[2024] छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़ें : आवेदन पत्र

ऑनलाइन छत्तीसगढ़ (CG) राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़ें:- राशन कार्ड एक आधिकारिक दस्तावेज है जिसमें की एक परिवार के सभी सदस्यों का नाम होता है। यदि परिवार के किसी सदस्य का नाम राशन कार्ड में नहीं जुड़ा है तो ऐसी स्थिति में परिवार का मुखिया राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम द्वारा जोड़ सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए नागरिक को आवेदन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों को भी जोड़ना होगा। CG Ration Card me Name Add करने के लिए नागरिक अपने मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अतः Mobile se CG Ration Card me Name Kaise Jode, इसकी संपूर्ण प्रक्रिया को पोस्ट में डिटेल से बताया है। साथ ही छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने के लिए किन आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी इसकी सूची को भी बताया गया है। इसलिए पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें और दिए गए राशन कार्ड की जानकारी को फॉलो करें।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नाम जोड़ना क्यों आवश्यक है

जब भी किसी परिवार में नव विवाहित महिला या शिशु आते हैं तो हैं तो उनका नाम परिवार राशन कार्ड में जोड़ना अनिवार्य है। चूंकि राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज है इसलिए राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों के नाम जुड़े होने पर विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

जब भी कोई अन्य सरकारी दस्तावेज बनवाने होते हैं या केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा कोई सरकारी योजना संचालित की जाती है तो राशन कार्ड की आवश्यकता एक पहचान पत्र के आधार पर की जाती है। अतः योजनाओं का लाभ परिवार के सभी सदस्य तक सभी पहुंचेगी जब राशन कार्ड में सभी सदस्यों का नाम जुड़ा हुआ होगा।

छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग पोर्टल द्वारा राशन कार्ड में नाम जोड़ने हेतु आवेदन पत्र को ऑनलाइन जारी कर दिया है। अब कोई भी नागरिक सीजी खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड कर नवजात शिशु एवं नव विवाहित महिला का नाम जोड़ सकते हैं।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज

सीजी राशन कार्ड में नए सदस्य के नाम (जैसे कि नवजात बच्चे एवं नवविवाहित महिला) को जोड़ने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जो कि इस प्रकार से है।

1.छत्तीसगढ राशन कार्ड में नए बच्चे का नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • बच्चे के माता पिता का आधार कार्ड
  • पुराना राशन कार्ड
  • बच्चे का पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र (जरूरत पड़ने पर)

2. नवविवाहित महिला का नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिए डॉक्यूमेंट्स

  • विवाह का प्रमाण पत्र
  • मूल राशन कार्ड
  • महिला का नाम पहले के राशन कार्ड में हटाने का प्रमाण पत्र
  • महिला का आधार कार्ड
  • महिला का पासपोर्ट साइज फोटो

ऑनलाइन छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़ें

ऑनलाइन माध्यम द्वारा छत्तीसगढ़ खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग पोर्टल राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए कोई प्रक्रिया नहीं जारी नहीं है। किंतु राशन कार्ड उपभोक्ता खाद्य पोर्टल से राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

स्टेप 1:– छत्तीसगढ़ APL एवं बीपीएल राशन कार्ड में नाम ऐड करने के लिए खाद्य पोर्टल से CG Ration Card me Name Jodne के लिए आवेदन पत्र को डाउनलोड करना होगा।

स्टेप 2:– शादीशुदा महिला एवं नवजात शिशु का नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिए नागरिक को आधिकारिक पोर्टल दिए गए “राशन कार्ड नवीनीकरण हेतु आवेदन सह घोषणा पत्र” विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3:– नए सदस्य का नाम राशन कार्ड लिस्ट में जोड़ने के लिए आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारियां भरनी होगी। नीचे दिए गए सीजी राशन कार्ड में नाम जोड़ने हेतु आवेदन पत्र प्रारूप में देखें।

राशन कार्ड छत्तीसगढ़ में नाम कैसे जोडें मोबाइल से

स्टेप 4:– छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए पूछे गए सभी डिटेल भरने के बाद नागरिक को नए सदस्य के सभी आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन फार्म के साथ संलग्न करना होगा।

स्टेप 5:– सीजी राशन कार्ड में नाम ऐड करने हेतु आवेदन फॉर्म तैयार कर लेने के बाद आपको इस फॉर्म को ग्राम पंचायत सचिव या सरकारी राशन के दुकानदार के पास जमा करना होगा।

स्टेप 6:– राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने में कुछ हफ्ते लग सकते हैं जिसका स्टेटस आपको पता करते रहना है। इस प्रकार छत्तीसगढ़ का कोई भी नागरिक मोबाइल से राशन कार्ड में नाम जोड़ने हेतु आवेदन पत्र डाउनलोड कर अप्लाई कर सकते हैं।

ऑफलाइन छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़ें

छत्तीसगढ़ के निवासी ऑफलाइन माध्यम द्वारा भी राशन कार्ड में नया नाम जुड़वा सकते हैं। ऊपर बताए गए प्रक्रिया द्वारा ही आवदेन करना है। ऑफलाइन प्रक्रिया में राशन कार्ड सीजी में नया नाम जुड़वाने में काफ़ी दौड़ भाग करना पड़ सकता है। नीचे बताए प्रक्रिया को देखें।

स्टेप 1:– छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए छत्तीसगढ़ के नागरिक को खाद्य विभाग या सरकारी राशन की दुकान से आवेदन पत्र (Application Form) को प्राप्त करना होगा।

