ऑनलाइन परिवहन आरसी स्टेटस चेक कैसे करें 2022 Parivahan RC Status Check kaise kare

वाहन या परिवहन आरसी स्टेटस ऑनलाइन चेक कैसे करें 2022 Vahan RC Status Check kaise kare:- आरसी का फुल फॉर्म होता है रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (Registration Certificate) जो कि एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जो भी नागरिक अपने गाड़ी का रजिस्ट्रेशन हेतु आरटीओ ऑफिस में आवेदन कर चुके वो अपने गाड़ी या वाहन का आरसी स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि गाड़ी उनके नाम पर रजिस्टर हो गया है या नहीं। आज सभी कार्यों को डिजिटली संपन्न किया जा रहा है अतः अपने गाड़ी या वाहन का आरसी स्टेटस (Parivahan RC Status Online check) घर बैठे ही मोबाइल एप्लीकेशन या आधिकारिक वेब पोर्टल के जरिये चेक कर सकते हैं।

अतः आज के इस आर्टिकल में परिवहन / वाहन / गाड़ी का आरसी स्टेटस ऑनलाइन कैसे देखें या चेक करें (How to check RC Status Online), इसकी प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से साझा किया है। जैसे कि मोबाइल एप्प या आधिकारिक वेबसाइट की सहायता से ऑनलाइन गाड़ी का आरसी स्टेटस डिटेल चेक कैसे करें?

वाहन आरसी स्टेटस ऑनलाइन कैसे देखें

Vahan RC kaise check karein online:- जब भी कोई व्यक्ति नई गाड़ी की खरीद करते हैं तो गाड़ी को अपने नाम पर रजिस्टर करवाने के लिए आरटीओ ऑफिस जाना पड़ता है और रजिस्टर हेतु आवेदन करना पड़ता है। गाड़ी को मालिक के नाम पर रजिस्टर करने में कुछ समय लग जाता है जिसका स्टेटस विभिन्न माध्यमों द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। परिवहन विभाग द्वारा आधिकारिक पोर्टल (@parivahan.gov.in) जारी किया गया है जिसपर व्यक्ति अपने गाड़ी के आरसी स्टेटस का डिटेल कुछ ही समय में प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त परिवहन विभाग द्वारा जारी आधिकारिक मोबाइल एप्लीकेशन (mParivahan App) के माध्यम से भी नागरिक अपने Vahan RC Status को ऑनलाइन देख सकते हैं। आरसी स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए आरटीओ ऑफिस द्वारा भी मोबाइल आप को लांच किया गया है जिसके माध्यम से चेक कर सकते हैं कि गाड़ी आपके नाम पर रजिस्टर हुआ है या नहीं।

वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स कैसे निकालेंड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन चेक कैसे करें
नाम से आधार कार्ड निकालेंepds.bihar.gov.in Ration Card New List 

ऑनलाइन परिवहन आरसी स्टेटस डिटेल कैसे चेक करें । Check RC Status Online

आरसी एप्लीकेशन स्टेटस ऑनलाइन चेक:- अपने वाहन की आरसी स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचें इसके लिए व्यक्तियों को आधिकारिक पोर्टल पर निचे दिए गए प्रक्रियावों को फॉलो करना होगा।

स्टेप 1:- आरसी स्टेटस ऑनलाइन चेक करने हेतु आधिकारिक पोर्टल पर जायें ।

RC status online देखने के लिए नागरिक को सरकार द्वारा जारी किये गए आधिकारिक पोर्टल parivahan.gov.in पर जाना होगा। इसके लिए नागरिक अपने मोबाइल, कंप्यूटर व लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टेप 2:- Know Your Vehicle Details के विकल्प को चुनें

अब अपने गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट का स्टेटस जाँच करने के लिए Informational Services के विकल्प में जाना होगा। इसके बाद Know Your Vehicle Details के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसा कि निचे दिए हुए चित्र में देख सकते हैं।

rc-status-online-check-kaise-karein
rc-status-online-check-kaise-kare

स्टेप 3:- अपना यूजर आईडी और पासवर्ड बनाएं

जैसे ही नागरिक Know Your Vehicle Details पर क्लिक करेंगे एक नया पेज खुलकर आ जायेगा। अब नागरिक को वाहन आरसी विवरण निकालने के लिए अपना यूजर आईडी और पासवर्ड को बनाना होगा और लॉग इन करना होगा। जैसे कि निचे दिए गए चित्र में Create account पर क्लिक कर के अपने मोबाइल नंबर तथा जीमेल आईडी के माध्यम से अपना यूजर ID और पासवर्ड को बनाना होगा।

gadi-ka-rc-status-online-check-kaise-kare

जैसे ही आपका यूजर आईडी और पासवर्ड बन जाता है तो Know Your Vehicle Details में जाकर पुनः लॉग इन करना होगा।

