[2024] राजस्थान संपर्क पोर्टल क्या है : शिकायत पंजीकरण, हेल्पलाइन नंबर (181), Whatsapp Number

राजस्थान संपर्क पोर्टल शिकायत | राजस्थान संपर्क पोर्टल व्हाट्सएप नंबर | राजस्थान संपर्क पोर्टल कंप्लेंट स्टेटस | राजस्थान संपर्क पोर्टल कब शुरू हुआ | 181 ऑनलाइन शिकायत | ऑनलाइन शिकायत दर्ज राजस्थान | राजस्थान संपर्क हेल्पलाइन नंबर | मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें राजस्थान

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Rajasthan Sampark Portal par Shikayat Darj Kaise Kare:- भारत के प्रत्येक राज्य की सरकार अपने राज्य के नागरिकों की सुविधाओं के लिए अलग-अलग योजनाएं एवं पोर्टल चलाती है। इसी प्रकार से राजस्थान सरकार ने राज्य के निवासियों के लिए राजस्थान संपर्क पोर्टल (Rajasthan Sampark Portal) की शुरूआत की है जिसके माध्यम से राजस्थान के नागरिक सरकार से जुड़ी हुई कोई भी समस्या का शिकायत सरकार भेज सरकते हैं ।

राजस्थान सम्पर्क पोर्टल द्वारा जन सामान्य की शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करने और समस्याओं को समाधान हेतु शुरू किया गया है। Sampark Portal Rajasthan 2024 द्वारा जारी सिटीजन कॉल सेंटर (181) पर फ़ोन पर कॉल कर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। साथ ही संपर्क पोर्टल पर अपना शिकायत दर्ज कर शिकायत की स्थिति देख सकते हैं।

आज के इस लेख में साझा करेंगे कि राजस्थान संपर्क पोर्टल क्या है एवं राजस्थान संपर्क पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज / पंजीकरण कैसे करे? साथ ही राजस्थान संपर्क मोबाइल ऐप डाउनलोड, Helpline Number की जानकारी भी साझा करेंगे।

Contents

राजस्थान संपर्क पोर्टल क्या है? Rajasthan Sampark Portal Shikayat Darj

राजस्थान संपर्क पोर्टल राजस्थान के नागरिकों के लिए राजस्थान की सरकार के द्वारा चलाया गया है।  इस पोर्टल में आम आदमी सरकार से संबंधित अपनी शिकायतों को दर्ज कर सकता है और अपनी समस्याओं का निवारण का सकता है।

राजस्थान संपर्क पोर्टल में लोग अपनी शिकायतों को घर बैठे ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। ऑनलाइन संपर्क पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के बाद नागरिक अपने शिकायत के आवेदन की स्थिति (Status) चेक कर सकते हैं.

राजस्थान संपर्क पोर्टल से सम्बंधित जानकारी : हाइलाइट्स

पोर्टल का नामराजस्थान संपर्क पोर्टल
आर्टिकल का नामराजस्थान संपर्क पोर्टल पर शिकायत कैसे करें
लांच किया गयामुख्यमंत्री अशोक गहलोत
लाभप्रद हैराजस्थान के निवासियों के लिए
Run byDepartment of administrative reforms, rajasthan
लाभसंबंधित विभागों का शिकायत निवारण
आधिकारिक वेबसाइटsampark.rajasthan.gov.in

राजस्थान संपर्क पोर्टल का मुख्य उद्देश्य

इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि नागरिकों को अपनी शिकायत लेकर दफ्तरों के चक्कर न काटने पड़े और अपनी समस्या का जल्दी निवारण पा सके। इसके लिए राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान संपर्क पोर्टल की शुरुआत की गई है। इसके माध्यम से लोग घर बैठे अपनी शिकायत आसानी से दर्ज करवा सकते हैं।

राजस्थान संपर्क पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करें? (How to register complaint on rajasthan sampark portal)

Step 1 : राजस्थान मुख्यमंत्री को शिकायत हेतु नागरिक को सबसे पहले गूगल की मदद से राजस्थान संपर्क पोर्टल पर जाएं।

Step 2 : अब अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए lodge your grievance पर click करे और फिर register grievance पर क्लिक करे।

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Step 3: अब शिकायत का नाम, मोबाइल नंबर और विवरण दर्ज करें। अगर शिकायत से संबंधित कोई आपके पास दस्तावेज भी है तो उसे scan करके upload कर सकते हैं।

Step 4 : अपनी शिकायत Rajasthan Sampark Portal पर शिकायत दर्ज करने के बाद नागरिक को Submit विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके द्वारा किया गया शिकायत मुख्यमंत्री तक पहुँच जाएगी.

