ऑनलाइन राशन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करें 2022 UP Ration Card Status check online

Ration Card Status check online 2022 यूपी राशन कार्ड का स्टेटस कैसे देखें ऑनलाइन :- राज्य सरकारों ने राशन कार्ड से जुड़ी जानकारियों को ऑनलाइन माध्यम द्वारा साझा करने हेतु अपने राज्य के खाद्य विभाग का आधिकारिक वेब पोर्टल लांच किया है। इस वेब पोर्टल के जरिये राज्यों के निवासी बहुत आसानी से घर बैठे ही राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन तथा राशन कार्ड लिस्ट में नाम देख सकते हैं। हाल-फ़िलहाल जिन भी नागरिकों ने राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन किये हैं वो अपने राशन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते है।

अतः दोस्तों, आज के इस पोस्ट यही साझा किया गया है कि घर बैठे ही आवेदक अपने मोबाइल से राशन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करें? साथ ही Uttar Pradesh Ration Card Status check online करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी। सभी चीज़े डिटेल में जानने हेतु पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची झारखण्डछत्तीसगढ़ राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन cg
यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करेंराशन कार्ड बिहार ऑनलाइन अप्लाई फॉर्म
विषय का नाम अपने राशन कार्ड स्टेटस कैसे देखे
योजना का नाम राशन कार्ड योजना
उद्देश्य ऑनलाइन माध्यम द्वारा राशन कार्ड चेक करें
लाभार्थी देश के निवासी
राशन कार्ड के प्रकार APL, BPL, AAY
आधिकारिक पोर्टल nfsa.gov.in

Check Ration Card Status Online

जिन भी राज्य के नागरिकों ने एपीएल, बीपीएल तथा आय राशन कार्ड के लिए आवेदन किये हैं वो अपने राशन कार्ड का स्टेटस अपने मोबाइल से चेक कर सकते हैं। चूँकि राशन कार्ड योजना के तहत राशन कार्ड हेतु आवेदन ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम उपलब्ध है, अतः आवेदन के पश्चात मिलने वाले पावती नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर की सहायता से राशन कार्ड की Status प्राप्त की जा सकती है।

हालाँकि राशन कार्ड स्टेटस चेक करने हेतु बहुत सारे विकल्प हैं जैसे कि वेब पोर्टल पर जाकर पात्रता सूची में राशन कार्ड संख्या से नाम देखना, एप्लीकेशन नंबर की मदद से स्टेटस चेक करना इत्यादि। देश के सभी राज्यों के खाद्य विभाग पोर्टल पर ration card status check करने की प्रक्रिया लगभग सामान है।

ऑनलाइन राशन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करें ?

Ration Card Status Check online step by step:- अपने राशन कार्ड का स्टेटस को ऑनलाइन देखने के लिए नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रक्रियावों को फॉलो करना होगा।

चरण 1:- APL, BPL तथा AAY राशन कार्ड का स्टेटस देखने के लिए आवेदक को सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।

चरण 2:- आधिकारिक पोर्टल पर जाने के बाद आवेदक को होम पेज पर लिखे Ration Cards के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसे कि नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

ration-card-status-online-check-kaise-kare

चरण 3:- इसके बाद Ration card Detais on State Portals के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसा कि ऊपर दिए गए चित्र के माध्यम से समझ सकते हैं।

चरण 4:- क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलकर आएगा जिसपर सभी राज्यों के खाद्य सुरक्षा विभाग का पोर्टल दिया होगा। आवेदक को अपने राशन कार्ड स्टेटस देखने के लिए अपने राज्य का नाम चुनना होगा।

चरण 5:- अब अपने राज्य के खाद्य पोर्टल पर राशन कार्ड की पात्रता सूची या Food and Supplies Department के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

चरण 6:- ऑनलाइन राशन कार्ड स्टेटस को देखने के लिए वेब पोर्टल पर अपने जिले का नाम, तहसील एवं ग्राम पंचायत का नाम चुनें।

चरण 7:- इसके बाद दुकानदार का नाम, राशन कार्ड संख्या तथा राशन कार्ड का प्रकार (अन्त्योदय, एपीएल, बीपीएल) को चुनें।

चरण 8:- इसके बाद आवेदक राशन कार्ड का स्टेटस देखें। साथ ही अगर राशन कार्ड स्टेटस को डाउनलोड या प्रिंट करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।

