आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करें | Ration Card and Adhar card link

How to link aadhar card with ration card in hindi:- आज कि हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हैं कि (Ration card and aadhar card link) आधार कार्ड को राशन कार्ड से कैसे लिंक करें. आधार कार्ड की गिनती एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट के तौर पर होती है और आज की तारीख में सरकार ने आधार कार्ड के द्वारा हमारे अन्य दूसरे डॉक्यूमेंट को लिंक करने की प्रक्रिया आरंभ कर दिए |

अगर आपके पास भी राशन कार्ड है तो आपको अपना राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करना होगा ताकि सरकार द्वारा दिए गए आपके हिस्से का राशन आपको मिल सके. अगर आप नहीं जानते हैं कि अपने आधार कार्ड को अपने राशन कार्ड के साथ कैसे लिंक करें तथा आधार को राशन कार्ड से जोड़ने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगाने होंगे, इसके लिए इस पोस्ट में दी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढना होगा. साथ में यह भी साझा करेंगे कि Ration card aur adhar card link करने की online तथा ऑफलाइन प्रक्रिया क्या होगी ?

Ration card and Adhar Card Link से जुडी सूक्ष्म जानकारी

पोस्ट आधार कार्ड और राशन कार्ड को कैसे लिंक करें.
उद्देश्य जरूरतमंद लोगों तक सरकारी योजना का लाभ पहुँचाना
विभाग उपभोक्ता मामला मंत्रालय
आधिकारिक पोर्टल uidai.gov.in
लिंक करने की प्रक्रिया ऑफलाइन माध्यम
लाभार्थी देश के जरूरतमंद नागरिक

आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने की जरूरत क्यों है

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि राशन कार्ड के द्वारा किसी भी व्यक्ति को कम मूल्य पर है सरकारी दुकानों से राशन मिलते हैं. ऐसे में कई लोग ऐसे हैं जो फर्जी राशन कार्ड बना कर गरीबों के हिस्से के अनाज के साथ फर्जीवाड़ा कर रहे हैं और बहुत ही कम मूल्य पर अनाज प्राप्त कर उसे दूसरे व्यक्ति को या दुकानों पर अधिक दामों पर बेच रहे हैं. सरकार ने इस प्रकार की धोखाधड़ी को रोकने के लिए आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया को आरंभ कर दिया है. सरकार इस अहम नीति (adhar card and ration card linking) को अपनाकर राशन में हो रही हेरा फेरी को रोकेगी. साथ ही राज्य के सभी APL, BPL तथा अंत्योदय राशन कार्ड धारकों के पास सरकार द्वारा तय किया गया राशन प्राप्त कर सकेंगे.

राशन कार्ड से आधार लिंक हो जाने पर देश के नागरिक बायोमेट्रिक की मदद से (केवल अंगूठा का निशान) अपने हिस्से का राशन किसी भी सरकारी दुकान से आसानी से प्राप्त कर सकेंगे. राशन डीलरों अथवा राशन मफियावों द्वारा की जा रही राशन कटौती से छुटकारा मिलेगा.

ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची

आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने के फायदे क्या हैं-

  • आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने से फर्जी राशन कार्ड कैंसिल हो जाएंगे जिससे गरीबों को उनके अधिकार का अनाज आसानी से मिल सकेगा |
  • इसके द्वारा सरकार अनाज की कालाबाजारी और भ्रष्टाचार को रोकना चाहती है .
  • आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करवाने से कोई भी व्यक्ति एक से अधिक राशन कार्ड नहीं बना पाएगा.
  • सरकार इसके द्वारा इस बात की भी जानकारी हासिल कर पाएगा कि किस व्यक्ति ने कितनी राशन कार्ड फर्जी बना कर रखे हैं ताकि सरकार फर्जी राशन कार्ड को कैंसिल कर पाए.
  • जिन भी आवेदकों का राशन कार्ड उनके आधार कार्ड से लिंक होगा वो किसी भी सरकारी दुकान से रियायती दरों पर राशन प्राप्त कर सकेंगे.

आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक ऐड करने के लिए आवश्यक दस्तावेज-

  • घर के मुखिया का पासपोर्ट साइज का फोटोग्राफ
  • आवेदक का राशन कार्ड की मूल कॉपी तथा उसकी फोटोकॉपी
  • परिवार के जितने सदस्य हैं उनके पासपोर्ट साइज फोटो
  • घर के मुखिया के आधार कार्ड का छायाप्रति
  • बैंक अकाउंट आपका आधार से लिंक नहीं है तो बैंक का पासबुक
  • अन्य पहचान पत्र भी ले जाये ( जैसे की निवास प्रमाण पत्र, वोटर कार्ड, पैन कार्ड जरुरत पड़ने पर)

आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने के तरीके क्या है

Adhar Card को Ration card के साथ आसानी से लिंक किया जा सके इसके लिए दो प्रक्रियाएं हैं.इन दोनों ही प्रक्रियावों में सभी आवश्यक दस्तावेजों को भी जोड़ना जरुरी है. राशन कार्ड एवं आधार कार्ड को लिंक करने या जोड़ने की दोनों प्रक्रियाएं इस प्रकार से है.

ration-card-and-adhar-card-link
  • ऑफलाइन राशन कार्ड को आधार कार्ड के साथ कैसे लिंक करें.
  • ऑनलाइन माध्यम द्वारा राशन कार्ड आधार कार्ड से कैसे जोड़े या लिंक करें.

