परिवार आईडी कैसे निकालें ऑनलाइन। Parivar ID kaise nikale / dekhein

परिवार समग्र आईडी कैसे निकालें 2022 samagra parivar id kaise nikale:- जैसा कि हम जानते हैं कि हम जानते हैं कि मध्य प्रदेश राज्य सरकार सरकारी योजनावों का लाभ देने हेतु समग्र पोर्टल को लांच किया है। इस समग्र पोर्टल पर जो भी परिवार एवं उनके सदस्य रजिस्टर है वो सरकार द्वारा जारी स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। यदि कोई सदस्य अपना परिवार आईडी भूल गया है या फिर खो गया है तो वो बहुत आसान प्रक्रियावों द्वारा समग्र पोर्टल पर जाकर परिवार ID को निकाल या देख सकते हैं।

दोस्तों, आज के इस पोस्ट में यही साझा करने वाले हैं कि जो भी परिवार सदस्य अपना समग्र ID भूल गए हैं वो परिवार आईडी को ऑनलाइन कैसे निकालें? समग्र परिवार आईडी कैसे निकाले इसकी प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से साझा किया गया है, अतः पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

हाइलाइट्स : समग्र परिवार आईडी कैसे निकाले ?

पोस्ट का नाम परिवार आईडी कैसे निकाले ऑनलाइन
विभाग समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन, मप
देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम
लाभार्थी मध्य प्रदेश के निवासी
आधिकारीक वेबसाइट  samagra.gov.in

घर बैठे समग्र परिवार आईडी कैसे निकाले?

आधिकारिक समग्र पोर्टल पर 8 अंकों का परिवार समग्र आईडी (Family Samagra ID) एवं 9 अंकों का सदस्य समग्र ID निकालने या देखने के बहत सारे विकल्प उपलब्ध है। जैसे कि आधार परिवार की समग्र आईडी कैसे देखें, मोबाइल नंबर एवं नाम से Parivar ID kaise nikale? एमपी के नागरिक अपने इच्छानुसार कोई भी विकल्प को चुन कर आसान प्रक्रियावों द्वारा अपने परिवार का समग्र आईडी देख सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यदि किसी नागरिक को परिवार के सदस्य का समग्र ID पता है तो कुछ आसान प्रक्रियावों द्वारा परिवार आईडी को जान सकते हैं। इस पोस्ट में हमने किसी सदस्य के समग्र आईडी से परिवार ID को निकालने की प्रक्रिया को बताया गया है। इसके अलावा यदि आप आधार नंबर, मोबाइल नंबर एवं नाम से परिवार आईडी कैसे निकालें, ये जानना है तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

Samagra Parivar ID online kaise nikale?

समग्र परिवार आईडी सदस्य आईडी से कैसे देखें, इसके लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें।

प्रक्रिया 1:- सर्वप्रथम समग्र पोर्टल पर जायें

नागरिकों को अपना परिवार / फॅमिली आईडी को देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल (समग्र पोर्टल) पर जाना होगा। पोर्टल पर जाने के लिए नागरिक अपना फोन या कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रक्रिया 2:- सदस्य आईडी से जानकारी देखें विकल्प को चुनें।

अब इसके बाद आवेदक को परिवार समग्र आईडी नंबर को देखने के लिए होम पेज पर लिखे सदस्य आईडी से जानकारी देखें के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए चित्र के माध्यम से समझ सकते हैं।

parivar-samagra-id-kaise-nikale

प्रक्रिया 3:- समग्र परिवार एवं सदस्य की जानकारी को भरें।

अब इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आवेदक को समग्र परिवार एवं सदस्य की जानकारी को भरना होगा। यदि नागरिक को अपने परिवार के किसी सदस्य का ID पता है तो उसको भरना होगा। समग्र सदस्य आई डी को भरने के बाद कैप्चा कोड को भरना होगा।

प्रक्रिया 4:- परिवार एवं सदस्य समग्र आईडी को देखें ऑनलाइन।

समग्र परिवार आईडी देखने के लिए जैसे कैप्चा कोड को भरने के बाद परिवार की जानकारी पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद परिवार आईडी खुलकर आ जायेगा। अब इसमे नागरिक अपने परिवार की आईडी एवं तथा अन्य सदस्यों का समग्र आईडी ऑनलाइन देख सकते हैं।

अन्य तरीके द्वारा परिवार आईडी खोजें / देखें

अन्य तरीके द्वारा परिवार समग्र आईडी कैसे देखें (Parivar ID kaise nikale) नीचे दिए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • सर्वप्रथम समग्र पोर्टल पर जायें।
  • अब समग्र में परिवार/ सदस्य पंजीकृत करें विकल्प में जायें।
  • इसके बाद e-KYC के माध्यम से नए सदस्य को पंजीकृत करें आप्शन पर क्लिक करें।
  • अब सदस्य आईडी से परिवार और सदस्य खोजें विकल्प को चुनें।
  • सदस्य आईडी और कैप्चा को भरें।
  • परिवार की जानकारी पर क्लिक करें।
  • नागरिक अपने सदस्य एवं परिवार का आईडी संख्या देखें।

सारांश – ऑनलाइन परिवार समग्र आईडी कैसे देखें?

समग्र परिवार आईडी कैसे निकाले:- ऊपर के पोस्ट में पूरे परिवार आईडी निकालने के लिए चरणबद्ध तरीके को बताया गया है। जैसे कि यदि फैमिली के किसी सदस्य का आईडी पता हो तो परिवार की जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं। साथ ही समग्र परिवार आईडी कार्ड प्रिंट कर सकते हैं। यदि किसी आवेदक को अपने Samagra Family ID को निकालने में किसी प्रकार की दिकात आ रही है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment