(JBVNL) मोबाइल से झारखण्ड बिजली बिल ऑनलाइन चेक कैसे करेंl Jharkhand Bijli Bill online check

JBVNL झारखंड बिजली बिल कैसे चेक करें | Jharkhand Bijli Vitran Nigam Limited। ऑनलाइन झारखंड बिजली बिल कैसे चेक करें । online jharkhand bijli bill check kaise dekhein ।

(JBVNL) Jharkhand Bijli Bill online check kaise kare:- अपने घर का बिजली बिल ऑनलाइन कैसे देखें या चेक करें, इसके लिए सभी विद्युत वितरण कंपनियां अपना आधिकारिक पोर्टल जारी करती है. जो भी उस कंपनी का उपभोक्ता होगा वह घर बैठे ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन Monthly wise billing details या बिजली बिल को चेक कर सकता है. साथ उपभोक्ता बिजली बिल का पेमेंट भी ऑनलाइन अध्यम द्वारा कर सकता है जिसके लिए अब बिजली वितरण कंपनी कार्यालय जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

झारखण्ड में JBVNL (Jharkhand Bijli Vitran Nigam Limited) कंपनी द्वारा राज्य के ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में बिजली की पूर्ति की जाती है. झारखण्ड बिजली ऑनलाइन चेक कैसे करें, इसकी जानकारी राज्य के शहरी क्षेत्रों के लोगों के मध्यस्थ होती है. किन्तु अगर ग्रामीण क्षेत्रों की बात करे तो online Jharkhand bijli bill kaise check करना है इसकी जानकारी नहीं होती है.

अतः दोस्तों, आज के इस लेख में यही बतायेंगे की झारखण्ड निवासी ऑनलाइन अपना बिजली बिल JBVNL पोर्टल पर कैसे check करें? साथ जिन भी उपभोक्तावों को झारखण्ड बिजली बिल देखना है तो मोबाइल एप्प (Application) डाउनलोड कर कैसे चेक करें, इसकी भी प्रक्रिया बतायेंगे.

Highlights : ऑनलाइन झारखंड बिजली बिल कैसे चेक करें (JBVNL)

आर्टिकल झारखंड बिजली बिल कैसे चेक करें (JBVNL) – Bijli Bill Check
विभाग JBVNL झारखण्ड
बिजली बिल देखें ऑनलाइन माध्यम द्वारा
आधिकारिक पोर्टल क्लिक करें
लाभार्थी झारखण्ड राज्य में निवास करने वाले लोग

ऑनलाइन बिजली बिल देखें उत्तर प्रदेश का

JBVNL पोर्टल पर झारखण्ड बिजली बिल ऑनलाइन चेक कैसे करें

झारखंड JBVNL पोर्टल पर बिजली बिल देखें:- झारखण्ड बिजली वितरण निगम लिमिटेड पोर्टल पर ग्रामीण या शहरी इलाकों का इलेक्ट्रिसिटी बिल देखने की प्रक्रिया काफी आसान है. झारखण्ड के उपभोक्ता को ऑनलाइन apna bijli bill dekhne के लिए उपभोक्ता नंबर (Consumer Number) या बिल नंबर का पता होना जरुरी है. राज्य के नागरिक अपने पिछले महीने के बिजली बिल से भी अपना उपभोक्ता नंबर (Consumer Number) या बिल नंबर को देख सकते हैं. उसके बाद मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से bijli bill check कर सकते हैं.

मोबाइल में ऑनलाइन झारखण्ड बिजली बिल कैसे देखें या चेक करे

jbvnl.co.in online bill check:- राज्य के जिन भी ग्रामीण या शहरी क्षेत्रों में झारखण्ड JBVNL बिजली कनेक्शन है वो ऑनलाइन बिजली बिल निम्नलिखित प्रक्रियावों द्वारा check कर डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं.

चरण 1:- सर्वप्रथम आधिकारिक पोर्टल jbvnl.co.in पोर्टल पर जायें.

झारखण्ड के निवासियों को ( ग्रामीण तथा शहरी दोनों) को बिजली का बिल ऑनलाइन देखने लिए सबसे पहले झारखण्ड के बिजली वितरण कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उपभोक्ता इसके लिए अपना मोबाइल या कंप्यूटर दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

चरण 2:- Quick Pay Bill पर क्लिक करें.

उपभोक्ता को झारखण्ड बिजली बिल का आधिकारिक वेबसाइट को अपने मोबाइल में ओपन करने के बाद होम पेज खुलकर आ जायेगा. पोर्टल पर Jharkhand bijli bill online check kaise kare, इसके लिए उपभोक्ता को होम पेज पर लिखे Quick Pay Bill के विकल्प पर क्लिक करना होगा. जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं.

jharkhand-bijli-bill-online-check-kaise-kare

चरण 3:- अपना Consumer Number या Bill नंबर भरें.

