नाम से बिजली बिल कैसे निकालें या चेक करें ?

Name se Bijli Bill Check:- देश में लगातार ग्रामीण/शहरी इलाकों में लोगों के घरो में सरकार के द्वारा बिजली का मीटर लगवाया जा रहा है, ताकि लोगों को बिजली की अच्छी सुविधाएं हासिल हो सके और बिजली की चोरी पर भी रोक लगाई जा सके। यदि आपने भी अपने नाम पर बिजली कनेक्शन लिया हुआ है और आप इस बात को लेकर के चिंतित हैं कि, आपका बिजली बिल कितना हो चुका है या फिर आपका बकाया बिजली बिल कितना है, तो आप अपने नाम से आसानी से बिजली बिल को चेक कर सकते हैं।

बिजली बिल चेक करने का तरीका ऑनलाइन भी है और ऑफलाइन भी। हम दोनों ही तरीके की जानकारी इस आर्टिकल में देंगे। चलिए जानते हैं कि नाम से बिजली बिल कैसे चेक किया जाएगा।

नाम से बिजली बिल चेक कैसे करें?

देश में हर राज्य में अलग-अलग प्राइवेट और सरकारी बिजली कंपनियों के द्वारा लोगों को मीटर कनेक्शन देकर के बिजली प्रोवाइड करवाई जाती है और लगभग अधिकतर बिजली कंपनियों के बिजली का बिल लोग घर बैठे कंज्यूमर नंबर के माध्यम से या फिर मोबाइल नंबर के माध्यम से उपभोक्ता के नाम पर बिजली बिल भेज दिया जाता है।

परंतु समस्या तब होती है, जब किसी का फोन नंबर बंद हो जाता है या फिर उसे अपना कंज्यूमर नंबर पता नहीं होता है और इसके बावजूद उसे अपना बिजली बिल पता करना होता है। ऐसे में नाम से बिजली बिल पता करने का तरीका अमल में लाना चाहिए।

1: बिजली कंपनी की वेबसाइट से नाम से बिजली बिल निकाले

यदि आप अपने नाम से बिजली बिल निकालना चाहते हैं या फिर किसी दूसरे के नाम से बिजली बिल निकालना चाहते हैं, जिसका आपसे परिचय है तो आपको यह पता करना है कि आखिर बिजली कनेक्शन कौन सी कंपनी से लिया गया है। इसके बाद आपको उस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट को डिवाइस में ओपन करना है और चेक बिजली बिल ऑनलाइन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको फोन नंबर, मीटर कनेक्शन नंबर या फिर नाम के द्वारा बिजली बिल निकालने का ऑप्शन मिलता है, तो यहां पर आपको अपना नाम इंटर कर देना है और उसके बाद सर्च करना है, जिसके बाद ओटीपी आएगा उसे वेरीफाई कर लेना है। इसके बाद आपको स्क्रीन पर बिजली बिल की जानकारी हासिल हो जाएगी।

नीचे हम आपको उत्तर प्रदेश में UP Electricity Bill ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से चेक करने का उदाहरण दे रहे हैं।

1: Name se Bijli Bill Check करने के लिए सबसे पहले आपको UPPCL वेबसाइट पर चले जाना है।

2: अब अपने जिला और डिस्कॉम का चुनाव कर लें।

3: अब अकाउंट नंबर या फोन नंबर में से किसी एक को दर्ज करें।

4: इसके बाद आपको दिए हुए कैप्चा कोड को भी दर्ज कर देना है।

4: अब सबसे आखरी में आपको व्यू बटन पर क्लिक करना है।

अब आपकी स्क्रीन पर उत्तर प्रदेश का बिजली बिल ओपन होता है, जिसमें बिल अमाउंट, ड्यू डेट इत्यादि की जानकारी होती है।

2: थर्ड पार्टी ऐप से नाम से बिजली बिल चेक करें

Paytm, Phonepay, Google pay, Bhim, Bharat Bill Pay, Mobikwik, Airtell Pay, FreeCharge, Bank Aaps, Oxigen Wallet App यह कुछ एप्लीकेशन है, जिनके द्वारा नाम से या फिर मीटर नंबर से या फिर कंज्यूमर आईडी का इस्तेमाल करके ऑनलाइन घर बैठे बिजली बिल को चेक कर सकते हैं।