अब आपको complaint number दिया जाएगा। इस नंबर को संभाल कर रखे, ताकि आप अपनी संपर्क पोर्टल राजस्थान पर किया गया complaint का status check कर सकें।

राजस्थान संपर्क पोर्टल कंप्लेंट / शिकायत स्टेटस चेक कैसे करें ( Rajasthan sampark portal complaint status)

Step 1 : राजस्थान संपर्क पोर्टल पर शिकायत के आवेदन की स्थिति चेक (rajasthan sampark portal complaint status) करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट विजिट करें और view grievance status पर क्लिक करे।

Step 2 : इसके बाद आपके सामने एक नया पेज open होगा जिसमें आपको Rajasthan Sampark Portal Complaint Number अर्थात Grievance ID और मोबाइल नंबर दर्ज करें। इसके बाद captcha fill करें और view पर क्लिक कर दे। आपके सामने आपके द्वारा की गई शिकायत का स्टेटस आ जाएगा।

Step 3 : यदि आप किसी भी प्रकार की सहायता चाहते हैं तो राजस्थान संपर्क पोर्टल टोल फ्री नंबर 181 ऑनलाइन शिकायत करें।

Step 4 : इस पोर्टल की एक खासियत यह भी है कि आप अपनी शिकायत का पुनसमरण करवाने के लिए reminder भेज भी सकते हैं।

राजस्थान संपर्क पोर्टल पर reminder कैसे भेजें?

यदि आपने Rajasthan Sampark Portal पर कोई शिकायत दर्ज करवाई है और उसका आपको कोई भी जवाब या response अभी तक नहीं मिला है तो आप इस पोर्टल के माध्यम से रिमाइंडर भी भेज सकते हैं जो बहुत ही आसान और सरल है। इसके लिए –

  • राजस्थान संपर्क पोर्टल के माध्यम से शिकायत का रिमाइंडर भेजने के लिए आधिकारिक वेबसाइट में जाकर send reminder पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर मोबाइल नंबर या grievance id दर्ज करें।
  • अब captcha fill करें और submit कर दे। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप पहला reminder 30 दिन के बाद भेज सकते हैं और उसके बाद अपने शिकायत का दूसरा रिमाइंडर उसके 15 दिन के बाद भेज सकते हैं।

राजस्थान संपर्क पोर्टल के लाभ | Benefits of Rajasthan Sampark Shikayat Portal

  • राजस्थान शिकायत संपर्क पोर्टल के माध्यम से आप कार्यालय में उपस्थित हुए बिना अपनी समस्याओं को ऑनलाइन दर्ज करके अपनी समस्याओं का निवारण पा सकते हैं।
  • इस पोर्टल के माध्यम से किसी भी कार्यालय के खिलाफ या सरकारी विभाग के खिलाफ कोई भी राज्यवासी अपनी शिकायत को दर्ज कर सकता है। उस समस्या का निवारण करने के लिए संबंधित विभाग या कार्यालय के पास शिकायत को भेज दिया जाता है।
  • यह शिकायत आप किसी भी राजस्थान संपर्क केंद्र पर बिल्कुल निशुल्क करवा सकते हैं।
  • इसके complaint number 181 पर कॉल करके भी शिकायत दर्ज की जा सकती है। इसके अलावा आप मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करके भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

राजस्थान संपर्क पोर्टल mobile app डाउनलोड

आप अपनी शिकायत राजस्थान संपर्क पोर्टल मोबाइल ऐप के माध्यम से भी कर सकते है। इसके लिए आप मोबाइल app को गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से अपने android या apple app Store  के माध्यम से iphone में डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप पोर्टल पर विजिट करते हैं तो वहां पर आपको राजस्थान संपर्क पोर्टल को डाउनलोड करने के लिए link भी मिल जाता है।

