ऑनलाइन मोबाइल नंबर से जन आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें। Jan Aadhaar card Download

जन आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें 2022 Jan Aadhar Card Download online:- राजस्थान के जिन भी नागरिकों ने हाल फ़िलहाल जन आधार कार्ड के ऑनलाइन या ऑफलाइन अप्लाई किया है वो अब बहुत आसानी से जन आधार कार्ड स्टेटस चेक कर डाउनलोड कर सकते हैं। राजस्थान के बहुत निवासी हैं जिन्हें ऑनलाइन Jan Aadhaar Card Download करने की प्रक्रिया नहीं पता है। अपने जन आधार कार्ड को प्राप्त करने हेतु नागरिकों को सरकारी कार्यालयों या ई-मित्र केंद्र की ओर रुख करना पड़ता है।

अतः दोस्तों, आज के इस पोस्ट में यही साझा करने वाले हैं कि राजस्थान निवासी घर बैठे ही ऑनलाइन जन आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें? साथ ही जिन भी परिवार के सदस्यों को अपना जन आधार ID संख्या नही पता है वो अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की सहायता से जन आधार कार्ड नंबर को पता कर जन आधार कार्ड फोटो के साथ डाउनलोड कर सकते हैं।

ग्राम पंचायत मनरेगा की जानकारीग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची राजस्थान 
राजस्थान एसएसओ आईडी रजिस्ट्रेशनराजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

हाइलाइट्स: Jan Aadhaar Card Download PDF

आर्टिकल राजस्थान Jan Aadhaar Card Download ऑनलाइन
राज्य राजस्थान
लाभार्थी राजस्थान के मूल निवासी
उद्देश्य सरकारी योजनावों का लाभ लेने हेतु
डाउनलोड करने की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम द्वारा मोबाइल एप्प की सहायता से
आधिकारिक वेब पोर्टल आधिकारिक पोर्टल

Mobile se Jan Aadhar Card PDF Download kare

जैसा कि हम सब जानते हैं कि भामाशाह कार्ड के जगह जन आधार कार्ड को जारी कर दिया गया है। जिसके तहत राजस्थान के जरूरतमंद निवासी 56 से ज्यादा सरकारी योजनाओं तथा सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। जन आधार कार्ड के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को अपना जन आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालय या ई-मित्र केंद्र जाकर पैसा और समय दोनों का नुकसान करना पड़ता है। अतः अब आवेदक घर बैठे ही आवेदक अपने jan aadhar card को online download कर सकते हैं। ध्यान रहे जन आधार ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए रजिस्टर्ड mobile number का होना जरुरी है।

राजस्थान निवासी अपना जन आधार कार्ड आधिकारिक पोर्टल पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर JAN AADHAAR app को डाउनलोड करके भी प्रिंट निकाल सकते हैं। आधिकारिक पोर्टल से जन आधार कार्ड को डाउनलोड करना है या मोबाइल एप्प से, दोनों में प्रक्रिया लगभग सामान ही है। इसके अतिरिक्त आवेदक का राजस्थान SSO पोर्टल का लॉग इन आईडी का होना भी जरुरी है। अतः आधिकारिक पोर्टल एवं मोबाइल एप्प दोनों की सहायता से Jan Aadhar Card को डाउनलोड करने की प्रक्रिया को बताया गया है, ध्यानपूर्वक पढ़ें।

मोबाइल से जन आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें

Download Jan Aadhar Card:- मोबाइल एप्लीकेशन की सहायता से जन आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

प्रक्रिया 1:- मोबाइल में प्ले स्टोर को खोलें

राजस्थान निवासियों को अपना जन आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाना होगा। ध्यान रहे आवेदक उसी मोबाइल का प्रयोग करें जो नंबर जन आधार ID से लिंक हो।

प्रक्रिया 2:- Jan Aadhaar app सर्च करें।

अब आवेदक को प्ले स्टोर में Jan Aadhaar लिखकर सर्च करना होगा। सर्च करने के बाद जन आधार एप्प खुलकर आ जायेगा जिसको इनस्टॉल करना होगा। आवेदक नीचे दिए गए चित्र के माध्यम से भी समझ सकते हैं।

jan-aadhaar-card-download

प्रक्रिया 3:- जन आधार एप्प को खोलें ।

Jan Aadhaar Card Download करने के लिए आवेदक को जन आधार एप्प को खोलना होगा। उसके बाद आपके सामने कुछ ऐसा पेज खुलकर आएगा जैसा कि नीचे देख सकते हैं।

jan-aadhaar-card-download-online

प्रक्रिया 4:- Get E-Card के विकल्प पर क्लिक करें।

आवेदक को जन आधार ID से Jan Aadhaar Card को डाउनलोड करने के लिए Get E-Card के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसा कि ऊपर दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

नोट:- जिन भी आवेदकों को अपना जन आधार आईडी नहीं पता है वो Get Jan-Aadhaar ID के विकल्प पर क्लिक कर OTP वेरीफाई कर के नंबर को प्राप्त कर सकते हैं।

प्रक्रिया 5:- मोबाइल पर OTP वेरीफाई करें।

अब इसके बाद आवेदकों को Jan Aadhaar Acknowledgement ID या Jan-Aadhaar ID को भरना होगा। डिटेल भरने के बाद Get Family Member List के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उस परिवार के सभी सदस्यों का नाम व रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर खुलकर आ जायेगा।

प्रक्रिया 6:- Jan Aadhaar Card Download (PDF) करें।

जिस भी परिवार के सदस्य का जन आधार कार्ड डाउनलोड करना है उसके नाम के सामने लिखे मोबाइल नंबर पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद फोन पर एक OTP आएगा। अब इस OTP को वेर्फ्य करना हो जिसके बाद जन आधार कार्ड खुलकर आ जायेगा जिसको डाउनलोड व प्रिंट कर सकते हैं।

जन आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें?

जिन भी नागरिकों को आधिकारिक पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन Jan AADHAAR CARD डाउनलोड करना है वो निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

  • जन आधार कार्ड डाउनलोड करने हेतु सर्वप्रथम SSO पोर्टल आधिकारिक वेबसाइट पर जायें।
  • इसके बाद होम पेज पर लॉग इन करें।
  • जन आधार एप्प खोलने के लिए Citizen app पर क्लिक करें।
  • जन आधार एप्प सर्च कर क्लिक करें।
  • अब जन आधार एप्प को खोलें।
  • अब Get E-Card के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपना जन आधार ID को भरकर सर्च करें।
  • अपने परिवार का सदस्य नाम चुनें व मोबाइल पर OTP वेरीफाई करें।
  • अब अपना जन आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करें।

अंत में- जन आधार कार्ड डाउनलोड ऑनलाइन विथ मोबाइल नंबर

Download Official Jan Aadhaar App on Mobile:- ऊपर के पोस्ट में जन आधार कार्ड को जन आधार संख्या से डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया को बताया गया है। जैसे कि आधिकारिक पोर्टल एवं मोबाइल एप्प से कैसे डाउनलोड कर प्रिंट करें। यदि किसी आवेदक को जन-आधार कार्ड को डाउनलोड करने से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

FAQ- जन आधार कार्ड डाउनलोड करना है कैसे करें?

Q1. जन आधार कार्ड डाउनलोड हेतु मोबाइल app क्या है?

गूगल प्ले स्टोर में जन आधार लिख कर सर्च करना होगा। इसके बाद उसका रिव्यु और डाउनलोड देख कर इनस्टॉल कर लें।

2. जन आधार कार्ड को कैसे डाउनलोड करें ऑनलाइन?

आधिकारिक पोर्टल SSO पर लॉग इन करें >> सिटीजन एप्प पर क्लिक करें >> जन आधार एप्प को चुनें >> Get E-Card पर क्लिक करें >> जन आधार ID भरें >> OTP वेरीफाई करें >> जन आधार कार्ड डाउनलोड करें

Leave a Comment