मोबाइल से राशन कार्ड सूची कैसे चेक करें। Mobile se Ration Card list online check

अपने मोबाइल नंबर से राशन कार्ड सूची ने नाम कैसे देखें (Mobile number se ration card check online):- देश के प्रत्येक राज्यों के जो भी APL, BPL तथा AAY राशन कार्ड धारक हैं, वें सभी घर बैठे ही अपने मोबाइल नंबर से अपना नाम राशन कार्ड की सूची में चेक कर सकते हैं। मोबाइल नंबर का उपयोग कर के राशन कार्ड लिस्ट में अपना तथा अपने परिवार का नाम देखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण प्रक्रियावों को फॉलो करना होगा। साथ ही खाद्य विभाग द्वारा जारी किये राशन की मात्रा को भी online चेक कर सकते हैं।

आज के इस लेख में ऑनलाइन मोबाइल नंबर से राशन कार्ड (list) कैसे चेक करें, इसकी प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से बताया गया है। जो भी आवेदक Mobile Number की मदद से Ration Card List में अपना नाम चेक करना चाहते हैं उन्हें अपने राज्य के खाद्य विभाग का आधिकारिक पोर्टल की जानकारी होना जरुरी है।

हाइलाइट्स: मोबाइल नंबर से राशन कार्ड कैसे चेक करें

विषय मोबाइल नंबर से राशन कार्ड कैसे चेक करें Mobile number se ration card check
उद्देश्य ऑनलाइन मोबाइल से राशन कार्ड लिस्ट चेक
राशन कार्ड देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन
लाभार्थी देश के नागरिक
राशन कार्ड के प्रकार एपीएल, बीपीएल तथा अन्त्योदय

मोबाइल नंबर से राशन कार्ड (List) सूची में अपना नाम कैसे चेक करें

अपने मोबाइल से राशन कार्ड कैसे चेक करें ऑनलाइन (How to check your name in ration card list on mobile in hindi):- गरीबी रेखा से नीचे तथा ऊपर अपना जीवन यापन करने वाले जो भी नागरिक राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन (अप्लाई) कर चुके हैं वो बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल नंबर से राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम online चेक कर सकते हैं। अपने मोबाइल से राशन कार्ड को चेक करने के लिए नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रक्रियावों को फॉलो करना होगा।

  • मोबाइल नंबर से राशन कार्ड चेक करने के लिए खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट जायें।
  • राशन कार्ड विकल्प को चुने।
  • अपने जिला, तहसील को चुने
  • अपना ब्लाक या गाँव पंचायत को चुने
  • गाँव, एफपीएस डीलर के विकल्प पर क्लिक करें
  • राशन कार्ड सूची में अपना नाम देखें।

मोबाइल से राशन कार्ड कैसे देखें। Mobile se ration card suchi dekhein online

अपने मोबाइल नंबर से राशन कार्ड कैसे चेक करें:- अपने मोबाइल नंबर से राशन कार्ड धारकों का नाम राशन कार्ड लिस्ट में online देखने के लिए अपने राज्य के खाद्य विभाग या राशन वितरण पोर्टल पर जाना होगा। राशन कार्ड धारक अपना नाम नई राशन कार्ड सूची में मोबाइल द्वारा आसानी से देख पाएं इसके लिए नीचे दिए गए उदाहरण के माध्यम से समझ सकते हैं।

1. विवाहित महिलाओं के लिए जाति प्रमाण पत्र 2. आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करें
3. जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज4. मनरेगा का पेमेंट लिस्ट ऑनलाइन चेक कैसे करें

मोबाइल से यूपी राशन कार्ड सूची में नाम कैसे चेक करें ऑनलाइन

मोबाइल से राशन कार्ड कैसे देखें यूपी:- उत्तर प्रदेश के निवासी आसानी से अपने मोबाइल नंबर की मदद से राशन कार्ड सूची (List) में अपना नाम देख सके इसके लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया का अनुपालन करना होगा।

चरण 1:- सर्वप्रथम यूपी खाद्य पोर्टल पर जायें।

मोबाइल से राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सर्वप्रथम fcs.up.gov.in पोर्टल पर जाना होगा। आवेदक अपने मोबाइल के किसी भी ब्राउज़र उप राशन कार्ड पोर्टल को खोल सकते हैं।

चरण 2:- होम पेज पर राशन कार्ड की पात्रता सूची को चुनें

अपना नाम राशन कार्ड की नई सूची में मोबाइल से online देखने के लिए उत्तरप्रदेश के खाद्य पोर्टल पर राशन कार्ड की पात्रता सूची पर क्लिक करना होगा। जैसे कि नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

mobile-se-ration-card-list-me-naam-check

अगर किसी आवेदक को अपने राशन कार्ड संख्या या मुखिया के नाम से राशन कार्ड की सूची में अपना नाम चेक करना है तो उन्हें राशन कार्ड की पात्रता सूची में खोजें पर क्लिक करना होगा।