1. आधार कार्ड को राशन कार्ड से ऑफलाइन कैसे लिंक करें-

Link Ration card to Aadhar card offline in hindi:- देश के सभी राज्यों के नागरिक राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक ऑफलाइन करवा सकते हैं. इसके लिए आवेदक को अपने नजदीकी राशन वितरण केंद्र (PDS) से संपर्क करना होगा. उसके बाद नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रक्रियावों का अनुपालन करना होगा.

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (PDS केंद्र) जाना होगा जहां से आप राशन लेते हैं.
  • इसके बाद आपको एक आवेदन पत्र दिया जाएगा जिसमें आप अपने और परिवार के सभी लोगों के बारे में विस्तार पूर्वक संक्षिप्त में विवरण देंगे साथ में जो भी आवश्यक डॉक्यूमेंट है, उसे अटैच करेंगे.
  • इसके बाद राशन की दुकान का मालिक बायोमेट्रिक तरीके से आप का फिंगरप्रिंट लेगा.
  • इस प्रकार ऑफलाइन तरीके से आप अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कर पाएंगे कुछ दिनों के भीतर आपके मोबाइल में इस बात की सूचना भी दे दी जाएगी कि आपका आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक हो गया है.

2. आधार कार्ड और राशन कार्ड लिंक ऑनलाइन

Ration card and Adhaar card linking online:- आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने के अन्य तरीका है की आप घर बैठे ही अपने मोबाइल फ़ोन के जरिये ऑनलाइन कर सके. किन्तु राशन कार्ड को आधार से लिंक करने के सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की घोषणा नहीं की गयी है. जिन भी आवेदकों को अपने Adhar card को Ration card के साथ लिंक करना है उन्हें अपने क्षेत्र के PDS केंद्र से ही संपर्क करना होगा.

Disclaimer – दोस्तों, सोशल मीडिया पर आधार कार्ड को ऑनलाइन राशन कार्ड से लिंक करने के बहुत सारे तरीको को बताया गया है. साथ ही आधिकारिक पोर्टल uidai ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कैसे अपने adhar card को राशन कार्ड से लिंक करे, इसकी प्रक्रिया को बताया है जो की अफवाह है. इसके अतिरिक्त राज्यों के खाद्य पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आधार कार्ड राशन कार्ड से कैसे लिंक करे इसकी भी प्रक्रिया को बताया गया है जो की गलत है. किन्तु कुछ राज्यों के आधिकारिक पोर्टल पर एक सुविधा को जरुर दी गयी है कि आवेदक अपने आधार कार्ड नंबर से राशन कार्ड लिस्ट में नाम देख सकते हैं.

यदि किसी राज्य के खाद्य पोर्टल पर आधार और राशन कार्ड लिंक करने की सुविधा प्रदान की जाती है तो उसमे निम्नलिखित प्रक्रियावों को फॉलो करना होगा.

  • सबसे घर के मुखिया का विवरण देना होगा. (जैसे आधार कार्ड, फोटो इत्यादि)
  • उसके बाद अपने घर के सदस्यों के आधार कार्ड का डिटेल देना होगा.
  • मुखिया के मोबाइल नंबर को रजिस्टर करना होगा.
  • यदि आवेदक का आधार कार्ड बैंक से लिंक नहीं है तो बैंक का डिटेल देना होगा.
  • इसके बाद अन्य पहचान पत्र या घोषणा पत्र को भी देना पद सकता है. इसके बाद ही ऑनलाइन राशन कार्ड को आधार से लिंक कर सकेंगे. हालाँकि इससे सम्बंधित कोई भी सुचना नहीं सरकार द्वारा जारी नही है. अतः आधार से राशन कार्ड लिंक करने की सूचना सरकार द्वारा जारी की जाति है हम इस ब्लॉग के जरिये जरुर सूचित करेंगे.

सारांश – Adhar card and Ration card link

मैं आशा करता हूँ की ऊपर दिया गया सूचना ( आधार को राशन कार्ड से कैसे जोड़े) आपको समझ में आ गया होगा. इस पोस्ट के जरिये राशन को आधार कार्ड से जोड़ने पर मिलने वाला लाभ तथा इसके लिए आवश्यक दस्तावेज को बताया गया है. साथ ही ऑफलाइन माध्यम द्वारा अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या तहसील में जाकर कैसे आधार को राशन कार्ड से लिंक kare उसकी प्रक्रिया को बताया गया हा.

यदि किसी भी आवेदक को इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल पूछना हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकता है. साथ ही अगर किसी प्रकार की कोई सुझाव देना है तो दे सकते हैं.

टैग्स:- राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक। आधार लिंक तो राशन कार्ड ऑनलाइन बिहार। राशन कार्ड आधार लिंक online Rajasthan। राशन कार्ड आधार लिंक उत्तर प्रदेश। आधार लिंक राशन कार्ड बिहार राशन कार्ड आधार से ऑनलाइन लिंक कैसे करें।

1 thought on “आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करें | Ration Card and Adhar card link”

Leave a Comment