छत्तीसगढ़ महतारी वंदना योजना आवेदन फॉर्म के तहत मिलेंगे 1000 रुपए

Mahtari Vandana Yojana Application Form:- छत्तीसगढ़ में हुए चुनाव में राष्ट्रीय पार्टियों द्वारा जनता को लुभाने हेतु विभिन्न योजनाओं को शुरू करने की उद्घोषणा की थी। भारतीय जनता पार्टी ने जनता के समक्ष महतारी वंदना योजना को शुरू करने की घोषणा की जिसके अंतर्गत विवाहित महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपए की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। महतारी वंदना योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए महिलाओं को एप्लीकेशन फॉर्म को ऑनलाइन भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

राज्य के महिलाओं को योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले अपना नामांकन दर्ज करना होगा जिसके बाद महतारी वंदना योजना के अंतर्गत मिलने वाले आर्थिक सहायता का लाभ उठा सकते हैं।

योजना से जुड़ी सभी जानकारी जैसे की महतारी वंदना योजना क्या है, योजना के लिए आवश्यक पात्रता एवं दस्तावेज क्या होंगे, इसकी संपूर्ण जानकारी को पोस्ट के अंतर्गत सम्मिलित किया गया है। अतः महिलाएं Mahtari Vandana Yojana से वंचित न रह जाए इसके लिए इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ें।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़ें

छत्तीसगढ़ महतारी वंदना योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

जैसा कि हम जानते हैं कि मध्य प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा लाडली बहन योजना के अंतर्गत महिलाओं को प्रतिमाह ₹1000 की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। इसी तर्ज पर भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ के नागरिकों से वादा करते हुए यह सूचित किया कि छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार बनने के बाद महतारी वंदना योजना की शुरुआत की जाएगी जिसके अंतर्गत विवाहित महिलाओं को प्रतिमाह हजार रुपए की आर्थिक मदद प्रदान किए जाएंगे।

अर्थात सालाना महिला के बैंक अकाउंट में राज्य सरकार द्वारा ₹12000 की आर्थिक मदद भेजी जाएगी। सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक मदद से गरीब एवं असहाय परिवार की महिलाएं अपने जीवन में कुछ सुधार कर सकेंगी।

महतारी वंदन योजना में पंजीयन हेतु आवेदन फॉर्म

योजना का नाममहतारी वंदना योजना
राज्यछत्तीसगढ़
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
लाभार्थीराज्य की विवाहित महिलाएं
सहायता राशि1000 रूपये प्रतिमाह
ऑफिसियल लिंकक्लिक करें

छत्तीसगढ़ की महिलाएं को ₹12000 रुपए आर्थिक सहायता राशि कैसे मिलेगा ?

छत्तीसगढ़ में वैवाहिक जीवन जी रहे महिलाओं को BJP सरकार द्वारा महतारी वंदना योजना की सौगात दी गई है। जैसा कि हम जानते हैं कि सीजी में भारतीय जनता पार्टी बहुमत हासिल कर अपनी सरकार बना रही है और सरकार बनते ही महतारी वंदना योजना के आवेदन फॉर्म के भरने की प्रक्रिया को गतिशीलता तेज करेगी। राज्य की महिलाओं को योजना का लाभ लेने के लिए पहले से ही आवश्यक दस्तावेजों एवं पात्रता को जान लेना जरूरी है।

जैसे कि छत्तीसगढ़ राज्य के जिन भी महिलाओं के महतारी वंदना योजना के आवेदन फार्म को मान्यता दी जाएगी उन्हें उनके बैंक खाते में हर महीने सरकार ₹1000 की आर्थिक मदद भेजेगी। इसलिए महिलाओं का बैंक खाता होना आवश्यक है। जिन भी महिलाओं ने अपना बैंक अकाउंट नहीं खुलवाया है वह जल्द से जल्द अपना बैंक खाता खुलवा लें ताकि सहायता राशि भेजने में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो।

मदारी वंदना योजना छत्तीसगढ़ के लिए आवश्यक दस्तावेज/ डाक्यूमेंट्स क्या लगेंगे?

  • महिला का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पहचान पत्र (वोटर आईडी, राशन कार्ड)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल फोन नंबर

माहतारी वंदना योजना सीजी आवेदन फॉर्म भरने हेतु आवश्यक पात्रता

  • योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए महिला छत्तीसगढ़ का निवासी हो।
  • महिला एक वैवाहिक जीवन यापन कर रही हो।
  • महिला के पास अपना खुद का बैंक खाता हो।
  • आवेदिका का न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु 60 वर्ष हो।
  • महिला के पास सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध हो।

सीजी महतारी वंदना योजना की लाभ और विशेषताएं

1.महतारी वंदना योजना के लाभार्थी राज्य की विवाहित महिलाएं होंगी.

2. योजना का पैसा प्रतिमाह महिला के बैंक खाता में जायेगा.

3. महतारी वंदन योजना  के तहत प्रतिवर्ष १२००० रूपये मिलेंगे.

4. एक परिवार के एक ही महिला योजना के तहत आवेदन फॉर्म को भर सकती है.

5. महतारी वंदन योजना के पैसा केवल लाभार्थी के बैंक खाते में भेजे जायेंगे.

महतारी वंदना योजना के लिए अप्लाई/ आवेदन कैसे करें?

छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी बहुमत पाकर अपना सरकार बना ली है। अतः बीजेपी सरकार महतारी वंदना योजना हेतु ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करेगी अथवा पोर्टल को लॉन्च करेगी। हालांकि बीजेपी द्वारा महतारी वंदना योजना हेतु नामांकन करने के लिए एक ऑफिशियल लिंक जारी किया है। नागरिक लिंक पर क्लिक कर कर पूछे गए सभी डिटेल को भरकर अप्लाई कर सकते हैं।

महतारी वंदना योजना नामांकन हेतु क्लिक करें – लिंक

महतारी वंदना योजना का आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

जैसा कि हम जानते हैं की लाडली बहना योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए शिविर लगाए गए थे, ठीक उसी प्रकार छत्तीसगढ़ राज्य सरकार माहतारी वंदना योजना के आवेदन फार्म के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यमों को जारी करेगी।

Leave a Comment