बिहार जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड 2022 Bihar Caste Certificate Status Online Check Kaise Kare

जाति प्रमाण पत्र स्टेटस ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड बिहार 2022 Bihar Caste Certificate Online Check Kaise Kare:- जाति प्रमाण पत्र एक आवश्यक दस्तावेज है जिसकी सहायता से SC, ST व OBC समुदाय के लोग अपनी जाति को प्रमाणित करते हैं। अतः बिहार के जिन भी लोगों ने हाल फिलहाल जाति प्रमाण पत्र हेतु आवेदन फॉर्म को भरकर अप्लाई किया है वो लोग आसानी से अपने जाति प्रमाण पत्र का स्टेटस या आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं। Bihar Caste Certificate Online Check करने के लिए नागरिक के पास रजिस्ट्रेशन नंबर का होना अनिवार्य है।

दोस्तों, आज के इस लेख में Bihar Caste Certificate Status Online Check Kaise Kare, इसकी प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से साझा किया है। साथ ही यदि आपका जाति प्रमाण पत्र बन गया है तो जाति प्रमाण पत्र का डिजिटल प्रारूप कैसे चेक इसकी प्रक्रिया को भी बताया है। अतः पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

Table of Contents

Bihar Caste Certificate Status Online Check Kaise Kare 2022

बिहार जाति प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति चेक करें:– बिहार के जिन भी नागरिकों ने जाति प्रमाण पत्र हेतु आवेदन किया है वो घर बैठे ही अपने मोबाइल से Online Bihar Jati Praman Patra का Status या आवेदन की स्थिति Check कर सकते हैं। जिन नागरिकों ने जाति प्रमाण पत्र हेतु आवेदन फॉर्म को भरकर अप्लाई किया है उन्हे आवेदन के पश्चात एक रजिस्ट्रेशन संख्या / आवेदन संख्या मिली होगी। इस आवेदन संख्या की मदद से ही अपने बिहार कास्ट सर्टिफिकेट का ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकेंगे। ऑनलाइन Caste Certificate Status को चेक करने के लिए किसी भी प्रकार की शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

इसके अतिरिक्त यदि नागरिक ऑनलाइन बिहार जाति प्रमाण पत्र स्टेटस चेक करने में असक्षम हैं वो अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या जन सेवा केंद्र में जाकर बिहार जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में नागरिकों को CSC सेंटर द्वारा निर्धारित शुल्क को देना होगा। अतः नागरिक अपने स्वेक्षा से ऑफलाइन व ऑनलाइन माध्यम द्वारा Bihar Caste Certificate Status देख सकते हैं।

हाइलाइट्स: बिहार जाति प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें?

पोस्ट का नाम जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक कैसे करें
राज्य का नाम बिहार
उद्देश्य Bihar Caste Certificate Online Check Kaise Kare
लाभार्थी बिहार के एससी, एसटी व ओबीसी जाति के नागरिक
स्टेटस देखें ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यमों द्वारा
आधिकारिक पोर्टल क्लिक करें

बिहार जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक कैसे करें – सक्षेप में

निचे दिए हुए चरणबद्ध प्रक्रिया को फॉलो कर के जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक (Bihar) कर सकते हैं।

स्टेप 1:- सर्वप्रथम बिहार सरकार द्वारा जारी आधिकारिक वेबसाइट पर जायें।

स्टेप 2:- बिहार जाति प्रमाण पत्र स्टेटस चेक हेतु नागरिक अनुभाग विकल्प में जाना होगा।

स्टेप 3:- अब आवेदन की स्थिति देखें विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4:- बिहार कास्ट सर्टिफिकेट ऑनलाइन स्टेटस चेक Through Application Reference Number पर क्लिक करें।

स्टेप 5:- जाति प्रमाण पत्र का Application Reference Number को भरें।

स्टेप 6:- Application Submission Date को भरकर कैप्चा कोड को भरें।

स्टेप 7:- अपने बिहार जाति प्रमाण पत्र का स्टेटस ऑनलाइन देखें ।

स्टेप 8:- बिहार जाति प्रमाण पत्र का डिजिटल प्रारूप डाउनलोड करें।

जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड कैसे करें बिहार –डिटेल प्रक्रिया

प्रक्रिया 1:– सबसे पहले आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाएं।

