वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स कैसे निकालें ऑनलाइन 2022 Vahan Registration Details Kaise Nikale

वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स उप । वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स राजस्थान । वाहन रजिस्ट्रेशन फीस । बिहार वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स । वाहन रजिस्ट्रेशन नंबर । वाहन रजिस्ट्रेशन रिन्यूअल

ऑनलाइन वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स कैसे निकालें 2022 Vahan Registration Details Kaise Nikale:- आज के इस डिजिटल युग में किसी भी Vahan का Registration Details निकालना बहुत आसान हो गया है। किसी भी वाहन या व्हीकल रजिस्ट्रेशन चेक आनलाइन चेक करने के लिए आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि व्हीकल रजिस्ट्रेशन डिटेल्स निकालने हेतु नागरिक ऑफलाइन तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑफलाइन तरीके में किसी भी गाड़ी जैसे कि मोटर साइकिल, कार, ट्रक, जीप आदि का Vahan Registration Details nikalane के आपको नजदीकी RTO office जाना होगा।

दोस्तों, आज के इस लेख का विषय यही है कि ऑनलाइन किसी भी गाड़ी या वाहन का रजिस्ट्रेशन डिटेल्स कैसे निकालें या चेक करें? वाहन डिटेल्स को निकालने के प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से साझा किया गया है। अतः दिए प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़कर फॉलो करें।

ऑनलाइन वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स कैसे निकालें 2022

Vahan Registration Details Kaise Nikale:- जब किसी भी नागरिक को second hand या पुरानी गाड़ी लेना होता है तब उस व्यक्ति को गाड़ी की बेसिक जानकारी की जरुरत पड़ती है जैसे कि गाड़ी किसके नाम पर है (Vahan Registration Owner), वहां कितने साल पुरानी है, कितनी दूरी तय की है इत्यादि। अतः जब भी VAHAN vehicle details निकालना हो तो गाड़ी के असली मालिक, वाहन रजिस्ट्रेशन पता, रजिस्ट्रेशन की जगह, टैक्स देनदारी, वाहन कौन सी कंपनी का है, वाहन इंशोरेंस, Vehicle Registration Date आदि आवश्यक चेक कर लें।

इसके अलावा जब किसी गाड़ी का एक्सीडेंट हो जाता है उस स्थिति में Vahan Vehicle Registration Details निकालने की जरुरत पड़ती है। अतः नागरिकों व्हीकल रजिस्ट्रेशन डिटेल्स विथ एड्रेस निकालने के लिए नीचे दिए तीन तरीकों से निकाल सकते हैं।

वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स चेक करने के तरीके

  • ऑनलाइन माध्यम द्वारा व्हीकल रजिस्ट्रेशन डिटेल्स निकालें
  • SMS द्वारा Vahan Registration Details Kaise Nikale
  • आरटीओ ऑफिस द्वारा ऑफलाइन गाड़ी का डिटेल जानें
  • RTO VEHICLE INFORMATION एप के द्वारा
  • Gadi Ke Number se Details kaise Nikale

हाइलाइट्स: व्हीकल रजिस्ट्रेशन चेक आनलाइन

पोस्ट का नाम Vahan Registration Details Kaise Nikale online
विभाग सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय
उद्देश्य पुरानी वाहन की जानकारी
देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन, SMS, RTO ऑफिस माध्यम द्वारा
आधिकारिक वेब पोर्टल क्लिक करें
मोबाइल एप्प mPariwahan

ऑनलाइन वाहन का रजिस्ट्रेशन डिटेल्स कैसे निकालें

Vehicle Number se Vahan vehicle Registration Details Kaise Nikale:- वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स की जानकारी पारपत करने के लिए नागरिकों को नीचे दिए गए प्रक्रियावों को फॉलो करना होगा।

प्रक्रिया 1:- व्हीकल रजिस्ट्रेशन डिटेल्स चेक हेतु आधिकारिक पोर्टल पर जायें।

नागरिक को किसी भी पुरानी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन डिटेल्स ऑनलाइन चेक करने हेतु सबसे पहले सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर के ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे।