स्टेप 4:- गाड़ी का नंबर भरें

गाड़ी की आरसी डिटेल्स प्राप्त करने के लिए जैसे ही लॉग इन करेंगे वैसे ही VEHICLE REGISTRATION STATUS पेज खुलकर आ जायेगा। अब इस पेज पर नागरिक को अपने गाड़ी / व्हीकल (जैसे मोटर साइकिल, कार, ट्रक, स्कूटी आदि) का नंबर व कैप्चा कोड को भरना होगा। डिटेल्स भरने के बाद वाहन सर्च पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5:- वाहन आरसी स्टेटस डिटेल देखें ऑनलाइन

वाहन सर्च पर क्लिक करने के बाद वाहन आरसी विवरण (Details) खुलकर आ जायेगा जिसमे कि रजिस्ट्रेशन दिनांक, वैलिडिटी, परमिट डिटेल्स आदि खुलकर आ जायेगा। इस प्रकार कोई भी नागरिक बहुत आसान प्रक्रियावों द्वारा Parivahan RC Status को online check कर सकते हैं।

वाहन रोड टैक्स ऑनलाइन कैसे भरें 

मोबाइल एप्प से आरसी चेक कैसे करें

Mobile app se parivahan rc status dekhe:- परिवहन विभाग द्वारा आरसी चेक करने वाले एप्प को भी प्ले स्टोर पर उपलब्ध कराया गया है जिसके माध्यम से आसानी से अपने गाड़ी का आरसी डिटेल चेक कर सकेंगे। इसके लिए निचे दिए गए प्रक्रिया को देखें।

  • मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से RC Status चेक करने के लिए नागरिक को अपने मोबाइल फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर से सबसे पहले mParivahan App को डाउनलोड करना होगा।
  • मोबाइल में एप्प को डाउनलोड करने के बाद नागरिक को mParivahan App पर अपने मोबाइल नंबर को पंजीकृत करना होगा।
  • इसके बाद नागरिक को एप्प में दिए गये RC वाले विकल्प में जाना होगा।
  • अब इसके बाद ऑप्शन में RC नंबर दर्ज कर दिए गए सर्च विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद ही नागरिक के RC Status से संबंधित सभी डिटेल खुलकर आ जाएँगी।
  • इस प्रकार ऊपर दिए हुए प्रक्रिया से देख के किसी भी राज्य का नागरिक अपने वाहन के आरसी स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

सारांश – Vahan RC Status Online Check kaise kare

परिवहन आरसी स्टेटस कैसे चेक करें :- दोस्तों, ऊपर के पोस्ट में RC Status Online Check की प्रक्रिया को बताया गया है जिसे फॉलो कर देश के किसी भी राज्य के नागरिक अपने गाड़ी या वाहन का RC Status देख सकते हैं। parivahan gov in rc application status देखने के लिए दो तरीकों को बताया गया है। जैसे कि मोबाइल एप्प से वाहन आरसी स्टेटस कैसे चेक करें। साथ ही परिवहन विभाग द्वारा जारी किये गए आधिकारिक पोर्टल से द्वारा आरसी एप्लीकेशन स्टेटस कैसे देखें।

मुझे आशा है कि ऊपर बताये गए पोस्ट में (Vahan RC kaise check kare) आपको समझ में आ गया है। आप अपने इच्छानुसार मोबाइल एप्प या परिवहन विभाग द्वारा जारी आधिकारिक वेबसाइट से गाड़ी का आरसी चेक कर सकते हैं।

FAQ – Parivahan RC Status Check से सम्बंधित प्रश्नोत्तर

1. ऑनलाइन आरसी चेक कैसे करें?

नागरिक को अपने गाड़ी का आरसी चेक करने के लिए परिवहन विभाग द्वारा जारी किये गए आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। आधिकारिक पोर्टल >> Informational Service >> Know Your Vehicle Details >> अपना यूजर आईडी और पासवर्ड बनाएं >> लॉग इन करें >> गाड़ी का नंबर डालें >> Parivahan RC Status चेक करें.

2. आरसी चेक करने वाला ऐप्स का क्या नाम है ?

एप्प – mParivahan App

Leave a Comment