[2024] एमपी समग्र आईडी नाम से सर्च करें?

Name se Samagra ID Kaise Nikale:- समग्र आईडी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी एक ऐसे आईडी जिसके माध्यम से राज्य के नागरिक सरकारी योजनावों से अवगत हो सकते हैं और उसका लाभ उठा सकते हैं।

“बहुजन हिताय बहुजन सुखाय” के सिद्धांत पर चलते हुए राज्य सरकार राज्य के निर्धन वर्ग, श्रमिक वर्ग, विधावावों एवं बीमार सदस्यों के सुरक्षा हेतु Samagra Portal को लांच किया है। जो भी राज्य का नागरिक समग्र पोर्टल पर पंजीकृत है वह अपना Samagra ID Name se Search कर सकते हैं।

अतः दोस्तों, आज के इस पोस्ट के जरिये यही बताने वाले हैं कि मध्य प्रदेश के निवासी अपने नाम से समग्र आईडी कैसे निकालें ? साथ में यह भी साझा करेंगे कि समग्र आईडी (Samagra ID) होने पर किन योजनावों का लाभ ले सकते हैं। अतः पोस्ट में बताये गए सभी प्रक्रियावों को ध्यानपूर्वक पढ़ें एवं फॉलो करें।

खेती की जमीन पर लोन कैसे लें या मिलेगापर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टटेस को चेक कैसे करें
आधार कार्ड से अकाउंट बैंक बैलेंस चेक कैसे करेंअपना क्रेडिट कार्ड को कैसे बंद करें

Highlights: अपने नाम से समग्र आईडी कैसे निकालें

विषय समग्र आईडी कैसे निकालें नाम से ऑनलाइन ?
विभाग का नाम समाज कल्याण विभाग
पोर्टल का नाम समग्र पोर्टल
समग्र आईडी निकालने की प्रक्रिया ऑनलाइन समग्र आईडी नंबर सर्च करें
आधिकारिक पोर्टल samagra.gov.in
उद्देश्य सभी शासकीय योजनावों को एक विभाग से जोड़ना
लाभ सरकार द्वारा जारी योजनावों का लाभ लेना
पात्र व्यक्ति निर्धन, श्रमिक, विधवा, असहाय परिवार, बीमार व्यक्ति

नाम से समग्र आई डी कैसे पता करें

समग्र पोर्टल मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी पोर्टल है। अब राज्य के निवासीयों या हितग्राहियों को योजनावों का लाभ लेने के लिए बार-बार आवेदन नहीं करना पड़ेगा। जैसा कि हम जानते हैं कि जो भी परिवार Samagra Portal पर पंजीकृत है उन्हें दो प्रकार का समग्र आईडी नंबर मिलता है।

पहला है परिवार समग्र आईडी (Family Samagra ID) जो कि 8 अंको का होता है तथा दूसरा मेम्बर या सदस्य समग्र आईडी (Member Samagra ID) जिसमे की 9 अंक होता है।

जो भी हितग्राही समग्र पोर्टल पर पंजीकृत हैं वो अपने नाम से समग्र आईडी सर्च कर सकते हैं। NAAM SE SAMAGRA ID निकालने या देखने के बाद निवासी सरकार द्वारा जारी विभिन्न योजनावों का लाभ ले सकते हैं। यदि किसी नागरिक को ऑनलाइन नाम से समग्र आईडी पता करने में दिक्कत आ रही है तो नजदीकी CSC सेंटर में जाकर पता करवा सकते हैं।

समग्र परिवार आईडी में नया नाम कैसे जोडें समग्र आईडी में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े
अपना समग्र आईडी प्रिंट एवं डाउनलोड कैसे करेंसमग्र आईडी में आधार कार्ड लिंक कैसे करें

अपना परिवार सदस्य समग्र आईडी देखें नाम से

अपने नाम से एमपी समग्र पोर्टल पर परिवार या सदस्य समग्र आईडी नंबर कैसे देखें, इसके लिये नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रक्रियावों को फॉलो करना होगा।

चरण 1:- सर्वप्रथम समग्र आधिकारिक पोर्टल पर जायें।

MP Samagra ID Online Check या देखने के लिए राज्य के निवासियों को सर्वप्रथम मध्य प्रदेश समग्र पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। ध्यान रहे अपने नाम से समग्र आईडी सर्च करने के लिए निम्नलिखित चीजों की जरुरत पड़ेगी।