आवेदक अपना बिजली बिल ऑनलाइन देखने या चेक करने के लिए ये जरुरी है की उन्हें consumer नंबर या बिल नंबर पता हो. Quick Pay Bill के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आवेदक के सामने एक नया पेज खुलकर आएगा. अब उपभोक्ता को search bill by पर क्लिक करना होगा. क्लीक करने के दो विकल्प आयेंगे.

  1. Consumer Number
  2. Bill Number

चरण 4:- Consumer Number को भरें.

अब उपभोक्ता को अपने पुरे महीने का बिजली बिल का डिटेल देखने के लिए consumer नंबर को भरना होगा. उसके बाद उपभोक्ता को अपने गाँव का नाम या शहर के नाम को चुनना होगा. जैसा की निचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं.

jharkhand-bijli-bill-online-check-kaise-kare1

Consumer नंबर तथा गाँव या शहर का नाम भरने के बाद नागरिक को Please Submit के आप्शन पर क्लिक करना होगा.

चरण 5:- अपना बिजली (इलेक्ट्रिक ) बिल ऑनलाइन देखें.

सबमिट करने के बाद बिजली ग्राहक के सामने Consumer Basic Details तथा Month Wise Billing Details खुलकर आ जाएगी. इसमे उपभोक्ता ऑनलाइन देख सकता है की कितना बिजली बिल बकाया है और कितना जमा/भुगतान करना है. इसके बाद JBVNL के उपभोक्ता को झारखण्ड बिजली बिल को प्रिंट या डाउनलोड करने के लिए view पर क्लिक करना होगा.

चरण 6:- बिल प्रिंट करें या बिजली बिल का भुगतान करें.

View के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद उपभोक्ता के सामने बिल को प्रिंट करने तथा ऑनलाइन पेमेंट करने का विकल्प आ जायेगा. अब यहाँ से JBVNL का उपभोक्ता ऑनलाइन झारखण्ड इलेक्ट्रिक बिल को ऑनलाइन चेक कर लेने के बाद ऑनलाइन पेमेंट (RTGS/NEFT के जरिये) भी कर सकते हैं.

भू नक्शा झारखण्ड ऑनलाइन चेक

अंत में – मोबाइल से झारखण्ड बिजली का बिल चेक कैसे करे

ऊपर के लेख में झारखण्ड इलेक्ट्रिक बिल (JBVNL) को ऑनलाइन चेक कैसे करे, इसकी प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से बताया गया है. साथ ही उपभोक्ता consumer नंबर कैसे प्राप्त करे इसकी भी जानकारी को साझा किया गया है. अगर किसी भी झारखण्ड नागरिक को ऑनलाइन ग्रामीण अथवा शहरी Bijli Bill online check करने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकता है.

झारखण्ड इलेक्ट्रिसिटी बिल से जुड़े प्रश्नोत्तर (FAQ)

1. झारखण्ड bijli वितरण कंपनी का नाम क्या है?

बिजली वितरण कंपनी का नाम – झारखण्ड बिजली वितरण निगम लिमिटेड (JBVNL)

2. झारखंड इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड झारखंड बिजली वितरण निगम ने हाल के दिनों में बिजली बिल के भुगतान के लिए कई नए डिजिटल माध्यम जोड़े हैं Response क्या मिल रहा है?

हाँ, राज्य के उपभोक्ता ऑनलाइन डिजिटल माध्यम द्वारा आसानी से RTGS/NEFT या google pay, net banking द्वारा bijli बिल का भुगतान कर सकते हैं.

3. अगर झारखंड सरकार द्वारा बढ़ा हुआ बिजली बिल आपको भेजा जाता है तो क्या करें?

अगर आपके पास बढ़ा हुआ बिजली बिल झारखण्ड सरकार द्वारा भेजा जाता है तो ग्राहक को अपने विद्युत वितरण कार्यालय जाना होगा. आपको बढ़ा हुआ बिजली का बिल का जानकारी कार्यालय के आधिकारी को देना होगा. आधिकारी द्वारा बढे हुए बिल को ऑनलाइन चेक कर बढे हुए बिजली बिल का कारण बताया जायेगा. अगर इलेक्ट्रिक बिल अवैध तरीके से बढ़कर आया है तो आधिकारी द्वारा बिजली बिल में कटौती क्र दी जाएगी.

4. मैं डोरंडा झारखंड के अपने बिजली बिल का भुगतान कैसे कर सकता हूं?

झारखण्ड का निवासी jbvnl.co.in पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन बिजली के बिल का भुगतान कर सकते हैं. उपभोक्ता net banking या RTGS/NEFT माध्यम द्वारा बिजली बिल को जमा कर सकते हैं.Jharkhand Bijli Bill Check(JBVNL) | मोबाइल से झारखण्ड बिजली बिल ऑनलाइन चेक कैसे करें

Leave a Comment