बिहार राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें 2023

ऑनलाइन बिहार राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें 2023 Bihar ration card me name dekhe:– बिहार राज्य जिन भी नागरिक को ने हाल फिलहाल नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन किए हैं वह घर बैठे बिहार राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। बिहार राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए नागरिकों को अब किसी भी सरकारी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। ईपीडीएस बिहार पोर्टल पर कुछ आसान प्रक्रिया को फॉलो करके बिहार के राशन कार्ड आवेदक कर्ता राशन कार्ड की नई सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

अतः नागरिकों को पता करना है कि उनका नाम बिहार की नई राशन कार्ड लिस्ट में शामिल किया गया है नहीं, उन्हें नीचे बताए गए चरणबद्ध प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। चूंकि बहुत से राज्य के नागरिकों अपने मोबाइल से बीपीएल, एपीएल एवं और अन्नपूर्णा बिहार राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें, इसकी प्रक्रिया पता नहीं है। अतः नीचे दिए गए सभी चरणों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Table of Contents

ऑनलाइन बिहार राशन कार्ड में अपना नाम कैसे देखें

बिहार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा जारी किए गए ऑफिशियल epds.bihar.gov.in के माध्यम से बिहार की राशन कार्ड में अपना नाम कैसे चेक करें, जानने के लिए नीचे दिए गए संपूर्ण प्रक्रियाओं को ध्यान पूर्वक देखें।

प्रक्रिया 1:– सर्वप्रथम ईपीडीएस बिहार पोर्टल पर जाएं।

बिहार के नागरिकों को शहरी या ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची में अपना नाम ऑनलाइन देखने के लिए सर्वप्रथम खाद्य विभाग द्वारा जारी किए गए आधिकारिक पोर्टल epds.bihar.gov.in पर जाना होगा। बिहार की राशन कार्ड में अपना नाम चेक करने के लिए नागरिक अपने मोबाइल फोन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रक्रिया 2:– RCMS Report ऑप्शन पर क्लिक करें।

बिहार ईपीडीएस खाद्य पोर्टल खुल जाने के बाद नागरिक को होम पेज पर RCMS Report का विकल्प दिखाई देगा। अपना नाम बिहार राशन कार्ड लिस्ट में चेक करने के लिए नागरिक को RCMS Report ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे कि नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

bihar-ration-card-list-me-apna-name-kaise-dekhe

प्रक्रिया 3:– अपने जिले का नाम चुनें।

RCMS Report चुन लेने के बाद नागरिक के सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा। इस पेज पर नागरिक को अपना राशन कार्ड नाम चेक करने के लिए अपने जिले का नाम सिलक्ट करना होगा। उदाहरण हेतु नीचे दिए गए चित्र में देखें।

bihar-ration-card-list-me-apna-name-kaise-check-kare

प्रक्रिया 4:– ग्रामीण या शहरी राशन कार्ड विकल्प चुनें।

चूंकि आधिकारिक पोर्टल पर राज्य के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के राशन कार्ड लिस्ट को अलग-अलग जारी किया जाता है। अतः राशन कार्ड आवेदक कर्ता को बिहार के नए राशन कार्ड सूची में नाम देखने के लिए अपने क्षेत्र (ग्रामीण या शहरी) को चुनना होगा।

प्रक्रिया 5:– अपने ब्लॉक का नाम चुने।

ग्रामीण या शहरी क्षेत्र चुनने के बाद नागरिक के सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा। इस पेज पर उस क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी ब्लॉक के नाम होंगे। अतः नागरिकों को बिहार राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए ब्लॉक का नाम चुनना होगा।

online-bihar-ration-card-list-me-apna-name-kaise-dekhe

प्रक्रिया 6:– अपने ग्राम पंचायत का नाम चुनें।

अपने ब्लॉक का नाम चुनने के बाद उस ब्लाक के अंतर्गत आने वाले सभी ग्राम पंचायतों की सूची खुलकर आ जाएगी। ग्राम पंचायत राशन कार्ड लिस्ट बिहार अपना नाम ऑनलाइन चेक करने के लिए नागरिक को अपने ग्राम पंचायत का नाम सिलेक्ट करना होगा।