इनके माध्यम से बिजली बिल आपके स्क्रीन पर आ जाता है, जिसमें आप यह देख सकते हैं कि, कस्टमर का नाम क्या है, बिल नंबर क्या है, कौन से महीने का बिल बाकी है, बिल जमा करने की आखिरी तारीख क्या है, आखिरी बार बिल कब भरा गया था, कितना बिल जमा करना है इत्यादि।

हम Paytm एप के माध्यम से ऑनलाइन बिजली बिल चेक करने का तरीका बता रहे हैं।

1: Paytm App के द्वारा ऑनलाइन बिजली बिल निकालने के लिए डिवाइस में Paytm एप्लीकेशन ओपन करें।

2: अब Recharge & Pay Bills Section में इलेक्ट्रिसिटी वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

नाम से बिजली बिल चेक

3: इसके बाद जिस कंपनी की बिजली का इस्तेमाल आप करते हैं, उस कंपनी के नाम के ऊपर क्लिक करें।

4: अब इंटर Consumer Name वाले बॉक्स में कस्टमर का नाम डालें।

5: इसके बाद Proceed बटन पर क्लिक करें।

अब आपका बिजली बिल डिटेल खुलकर स्क्रीन पर आ जाएगा।

3: बिजली ऑफिस से नाम से बिजली बिल चेक करें?

नाम से बिजली बिल चेक करने के लिए आपको अपना आधार कार्ड लेकर के नजदीकी बिजली ऑफिस में चले जाना है और वहां पर मौजूद कर्मचारियों को आपको अपना नाम बताना है और उनसे बिजली बिल निकालने के लिए कहना है। इसके बाद कर्मचारी संबंधित बिजली कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट में आपके नाम को इंटर करके सर्च करेगा।

यदि आपके नाम पर मीटर कनेक्शन होगा तो कर्मचारी के द्वारा आपको यह सूचना दे दी जाएगी कि आखिर आपका बिजली बिल कितना हुआ है। आपको कितना बिजली बिल भरना है और आपका पिछला बकाया बिजली बिल कितना है तथा आपका अगला बिजली बिल कौन से महीने आएगा और आपने अपना आखिरी बिजली बिल कब भरा था।

4: मीटर कनेक्शन पर्ची से नाम से बिजली बिल निकाले?

जब आप नया बिजली मीटर का कनेक्शन करवाते हैं तब आपको एक रसीद दी जाती है, जिस पर बिजली कनेक्शन किसके नाम पर दिया जा रहा है, इसकी जानकारी होती है।

यदि आपके पास यह रसीद पड़ी हुई है तो आपको इस रसीद को लेकर के नजदीकी बिजली ऑफिस में जाने की आवश्यकता होती है। वहां पर आप जब रसीद को दिखाते हैं, तो रसीद की जानकारी अथवा रसीद में प्रिंट नाम के आधार पर कर्मचारी आपको बिजली बिल की पूरी जानकारी प्रोवाइड करवाता है।

5: आधिकारिक एप से नाम से बिजली बिल निकाले?

अधिकतर कंपनियों के द्वारा गूगल प्ले स्टोर पर एंड्रॉयड यूजर के लिए अपनी एप्लीकेशन को लांच किया गया है। आप कंपनियों की एप्लीकेशन को डाउनलोड करके भी नाम से बिजली बिल निकाल सकते हैं। ऐसा करने के लिए बस एप्लीकेशन को डिवाइस में ओपन करना है और चेक बिजली बिल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

इसके बाद इंटर नाम वाले बॉक्स में मीटर कनेक्शन धारक का नाम दर्ज करना होता है और फिर सर्च करना होता है। यदि ओटीपी वेरीफाई करने के लिए कहा जाता है, तो इसे भी कर लेना होता है। इसके बाद तुरंत ही स्क्रीन पर बिजली बिल की इनफार्मेशन ओपन हो जाती है।