इस के लिए आप को get app पर क्लिक करके मोबाइल नंबर दर्ज करके send app link पर क्लिक करना होगा। आपको आपके mobile नंबर पर लिंक मिल जाएगा। एस लिंक को क्लिक करने पर आप इस app को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और प्रयोग कर कर सकते हैं।

राजस्थान संपर्क पोर्टल हेल्पलाइन नंबर | rajasthan sampark portal helpline number

राजस्थान सरकार ने इस सरकारी योजना में मदद प्राप्त करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। यदि आप पोर्टल का use कर ने मे या फिर मोबाइल ऐप का प्रयोग करने में असमर्थ है तो आप सिटीजन कॉल सेंटर 181 पर फोन करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। यह नंबर टोल फ्री है।

राजस्थान संपर्क पोर्टल – contact us

किसी भी कार्य के लिए आप उच्च अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं जो system की देखरेख कर रहे हैं। इसके लिए नीचे contact की detail दी गई है:-

Department of Administrative reforms

Smt. Chitra Gupta (IAS)
Phone: 91(141)-2922825
E-mail : Rajasthan.sampark.rpg@gmail.com
Address: – Food Building Second Floor, Room No – 7220

Department of Information Technology and Communications

G K Sharma (Additional Director & GM (RISL)),
IInd Floor, Library Building,
Government Secretariat,
Jaipur- 302005 (Raj), India
Phone : Rajasthan Sampark – (0141)2922271, 2922272 ; Tour – 2922293
E-mail : rajsampark@rajasthan.gov.in

राजस्थान संपर्क पोर्टल – Feedback / Suggestion

यदि आप पोर्टल पर दर्ज की गयी किसी भी सेवा से संबंधित अपना कोई feedback या सुझाव देना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आसानी से दे सकते हैं। इसके लिए –

  • सबसे पहले portal मे जाए और feedback पर क्लिक करें।
  • Next page पेज पर आपको grievance id भरनी है और feedback description मे अपना सुझाव या feedback डाल दे और फिर captcha भर के submit कर दे।
  • इसके बाद आपको एक suggestion id प्राप्त होगी, इसे आप note कर ले।
  • आप अपना suggestion या feedback suggestion status button पर क्लिक करके check कर सकते हैं।
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निष्कर्ष

दोस्तों, इस लेख के माध्यम से आपने Rajasthan sampark portal से जुड़ी जानकारी प्राप्त की है। हमें उम्मीद है कि इस लेख में दी गई जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी। इस लेख को अधिक से अधिक लोगों के साथ शेयर करें ताकि यह जानकारी सबको प्राप्त हो सके और वह अपनी समस्याओं का समाधान जल्दी से जल्दी प्राप्त कर सकें।

ऊपर दिए गए लेख से संबंधित कोई भी संदेह या सुझाव आपके मन में है तो आप हमें नीचे कमेंट section में लिखकर बताएं। यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं।

FAQ’s- राजस्थान संपर्क पोर्टल से सम्बंधित प्रश्नोत्तर

Q. 1 Rajasthan sampark portal पर शिकायत कैसे करें?

Ans. राजस्थान संपर्क पोर्टल के मदद से शिकायत करने के लिए आप ऊपर के लेख में दिए गए steps को follow करे।

Q. 2) Sampark portal Rajasthan helpline number क्या है?

Ans. राजस्थान संपर्क पोर्टल पर शिकायत करने का हेल्पलाइन नंबर 181 है।

Q. 3) मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें राजस्थान?

राजस्थान संपर्क पोर्टल पर शिकायत नागरिक ऑनलाइन माध्यम द्वारा अपना दर्ज कर सकते हैं. संपर्क पोर्टल के माध्यम से राजस्थान मुख्यमंत्री के पास पहुँच जायेगा. इसके अलावा आप हेल्पलाइन नंबर की माध्यम से अपनी शिकायत का समाधान पा सकते हैं.

Q. 4) Rajasthan sampark portal के अलावा शिकायत करने के लिए कौन सी mobile app है?

Ans. Rajasthan sampark  – mobile app  को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके भी आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

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