[रजिस्ट्रेशन] राजस्थान मजदूर कार्ड पंजीकरण आवेदन फॉर्म | Labour card Rajasthan

राजस्थान श्रमिक कार्ड हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आवेदन फॉर्म PDF डाउनलोड Rajasthan Labour Card Registration:- श्रमिक कार्ड अन्य नामों से भी जाना जाता है जैसे कि मजदूर कार्ड, लेबर कार्ड, मजदुर डायरी. राजस्थान राज्य सरकार द्वारा श्रमिक कार्ड योजना की शुरुआत गयी है. राज्य के वो सभी निवासी जो कि मजदूरी कर के अपना तथा अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं, वे Rajasthan Shramik Card को बनवाकर सरकारी योजनावों का लाभ ले सकते हैं. श्रमिक कार्ड को बनवाने हेतु आवेदक को online तथा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करने का विकल्प दिया गया हैं. अतः श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए आवेदक अपने इच्छानुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम को चुन सकते हैं।

दोस्तों, आज इस पोस्ट के जरिये राजस्थान श्रमिक कार्ड ऑनलाइन तथा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन (Rajasthan Labour card registration) करने की प्रक्रिया को बताने वाले हैं। साथ ही यह भी साझा करेंगे कि राजस्थान लेबर कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज, पात्रता, लाभ, उद्देश्य तथा इसके तहत मिलने वाली सरकारी योजनावों की सूची क्या है। अतः लेख को अंत तक पढ़ें।

राजस्थान लेबर/मजदूरी कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

Required Documents for Labour card:- राजस्थान के जो भी निवासी श्रमिक कार्ड के लिए online या ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं उनके पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

1. मजदूर का आधार कार्ड की कॉपी 2. राशन कार्ड की कॉपी जिसमे परिवार का नाम हो
3. राजस्थान निवासी होने का प्रमाण पत्र 4. जाति प्रमाण पत्र
5. आवेदक के बैंक पासबुक का डिटेल 6. श्रमिक का पासपोर्ट साइज़ फोटो
7. आवेदक का मोबाइल नंबर 8. श्रमिक प्रमाण पत्र (90 दिन काम किया हुआ)
9. भामाशाह कार्ड की फोटो कॉपी 10. अन्य पहचान पत्र भी दे सकते हैं (वोटर कार्ड, पैन कार्ड)

लेबर कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक पात्रता

राजस्थान श्रमिक कार्ड ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ आवश्यक पात्रतावों का होना जरुरी है। यदि आवेदक सरकार द्वारा जारी इन सभी दिशा-निर्देशों को पूर्ण करते हैं तो श्रमिक कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

  • स्वयं के श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए आवेदक को राजस्थान का निवास होना आवश्यक है।
  • आवेदक के पास 90 दिन (3 महीने) का काम किया हुआ श्रमिक प्रमाण पत्र होना चाहिए. (आवेदक बीते वर्ष में जहा भी 3 महीने काम किया हो वहां का श्रमिक प्रमाण पत्र बनवाकर अपने ग्राम पंचायत अथवा ठेकेदार से प्रमाणित करवा ले.)
  • यदि आवेदक नरेगा योजना के तहत काम किया है वो भी श्रमिक कार्ड के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं।
  • श्रमिक का उम्र १८ वर्ष से अधिक होना चाहिए. साथ ही आवेदक का उम्र 60 वर्ष से कम होना चाहिए.

राजस्थान श्रमिक कार्ड आवेदन फॉर्म pdf डाउनलोड

राजस्थान लेबर कार्ड आवेदन फॉर्म डाउनलोड:- राजस्थान के जो भी श्रमिक या दिहाड़ी मजदूर जिनको कि ऑफलाइन राजस्थान श्रमिक कार्ड आवेदन फॉर्म को भरने में दिक्कत आ रही है या online अप्लाई नहीं कर सकते हैं, उन्हें एप्लीकेशन फॉर्म को प्राप्त करना होगा। आप के सुविधा के लिए यहाँ पर राजस्थान श्रमिक कार्ड का आवेदन फॉर्म का लिंक दिया है, जिसपर क्लिक कर के फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।

rajasthan-shramik-card-registration-format

ऑफलाइन राजस्थान श्रमिक कार्ड आवेदन करने की प्रक्रिया

  • राजस्थान के आवेदक को सबसे पहले श्रमिक कार्ड का आवेदन फॉर्म को अपने तहसील से प्राप्त करना पड़ेगा। इसके अलावा ऊपर दिए गए लिंक से Rajasthan Shramik Card Application Form PDF को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अब आवेदक को एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना होगा। जैसे कि नाम, पता, भामाशाह कार्ड पंजीयन संख्या, जिला, शहर का नाम, मोबाइल नंबर इत्यादि.
  • मजदुर कार्ड फॉर्म को भरने के बाद सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स को आवेदन फॉर्म के साथ जोड़ना होगा.
  • श्रमिक कार्ड फॉर्म को अब आवेदक को अपने क्षेत्र के तहसील में ले जाकर जमा करना होगा. तहसील के आधिकारी द्वारा आपके फॉर्म की जाँच की जाएगी। सभी डिटेल सही होने पर आपके फॉर्म को स्वीकृति दे दी जाएगी।

