खसरा खतौनी हिमाचल प्रदेश भू नक्शा ऑनलाइन चेक | Bhu Naksha Himachal Pradesh

भू नक्शा हिमाचल प्रदेश 2021 Khasra Khatauni HP:- हिमाचल प्रदेश राजस्व विभाग द्वारा भू नक्शा देखने हेतु ऑनलाइन सुविधा जारी कर दिया गया है। अर्थात राज्य का कोई भी नागरिक अब घर बैठे ही अपने खेत या जमीन का नक्शा online माध्यम द्वारा देख सकता है। हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक जिले, तहसील तथा गाँव के निवासी अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से अपने प्रोपर्टी, खेत या प्लाट का Bhu Naksha HP को देख सकते हैं। इसके लिए राज्य के निवासियों को सरकारी कार्यालयों का रुख नहीं करना पड़ेगा।

दोस्तों, आज के इस लेख में यही बताने वाले हैं की राज्य के निवासी भू नक्शा हिमाचल प्रदेश 2021 चेक और डाउनलोड कैसे करें? साथ में यही भी साझा करेंगे की हिमाचल प्रदेश भू अभिलेख एवं भू नक्शा की जानकारी प्राप्त करने के लाभ क्या क्या हैं? अतः इस लेख को अंत तक पढ़ें।

Bhu Naksha Himachal Pradesh online check & Download

HP Bhu Naksha online चेक एवं डाउनलोड:- ऑनलाइन भू नक्शा चेक करने की सुविधा राजस्व विभाग द्वारा इसलिए जारी किया गया है ताकि राज्य के निवासियों का समय और पैसे का क्षय न हो। साथ ही अपने या किसी का भी जमीन का नक्शा, भूस्वामी का डिटेल, भूमि खेती योग्य है या नहीं आदि की जानकारी प्राप्त करने के लिए तहसील, पटवारी या लेखपाल के पास न जाना पड़े। इसके अतरिक्त राज्य के निवासी Himachal Pradesh Bhu naksha online check करने के बाद उसका डिजिटल कॉपी या प्रिंटआउट भी निकल सकते हैं।

भू नक्शा हिमाचल प्रदेश 2021 से जुड़ी संक्षिप्त जानकारी

पोस्ट भू नक्शा हिमाचल प्रदेश 2021 ऑनलाइन चेक और डाउनलोड कैसे करें
विभाग राजस्व विभाग हिमाचल प्रदेश
भू नक्शा देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा भू नक्शा देखें
लाभार्थी हिमाचल प्रदेश के निवासी
उद्देश्य घर बैठे ही अपने जमीन, प्रॉपर्टी या खेत का नक्शा देखें
आधिकारिक पोर्टल bhunakshahp.nic.in

एचपी जिलों की सूची जिसका भू नक्शा ऑनलाइन उपलब्ध है

यहाँ पर हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों की लिस्ट दी हुई है जिनका भू नक्शा ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

चंबा (Chamba)बिलासपुर (Bilaspur)
हमीरपुर (Hameerpur)किन्नौर (Kinaur)
कांगड़ा (Kangada)लाहौल (Lahaul)
कुल्लू (Kullu)शिमला (Shimla)
सोलन (Solan)सिरमौर (Sirmaur)
ऊना (Una)मंडी (Mandi)

ऊपर दिए गए HP के जिलों की सूची में से ऑफिसियल पोर्टल पर अपना जिला चुनना होगा। उदहारण: यदि कोई व्यक्ति हमीरपुर से ताल्लुक रखता है तो उन्हें bhu naksha hp वेब पोर्टल पर जिला हमीरपुर को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद व्यक्ति को अपना जिला, तहसील तथा खसरा नंबर को चुनकर जमीन का भू नक्शा online देख सकते हैं।

ऑनलाइन हिमाचल प्रदेश भू नक्शा ऑनलाइन चेक करने से लाभ

Benefits of bhunaksha hp portal:- ऑनलाइन भू नक्शा HP पोर्टल की सुविधा उपलब्ध हो जाने से निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे।

  • कोई भी राज्य का नागरिक घर बैठे ही जमीन का नक्शा, खाता संख्या, खसरा नंबर, भू स्वामी आदि की जानकारी प्राप्त कर सकता है।
  • अब HP भू नक्शा से सम्बंधित जानकारियों को प्राप्त करने के लिए पटवारी या सरकारी कार्यालय जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।
  • हिमाचल प्रदेश भू अभिलेख पोर्टल के जरिये जमीन के अवैध कब्जे, भूमि अधिग्रहण, आबादी की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।
  • जमीन के खरीद एवं बिक्री का विवरण को प्राप्त कर सकते हैं।
  • bhunaksha hp वेब पोर्टल की उपलब्धता से व्यक्ति का समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