चरण 3:- नए पेज पर अपने जिले को चुनें।

क्लिक करने के बाद उत्तर प्रदेश के सभी जिलों की लिस्ट खुलकर आ जाएगी। आवेदक को राशन कार्ड की नई सूची में अपना तथा अपने परिवार के सदस्यों का नाम online देखने के लिए नए पर अपने जिला को चुनना होगा। उदाहरण के लिए यदि आवेदक आगरा या अलीगढ जिले सम्बन्ध रखता है तो नए पेज पर आगरा या अलीगढ को चुनना होगा।

चरण 4:- नगरीय या ग्रामीण क्षेत्र को चुनें।

अपने जिला को चुनने के बाद नए पेज उस जिले के अंतर्गत आने वाले सभी नगरीय क्षेत्र तथा ग्रामीण क्षेत्रों की सूची खुलकर आ जाएगी। आवेदक को नए पेज अपना टाउन या ब्लाक को चुनना होगा।

चरण 5:- अब अपना ग्राम पंचायत को चुने।

इसके बाद अब आवेदक को दिए हुए ग्राम पंचायत की सूची में से अपना गाँव को सेलेक्ट करना होगा। इस लिस्ट में शहरी या ग्राम पंचायत राशन कार्ड की सूची में उन्ही राशन कार्ड धारकों के नाम होंगे जो कि सरकार द्वारा जाई दिशा-निर्द्शों के अनुरूप आवेदन किये हैं।

चरण 6:- राशन कार्ड का प्रकार तथा एफपीएस को चुनें

आवेदक को अपना नाम राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए राशन कार्ड का प्रकार तथा एफपीएस डीलर को चुनना होगा। चुनने के बाद राशन कार्ड धारक (मुखिया का नाम) का पूरा विवरण खुलकर आ जायेगा।

इस प्रकार कोई भी आवेदक राशन कार्ड की सूची को अपने मोबाइल की मदद से देख सकते हैं।

ऑनलाइन मोबाइल से राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे चेक करें?

अपने मोबाइल नंबर से राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे देखें या खोजें, इसके लिए दूसरा तरीका भी अपना सकते हैं। इस तरीके में आवेदक को प्ले स्टोर में जाकर Ration card list टाइप कर सर्च करना होगा। इसके अलावा कई राज्यों के खाद्य विभाग द्वारा आधिकारिक एप्लीकेशन जारी किया गया है जिसे डाउनलोड कर के राशन कार्ड लिस्ट को चेक कर सकते हैं।

नोट:- ध्यान रहे जो भी आवेदक प्ले स्टोर से कोई भी प्राइवेट एप्लीकेशन को डाउनलोड कर रहा है तो उससे पहले उसके रिव्यु, रेटिंग तथा डाउनलोड को जरुर चेक कर लें।

मोबाइल एप्प से राशन कार्ड लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले राशन कार्ड एप्लीकेशन को प्ले स्टोर डाउनलोड करें।
  • इसके बाद अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर करें।
  • अब आवेदक को अपने राज्य का नाम चुनना होगा।
  • इसके बाद बाद अपने जिले का तथा तहसील नाम सेलेक्ट करें।
  • अब आवेदक को अपना गाँव का नाम सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आवेदक को अपने क्षेत्र के एफपीएस डीलर का नाम सेलेक्ट कर राशन कार्ड सूची को चेक करना होगा।

मोबाइल द्वारा राशन कार्ड सूची चेक करने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं जैसे कि

  • मुखिया के नाम से राशन कार्ड खोजें।
  • राशन कार्ड संख्या की मदद से राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखें।
  • जिला, गाँव ब्लाक आदि चुनकर राशन कार्ड को ऑनलाइन चेक करें।
  • आधार कार्ड संख्या की मदद से राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखें।

ऊपर दिए गए किसी भी प्रक्रिया द्वारा राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन खोज सकते हैं।

अंत में – मोबाइल नंबर से राशन कार्ड कैसे चेक करें ऑनलाइन

मोबाइल नंबर से राशन कार्ड कैसे चेक करें ऑनलाइन (Mobile se Ration Card list online check):- ऊपर के लेख में मोबाइल से राशन कार्ड की सूची को ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया को बताया गया है। साथ ही प्ले स्टोर से एप्प को डाउनलोड करने के बाद राशन कार्ड सूची को देखने की प्रक्रिया को बताया गया है। अगर किसी आवेदक को इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकता है।

Leave a Comment