समग्र परिवार आईडी में नाम कैसे जोडें 2022 Samagra ID me name kaise jode

Samagra ID me name kaise jode online:- घर या परिवार में जब भी किसी नए सदस्य का आगमन होता है तो समग्र पोर्टल पर जाकर समग्र परिवार आईडी में नाम जोड़ना पड़ता है। मध्य प्रदेश समग्र पोर्टल पर समग्र आईडी देखने का तरीका काफी आसान है जिससे ये पता कर सकते हैं कि Samagra Pariwar ID में किन सदस्यों का नाम जुड़ा हुआ है।

दोस्तों, आज के इस लेख के माध्यम से यही साझा करने वाले हैं समग्र परिवार आईडी में नया नाम कैसे जोडें? साथ आधिकारिक वेब पोर्टल पर Name को जोड़ने के लिए किन आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना है इसकी भी जानकारी को साझा किया गया है। अतः समग्र आईडी में नाम कैसे जोड़े इसके लिए नीचे दिए गए सभी प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

नया नाम समग्र परिवार ID में कैसे जोडें Highlights

पोस्ट का नाम परिवार समग्र आईडी में नया नाम कैसे जोडें
आधिकारिक विभाग समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन, मध्य प्रदेश शासन
वेब पोर्टल क्लिक करें (samagra.gov.in)
नाम जोड़ने की प्रक्रिया ऑनलाइन samagra pariwar id me name jode
माध्यम e-KYC के माध्यम व समग्र परिवार ID द्वारा

Samagra Pariwar ID me Name Kaise Jode

ऑनलाइन समग्र आईडी में नाम जोड़ना है कैसे जोडें:- जिन भी परिवारों के सदस्यों का नाम समग्र पोर्टल पर पहले से पंजीकृत है वो अपने समग्र परिवार आईडी (8 अंकों) या समग्र सदस्य आईडी (9 अंकों) संख्या की मदद से परिवार के अन्य सदस्यों का नाम जोड़ सकते हैं। फॅमिली मेम्बर का नाम समग्र पोर्टल पर जोड़ने के लिए कुछ आसान प्रक्रियावों को फॉलो करना होता है। समग्र पोर्टल पर SAMAGRA ID ME NAAM JODNE के लिए ऑफलाइन व ऑनलाइन दो माध्यमों द्वारा किया जा सकता है।

ऑफलाइन आवेदन आवेदक को आवेदन फॉर्म भरकर अपने क्षेत्र के रोजगार सहायक या नगरपालिका क्षेत्र में जमा करना होगा। फॉर्म को जमा करने के बाद वहां के आधिकारी द्वारा आपके द्वारा दिए गए नाम जोड़ने हेतु फॉर्म को चेक किया जायेगा। सभी डिटेल सही होने पर आपके फॉर्म को स्वीकृति दे दी जाएगी। इसके अलावा समग्र पोर्टल पर घर बैठे ही ऑनलाइन KYC माध्यम द्वारा नए सदस्य का नाम समग्र ID जोड़ सकते हैं।

समग्र ID में सदस्य का नाम जोड़ने हेतु आवश्यक दस्तावेज

Required Documents to add new name:- परिवार के नये सदस्य का नाम समग्र पोर्टल पर ऐड करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों के स्कैन कॉपी को ऑनलाइन अपलोड करना होगा। यदि मेम्बर का नाम ऑफलाइन ऐड करना है तो आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ जोड़ना होगा।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • नाम सम्बंधित दस्तावेज
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस
  • राशन कार्ड की छायाप्रति
  • आवेदक का पासपोर्ट
  • नागरिक के 10th मार्कशीट

ऑनलाइन समग्र परिवार आईडी में नया सदस्य का नाम कैसे जोड़ें

समग्र नागरिक सेवा पोर्टल पर आवेदक ऑनलाइन माध्यम द्वारा दो तरीकों से जोड़ सकते हैं। दोनों प्रक्रियावों को क्रमशः बताया गया है।

1. e-KYC के माध्यम से नए सदस्य नाम पंजीकृत करें या जोडें

2. ऑनलाइन माध्यम द्वारा समग्र पोर्टल पर अपना नाम जोडें

1. e-KYC के माध्यम से नए सदस्य नाम पंजीकृत करें या जोडें

Samagra Pariwar ID mein Name Kaise Jode:- E-KYC माध्यम द्वारा परिवार के नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

