राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना स्टेटस चेक ऑनलाइन कैसे करें । Parivarik Labh Yojana Status Check UP

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना स्टेटस चेक 2022 Parivarik Labh Yojana Status Check kaise kare:- जैसा कि हम जानते हैं कि यूपी राज्य सरकार द्वारा राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना की शुरुआत की गयी है। इस परिवारक लाभ योजना के तहत यदि किसी भी परिवार के मुखिया का स्वर्गवास किसी कारण वश हो जाता है तो उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। उत्तर प्रदेश के जो भी निवासी Parivarik Labh Yojana के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर चुके हैं वो अपने आवेदन की स्थिति या Status online check कर सकते हैं।

दोस्तों, आज इस आर्टिकल के माध्यम से यही साझा करने वाले हैं कि राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना स्टेटस या आवेदन की स्थिति ऑनलाइन चेक (Parivarik Labh Yojana Check Status) कैसे करें? यूपी आवेदक कर्ता Samajkalyan Pariwar Labh Scheme Online Status Check करने हेतु अपने मोबाइल या कंप्यूटर दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हाइलाइट्स: उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय Pariwarik labh yojana status कैसे देखें।

विषय उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के आवेदन की स्थिति चेक
विभाग का नाम समाज कल्याण विभाग
आवेदन की स्थिति देखें ऑनलाइन माध्यम द्वारा
आधिकारिक पोर्टल क्लिक करें
वित्तीय सहायता राशि 30,000 रूपये
उद्देश्य परिवार के मुखिया की मृत्यु हो जाने पर आर्थिक सहायता देना

UP Parivarik Labh Yojana Check Status | राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना स्टेटस चेक

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति:- यूपी के मुख्यमन्त्री श्री आदित्य नाथ जी द्वारा शुरू किये गए योजना के तहत जरूरतमंद परिवार को आर्थिक सहायता के रूप में 30000 रूपये की धनराशि दी जाएगी। यह राशि परिवार के सदस्य द्वारा दिए गए गए सही विवरण के आधार पर दी जाएगी। यदि आवेदक कर्ता पारिवारिक लाभ योजना (Rastriya Parivarik Labh Yojana) का लाभ लेने हेतु कोई अनुचित विवरण सरकार के समक्ष रखता है, उनके साथ कड़ी कार्यवाही भी की जाएगी।

अतः समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश शासन द्वारा श्स्रू किये गए राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए जिन भी परिवार ने आवेदन किये हैं वो अपने आवेदन की स्थिति या स्टेटस को ऑनलाइन माध्यम द्वारा चेक कर सकते हैं। राष्ट्रीय Parivarik Labh Scheme Online Status Check करने के लिए आवेदक के पास Account No. / Register No होना जरुरी है। अतः स्टेटस को ऑनलाइन देखने के लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को देखें।

Parivarik Labh Yojana Check Status kaise kare

Rashtriya Parivarik Labh Yojana Application Status Check 2022 पारिवारिक लाभ योजना स्टेटस:- राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति या स्टेटस चेक करने के लिए नीचे दिए गए चरणबद्ध तरीके को फॉलो करे।

चरण 1:- सबसे पहले वेब पोर्टल nfbs.upsdc.gov.in को ब्राउज़र में खोल ले.

नेशनल फैमिली बेनिफिट स्कीम योजना के तहत लाभार्थी को अपने Pariwarik Labh Yojana के आवेदन की स्थिति / स्टेटस को चेक करने के लिए समाज कल्याण के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। उसके बाद होम खुलकर आ जायेगा. क्लिक करे 

चरण 2:- होम पेज पर “आवेदन पत्र की स्थिति” पर क्लिक करे.

आवेदक को होम पर आवेदन पत्र की स्थिति का विकल्प दिखेगा। इस विकल्प पर क्लिक करना होगा. उदाहरण के लिए नीचे दिए गए चित्र में देख सकते है।

parivarik-labh-yojana-check-status

चरण 3:- अपना जिला, अकाउंट नंबर अथवा रजिस्ट्रेशन नंबर भरे.

आवेदन की स्थिति पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेग इस पेज पर आपको अपना डिस्ट्रिक्ट, अकाउंट नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर भरकर सर्च पर क्लिक करना होगा. 

चरण 4:- अपने फॉर्म के आवेदन की स्थिति को  देखें.

सर्च के विकल्प पर क्लिक करने के बाद लाभार्थी के पारिवारिक लाभ योजना का स्टेटस या आवेदन की स्थिति ऑनलाइन खुलकर जाएगी। इस प्रकार उत्तरप्रदेश निवासी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना (नेशनल फैमिली बेनिफिट स्कीम) के आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन चेक कर सकते है।

सारांश- यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना स्टेटस चेक 2022

पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति को चेक करने हेतु ऊपर के पोस्ट में सम्पूर्ण प्रक्रिया को बताया गया है। यदि किसी नागरिक को पता नहीं है कि UP Rastriya Parivarik Labh Yojana हेतु आवेदन कैसे करें तो इस दिए गए लिंक पर क्लिक कर जान सकते हैं। यदि किसी नागरिक को एस पोस्ट से सम्बंधित किसी प्रकार की दिक्कत हो रही है तो कमेंट बॉक्स में पुछ सकते हैं ।

यह भी पढ़ें

UP जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन फॉर्मनया आय प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र फार्म
आय प्रमाण पत्र स्टेटस ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोडयूपी शादी अनुदान योजना स्टेटस कैसे चेक करें

Leave a Comment