प्रक्रिया 7:– अपने गांव का नाम चुनें।

अपने ग्राम पंचायत का नाम चुन लेने के बाद नागरिक को उस ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाले सभी गांवों की सूची आ जाएगी। राशन कार्ड में नाम चेक करने के लिए नागरिक को अपने गांव का नाम चुनना होगा।

प्रक्रिया 8:– बिहार राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखें ऑनलाइन।

अपने गाँव का चुनने के बाद बाद नागरिक के सामने राशन कार्ड लिस्ट सूची खुलकर आ जाएगी जिसमे कि राशन कार्ड धारक का नाम, राशन कार्ड का प्रकार, राशन कार्ड नंबर इत्यादि होगा। नागरिक दिए गए राशन कार्ड नंबर पर क्लिक कर के बिहार राशन कार्ड में अपना नाम देख सकते हैं।

ration-card-name-check-bihar

इस प्रकार कोई भी नागरिक घर बैठे ही अपने मोबाइल फ़ोन से बिहार का न्यू राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। यदि किसी नागरिक को ऑनलाइन माध्यम द्वारा बिहार राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने में किसी प्रकार की दिक्कत हो रही है तो नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर अपना नाम चेक करवा सकते हैं।

बिहार जिलों की सूची जिनका राशन कार्ड लिस्ट में नाम उपलब्ध है।

ऑनलाइन बिहार राशन कार्ड में अपना नाम देखने के लिए नागरिकों को आधिकारिक पोर्टल पर जाकर अपने जिले का नाम चुनना होगा। निचे दिए गए जिले का नाम चुनकर अपना नाम बिहार न्यू राशन कार्ड सूची में देख सकते हैं।

ArariaKishanganj
ArwalMadhubani
AurangabadMonghyr
BankaMuzaffarpur
BegusaraiNawada
BhagalpurPatna
BhojpurPurnea
BuxarRohtas
DarbhangaSaharsa
East ChamparanSamastipur
GayaSaran
GopalganjShiekhpura
JamuiSheohar
JehanabadSitamarhi
KaimurSiwan
KatiharVaishali
KhagariaWest Champaran

अंत में – बिहार राशन कार्ड में अपना नाम कैसे देखें

दोस्तों, ऊपर के पोस्ट में डिटेल में साझा किया गया है कि बिहार राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें? आधिकारिक पोर्टल epds.bihar.gov.in पर जारी किये गए न्यू राशन कार्ड सूची में अपना नाम अपने मोबाइल फ़ोन से आसानी से चेक कर सकते हैं या देख सकते हैं। जैसे कि आधिकारिक पोर्टल पर जाकर नागरिक को अपने राज्य के जिले का नाम, ग्रामीण या शहरी क्षेत्र का नाम, ब्लॉक, ग्राम पंचायत एवं गाँव का नाम चुनकर राशन कार्ड सूची में अपना एवं अपने परिवार के सदस्यों का नाम देख सकते हैं।

FAQ – ऑनलाइन बिहार राशन कार्ड में अपना नाम देखें?

1. राशन कार्ड लिस्ट बिहार में नाम चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

आधिकारिक वेबसाइट- epds.bihar.gov.in

2. बिहार में अपना राशन कार्ड कैसे देखें?

बिहार राशन कार्ड में नाम देखने के लिए आधिकारिक पोर्टल epds.bihar.gov.in में जाकर अपने जिले का नाम, ग्रामीण या शहरी क्षेत्र का नाम, ब्लॉक, ग्राम पंचायत एवं गाँव का नाम चुनना होगा। इस प्रकार नागरिक बिहार राशन कार्ड सूची में नाम देख सकते हैं।

श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बिहारepds.bihar.gov.in Ration Card New List
बिहार का राशन कार्ड कैसे चेक करेंबिहार राशन कार्ड रिजेक्टेड लिस्ट 

Leave a Comment