नागरिक को अपने जाति प्रमाण पत्र का स्टेटस देखने व डाउनलोड करने के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। इसके लिए नागरिक अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रक्रिया 2:– नागरिक अनुभाग के विकल्प में जाएं।

अब इसके बाद नागरिक को कास्ट सर्टिफिकेट के स्टेटस को देखने home page पर लिखे नागरिक अनुभाग के विकल्प में जाना होगा। इसके बाद आवेदन की स्थिति देखें विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसे कि निचे दिए गए चित्र से समझ सकते हैं।

bihar-caste-certificate-online-check
bihar-caste-certificate-online-check

प्रक्रिया 3:- Through Application Reference Number का आप्शन चुनें।

आवेदन की स्थिति देखें पर क्लिक करने के बाद नागरिक को नए पेज पर caste certificate का status देखने के लिए Through Application Reference Number पर क्लिक करना होगा। निचे दिए गए चित्र के माध्यम से समझ सकते हैं।

bihar-caste-certificate-online-check-kaise-kare-1
bihar-caste-certificate-online-check-kaise-kare

प्रक्रिया 4:- कास्ट सर्टिफिकेट रजिस्ट्रेशन नंबर को भरें।

अब इसके बाद नागरिक को जाति प्रमाण पत्र को चेक करने के लिए नए पेज अपना रजिस्ट्रेशन नंबर (Application Reference Number) को भरना होगा। जैसा कि ऊपर दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

प्रक्रिया 5:- जाति प्रमाण पत्र स्टेटस ऑनलाइन चेक करें या देखें।

सभी डिटेल को भरने के बाद कैप्चा कोड को भरना होगा। उसके बाद सबमिट करना होगा, सबमिट करने के बाद नागरिक के जाति प्रमाण पत्र का स्टेटस खुलकर आ जायेगा कि जाति प्रमाण पत्र बना है या नहीं।

प्रक्रिया 6:- बिहार जाति प्रमाण पत्र डाउनलोड करें

यदि नागरिक का जाति प्रमाण पत्र बन गया है तो नागरिक चाहे तो यहाँ से अपने जाति प्रमाण पत्र का डिजिटल प्रारूप का को डाउनलोड कर सकते हैं। इस प्रकार कोई भी बिहार का नागरिक बहुत आसानी से अपने जाति प्रमाण पत्र का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर के उसका डिजिटल प्रारूप डाउनलोड कर सकते हैं।

बिहार का राशन कार्ड कैसे चेक करें श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बिहार

अंत में – Bihar Caste Certificate Status check kaise kare

जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक Bihar:- दोस्तों, ऊपर के पोस्ट में बिहार जाति प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया को साझा किया गया है। साथ ही बिहार जाति प्रमाण पत्र के स्टेटस को देखने के बाद उसका डिजिटल प्रारूप कैसे डाउनलोड करें इसकी प्रक्रिया को भी साझा किया गया है।

हालाँकि आवेदक अपने ब्लॉक या तहसील जाकर भी जाति प्रमाण पत्र की ओरिजिनल कॉपी को ले सकते हैं। किन्तु जाति प्रमाण पत्र का डिजिटल प्रारूप भी सभी कामों के लिए मान्य होगा। अतः ये जरुरी भी नागरिक के पास ओरिजिनल व डिजिटल प्रारूप दोनों अपने पास रखें।

FAQ – Caste Certificate Bihar Status Check & Download

1. बिहार जाति प्रमाण पत्र स्टेटस चेक हेतु आधिकारिक पोर्टल क्या है?

आधिकारिक वेबसाइट – serviceonline.bihar.gov.in

2. बिहार के जाति प्रमाण पत्र को चेक कैसे करें?

बिहार के निवासियों को अपने जाति प्रमाण पत्र का स्टेटस देखने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट >> नागरिक अनुभाग विकल्प में जायें >> आवेदन की स्थिति देखें पर क्लिक करें >> अपना रजिस्ट्रेशन संख्या को भरें >> जाति प्रमाण पत्र का स्टेटस देखें

3. ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र कैसे निकाले बिहार?

आधिकारिक वेबसाइट पर जायें >> नागरिक अनुभाग विकल्प पर क्लिक करें >> आवेदन की स्थिति देखें पर क्लिक करें >> अपना रजिस्ट्रेशन संख्या को भरें >> जाति प्रमाण पत्र का स्टेटस ऑनलाइन चेक करें >> डिजिटल प्रारूप डाउनलोड करें।

Leave a Comment