विधवा पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज। Required documents for widow pension yojana

महिला विधवा पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज 2022 Required documents for widow pension yojana:- देश के लगभग सभी राज्य सरकारों द्वारा विधवा पेंशन योजना की शुरुआत कर दी गयी है। इस पेंशन योजना के तहत राज्य सरकारें प्रतिमाह विधवा महिलावों को आर्थिक सहायता प्रदान करती हैं। इस आर्थिक सहायता से महिलाएं कुछ हद तक अपना परेशानियों को दूर कर सकते हैं। किन्तु बहुत से ऐसे महिलाएं जिन्हें विधवा पेंशन योजना के आवेदन के प्रक्रिया को नहीं जानती हैं। साथ ही विधवा पेंशन में क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए इसकी भी डिटेल नहीं पता है?

अतः आज के इस लेख में यही साझा करने वाले है कि विधवा पेंशन फॉर्म के लिए आवश्यक दस्तावेज / कागजात क्या है? साथ ही यह भी साझा करेंगे कि ऑनलाइन आवेदन व ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया में आवश्यक डाक्यूमेंट्स को कैसे संलग्न करना है। अतः पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

हाइलाइट्स: Required documents for widow pension yojana

आर्टिकल का नाम विधवा पेंशन में क्या क्या डॉक्यूमेंट / दस्तावेज चाहिए?
विभाग समाज कल्याण विभाग
लाभार्थी देश की निराश्रित विधवा महिलाएं
उद्देश्य प्रतिमाह पेंशन प्रदान कर आर्थिक सहायता देना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया

Required documents for Widow Pension Yojana

अलग-अलग राज्यों में दिया जाने वाला विधवा पेंशन की राशि अलग-अलग है। उदाहरण हेतु बिहार में विधवा महिलावों को 500 रूपये प्रतिमाह दिया जाता है, दिल्ली में प्रति तिमाही दिया जाना वाला राशि 2500 है। किन्तु सभी राज्यों में विधवा पेंशन योजना के लिए लगने वाले दस्तावेज सामान है।

जिन भी आवेदकों को ऑनलाइन माध्यम द्वारा विधवा पेंशन फॉर्म को भरकर आवेदन करना है उन्हें सबसे पहले जरुरी दस्तावेजों का कॉपी स्कैन कर कंप्यूटर या मोबाइल में सेव करना होगा। उसके बाद विधवा पेंशन एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों के स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा। यदि आवेदक ऑफलाइन माध्यम द्वारा फॉर्म को भरकर अप्लाई करते हैं तो उन्हें जरुरी कागजात / दस्तावेज के फोटोकॉपी को फॉर्म के साथ संलग्न कर जमा करना होगा।

विधवा पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज / डाक्यूमेंट्स / कागजात

ऑनलाइन या ऑफलाइन विधवा पेंशन फॉर्म को भरते समय निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स की जरुरत पड़ेगी।

documents-for-widow-pension-yojana
1. विधवा पेंशन एप्लीकेशन फॉर्म 2. महिला का आधार कार्ड
3. पति के मृत्यु का प्रमाण पत्र 4. पैन कार्ड
5. आय प्रमाण पत्र 6. निवास प्रमाण पत्र
7. पानी का बिल, बिजली बिल 8. राशन कार्ड की छायाप्रति
9. महिला का पासपोर्ट साइज़ फोटो 10. बैंक खाते का डिटेल

ऊपर दिए गए दस्तावेजों में आवेदन करते समय सभी दस्तावेज तो नहीं लगेंगे, किन्तु विधवा पेंशन का एप्लीकेशन फॉर्म को भरते समय जितने भी दस्तावेज आप इकठ्ठा कर लेते हैं आपके लिए उतना ही अच्छा रहेगा।

सारांश – पेंशन बनवाने के लिए क्या क्या चाहिए?

ऊपर के पोस्ट में बिहार पेंशन योजना फॉर्म को भरने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची दी गयी है। साथ ही ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन करते समय दस्तावेजों को कैसे जोड़ना है इसकी भी डिटेल को साझा किया गया है। अगर किसी आवेदक को बिहार पेंशन योजना फॉर्म हेतु जरुरी दस्तावेज (Required documents for widow pension yojana ) से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना है वो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Leave a Comment