विवाहित महिलाओं के लिए जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म PDF | मायके का जाति प्रमाण पत्र PDF

Caste Certificate for married woman:- विवाहित महिलावों का जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? नवविवाहित महिलावों का जाति प्रमाण पत्र को ऑनलाइन आवेदन करते समय लोग अक्सर कोई न कोई गलती कर देते है जिसके वजह से महिला का जाति प्रमाण पत्र फॉर्म ख़ारिज कर दी जाती है। इसके अलावा जो भी आवेदक नवविवाहित महिला का जाति प्रमाण पत्र फॉर्म के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है, उन्हें आवेदन फॉर्म को कैसे भरना है इसकी जानकारी नहीं है। साथ ही आवेदन फॉर्म के साथ किन आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करना है इसकी भी अपूर्ण जानकारी होने से फॉर्म को अस्वीकृत कर दी जाती है।

दोस्तों, आज के इस पोस्ट के माध्यम से यही साझा करने वाले हैं कि विवाहित महिला का जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये? साथ में यही भी साझा करेंगे कि मैरिड महिला जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म के साथ किन आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करना है? अतः मैं आशा करता हूँ कि इस पोस्ट में Vivahit Mahila Jati Praman Patra के सन्दर्भ में दी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढेंगे।

पोस्ट विवाहित महिला का जाति प्रमाण पत्र हेतु आवेदन कैसे करें?
उद्देश्य ऑनलाइन माध्यम द्वारा मैरिड महिला का जाति प्रमाण पत्र बनवाएं
लाभार्थी केवल विवाहित या शादीशुदा महिलाएं
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम

Vivahit Mahila Jati Praman Patra Form PDF

जाति प्रमाण पत्र विवाहित महिला का कैसे बनवाएं:- जैसा कि हम सभी जानते हैं कि caste certificate एक कानूनी दस्तावेज है जो कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनावों का लाभ लेने के लिए प्रयोग किया जाता है। जाति या उपजाति के आधार पर सरकारी सब्सिडी या आरक्षण का लाभ मिलता है।

महिलावों के हित में अगर बात करें तो किसी भी महिला का विवाह (दूसरी जाति या सामान विरादरी में) हो जाने पर सरकारी योजनावों के फायदा लेने से वंचित होने की संभावनाएं रहती हैं। ऐसी स्थिति में मैरिड या शादीशुदा महिला का जाति प्रमाण पत्र बनवाना आवश्यक हो जाता है। विवाहित महिला का कास्ट certificate ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यमो से बनाया जा सकता है। किन्तु विवाहित महिला OBC/SC/ST जाति प्रमाण पत्र बनवाने की पूर्ण जानकारी न होने पर आवेदन करने में दिक्कत आती है।

अतः इस पोस्ट में दुसरे जाति से शादी करने की स्थिति में या एक राज्य से दुसरे राज्य में विवाहित महिला का अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा पिछड़ा वर्ग जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करते हैं इसकी प्रक्रिया को बताया गया है।

विवाहित महिला का जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Required Documents caste certificate for Married women:- किसी भी शादीशुदा महिला का एससी एसटी या ओबीसी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ये जानना जरुरी है कि आवेदन फॉर्म के साथ किन आवश्यक दस्तावेजों को जोड़ना होता है। यदि महिला का कास्ट सर्टिफिकेट online अप्लाई करते हैं तो आवश्यक डाक्यूमेंट्स को स्कैन कर के अपलोड करना होगा। साथ ही अगर आवेदक ऑफलाइन Vivahit Mahila Jati Praman Patra हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें आवश्यक कागजात को जोड़कर अपने तहसील में जमा करना होगा ।

शादीशुदा या मैरिड महिला का जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए जरुरी कागजात/दस्तावेज:-

1. विवाहित महिला का आधार कार्ड 2. महिला का पासपोर्ट साइज़ फोटो
3. महिला का स्थायी पता (मायके का पता)4. वर्तमान पता का डिटेल
5. महिला के मायके का राशन कार्ड की छायाप्रति 6. स्व-प्रमाणित घोषणा पत्र
7. विवाह प्रमाण पत्र 8. महिला के माता-पिता का पुराना दस्तावेज

विवाहित महिला का कास्ट सर्टिफिकेट हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Caste Certificate online apply form married women:- जिन भी आवेदकों को किसी भी शादीशुदा महिला का OBC caste certificate बनवाने के लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

vivahit-mahila-jati-praman-patra-form
  • आवेदक को विवाहित महिला का जाति प्रमाण पत्र फॉर्म को ऑनलाइन भरने के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। उदाहरण के लिए यदि आप बिहार से ताल्लुक रखते हैं तो RTPS पोर्टल पर जाना होगा।
  • उसके बाद आवेदक का उस पोर्टल पर आपका यूजर आईडी और पासवर्ड का होना जरुरी है जिसे भरकर लॉग इन करना होगा।
  • यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करने के बाद आवेदक को जाति प्रमाण पत्र फॉर्म के विकल्प को चुनना होगा।
  • जाति प्रमाण पत्र को चुनने के बाद आवेदक को महिला या स्त्री का विकल्प चुनना होगा।
  • इसके बाद आवेदक को फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरना होगा। जैसे कि विवाहित महिला का स्थायी पता (मायके का पता), वर्तमान पता, आधार कार्ड, पहचान पत्र, विवाहित महिला के मायके का पहचान पत्र (माता-पिता का), फोटो, सर्विस पहचान पत्र इत्यादि।
  • इसके बाद जरुरी दस्तावेज के स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा। जैसे कि महिला के मायके का राशन कार्ड का फॉर्म, मूल निवास प्रमाण पत्र, महिला के अन्य पहचान पत्र इत्यादि।
  • महिला ओबीसी जाति प्रमाण पत्र फॉर्म को भरने के बाद आवेदक को फॉर्म सबमिट कर देना होगा।

बिहार के नागरिक मैरिड महिला का जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाए इसके लिए इस विडियो को देख सकते हैं।

ऑफलाइन जाति प्रमाण पत्र विवाहित महिला का कैसे बनवाएं

विवाहित महिलाओं के लिए जाति प्रमाण पत्र PDF:- यदि जो भी आवेदक को ऑफलाइन माध्यम द्वारा विवाहित महिला का कास्ट सर्टिफिकेट फॉर्म हेतु आवेदन करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रियावों का पालन करना होगा।

  • आवेदक को सबसे पहले ओबीसी, SC ST जाति प्रमाण पत्र का आवेदन फॉर्म को अपने तहसील से प्राप्त करना होगा। कुछ राज्यों के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म को प्राप्त करने के बाद फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना होगा। जैसे महिला का नाम, पति का नाम, वर्तमान पता, स्थायी पता, जाति, उपजाति, मोबाइल नंबर,स्व-प्रमाणित घोषणा पत्र इत्यादि।
  • सभी डिटेल को भरने के बाद आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ जोड़ना होगा। ध्यान रहे जिन भी आवश्यक दस्तावेजों के फोटोकॉपी को फॉर्म के साथ जोड़ना है वो साफ़ सुथरी हो।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म को आवेदक को अपने तहसील या सरकारी कार्यालय में ले जाकर जमा करना होगा।
  • जमा करने के बाद जाति प्रमाण पत्र की सूचना अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

अंत में- महिला का जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म

विवाहित महिला का जाति प्रमाण पत्र:- ऊपर के लेख में शादीशुदा या विवाहित महिला का जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाए इसकी प्रक्रिया को बताया गया है। साथ ही Vivahit Mahila ka jati praman patra फॉर्म के साथ किन आवश्यक दस्तावेजों को जोड़ना है इसकी भी पूरी लिस्ट दी हुई है। यदि किसी आवेदक को जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म से जुड़ी कोई जानकारी समझ में नहीं आया है वो कमेंट बॉक्स में पूछ सकता है।

1.हिमाचल प्रदेश SC ST जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म2. जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज
3. हरियाणा SC ST तथा OBC जाति प्रमाण पत्र 4. उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोड PDF

FAQ- Caste Certificate for Married women

1. विवाहित महिला का जाति प्रमाण पत्र कैसे बनता है?

किसी भी शादीशुदा या विवाहित महिला का जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को अपने राज्य के राजस्व विभाग द्वारा जारी किये गए आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। साथ ही ऑफलाइन आवेदा करने के लिए आवेदक को आवेदन फॉर्म को प्राप्त क्र अपने क्षेत्र के तहसील में ले जाकर जमा करना होगा।

2. विवाहित महिला का जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

महिला का आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र (स्थायी पता के लिए), वर्तमान पता का डिटेल, महिला के माता पिता का पहचान पत्र, स्व-प्रमाणित घोषणा पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, अन्य पहचान पत्र (पैन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस)

21 thoughts on “विवाहित महिलाओं के लिए जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म PDF | मायके का जाति प्रमाण पत्र PDF”

  1. सर मुझे बेकलिंक दे दो, मैं आपको बैकलिंक देता हूं, मेरी बेबसाईट serveveda.org हैं, जिसका da pa 27 30 hai
    Mobile : 9702602663

    Reply
    • brother content par dhyan do, backlinks se kch nahi hota hai. agar backlink bade website se milte hain to hi lo otherwise aap content par dhyan do brother.