नाम से बिजली बिल निकालने के लिए वेबसाइट

नीचे हमने आपको कुछ मुख्य राज्यों में नाम से बिजली बिल ऑनलाइन निकालने के लिए बिजली कंपनियों की वेबसाइट की लिस्ट दी है।

Bihar:  nbpdcl.co.in
Delhi:  bsesdelhi.com
Rajasthan:  billdesk.com
Haryana:  epayment.dhbvn.org.in
Gujarat:  bps.dgvcl.co.in
Uttrakhand:upcl.org  
Jharkhand:  jbvnl.co.in
Maddhya Pradesh:Portal.mpcz.in  
Odisha:Tpwesternodisha.Com  

नाम से बिजली बिल डाउनलोड कैसे करें?

सर्वप्रथम विद्युत वितरण कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करें। वेबसाइट के होम पेज पर चेक बिजली बिल ऑप्शन पर क्लिक करें। अब सभी प्रक्रिया को पूरा करके जब आपकी स्क्रीन पर बिजली बिल आ जाए, तब आपको वहां पर नीचे की तरफ डाउनलोड बिजली बिल वाला ऑप्शन मिलता है या फिर डाउनलोड पीडीएफ वाला ऑप्शन मिलता है।

दोनों में से किसी भी ऑप्शन पर आप क्लिक कर सकते हैं। जैसे ही ऑप्शन पर क्लिक करते है, वैसे ही बिजली बिल डाउनलोड होना शुरू हो जाता है, जो सिर्फ 2 से 10 सेकंड के अंदर ही आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाता है।

कंज्यूमर नंबर से बिजली बिल कैसे चेक करें?

कंजूमर नंबर से बिजली बिल को चेक करने के लिए डिवाइस में आपको अपने स्टेट के बिजली डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करके इसके होम पेज पर जाना होता है और फिर सर्विस वाले ऑप्शन पर क्लिक करके चेक बिजली बिल ऑनलाइन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

इसके बाद इंटर कंजूमर नंबर वाले बॉक्स में कंजूमर नंबर को दर्ज करके सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करना होता है। इसके बाद ओटीपी का वेरिफिकेशन करना होता है और कैप्चा कोड को दर्ज करके सबसे आखरी में सबमिट पर क्लिक करना होता है। अब स्क्रीन पर बिजली बिल आ जाता है।

FAQ:

Q: मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे निकाले?

ANS: Phonpe, Mobikwik जैसी एप्लीकेशन में मीटर नंबर से बिजली बिल निकाल सकते हैं।

Q: बिजली बिल कैसे चेक करें मोबाइल से UP?

ANS: Uppclonline.com वेबसाइट से बिजली बिल चेक कर सकते हैं।

Q: बिजली बिल चेक करने वाला ऐप कौन सा है?

ANS: पेटीएम से बिजली का बिल चेक किया जा सकता है।

Q: नाम से बिजली बिल कैसे निकाले MP?

ANS: मध्य प्रदेश के लोग नजदीकी बिजली ऑफिस में जाकर नाम से बिजली बिल निकाल सकते हैं।

Q: बिजली बिल कैसे निकाले मोबाइल से?

ANS: Paytm, Phonepay, Google pay, Bhim, Bharat Bill Pay, Mobikwik, Airtell Pay, FreeCharge इत्यादि ऐप से बिजली बिल मोबाइल से निकाल सकते हैं।

CONCLUSION:

हम आशा करते हैं कि, आपको हमारा आर्टिकल Bijli Bill Online Cheak by Name 2024 जरूर पसंद आया होगा और आपको यह पता चल गया होगा कि, आखिर नाम से बिजली बिल चेक करने के कौन-कौन से तरीके हैं। यदि आप आर्टिकल से संबंधित अन्य कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। जल्द ही हम आपको जवाब देंगे। आप इस आर्टिकल को अपने परिवार और दोस्तों के साथ Facebook/Whatsapp पर भी जरूर शेयर करें, ताकि उन्हें भी नाम से बिजली बिल चेक करने का तरीका पता चल जाए।

Leave a Comment