स्टेप 2:– राशन कार्ड सीजी में नाम जुड़वाने के आवदेन पत्र प्राप्त करने के बाद पूछे गए सभी जानकारियां को भरना होगा। ध्यान रहे जिस भी नए सदस्य का नाम जुड़वाना के लिए सभी डिटेल सही सही भरना है।

स्टेप 3:– अब जिस भी सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़ रहे हैं तो उनके आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ लिंक करना होगा।

स्टेप 4:– अब राशन कार्ड में नए नाम जोड़ने हेतु आवेदन पत्र को खाद्य विभाग के कार्यालय या नगर पंचायत ऑफिस में जमा करना होगा।

स्टेप 5:– ऑफिस के अधिकारी द्वारा आपके द्वारा दिए गए आवेदन पत्र का निरीक्षण किया जाएगा। सभी डिटेल सही होने पर आपका छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नाम जोड़ने हेतु आवेदन पत्र को स्वीकृति दे दी जाएगी।

स्टेप 6:– आवेदन करने के एक हफ्ते के बाद राशन कार्ड में नाम ऐड करने के आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते हैं कि नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़ा गया है अथवा नहीं।

छत्तीसगढ़ जिलों की सूची जिनका राशन कार्ड में नाम जोड़ सकते हैं :

क्रमांक संख्याCG के जिलों के नाम
1.रायपुर
2.धमतरी
3.बालोद
4.बिलासपुर
5.दुर्ग
6.बलौदाबाजार
7.जांजगीर-चांपा
8.बलरामपुर
9.कांकेर
10.कोरबा
11.कबीरधाम
12.बस्तर
13.कोंडागाँव
14.गरियाबंद
15.कोरिया
16.बेमेतरा
17.बीजापुर
18.मुंगेली
19.जशपुर
20.नारायणपुर
21.दंतेवाड़ा
22.रायगढ़
23.राजनांदगांव
24.सुकमा
25.सूरजपुर
26.सरगुजा
27.महासमुन्द
28.सारंगढ़-बिलाईगढ़
29.मोहला-मानपुर-चौकी
30.सक्ति
31.भरतपुर-मनेंद्रगढ़-चिरमिरी
32.गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही
33.खैरागढ़-छुईखदान-गंडई

FAQ –

सीजी राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़ें?

सीजी राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए आपको आधिकारिक पोर्टल से आवेदन पत्र को डाउनलोड करना होगा, उसके बाद आवेदन पत्र में पूछे गए सभी जानकारी को भरकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ जोड़ कर खाद्य विभाग ऑफिस में जमा करना होगा।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नाम जोड़ने के लिए आवेदन पत्र कैसे प्राप्त करें?

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आवेदन पत्र आप आधिकारिक पोर्टल पर जाकर नीचे दिए गए “राशन कार्ड नवीनीकरण हेतु आवेदन सह घोषणा पत्र” पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते है।

छत्तीसगढ़ में राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

राशन कार्ड में नाम जुड़वाने वाले व्यक्ति का पहचान पत्र, मूल राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि।

खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने के लिए क्या करना चाहिए?

खाद्य सुरक्षा में अपना नाम जुड़वाने के लिए व्यक्तियों को राशन कार्ड आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा उसके बाद आवेदन फार्म को भरकर संबंधित विभाग में जमा करना होगा। राज्यों के द्वारा शुरू किए गए खाद्य पोर्टल पर जाकर आप अपना एवं अपने परिवार के सदस्यों का नाम ऑनलाइन जोड़ सकते हैं।

घर बैठे राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े?

यदि राज्य के फूड पोर्टल द्वारा राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए विकल्प साझा किया गया है तो आप घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन से आसानी से राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ सकते हैं। यदि ऑनलाइन प्रक्रिया राज्य सरकार द्वारा साझा नहीं किया गया तो ऐसी स्थिति में आपको राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए सरकारी कार्यालय जाना होगा।

राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आवेदन कैसे लिखें?

राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आवेदन पत्र आप अपने खाद्य विभाग अधिकारी को नाम लिख सकते हैं। हालांकि आज के डिजिटल युग में राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने की सुविधा को ऑनलाइन कर दिया गया है जिसके पास नागरिक कहीं से कभी भी नया नाम बोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

छत्तीसगढ राशन कार्ड में बच्चों के नाम कैसे जोड़े?

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में बच्चों का नाम जोड़ने के लिए बच्चों का पहचान पत्र, बच्चों के माता-पिता का आधार कार्ड, पारिवारिक मूल राशन कार्ड एवं पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ेगी।

सारांश

ऑनलाइन छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में बच्चों एवं विधायक महिला का नाम जोड़ने के लिए सीजी खाद्य पोर्टल से राशन कार्ड में नाम जोड़ने हेतु आवेदन पत्र को डाउनलोड करना होगा। उसके बाद प्रिंट आउट निकलवाकर आवेदन फार्म में पूछे गए सभी जानकारी को भरना होगा। उसके बाद आवेदन फार्म को ले जाकर ग्राम पंचायत सचिव या खाद्य विभाग कार्यालय में जमा कर देना होगा।

यदि राशन कार्ड छत्तीसगढ़ में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त नहीं हो रहा है तो आप नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अपने क्षेत्र के सरकारी राशन के दुकान से भी राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन पत्र को प्राप्त कर सकते हैं।

मैं आशा करता हूं कि कर दी गई सभी जानकारियां आपको समझ में आ गई होगी। यदि आपको छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नाम जुड़वाने से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

मोबाइल से राशन कार्ड में नाम कैसे जोडें ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची में नाम देखें
ऑनलाइन राशन कार्ड की स्थिति कैसे देखेंछत्तीसगढ़ राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन सीजी
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “[2024] छत्तीसगढ़ राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़ें : आवेदन पत्र”

Leave a Comment