आधार कार्ड खो गया है क्या करे, कैसे निकालें? Aadhar Card Kho Gya Hai Kaise Nikale?

खोया हुआ आधार कार्ड कैसे निकालें 2022 Aadhar Card Kho Gya Hai Kaise Nikale:- अक्सर ऐसी विपरीत परिस्थिति आ जाती है जिसमे कि किसी व्यक्ति का आधार कार्ड खो जाता है या गुम हो जाता है। ऐसी परिस्थिति में युवक के मन में संदेह बना रहता है कि उसके खोये हुए आधार कार्ड दुस्र्पयोग हो सकता है। साथ ही व्यक्ति आधार कार्ड की मदद से सरकारी योजनावों का लाभ प्राप्ति हेतु, नवीन प्रमाण पत्र हेतु आवेदन, अपनी नागरिक बताने हेतु आदि कामों के लिए प्रयोग करता है। अतः उसके मन में यह सवाल होता है कि खोया हुआ आधार कैसे मिलेगा या कैसे बनेगा अथवा आधार कार्ड खो गया है तो क्या करें कैसे बनवाएं।

दोस्तों, आज के इस पोस्ट के माध्यम से यही साझा करने वाले है कि आधार कार्ड खो गया है कैसे बनेगा या मिलेगा (Aadhar Card Kho Gya Hai Kaise Nikale). साथ ही यह भी साझा करेंगे कि गुम हुए आधार कार्ड के लिए नया आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया क्या है? अतः इस पोस्ट में दी हुई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

हाइलाइट्स: आधार कार्ड खो गया है तो कैसे मिलेगा

आर्टिकल Aadhar Card Kho Gya Hai Kaise Nikale? आधार कार्ड खो गया हो तो कैसे निकाले
विभाग UIDAI
उद्देश्य ऑनलाइन अपना खोया हुआ आधार कार्ड निकालें
प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम
टोल फ्री नंबर 1947
आधिकारिक पोर्टल क्लिक करें

Aadhar Card Kho Gya Hai Kaise Nikale?

आधार कार्ड खो जाने पर क्या करें:- आधार कार्ड बनवाते समय नागरिक के फिंगर प्रिंट्स व आयरिस को स्कैन किया जाता है। साथ ही आवेदक का मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी को भी रजिस्टर किया जाता है। अतः जिस भी नागरिक का आधार कार्ड खो गया है वो अपने आधार कार्ड नंबर से, मोबाइल नंबर या रजिस्टर्ड जीमेल आईडी से अपना नया आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

यदि नागरिक का आधार कार्ड खो गया है और नंबर याद नहीं है ऐसी स्थिति में आवेदक का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अथवा ईमेल आईडी का होना जरुरी है। अतः भारतीय नागरिक जिनका आधार कार्ड गुम हो गया है वो निम्नलिखित तरीकों से अपना आधार कार्ड निकाल सकते हैं।

  • मोबाइल नंबर से खोया हुआ आधार कार्ड कैसे निकाले?
  • फिंगरप्रिंट से आधार कार्ड कैसे निकाले?

नागरिकों का आधार कार्ड खो गया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं, वो नीचे दिए गए प्रक्रियावों को से अपना नया आधार कार्ड निकाल सकते हैं।

Apna Aadhar Card Kho Gya Hai Kaise Nikale?

किसी भी नागरिक का आधार कार्ड खो जाने पर अपना नया आधार कार्ड कैसे मिलेगा इसके लिए नीचे तीन प्रक्रिया को बताया गया है। तीनो प्रक्रियाएं एक दुसरे से भिन्न है जिसमे नागरिक अपना गुम या खोया हुआ आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। अतः तीनों ही प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

1.) मोबाइल नंबर से खोया आधार कार्ड कैसे निकाले?

पहला परिस्थित यह है कि जिस भी नागरिक का आधार कार्ड खो गया है उस नागरिक को अपना आधार कार्ड संख्या पता है तथा नागरिक का खोया हुआ आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है। ऐसी स्थिति में निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करें।

प्रक्रिया 1:- जिस भी नागरिक का आधार कार्ड खो गया है उस नागरिक को सर्वप्रथम आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर जाना होगा।

प्रक्रिया 2:- इसके बाद आवेदक को आधार कार्ड UIDAI आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर My Aadhaar के विकल्प में जाना होगा। उसके पश्चात Get Aadhaar के आप्शन में जाकर Download Aadhaar के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

प्रक्रिया 3:- अब इसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमे कि नागरिक को अपना आधार कार्ड नंबर को भरना होगा। उसके बाद दिए गए कैप्चा कोड को भरकर Send OTP के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसा नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