इन आसान प्रक्रियावों द्वारा कोई भी नागरिक अपने मोबाइल से राशन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं।

ऑनलाइन राशन कार्ड स्टेटस चेक करने हेतु राज्यों की सूची

यहाँ पर हमने सभी राज्यों की सूची उपलब्ध करवा दी है जिसपर क्लिक कर सीधे अपने राज्य के खाद्य विभाग पोर्टल पर पहुँच जायेंगे तथा उसके बाद अपने राशन कार्ड के स्टेटस को खोज सकेंगे।

Andhra PradeshA & N IslandsArunachal Pradesh
AssamBiharChandigarh
ChhattisgarhDadra & Nagar HaveliDaman & Diu
DelhiGoaGujarat
HaryanaHimachal PradeshJammu & Kashmir
JharkhandKarnatakaKerala
LakshadweepMadhya PradeshMaharashtra
ManipurMeghalayaMizoram
NagalandOdishaPuducherry
PunjabRajasthanSikkim
Tamil NaduTelanaganaTripura
Uttar PradeshUttarakhandWest Bengal

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन चेक कैसे करे?

UP Ration Card Status Check 2022 उत्तर प्रदेश राशन कार्ड चेक कैसे करें:- यूपी के राशन कार्ड धारकों को अपना राशन कार्ड चेक करने के लिए अपने कंप्यूटर या मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यूपी का राशन कार्ड Status कैसे चेक किया जाता है, इसके लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड स्टेटस चेक करने का ऑनलाइन प्रक्रिया

प्रक्रिया 1:- UP Ration Card Status Check करने के लिए सबसे पहले fcs.up.gov.in फ़ूड डिपार्टमेंट पोर्टल पर जाना होगा।

प्रक्रिया 2:- इसके बाद आवेदक को नए पेज पर ऑनलाइन APL, BPL तथा AAY राशन कार्ड स्टेटस देखने के लिए अपने जिला का नाम सलेक्ट करना होगा।

प्रक्रिया 3:- इसके बाद आवेदक को अपना ब्लाक व ग्राम पंचायत को चुनना होगा।

प्रक्रिया 4:- इसके बाद आवेदक को अपने क्षेत्र के राशन दुकानदार का नाम (FPS डीलर) सेलेक्ट करना होगा।

प्रक्रिया 5:- इसके बाद राशन कार्ड धारकों की सूची में अपने राशन कार्ड स्टेटस (डिटेल्स) देखें।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड स्टेटस से सम्बंधित प्रश्नोत्तर (FAQs)

1. राशन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करें?

राशन कार्ड स्टेटस को चेक करने के लिए सबसे पहले अपने राज्य के खाद्य विभाग पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद फ़ूड पोर्टल पर Ration Card Application Status विकल्प को सेलेक्ट कर अपना राशन कार्ड संख्या या एप्लीकेशन नंबर भरकर सर्च करें। इसके बाद आप राशन कार्ड की स्टेटस को चेक क्र सकते हैं।

2. मोबाइल से राशन कार्ड कैसे चेक करें?

मोबाइल से राशन कार्ड को चेक करने के लिए कुछ राज्यों द्वारा जारी किये गए राशन कार्ड मोबाइल एप्प को इनस्टॉल कर राशन कार्ड का स्टेटस देख सकते हैं। इसके अलावा अपने मोबाइल के ब्राउज़र मे जाकर फ़ूड पोर्टल को खोलकर राशन कार्ड का ऑनलाइन स्टेटस देख सकते हैं।

3. अपने राशन कार्ड का स्टेटस देखने के लिए राज्य का फ़ूड वेब पोर्टल कैसे खोजें?

आधिकारिक पोर्टल nfsa.gov.in के होम पर जाकर राशन कार्ड के विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद ation card Detais on State Portals पर क्लिक कर अपने राज्य के फ़ूड डिपार्टमेंट का आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

अंत में – UP राशन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक कैसे करें

ऊपर के पोस्ट में ऑनलाइन राशन कार्ड स्टेटस चेक करने की जानकारी को सर्च करने की प्रक्रिया को बताया गया है। साथ ही देश के सभी राज्यों के फ़ूड डिपार्टमेंट का ऑफिसियल लिंक को भी उपलब्ध कराया गया है। अगर किसी भी नागरिक को राशन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन देखने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment