमीनी विवाद को सुलझाने में लेखपाल का एक अहम योगदान होता है किन्तु इसमे भी पूर्ण पारदर्शिता की कमी के वजह से विवाद उत्पन्न होता रहता है। अतः राज्य सरकारों के राजस्व विभाग ने पुराने जमीन का रिकॉर्ड देखने हेतु आधिकारिक पोर्टल को जारी किया गया है। अब इस पोर्टल के जरिये राज्य का कोई भी नागरिक जमीन का नक्शा, खाता नंबर, भू-स्वामी, क्षेत्रफल, जमीन खेती के योग्य है या बंजर है आदि का पता घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं।

राज्यों द्वारा Jamin ka purana record देखने या निकालने के लिए जो भी आधिकारिक पोर्टल को तैयार किया गया है उस पर नागरिक डायरेक्ट ही कुछ आसान प्रक्रियावों द्वारा जमीन का विवरण देख सकते हैं। किन्तु कुछ ऐसे भी वेबसाइट हैं जिनपर सबसे पहले आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड को बनाकर लॉग इन करना होगा। उसके बाद ही जमीन सम्बन्धी डिटेल को ऑनलाइन देख सकते हैं।

राज्यों की सूची अनुसार ऑनलाइन जमीन रिकॉर्ड को निकालें?

ऑनलाइन जमीन रिकॉर्ड को देखने के लिए राज्यों की सूची को उपलब्ध कराया है। उसके आगे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के अपने पुराने जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकते हैं।

राज्य का नाम जिनके पुराने जमीन का रिकॉर्ड उपलब्ध है। जमीन के रिकॉर्ड हेतु क्लीक करें
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)रिकॉर्ड देखें
Assam (असम)रिकॉर्ड देखें
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)
Bihar (बिहार)रिकॉर्ड देखें
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)रिकॉर्ड देखें
Delhi (दिल्ली)रिकॉर्ड देखें
Gujarat (गुजरात)रिकॉर्ड देखें
Goa (गोवा)
Haryana (हरियाणा)रिकॉर्ड देखें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)रिकॉर्ड देखें
Jharkhand (झारखंड)रिकॉर्ड देखें
Kerla (केरल)रिकॉर्ड देखें
Karnataka (कर्नाटक)रिकॉर्ड देखें
Maharashtra (महाराष्ट्र)रिकॉर्ड देखें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)रिकॉर्ड देखें
Manipur (मणिपुर)रिकॉर्ड देखें
Meghalaya (मेघालय)
Mizoram (मिजोरम)
Nagaland (नागालैंड)
Odisha (उड़ीसा)रिकॉर्ड देखें
Punjab (पंजाब)रिकॉर्ड देखें
Rajasthan (राजस्थान)रिकॉर्ड देखें
Sikkim (सिक्किम)
Tamil Nadu (तमिल नाडू)रिकॉर्ड देखें
Telangana (तेलंगाना)रिकॉर्ड देखें
Tripura (त्रिपुरा)रिकॉर्ड देखें
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)रिकॉर्ड देखें
Uttrakhand (उत्तराखंड)रिकॉर्ड देखें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)रिकॉर्ड देखें

Online Jamin ka purana record kaise nikalein

मैंने यहाँ पर प्रॉपर्टी/जमीन के पुराने रिकार्ड कैसे निकाले, इसके लिए एक राज्य का उदाहरण लिया है। ये प्रक्रिया लगभग सभी पोर्टलों पर सामान है। कुछ पोर्टलों पर jameen ka record देखने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड को लॉग इन करना पड़ सकता है।

Bihar Zameen ka old record देखने की प्रक्रिया:-

प्रक्रिया 1:- पुराना रिकॉर्ड देखने हेतु आधिकारिक वेबसाइट पर जायें।

खेत / plot / प्रापर्टी / जमीन का पुराना रिकॉर्ड ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले अपने बिहार राज्य द्वारा जारी आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। नागरिक को जमीन का विवरण देखने हेतु अपने मोबाइल फ़ोन के किसी भी ब्राउज़र को खोल कर देख सकते हैं।

प्रक्रिया 2:- होम पेज पर View Registered Document पर क्लिक करें।

बिहार राज्य के नागरिकों जमीनी विवरण को ऑनलाइन चेक करने के लिए होम पेज पर View Registered Document के आप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

Apni-Jamin-Ka-Purana-Record-kaise-dekhein-online

प्रक्रिया 3:- जमीन का पुराना रिकॉर्ड हेतु वर्ष का चुनाव करें।

नागरिकों को कितना वर्ष जमीन का पुराना रिकॉर्ड को देखना है इसके लिए नए पेज पर समय का चुनाव करना है। समय का चुनाव करने के बाद ही जमीन का दस्तावेज सर्च कर सकेंगे। जैसे कि

  • Online Registration (2016 To Till Date)
  • Post Computerisation (2006 To 2015)
  • Pre Computerisation (Before 2005)

अब नागरिकों को अपने जमीन का नए एवं पुराने रिकॉर्ड को निकालने के लिए ऊपर दिए गए आप्शन को सेलेक्ट करना होगा। सेलेक्ट करने के बाद Phase1 या Phase2 को चयन करना होगा।

प्रक्रिया 3:- जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखने के लिए डिटेल को भरें।

अब अपना या किसी भी नागरिक के जमीन का नया / पुराना रिकॉर्ड देखने के लिए निम्नलिखित डिटेल को भरना होगा। जैसे कि Registration Office, Property Location, Khata No., Circle, Deed No., Khata No, Party Name इत्यादि। सभी डिटेल को भरने के बाद search के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

प्रक्रिया 4:- नए विकल्प Click Here to View Details पर क्लिक करें ।

सर्च आप्शन पर क्लिक करने के बाद नागरिकों को Click Here to View Details के विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद डाक्यूमेंट्स डिटेल, Property Details, Party Name खुलकर आ जायेगा।

प्रक्रिया 5:- अपने Jamin ka purana record देखें ऑनलाइन

अब आवेदकों अपने जमीन से जुड़ी सभी रिकॉर्ड को ऑनलाइन देखने के लिए view detail के आप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही Deed Details खुलकर आ जायेगा। जिसमे कि नागरिक के जमीन से जुड़ी सभी जानकारी होगा। जैसे कि खाता संख्या, plot नंबर, क्षेत्रफल इत्यादि।

बिहार जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें, इसके लिए ऊपर दिए गए साधारण प्रक्रियावों द्वारा जमीन का सभी दस्तावेज आसानी से निकाल सकते हैं।

अंत में – जमीन का नया / पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें ऑनलाइन

ऊपर के लेख में Jamin ka purana record kaise dekhe इसकी सम्पूर्ण प्रक्रिया को बताया गया है। जैसे कि भू-स्वामी कौन है, जमीन कितनी है, पार्टी name क्या है, जमीन का क्षेत्रफल कितना है, जमीन का स्थान कहाँ है, प्रॉपर्टी डिटेल, डॉक्यूमेंट डिटेल इत्यादि। यदि किसी भी नागरिक इस पोस्ट से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

यह भी देखें –

भू नक्शा राजस्थान ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोडभू नक्शा देखें हरियाणा ऑनलाइन
खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखेंभू नक्शा झारखण्ड ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड

Leave a Comment