Aadhar-Card-Kho-Gya-Hai-Kaise-Nikale

प्रक्रिया 4:- अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 डिजिट का एक OTP आएगा। इसके बाद OTP को आधिकारिक पोर्टल पर वेरीफाई करना होगा।

प्रक्रिया 5:- ओटीपी वेरीफाई करते ही नागरिक के सामने आधार कार्ड पीडीएफ डाउनलोड का विकल्प दिखेगा । इस डाउनलोड आप्शन पर क्लिक कर के अपना आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

ऊपर दिए गए प्रक्रिया द्वारा कोई भी नागरिक बहुत आसान प्रक्रियावों द्वारा अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से अपना खोया हुआ आधार कार्ड निकाल सकते हैं।

नोट :- ध्यान रहे जब आप अपना खोया हुआ आधार कार्ड डाउनलोड करेंगे तो एक पासवर्ड मांगेगा। उस पासवर्ड नागरिक को अपने नाम का चार शब्द और नागरिक के जन्म का वर्ष संख्या को भरना होगा।

2) Aadhar Card Kho Gya Hai Kaise Nikale?

जिन भी नागरिकों का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है उनके मन में संदेह रहता है कि आधार कार्ड खो जाने पर क्या करें? उन नागरिकों को बिलकुल परेशान होने की जरुरत नहीं है। वो किसी भी मोबाइल नंबर से अपना खोया हुआ आधार कार्ड ऑनलाइन निकाल सकते हैं।

नागरिक को सबसे पहले आधार कार्ड के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।

उसके बाद खो गए आधार कार्ड हेतु My Aadhaar के विकल्प में जाकर Get Aadhaar के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब इसके बाद नागरिक को Order Aadhaar PVC Card के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अब नागरिक को नए पेज पर गुम हुए आधार कार्ड का नंबर डालना होगा।

नागरिक को कैप्चा कोड को भरकर My mobile number is not registered के विकल्प पर टिक करना होगा।

अब नागरिक को कोई भी मोबाइल नंबर डालना होगा जिसपर एक OTP आएगा जिसको कि वेरीफाई कर submit करना होगा।

अब नागरिक को Make Payment पर क्लिक कर पेमेंट करना होगा उसके बाद ही आपका खोया हुआ आधार कार्ड पोस्ट के जरिये घर पर भेज दिया जायेगा।

यदि आपका आधार कार्ड खो गया है मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है और अपना आधार कार्ड निकालना चाहते हैं तो ऊपर बतये गए प्रक्रियावों द्वारा आसानी से अपना खोया हुआ आधार कार्ड निकाल सकते हैं।

3.) आधार कार्ड खो गया है नंबर याद नहीं है कैसे निकालें?

Aadhaar Card Kho Gya Hai Kaise Nikale:- यदि आपका आधार कार्ड खो गया है नंबर याद नहीं है तो आधार कार्ड कैसे मिलेगा, इसके लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें?

  • नागरिक को अपना खो गए आधार कार्ड को प्राप्त करने के लिए आधार केंद्र या इ-मित्र केंद्र जाना होगा।
  • उसके बाद नागरिक वहां बायोमेट्रिक में अपना फिंगर स्कैन कर अपना खोया आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

4.) आधार कार्ड गुम हो जाए तो क्या करें?

आधार कार्ड खो गया है नंबर याद नहीं है:- यदि नागरिक का अपना आधार कार्ड खो गया है और उन्हें अपना आधार कार्ड नंबर पता नहीं ऐसी स्थिति में वो टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं। उसके बाद नागरिक को अपना विवरण सही सही देना होगा। जिसके बाद आपको आपका आधार कार्ड नंबर बता दिया जाएगा। अब इस प्राप्त आधार कार्ड नंबर से ऊपर बताये गए प्रक्रिया से Khoye aadhaar card को प्राप्त कर सकते हैं।

सारांश- Aadhar Card Kho Gya Hai Kaise milega ?

यदि नागरिक का आधार कार्ड खो गया है और उन्हें अपना आधार कार्ड नंबर पता नहीं है या मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है ऐसी स्थिति मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले या फिंगरप्रिंट से आधार कार्ड कैसे निकाले अथवा आधार कार्ड खो जाने पर क्या करें, इसकी सम्पूर्ण प्रक्रिया को डिटेल में बताया गया है। आहार किसी नागरिक का Aadhaar Card Kho gya hai और उससे सम्बंधित कोई जानकारी चाहिए तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

आधार कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक कैसे करेंबाल आधार कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन फॉर्म
आधार कार्ड आवेदन फॉर्म PDF डाउनलोड पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 

Leave a Comment