प्रक्रिया 2:- Know Your Vehicle Details के विकल्प को चुनें।

अब इसके बाद नागरिक को गाड़ी का रजिस्ट्रेशन डीटेल्स निकालने के लिए आधिकारिक वेब पोर्टल पर Informational services के विकल्प में जाना होगा। उसके बाद Know Your Vehicle Details के आप्शन को चुनना होगा। जैसे के नीचे दिए गए चित्र के माध्यम से समझ सकते हैं।

vahan-registration-details-online-check
vahan-registration-details-online-check

प्रक्रिया 3:- आधिकारिक पोर्टल पर लॉग इन करें।

अब इसके बाद जिन भी नागरिकों का NR Services Portal पर मोबाइल नंबर रजिस्टर है उस नंबर को भरकर लॉग इन करना होगा। ध्यान रहे गाड़ी का डिटेल्स जानने हेतु अगर आप का मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है तो Create account विकल्प पर क्लिक कर के अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

प्रक्रिया 4:- अब गाड़ी का नंबर पोर्टल पर भरें।

नागरिकों के लॉग इन करने के बाद, सामने एक नया पेज खुलकर आ जायेगा। इस पेज पर नागरिक को व्हीकल डिटेल्स जानने के लिए गाड़ी का नंबर भरना होगा। उसके बाद नागरिक को एक कैप्चा कोड को भरना होगा। अब इसके बाद नीचे दिए हुए search आप्शन पर क्लिक करना होगा।

प्रक्रिया 5:- वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स चेक करें।

सर्च आप्शन पर क्लिक करने के बाद गाड़ी या वाहन का पूरा रजिस्ट्रेशन डिटेल, गाड़ी का नंबर, मालिक का नाम आदि खुलकर आ जायेगा। इस प्रकार कोई भी नागरिक आसानी से व्हीकल रजिस्ट्रेशन डिटेल्स (Vahan Registration Details) ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

ऑनलाइन परिवहन आरसी स्टेटस चेक कैसे करें

SMS द्वारा वाहन का रजिस्ट्रेशन डिटेल्स कैसे निकालें

एसएमएस द्वारा वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स कैसे पता करें:- एसएमएस द्वारा भी नागरिक आसानी से किसी भी नई, पुरानी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन डिटेल को जान सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए हुए प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल के मेसेज बॉक्स में जाना होगा।
  • इसके बाद जिस भी जिस गाड़ी की डिटेल्स पता करना चाहते हैं उसके लिए मेसेज बॉक्स में VAHAN लिखकर उसका गाड़ी का नंबर लिख लिखना होगा।
  • उदाहरण हेतु :- VAHAN GJ12ST2222
  • अब इसके बाद इस मैसेज को इस दिए हुए नंबर 7738299899 पर भेजना होगा ।
  • जैसे ही नागरिक मैसेज भेजेंगे उसके कुछ क्षण बाद आपके मोबाइल पर एक sms आ जायेगा।
  • इस मेसेज में Vahan से जुड़ी निम्नलिखित जानकारी या Registration Details होंगे ।
  • जैसे कि – गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर, गाड़ी कौन से राज्य की हैं, वाहन के मालिक का नाम, Vehicle Model, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कब तक VALID है और गाड़ी का INSURANCE है या नहीं।
  • इस प्रकार कोई भी नागरिक SMS द्वारा बहुत आसानी से गाड़ी का रजिस्ट्रेशन Valid Date, Vahan Insurance, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन डिटेल आदि जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

RTO VEHICLE INFORMATION APP द्वारा गाड़ी का डिटेल्स निकालें

जिन भी नागरिकों को कोई पुरानी गाड़ी खरीदना है और ये निम्नलिखित डिटेल (रजिस्ट्रेशन नंबर, Owner Name, Mode Name, Maker Name, इंजन नंबर, फ्यूल टाइप, Chassis Number, insurance कंपनी) जानने चाहते हैं तो RTO VEHICLE INFORMATION एप के द्वारा भी जान सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए गए पक्रिया को फॉलो करें।

  • सबसे पहले नागरिको को प्ले स्टोर से वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स निकालने के लिए RTO VEHICLE INFORMATION एप को डाउनलोड करना होगा।
  • ध्यान रहे प्ले स्टोर से RTO VEHICLE Details हेतु एप को डाउनलोड करने से पहले रिव्यु और डाउनलोड जरुर देख लें।
  • अब इसके बाद RTO VEHICLE INFORMATION मोबाइल एप्प पर अपना आईडी बनाकर लॉग इन करना होगा।
  • अब इसके बाद एप्प के इंटरफ़ेस पर Vehicle Info पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद गाड़ी का संख्या को भरकर वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स को जान सकते हैं।

M Parivahan app द्वारा वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स कैसे निकालें?