चरण 1:- आवेदक को न्यू नाम ऐड करने के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाना होगा। उसके बाद होम पेज पर लिखे समग्र में परिवार/ सदस्य पंजीकृत करें के विकल्प में जाना होगा। उसके बाद e-KYC के माध्यम से नए सदस्य को पंजीकृत करें के विकल्प को चुनना होगा। नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

samagra-id-me-name-kaise-jode
samagra-id-me-name-kaise-jode

चरण 2:- क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर नागरिक को समग्र परिवार ID में नया नाम जोड़ने हेतु दिए दस्तावेजों के डिटेल को देखना होगा। उसके बाद समग्र परिवार ID को दर्ज कर GET FAMILY DETAIL पर क्लिक करना होगा। नीचे दिए चित्र में देख सकते हैं।

online-samagra-id-me-name-kaise-jode

चरण 3:- GET FAMILY DETAIL पर क्लिक करने के बाद परिवार का विवरण खुलकर आ जायेगा। अब इसके बाद आवेदक को Add Member via e-KYC के विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद सारा डिटेल खुलकर आ जायेगा। चूँकि समग्र ID में परिवार के सदस्य का नाम जोड़ने की प्रक्रिया जटिल होती है अतः इस दिए गए विडियो लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं।

2. ऑनलाइन माध्यम द्वारा समग्र पोर्टल पर अपना नाम जोडें

SAMAGRA Pariwar ID ME NAAM KAISE JODE:- ऑनलाइन माध्यम द्वारा समग्र ID में सदस्य का नाम ऐड करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रियावों को फॉलो करना होगा।

प्रक्रिया 1:- सर्वप्रथम नागरिक को SAMGARA ID पोर्टल के जरिये नए मेम्बर का नाम ऐड करने के लिए आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाना होगा।

प्रक्रिया 2:- इसके बाद आवेदक को होम पेज पर समग्र में परिवार/ सदस्य पंजीकृत करें के विकल्प में जाना होगा। इसके बाद नागरिक को परिवार को पंजीकृत करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

samagra-id-me-name-kaise-jode2

प्रक्रिया 3:- क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलकर आएगा। इस पेज पर निम्नलिखित विवरण को भरना होगा।

  • ADDRESS RELATED DETAILS
  • DETAILS OF FAMILY HEAD
  • UPLOAD DOCUMENT

प्रक्रिया 4:- इसके बाद आवेदक समग्र नागरिक सेवा पोर्टल पर पेज लिखे ADD FAMILY MEMBERS के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

samagra-id-me-name-kaise-jode3

प्रक्रिया 5:- ADD MEMBER पर क्लिक करते ही नए पेज पर DETAIL OF FAMILY MEMBER भरना होगा। जैसा कि नाम, लिंग, जन्मदिन, वैवाहिक स्थिति इत्यादि।

प्रक्रिया 6:- सभी डिटेल भर जाने के बाद नागरिक को समग्र पोर्टल पर नाम जोड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। अपलोड करने के बाद नागरिक को Samagra ID me naam jodne के लिए रजिस्ट्रेशन ID मिलेगी जिससे आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते हैं।

ऑनलाइन Samagra ID me name kaise jode इसके लिए ऊपर दिए गए तरीकों को फॉलो कर आवेदन कर सकते हैं।

सारांश – ऑनलाइन समग्र परिवार/सदस्य आईडी में सदस्य कैसे जोड़ें

ऊपर के पोस्ट में समग्र नागरिक सेवा पोर्टल पर सदस्य का नाम कैसे जोडें, इसकी प्रक्रिया को डिटेल में बताया गया है। साथ ही परिवार के सदस्य का नाम ऐड करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची को उपलब्ध कराया है। जिन भी आवेदकों को ऑनलाइन नाम समग्र ID में जोड़ने में किसी प्रकार का दिक्कत आ रहा है तो ऑफलाइन माध्यम द्वारा भी जोड़ सकते हैं। यदि किसी आवेदक को नाम जोड़ने की प्रक्रिया में क्सिसी प्रकार का दिक्कत आ रहा है तो कमेंट कर पूछ सकते हैं।

FAQ -प्रश्नोत्तर

1. समग्र ID में नाम जोड़ने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

वेब पोर्टल – samagra.gov.in

2. समग्र आईडी में नया नाम कैसे जोड़े?

मध्य प्रदेश समग्र ID में नया नाम जोड़ने के लिए e-KYC माध्यम द्वारा या ऑनलाइन माध्यम द्वारा जोड़ सकते हैं. सर्वप्रथम आधिकारिक पोर्टल पर जायें >> e-KYC के माध्यम से नए सदस्य को पंजीकृत करें या
परिवार को पंजीकृत करें विकल्प को चुनें >> आवेदन फॉर्म भरें >> फॉर्म सबमिट करें।

यह भी पढ़ें

बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें

समग्र आईडी नाम से सर्च करें 2022 

खसरा नंबर से जमीन का नक्शा कैसे देखें 

Leave a Comment