MP Ration Card Status Check 2022 मध्य प्रदेश राशन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करे?

Madhya Pradesh MP Ration Card Status Check kaise kare 2022 ऑनलाइन एमपी राशन कार्ड कैसे चेक करें:- मप के निवासी जिन्होंने ने हाल फ़िलहाल बीपीएल, अंत्योदय एवं एपीएल राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है वो ऑनलाइन माध्यम द्वारा अपने राशन कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं कि राशन कार्ड बना है या नहीं? मध्य प्रदेश स्टेट फ़ूड सिक्यूरिटी पोर्टल पर राशन कार्ड के आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया को जारी कर दिया गया है।

अतः दोस्तों, आज के इस लेख के जरिये यही साझा किया गया है मध्य प्रदेश बीपीएल राशन कार्ड का स्टेटस चेक कैसे करें? ऑफिसियल वेबसाइट (राशन मित्र पोर्टल) पर ऑनलाइन राशन कार्ड स्टेटस को कैसे देखें (MP Ration Card Status Check), ये जानने के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

हाइलाइट्स: मध्य प्रदेश नए राशन कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें?

राशन कार्ड पोस्ट मध्य प्रदेश राशन कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें
विभाग Department of Food, Civil Supplies & Consumer Protection, Madhya Pradesh
लाभार्थी राज्य के apl, bpl राशन कार्ड आवेदक
उद्देश्य राशन कार्ड देखें बना है या नहीं
राशन कार्ड देखें ऑनलाइन माध्यम द्वारा
आधिकारिक वेब पोर्टल एमपी राशन मित्र पोर्टल

MP Ration Card Status Online Check Kaise Kare

एमपी राशन कार्ड स्टेट्स चेक कैसे करे:- मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने नए दिशा-निर्देशों के अनुसार उन्ही लोगों को राशन कार्ड उपलब्ध करा रही है जो की जरूरतमंद हैं। नागरिकों के वार्षिक आय, पारिवारिक स्थिति, रोजगार का प्रकार आदि को ध्यान में रखकर राशन कार्ड को वितरित कर रही है। एमी के जो भी निवासी ऑनलाइन या ऑफलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन किये हैं, उनके द्वारा दिए गए दस्तावेजों के आधार पर ही राशन कार्ड को वितरित किया जा रहा है।

आपका नया राशन कार्ड बना है या नही इसको चेक करने के लिए आवेदकों के पास राशन कार्ड रजिस्ट्रेशन नंबर होना जरुरी है। साथ ही आवेदकों को राशन मित्र पोर्टल पर अपना यूजर आईडी और पासवर्ड को बनाना होगा, तभी MP ration card status check कर सकेंगे। अतः पोर्टल पर अपना यूजर आईडी और पासवर्ड जरुर बना लें।

मप राशन कार्ड स्टेटस देखने का संक्षिप्त तरीका

Check ration card status mp:-

स्टेप 1:- सर्वप्रथम आधिकारिक पोर्टल (एमपी राशन मित्र) पर जायें।

स्टेप 2:- स्टेटस चेक हेतु पोर्टल पर लॉग इन करें।

स्टेप 3:- उचित मूल्य दुकान \ नवीन उचित मूल्य दुकान आवंटन विकल्प को चुनें।

स्टेप 4:- नवीन दुकान हेतु विकल्प को सलेक्ट करें।

स्टेप 5:- आवेदन की स्थिति ट्रेक करें विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 6:- राशन कार्ड क्रमांक संख्या व पासवर्ड को डालें।

स्टेप 7:- जानकारी देखें विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 8:- राशन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन देखें / चेक करें ।

मध्य प्रदेश राशन कार्ड स्टेटस चेक 2022 कैसे करें ऑनलाइन ?

Ration card status check MP:- आवेदकों को अपना राशन कार्ड स्टेटस का चेक करने के लिए नीचे दिए गए चरणबद्ध तरीकों को फॉलो करना होगा।

स्टेप 1:- एमपी राशन मित्र पोर्टल पर जायें।

एमपी के नागरिकों को अपना राशन कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक पोर्टल पर जायें। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए आवेदक अपना मोबाइल या कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टेप 2:- होम पेज पर उचित मूल्य दुकान \ नवीन उचित मूल्य दुकान आवंटन विकल्प को चुनें।

अब आवेदकों अपना राशन कार्ड का स्टेटस देखने के लिए होम पेज के कार्नर पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं। उसके बाद उचित मूल्य दुकान \ नवीन उचित मूल्य दुकान आवंटन के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

mp-ration-card-status-check-kaise-kare

स्टेप 3:- नवीन दुकान हेतु विकल्प में जायें।

अब इसके बाद आवेदकों को अपने एपीएल, अन्त्योदय, बीपीएल राशन कार्ड का स्टेटस की जाँच करने के लिए नए पेज पर नवीन दुकान हेतु विकल्प में जाना होगा। उसके बाद आवेदन की स्थिति ट्रेक करें आप्शन पर क्लिक करें। बीपीएल स्टेटस ट्रैक करने की प्रक्रिया नीचे चित्र से समझ सकते हैं।

mp-ration-card-status-check-kaise-kare-online

स्टेप 4:- मध्य प्रदेश राशन क्रमांक संख्या को भरें।

अब आवेदकों को अपना राशन कार्ड का स्टेटस ट्रैक करने के लिए नए पेज पर अपना राशन कार्ड एप्लीकेशन / क्रमांक संख्या को भरना होगा। उसके बाद लॉग इन पासवर्ड को भरकर जानकारी देखें के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र के माध्यम से समझ सकते हैं।

online-mp-ration-card-status-check-kaise-kare

स्टेप 5:- अपना राशन कार्ड स्टेटस चेक करें।

जानकारी देखें पर क्लिक करते ही आवेदक के राशन कार्ड का स्टेटस खुलकर आ जायेगा। इस प्रकार कोई भी आवेदक आसान प्रक्रियावों द्वारा MP Ration card status online check कर सकते हैं।

सारांश – मध्य प्रदेश राशन कार्ड आवेदन की स्थिति चेक करें।

bpl ration card status check mp:- ऊपर के पोस्ट में Madhya Pradesh Ration Card Status ऑनलाइन चेक या देखने की प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से बताया गया है कि राज्य के निवासी का राशन कार्ड बना है या नहीं। यदि राज्य के निवासी को एपीएल, BPL राशन कार्ड का स्टेटस ट्रैक करने से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

FAQ – BPL Ration Card Status Dekhein MP

मध्य प्रदेश राशन कार्ड स्टेटस देखने हेतु आधिकारिक पोर्टल क्या है?

आधिकारिक वेब पोर्टल – राशन मित्र

एमपी नए राशन कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें?

मप राशन कार्ड के आवेदन की स्थिति देखने के लिए राशन मित्र पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते हैं। डिटेल में जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ें।

अपना राशन कार्ड कैसे देखें MP?

राशन मित्र पोर्टल >> स्टेप 3:- उचित मूल्य दुकान \ नवीन उचित मूल्य दुकान आवंटन विकल्प को चुनें >> नवीन दुकान हेतु >> आवेदन की स्थिति ट्रेक करें >> राशन क्रमांक संख्या भरें >> एमपी राशन कार्ड स्टेटस देखें।

यह भी पढ़ें:-

समग्र आईडी नाम से सर्च करें परिवार आईडी कैसे निकालें ऑनलाइन
समग्र परिवार आईडी में नाम कैसे जोडें  मध्य प्रदेश जाति प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोड 

Leave a Comment