भू नक्शा हिमाचल प्रदेश ऑनलाइन कैसे देखें

Bhu naksha himachal pradesh 2021 ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया:- राज्य के निवासियों को अपने खेत या जमीन का नक्शा online चेक करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

स्टेप 1:- राज्य के निवासी को सर्वप्रथम HP भू नक्शा वेब पोर्टल पर जाना होगा। व्यक्ति को अपने जमीन का नक्शा देखने के लिए आधिकारिक पोर्टल को अपने मोबाइल या कंप्यूटर के किसी भी ब्राउज़र में खोल सकते हैं।

स्टेप 2:- bhunaksha hp वेब पोर्टल खुल जाने के बाद व्यक्ति को जिला, तहसील तथा अपना गाँव को चुनना होगा। जैसा की नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

himachal-pradesh-bhu-naksha-hp

उदाहरण के लिए यदि आप कांगड़ा जिले से है तो भू नक्शा देखने के लिए कांगड़ा (Kangra) जिला को चुनना होगा । उसके बाद उस जिले के सभी तहसील तथा गाँव का नाम आ जायेगा जिसमे से आपको अपना तहसील तथा गाँव चुनना होगा।

स्टेप 3:- जिला, तहसील तथा गाँव को चुनने के बाद व्यक्ति को जमीन का खसरा नंबर को चुनना होगा। व्यक्ति यहाँ पर खसरा नंबर दो तरीकों से चुन सकते हैं। पहले तरीके में व्यक्ति ऊपर दिए सर्च बॉक्स में खसरा नंबर को भरकर सर्च कर सकते हैं। दुसरे तरीके में व्यक्ति खुले हुए मैप से अपना खसरा नंबर चुन सकते हैं।

himachal-pradesh-bhu-naksha-online-check

स्टेप 4:- जमीन का खसरा नंबर चुनने के बाद Plot Info खुलकर आ जायेगा। plot इन्फो में जमीन का क्षेत्रफल, भू स्वामी का विवरण दिया होगा। इसके बाद नीचे दिए गए Map Report पर व्यक्ति को क्लिक करना होगा।

स्टेप 5:- Map Report पर क्लिक करने के हिमाचल प्रदेश के उस जिले का भू नक्शा खुलकर आ जायेगा। इस भू नक्शा में भूमि का विवरण खुलकर आ जायेगा। इसमे भूमि के मालिक का नाम, क्षेत्रफल, खाता संख्या, खसरा नंबर दिया होगा।

स्टेप6:- सभी डिटेल्स को देखने के बाद व्यक्ति हिमाचल प्रदेश भू नक्शा को डाउनलोड कर सकते हैं। इस प्रकार कोई भी राज्य का नागरिक HP BhuNaksha को डाउनलोड व प्रिंट कर सकते हैं।

HP भू नक्शा हिमाचल प्रदेश – FAQ

1. हिमाचल प्रदेश भू नक्शा देखने के लिए आधिकारिक पोर्टल क्या है?

राज्य के नागरिक हिमाचल का भू नक्शा online देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट bhunakshahp.nic.in पर जाना होगा।

2. ऑनलाइन हिमाचल प्रदेश भू नक्शा हप कैसे देखें?

ऑनलाइन माध्यम द्वारा भू नक्शा देखने के लिए व्यक्ति सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। bhunaksha hp >> अपना जिला, तहसील, गाँव चुने >> मैप में खसरा नंबर को चुने >> Plot Info में जानकारी देखें >> Map रिपोर्ट पर क्लिक करे >> जमीन का भू नक्शा खसरा खतौनी देखें >> भू नक्शा डाउनलोड व प्रिंट करें

3. हिमाचल प्रदेश भू नक्शा की जानकारी के लिए संपर्क कैसे करें?

जमीन से सम्बंधित जानकारी को प्राप्त करने के लिए व्यक्ति भू नक्शा हिमाचल प्रदेश विभाग से संपर्क करना होगा। इसके लिए दिए गए ईमेल आईडी पर अपना शिकायत भेज सकते हैं।
Email – dlr-hp@nic।in

अंत में – भू नक्शा हिमाचल प्रदेश ऑनलाइन देखें

Bhu Naksha Himachal Pradesh:- ऊपर के लेख में हिमाचल प्रदेश भू नक्शा से सम्बंधित जानकारी को साझा किया गया है। जैसे कि भू नक्शा हिमाचल प्रदेश ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया क्या है? अथवा खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे निकालें? साथ में यह भी साझा किया गया है कि भू नक्शा देखने के बाद डाउनलोड अथवा प्रिंट कैसे करें यदि किसी भी व्यक्ति को हिमाचल प्रदेश भू नक्शा से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

यह भी देखें:-

1. उत्तर प्रदेश भू नक्शा online चेक 2. हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन देखें
3. जाति प्रमाण पत्र आवेदन हिमाचल प्रदेश 4. हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

Leave a Comment