ई श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल से ?

E-Shramik Card Paisa Online Check:- जो भी नागरिक ई श्रमिक कार्ड के लिए अप्लाई कर चुके हैं वो अब घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन से ई श्रमिक कार्ड का पैसा चेक कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए आधिकारिक वेबसाइट pfms.nic.in पर जाकर अपने ई श्रमिक कार्ड का पैसा चेक कर सकते हैं। नागरिकों को shramik card ka paisa check बैंक डिटेल की आवश्यकता पड़ेगी।

अतः दोस्तों, आज के इस पोस्ट में बताया गया है कि मोबाइल से ई श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें ? साथ ही मोबाइल एप्प की माध्यम से आप अपने ई श्रमिक का पैसा चेक कर सकते हैं कि खाते में आया है या नहीं।

ई श्रमिक कार्ड डाउनलोड कैसे करेंश्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बिहार
राजस्थान श्रमिक कार्ड कैसे डाउनलोड करें उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड के आवेदन की स्थिति

मोबाइल से ई श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें ऑनलाइन?

जब भी नागरिकों ने ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन किये हैं उन्हें रजिस्ट्रेशन के दौरान कुछ आवश्यक डिटेल को साझा करना पड़ता है। जैसे कि आवेदक कर्ता का बैंक पासबुक डिटेल, मोबाइल नंबर, स्थायी पता (Personal Information, Residents Details, Education Qualification, Occupation and skills, Bank Account Details) इत्यादि।

अतः जिन भी नागरिक को अपने ई श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करना है कि बैंक अकाउंट में आया है नहीं, उनके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का होना आवश्यक है। साथ ही भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) के द्वारा जारी किये गए पोर्टल पर श्रमिक कार्ड पैसा को देखने के लिए बैंक अकाउंट डिटेल की आवश्यकता पड़ेगी।

यदि किसी नागरिक को मोबाइल से ई श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो वह नजदीकी किसी जन सेवा केंद्र या CSC सेंटर में जाकर देख सकते हैं कि ई श्रमिक कार्ड का पैसा आया है या नहीं।

ई- श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे देखें या चेक करें ऑनलाइन : हाइलाइट्स

पोस्ट का नाम eshramik card ka paisa check kaise kare
विभाग श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment)
उद्देश्य ई श्रमिक कार्ड का पैसा कब आएगा
चेक प्रक्रिया ऑनलाइन श्रम कार्ड का पैसा चेक करें
आधिकारिक वेबसाइट pfms.nic.in

मोबाइल नंबर से ई श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत नागरिकों को श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने के लिए सरकार द्वारा जारी की गयी आधिकारिक वेबसाइट pfms.nic.in पर जाकर निम्नलिखित प्रक्रियावों को फॉलो करना होगा।

प्रक्रिया 1:- श्रमिक कार्ड का पैसा चेक हेतु pfms.nic.in पर जायें।

देश के असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत नागरिकों को अपने ई-श्रम कार्ड का पैसा चेक करने के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labour and Employment) के द्वारा जारी किये गए पोर्टल pfms.nic.in पर जाना होगा। पोर्टल पर जाने के लिए अपने मोबाइल फ़ोन पर किसी भी ब्राउज़र का प्रयोग कर सकते हैं।

प्रक्रिया 2:- अब Know Your Payment के विकल्प को चुनें।

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा जारी पोर्टल का होम पेज खुलने के बाद नागरिक को shramik card ka paisa check करने के लिए Know Your Payment के आप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसा कि निचे दिए गए चित्र के माध्यम से समझ सकते हैं।

e-shramik-card-ka-paisa-kaise-check-kare

प्रक्रिया 3:- बैंक डिटेल व मोबाइल नंबर को भरें।

ई-श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने के लिए इसके बाद नागरिक के सामने एक नया पेज खुलकर आएगा। इस पेज पर नागरिक को अपना बैंक डिटेल और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

e-shramik-card-ka-paisa-kaise-check-kare-mobile-se

इसी पेज पर आपको एक कैप्चा कोड को भरकर Send OTP के विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल फ़ोन पर एक OTP आएगा जिसको कि आपको वेरीफाई करना होगा।

प्रक्रिया 4:- ऑनलाइन ई श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करें