श्रमिक कार्ड राजस्थान के लिए सरकारी योजना लिस्ट

राजस्थान श्रम विभाग द्वारा जारी किये जा रहे श्रमिक कार्ड सूची में जिन भी आवेदकों का नाम होगा वो निम्नलिखित योजनावों का लाभ लेने के लिए पात्र होंगे.

1. निर्माण श्रमिक स्वास्थ्य बीमा योजना 2. प्रसूति सहायता योजना का लाभ
3. सिलिकोसिस पीड़ित सहायता योजना 4. निर्माण श्रमिक औजार / टूलकिट सहायता योजना
5. निर्माण श्रमिक जीवन व भविष्य सुरक्षा योजना6. निर्माण श्रमिक शिक्षा व कौशल विकास योजना का लाभ
7. निर्माण श्रमिक सुलभ्य आवास योजना8. शुभ शक्ति योजना का लाभ
9. कन्या विवाह सहायता योजना 10. छात्रवृति सहायता योजना का लाभ

Benefits of Rajasthan Labour Card Registration

जो भी आवेदक राजस्थान मजदूर कार्ड के लिए आवेदन कर चुके हैं वो श्रम विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार निम्नलिखित लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

श्रमिक कार्ड बनवाने के बाद राज्य दिहाड़ी मजदूर राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनावों का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

श्रमिक (Labour) सहायता योजना के तहत बीमा योजना का लाभ, छात्रवृति, चिकित्सा लाभ, कन्या विवाह सहायता राशि, आवास योजना का लाभ, प्रसूति सहायता योजना का लाभ मिलता है।

लेबर कार्ड धारक सरकारी राशन की दुकानों से 2 रूपये प्रति किलो के हिसाब से गेंहू प्राप्त कर सकते हैं.

राजस्थान श्रमिक कार्ड पोर्टल के तहत ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन श्रमिक कार्ड हेतु अप्लाई (पंजीकरण):- मजदुर कार्ड के online आवेदन फॉर्म को भरने से पहले उम्मीदवार का राजस्थान एसएसओ पोर्टल पर यूजर आईडी और पासवर्ड को बनाना होगा. Rajasthan SSO पोर्टल पर अपना यूजर आईडी और पासवर्ड को जेनरेट कैसे करे इसकी प्रक्रिया दिए गए लिंक पर क्लिक कर के जान सकते हैं।

Rajasthan Shramik Card Portal Apply (Registration):-

  • सबसे पहले आवेदक को SSO Portal लॉग इन करना होगा.
  • इसके बाद नए पेज पर ई-मित्र (E-MITRA) के विकल्प को चुनना होगा.
  • इसके बाद Utility Service के आप्शन को चुनना होगा.
  • सर्च बॉक्स में Labour लिखकर सर्च करना होगा.
  • उम्मीदवार को श्रम पंजीकरण फॉर्म भरने – लाभार्थी के विकल्प को चुनना होगा.
  • इसके बाद आवेदक को आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी डिटेल को भरना होगा.
  • सभी डिटेल को भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों के स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा.
  • इस प्रकार कोई भी राजस्थान निवासी Sharmik card Form के लिए online आवेदन कर सकते हैं.

दोस्तों, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को भरने में काफी दिक्कतों का सामना कर पड़ सकता है. अतः आपके सुविधा के लिए यहाँ पर मैंने के Rajasthan Labour card Application Form को ऑनलाइन कैसे भरें, इसके लिए एक विडियो का लिंक दिया है जिसपर क्लिक कर के देख सकते हैं.

अंत में – Rajasthan Labour Card Registration

मुझे आशा है कि ऊपर बताये गए राजस्थान श्रमिक कार्ड से सम्बंधित जानकारी आपको पसंद आयी होगी. इस पोस्ट में श्रमिक कार्ड योजना राजस्थान से जुडी सूचनावों जैसे कि श्रमिक कार्ड योजना राजस्थान फॉर्म पीडीएफ, मजदूर कार्ड फॉर्म PDF डाउनलोड करने की प्रक्रिया, श्रमिक कार्ड फॉर्म के लाभ व पात्रता साझा किया हूँ। यदि किसी भी आवेदक श्रमिक कार्ड से सम्बंधित कोई सवाल पूछना हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें।

1. उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड online आवेदन 2. बिहार लेबर कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे
3. राजस्थान जाति प्रमाण पत्र 4. राजस्थान आय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म

Leave a Comment