      Reply
  2. Sir me up se hun meri sister ki shadi 22 sal pahle mp me ho gay thi ab cast certificate banna hai mp wale bol rahe up se w
    Banega or up wale mp ki bol rahe sir pareshan ho gay PLZZ help

    Reply
    • शादी का कार्ड ले लीजिये और अपने बहन का पहले से निवास प्रमाण पत्र तथा उनके माता-पिता का पहचान पत्र ले लीजिये और तहसील में जाकर फॉर्म भर के जमा करिए। और नहीं होता है तो MP के डीएम के पास सीधे जाकर कंप्लें कर दीजिये। क्यूँ कि डीएम के आदेश पर आपका काम हो जायेगा।

      Reply
  3. Saadi k baad ek baar online jati ban chuki h ab doubara banvani h to kya fir vhi process krni padegi abhi b mayeka k naam se jati bnegi

    Reply
    • जो पहले का जाति प्रमाण पत्र है उसे ही तहसील में लेकर जाना होगा। इसके अलावा कोई एक या दो दस्तावेज को ले जाना होगा जिसे renew कर दिया जायेगा।

      Reply
  4. सर मेरी वाइफ का मूल निवास और जाती प्रमाण पत्र बनवाने है मायके के सारे दस्तावेज है ससुराल का विवाह पंजकरण है और कुछ नहीं हैं कैसे बनेगा

    Reply
    • जाति प्रमाण पत्र तो आसानी से बन जायेगा किन्तु निवास प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आपकी वाइफ के माता-पिता का डिटेल भी चाहिए जैसे कि राशन कार्ड, आधार कार्ड इत्यादि

      Reply
  5. Sir m rajasthan se hu obc category se meri shadi Haryana me hui h mere paas jati to rajsthan ki h or mul nivas Haryana ka h or marriage certificate h mane rajasthan teacher ke liye aplay kar rakha h ab m obc me aaugi ya fir gernal m plz sir help me

    Reply
  6. सर मेरी पत्नी हरियाणा से है और मैं राजस्थान से हूं मेरी पत्नी का आधार कार्ड,वोटर कार्ड,राशन कार्ड, जन आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र आदि सब राजस्थान में बन चुके हैं ।लेकिन जाति प्रमाण पत्र बनवाने में दिक्कत आ रही है, जब राजस्थान में अप्लाई करता हूं तो कहते हैं हरियाणा में बनेगा और हरियाणा वाले कहते हैं तुम्हारे सारे दस्तावेज राजस्थान के हैं इसलिए जाति प्रमाण पत्र भी राजस्थान में ही बनेगा ।
    दोनों जगह चक्कर काट काट कर परेशान हो गया हूं, कृपया उचित मार्गदर्शन करें ।
    धन्यवाद

    Reply
    • आप अपना शादी का प्रमाण पत्र साथ में रखिये और साथ ही अपने पत्नी के माता-पिता का जाति प्रमाण पत्र। आप सीधे तहसील में जाईये और अगर नहीं सुनते है सीधे आधिकारी के ऑफिस (DM Office) में चले जाईये एक एप्लीकेशन या कम्पलेन कॉपी लिख के और बोलिए ये लोग इतने महीने से बना नहीं रहे हैं। देखिये जो भी जाति प्रमाण पत्र बनाते हैं वो ज्यादातर अनपढ़ ही होते हैं तो आप सीधे शिकायत करिए।

      Reply
  7. Sir mein Punjab say hu .aur meri shadi rajasthan hui ha .punjab mein mein general caste mein thi aur ab meri shadi obc mein hui ha kya mera cast certificate ban jayega obc ka husband k nam pe

    Reply
    • haan ban jayega aap ko apne shadi ka card aur apne mata-pita ka jaati praman patra ko lekar sarkari karyalay me jana hoga. Aur sath hi aap pahle rajasthan ka jan aadhar card banwa lein. Waise waha ke jo bhi log hain jaldi bnayenge nahi to aap aadhikari se jarur mile ek baar.

      Reply
  8. Sir mere wife ka naam un ke mayeke me aarti sing tha or mere yaha un ka naam radhika singh ha me district Sagar (M.P.) se hu or mere ya un ke saare documents Radhika singh k naam se hai but jaati Aarti Singh k naam se ban rahi hai or mujhe Radhika singh k naam k chaiye hai to me kiya karo

    Kiya Aarti urf Radhika singh ho shakta hai
    Agar ha to kise

    Reply
  9. Sir mene SC caste certificate banwana h main general caste se hu or meri marriage SC caste me hui h to kya mera sc caste certificate bn jayega kya form kaunsa fill krwana h documents bi btaye kya kya lgenge

    Reply
    • ban jayega lekin eske liye aap tahsil jakar poora byora kisi adhikari se le. Nahi to bahut log dhandhli kar ke paise bna sakte hain.

      Reply

Leave a Comment