  • परिवार सदस्य का नाम व सरनेम
  • स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत, वार्ड
  • जिला
  • लिंग

चरण 2:- होम पेज पर समग्र आईडी जाने, विकल्प को चुनें।

अब हितग्राही को एमपी समग्र पोर्टल के होम पेज पर समग्र परिवार एवं सदस्य आईडी जानें, के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

name-se-samagra-id-nikale
name-se-samagra-id-nikale

चरण 3:- परिवार के सदस्य के नाम से समग्र आईडी सर्च करें

क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे कि समग्र आईडी पता करने के लिए 4 विकल्प आयेंगे। आवेदक को सदस्य के NAAM SE SAMAGRA ID SEARCH करने के लिए तीसरे (3) विकल्प (परिवार के किसी सदस्य के नाम से समग्र आईडी सर्च करने के लिए यहाँ क्लिक करें ) पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

name-se-samagra-id-search-karein-nikale
name-se-samagra-id-search-karein

चरण 4:- एमपी समग्र आईडी खोजें फॉर्म को भरें।

क्लिक करते ही आवेदक के सामने एक नया पेज खुलेगा जिपर लिखा होगा समग्र आईडी खोजें। इस पेज पर आवेदक को एक फॉर्म भरना होगा जिसमे कि परिवार के सदस्य का नाम व सरनेम, स्थानीय निवास, जिला, लिंग, ग्राम पंचायत, वार्ड नंबर आदि भरना होगा।

name-se-samagra-id-nikale-search-dekhein

चरण 5:- सदस्य के नाम से समग्र आईडी देखें

समग्र पोर्टल सभी डिटेल भर जाने के बाद नागरिक को एक कैप्चा कोड को भरना होगा। कोड को भरने के बाद नागरिक को खोजें के विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही सदस्य के समग्र आईडी का डिटेल खुलकर आ जायेगा।

इस प्रकार राज्य का कोई भी नागरिक बहुत आसानी से Samagra Portal पर सदस्य आईडी नाम से देख सकते हैं। नाम से समग्र आईडी ऑनलाइन पता करने (Samagra id name se kaise nikale) में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर भी पता करवा सकते हैं।

समग्र आईडी नाम में सुधार कैसे करें ऑनलाइन

सारांश –

अपने नाम से समग्र आईडी कैसे निकालें (Name se Samagra ID Search) इसकी पूरी प्रक्रिया को ऊपर के पोस्ट में बताया गया है।

जैसे कि अपना नाम, सरनेम, ग्राम पंचायत व जिला को Samagra Portal पर भरकर समग्र आईडी चेक व डाउनलोड करें। यदि किसी आवेदक को अपने परिवार के सदस्य के नाम से समग्र आईडी सर्च करने में किसी प्रकार की दिक्कर आ रही है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

मध्य प्रदेश समग्र आईडी आधार कार्ड ई केवाईसी कैसे करें

FAQ –

1. नाम से समग्र आईडी कैसे देखें?

अपने नाम से मध्य प्रदेश समग्र ID निकालने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा >> होम पेज पर समग्र आईडी जाने, विकल्प को चुनें >> परिवार के सदस्य के नाम से समग्र आईडी सर्च करें >> एमपी समग्र आईडी खोजें फॉर्म को भरें >> सदस्य के नाम से समग्र आईडी देखें

2. मैं अपनी समग्र आईडी कैसे ढूंढ सकता हूं?

आप अपनी समग्र आईडी अपने नाम व परिवार समग्र ID नंबर की मदद से निकाल सकते हैं।

3. समग्र आईडी कैसे निकाले?

आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा >> होम पेज पर समग्र आईडी जाने, विकल्प को चुनें >> परिवार के सदस्य के नाम से समग्र आईडी सर्च करें >> एमपी समग्र आईडी खोजें फॉर्म को भरें >> सदस्य के नाम से समग्र आईडी देखें

बैंक खाता बंद करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखेखेती की जमीन पर लोन कैसे लें या मिलेगा
पर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टटेस को चेक कैसे करेंबैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें

Leave a Comment