एमपरिवहन एप से Vehicle Registration Details कैसे निकालें :- Mparivahan app जो कि एक आधिकारिक भारतीय एप्प है जिसे कि आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। परिवहन विभाग द्वारा जारी Mparivahan app से बहुत ही आसानी से किसी भी गाड़ी का डिटेल्स निकाल सकते हैं। इस मोबाइल एप्प की सहायता से आप दो पहिया से लेकर बड़े से बड़े वाहन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • नागरिकों द्वारा mParivahan App डाउनलोड करने का बाद होम पेज पर लिखे हुए RC विकल्प में जाना है।
  • अब इसके बाद जैसे ही इसपर क्लिक करते हैं आपसे वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर मांगेगा।
  • इसके बाद आप जिस वाहन की रजिस्ट्रेशन डिटेल्स की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, उसका गाड़ी या वाहनका पूरा नंबर इंटर कर दीजिए।
  • सारी डिटेल भर लेने के बाद आपको सर्च विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने उस वाहन से जुड़ी सभी जानकारियां खुलकर आपके सामने आ जाएंगी।
  • जैसे कि वाहन का इंजन नंबर, वाहन के बीमा की जानकारी, गाड़ी का चेचिस नंबर, वाहन के कंपनी का नाम, गाड़ी के मालिक का नाम, वाहन की श्रेणी (पेट्रोल या डीजल) , वाहन की रजिस्ट्रेशन तिथि, वाहन की रजिस्ट्रेशन जगह इत्यादि।
  • ऊपर दिए हुए आसान प्रक्रिया से कोई भी किसी राज्य की गाड़ी की डिटेल्स निकाल सकते हैं।

सारांश – ऑनलाइन वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स कैसे निकालें

आनलाइन वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स 2022 चेक करें:- दोस्तों, ऊपर के पोस्ट में Online Vehicle Registration Details Check करने की प्रक्रिया को साझा किया गया है। जैसे कि व्हीकल रजिस्ट्रेशन डिटेल्स निकालने के कितने प्रक्रिया है। पोस्ट में SMS द्वारा, एमपरिवहन एप द्वारा, Gadi Number se Vahan Registration Details Kaise Nikale, RTO Information App से पुरानी गाड़ी का डिटेल्स निकालने की प्रक्रिया को बताया गया है। किसी भी राज्य (MP, UP, राजस्थान, झारखण्ड, हरियाणा, दिल्ली आदि) से सम्बन्ध रखने वाले नागरिक व्हीकल रजिस्ट्रेशन डिटेल्स देख सकते हैं।

यदि किसी भी नागरिक को ऑनलाइन माध्यम द्वारा गाड़ी का डिटेल्स निकालने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आप की दिक्कत को हल करने का हर संभव प्रयास किया जायेगा।

Also Read:-

FAQ – व्हीकल रजिस्ट्रेशन डिटेल्स निकालें

1. वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स online कैसे देखें?

ऑनलाइन देखने के लिए आधिकारिक वेब पोर्टल (parivahan.gov.in/) पर जाना होगा। इसके बाद अपना ये प्रक्रिया फॉलो करें। Informational services >> Know Your Vehicle Details >> गाड़ी संख्या को भरें >> वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स कैसे निकालें।

2. Vehicle Registration Details चेक करने के लिए मोबाइल एप्प क्या है?

मोबाइल एप्प – mParivahan app

3. गाड़ी नंबर से रजिस्ट्रेशन कैसे देखें?

आधिकारिक पोर्टल पर जायें >> Informational services >> Know Your Vehicle Details >> गाड़ी संख्या को भरें >> वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स चेक करें।।

Leave a Comment