आय प्रमाण पत्र स्टेटस ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड। Income certificate online status check & dowload

आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड 2022 Income certificate check & dowload:- आय प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्तावेज है जिसमे की किसी नागरिक के मासिक एवं वार्षिक होने वाले आय का ब्यौरा होता है। इस आय प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए नागरिकों को सरकारी कार्यालयों की ओर रुख करना पड़ता है। इसके अलावा देश के लगभग सभी राज्यों द्वारा आधिकारिक पोर्टल को लांच किया जिसके माध्यम से घर बैठे ही इनकम certificate हेतु ऑनलाइन आवेदन का सकते हैं। जो नागरिक घर बैठे ही आय प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन कर चुकें है वो अपने आय प्रमाण पत्र का स्टेटस (Income certificate status) चेक कर सकते हैं।

दोस्तों, आज के इस लेख में यही साझा किया गया है कि भारतीय नागरिक अपने आय प्रमाण पत्र का स्टेटस (Income certificate online status check) ऑनलाइन चेक कैसे करें? साथ में यह भी साझा किया गया है कि आय प्रमाण पत्र का स्टेटस चेक करने के बाद डिजिटल आय प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें? अतः पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Highlights: ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र कैसे चेक करें

विषय का नाम आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड कैसे करें?
लाभार्थी भारतीय नागरिक
उद्देश्य ऑनलाइन इनकम सर्टिफिकेट कैसे चेक करें
देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम
आय प्रमाण पत्र डाउनलोड डिजिटल आय प्रमाण पत्र डाउनलोड एवं प्रिंट
आय प्रमाण पत्र का प्रारूप ऑनलाइन देखें

Income Certificate status online check & Download

आय प्रमाण पत्र का स्टेटस देखें ऑनलाइन:- आय प्रमाण पत्र हेतु जिन भी नागरिकों ने ऑफलाइन आवेदन किया है उन्हें आवेदन के पश्चात एक पावती नंबर या रसीद संख्या (Application Number) प्राप्त होता है। इस रसीद संख्या से ही कोई भी नागरिक अपने या किसी परिवार के सदस्य के आय प्रमाण पत्र का स्टेटस देख सकते हैं। उसके बाद यदि आवेदक का आय प्रमाण पत्र बन गया है तो वो आय प्रमाण पत्र का डिजिटल प्रारूप (प्रपत्र) को डाउनलोड कर प्रिंट निकाल सकते हैं।

यदि किसी आवेदक ने घर बैठे ऑनलाइन माध्यम द्वारा आय प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन अप्लाई किये हैं, उन्हें आवेदन के बाद एप्लीकेशन नंबर प्राप्त हुआ होगा। इस एप्लीकेशन नंबर की सहायता से आवेदक अपने आय प्रमाण पत्र का स्टेटस देख सकते हैं। अगर आपका आय प्रमाण पत्र बन चुका होगा तो उसका डिजिटल प्रारूप डाउनलोड कर सकते हैं। Income certificate online status देखने के लिए नीचे दिए गए प्रक्रियावों को फॉलो करें।

मध्य प्रदेश आय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म डाउनलोड

आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड कैसे करें?

किसी भी नागरिक का आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक और उसको डाउनलोड करने की पूर्ण प्रक्रिया को क्रमशः बताया गया है। अतः दोनों प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

1. आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन स्टेटस चेक कैसे करें?

Income certificate online check करने की प्रक्रिया:-

उदाहरण हेतु मैंने यहाँ पर उत्तर प्रदेश का आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया को साझा किया है। दूसरों राज्यों के पोर्टल पर किसी भी नागरिक का Aay Praman Patra online check करने की प्रक्रिया को साझा किया गया है।

प्रक्रिया 1:- आवेदकों को अपना AAY / INCOME PRAMAN PATRA STATUS ONLINE CHECK करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। इस दिए गए लिंक पर क्लिक कर के आधिकारिक पोर्टल पर जा सकते हैं।

प्रक्रिया 2:- उत्तर प्रदेश ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के होम पेज पर पहुँचने के बाद आवेदन की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए चित्र के माध्यम से समझ सकते हैं।

income-praman-patra-status-online-check
income-praman-patra-status-online-check

प्रक्रिया 3:- आवेदन की स्थिति पर क्लिक करने के बाद पेज खुलकर आएगा। अब इस नए पेज पर आवेदक को अपने आय प्रमाण पत्र का रसीद संख्या को भरना होगा। Application Number को भरने के बाद आवेदक को सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

प्रक्रिया 4:- सर्च विकल्प पर क्लिक करने के बाद इनकम सर्टिफिकेट का स्टेटस खुलकर आ जायेगा। जिसमे की आवेदक के आय का डिटेल होगा, जैसे कि आवेदक का नाम, व्यवसाय, वार्षिक आय का विवरण इत्यादि।

2. आय / इनकम प्रमाण पत्र डाउनलोड । Income certificate download

आय / इनकम प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें:- जो भी आवेदक अपने आय प्रमाण पत्र का स्टेटस या आवेदन की स्थिति ऑनलाइन देख चुके हैं, वो इसके बाद इनकम सर्टिफिकेट को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपी आय प्रमाण पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • आय प्रमाण पत्र हेतु सर्वप्रथम यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट आधिकारिक पोर्टल पर जायें।
  • होम पेज पर आवेदन की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करें।
  • आय प्रमाण पत्र (Income certificate) का एप्लीकेशन संख्या भरें।
  • स्टेटस देखने हेतु सर्च पर क्लिक करें।
  • अपने आय प्रमाण पत्र के स्टेटस को देखें।
  • आय प्रमाण पत्र का प्रारूप डाउनलोड करें ऑनलाइन।

ऊपर दिए गए तरीकों द्वारा कोई भी नागरिक आसानी से अपने आय प्रमाण पत्र का स्टेटस चेक एवं डाउनलोड कर सकते हैं।

आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन फॉर्म के लिए लिंक

राजस्थान आय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म हिमाचल प्रदेश आय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म
बिहार आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन फॉर्म हरियाणा आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 
दिल्ली में आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाएंनया आय प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र फार्म

सारांश – नया आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड

आय प्रमाण पत्र को ऑनलाइन चेक कैसे करें, इसकी पूरी प्रक्रिया को ऊपर बताया गया है। साथ ही आय प्रमाण पत्र को डाउनलोड करने की प्रक्रिया को डिटेल में बताया गया है। अगर किसी आवेदक को Income Certificate status online check & Download से सम्बंधित कोई दिक्कत आ रही है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

FAQ – आय प्रमाण पत्र डाउनलोड एवं चेक कैसे करें?

1. आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक कैसे करें?

राज्य सरकार द्वारा जारी आधिकारिक पोर्टल पर जायें >> स्टेटस या आवेदन की स्थिति विकल्प में जायें >> आय प्रमाण पर एप्लीकेशन नंबर डालें >> एप्लीकेशन का स्टेटस देखें >> आय प्रमाण पत्र डाउनलोड करें।

Leave a Comment