जैसे ही नागरिक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल पर OTP को वेरीफाई करेंगे वैसे ही नागरिक के ई-श्रमिक कार्ड के पैसा की जानकारी खुलकर आ जाएगी। जैसे कि नागरिक के खाते में पैसा भेज दिया गया है नहीं। जैसा कि जानते हैं कि e-श्रम कार्ड का पैसा पहले 500 या 1000 रूपये भेजा गया है जिसका डिटेल मिल जायेगा।

इस प्रकार कोई भी नागरिक घर बैठे ही अपने मोबाइल फ़ोन से ई श्रमिक कार्ड का पैसा ऑनलाइन चेक (shramik card ka paisa check) कर सकते हैं।

मोबाइल एप्प से ई श्रमिक कार्ड का पैसा ऑनलाइन कैसे चेक करें

श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने वाला ऐप्स:- असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत जिन्होंने ई-श्रमिक कार्ड के रजिस्ट्रेशन apply किये वो उमंग मोबाइल एप्प के माध्यम से अपने ई-श्रमिक कार्ड का पैसा चेक कर सकते हैं। उमंग एप्प से ई श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें, इसके लिए निचे दिए गए सम्पुर्ण प्रक्रिया को फॉलो करें।

1. ई-श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर से उमंग एप्प को डाउनलोड करें।

2. इसके बाद उमंग एप्प में अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर या sign-up करें।

3. अब नागरिक के सामने UMANG App का होम पेज खुलकर आ जायेगा।

4. ई श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें मोबाइल से करने के लिए नागरिकों को Search आप्शन में PFMS लिखकर सर्च करना होगा।

5. अब इसके बाद नागरिक के सामने SERVICE विकल्प खुलकर आ जायेगा जिसमे कि नागरिक को Know Your Payments के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

6. अब इसके बाद श्रमिक कार्ड का पैसा देखने के लिए अपना अकाउंट नंबर, बैंक नाम, मोबाइल नंबर भरकर सबमिट करना होगा।

7. सबमिट आप्शन पर क्लिक करते ही नागरिक के सामने श्रमिक कार्ड के पैसा का डिटेल खुलकर आ जायेगा।

8. इस प्रकार कोई भी नागरिक उमंग मोबाइल एप्प के माध्यम से ई श्रमिक कार्ड का पैसा चेक कर सकते हैं।

अंत में –

दोस्तों, ऊपर के पोस्ट में साझा किया गया है कि कोई भी नागरिक घर बैठे ही अपने मोबाइल के माध्यम से ई श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक कर सकते हैं। श्रमिक कार्ड का पैसा कब आएगा और कितना आएगा इसकी जानकारी नागरिक के रजिस्टर मोबाइल पर मेसेज के द्वारा साझा कर दिया जाता है।

श्रमिक कार्ड का पैसा ऑफलाइन चेक करने के लिए नागरिक जिस भी CSC सेंटर में जाये तो अपने साथ निम्नलिखित डिटेल को जरुर साथ ले जायें।

  • नागरिक का श्रम कार्ड और बैंक खाते से रजिस्टर मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक डिटेल – बैंक अकाउंट नंबर
  • 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN)

इन डिटेल को CSC सेण्टर में देने के बाद आपके श्रमिक कार्ड के पैसे का डिटेल बता दिया जायेगा। ऑफलाइन श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने में आपको कुछ पैसे का भुगतान करना पड़ सकता है।

FAQ-

1. ई श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने के लिए आधिकारिक पोर्टल क्या है?

आधिकारिक वेबसाइट – pfms.nic.in

2. मोबाइल से श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें ?

अपने मोबाइल से श्रमिक कार्ड का पैसा चेक करने के लिए सबसे पहले pfms.nic.in पोर्टल पर जायें। इसके बाद Know Your Payment विकल्प को चुनें। इसके बाद बैंक डिटेल को भरकर अपने श्रमिक कार्ड का पैसा ऑनलाइन मोबाइल से चेक कर सकते हैं।

बकरी पालन के लिए लोन : आवेदन कैसे करेंबैंक से लोन के लिए एप्लीकेशन / आवेदन पत्र कैसे लिखे 
खेती की जमीन पर लोन कैसे लें या मिलेगापर्सनल लोन एप्लीकेशन स्टटेस को चेक कैसे करें
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment