[2023] मध्य प्रदेश परिवार समग्र आईडी कैसे डाउनलोड करें?

MP Pariwar Samagra ID Download Kaise Kare:- मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही समग्र योजना के तहत प्रत्येक परिवार को अपना समग्र आईडी बनवाना जरूरी है, जिसके अंतर्गत कई परिवारों ने समग्र आईडी के लिए आवेदन भी किया है। परंतु अब इस आईडी को डाउनलोड करना भी जरूरी है। लेकिन कुछ लोगों को यह जानकारी नहीं है कि परिवार समग्र आईडी कैसे डाउनलोड करें या अपने मोबाइल नंबर से समग्र आईडी कैसे निकाले?

तो आज के इस लेख में हम बहुत ही आसान भाषा में समझेंगे कि परिवार समग्र आईडी कैसे डाउनलोड करें? साथ ही हम विभिन्न तरीकों से समग्र आईडी निकालने के तरीके भी जानेंगे। आइए लेख को शुरू करते हैं।

मध्य प्रदेश समग्र आईडी क्या है? MP Samgra Portal ID

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री द्वारा एक योजना चलाई जा रही है, जिसका नाम समग्र योजना है। इस योजना के तहत प्रदेश के प्रत्येक परिवार को समग्र आईडी के लिए आवेदन करना होगा। यह समग्र आईडी परिवार के सदस्यों को विभिन्न सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए दी जा रही है।

समग्र आईडी में परिवार के सदस्यों का नाम पता आयु इत्यादि सभी जानकारियां शामिल होती हैं। साथ ही इसमें एक समग्र परिवार आईडी नंबर भी होता है जो की 8 अंकों का होता है।

यह आईडी समग्र परिवार आईडी के रूप में जाना जाता है। लेकिन इस आईडी के अलावा परिवार के प्रत्येक सदस्यों को भी एक अलग समग्र आईडी जारी किया जाता है, जिसमें 9 अंकों का समग्र आईडी नंबर होता है।

परिवार समग्र आईडी कैसे डाउनलोड करें? MP Samagra ID Download

आप ऑनलाइन समग्र आईडी आसानी से निकाल सकते हैं। समग्र पोर्टल मुख्य रूप से समग्र आईडी के आवेदन के लिए और Samagra ID Download करने के लिए बनाया गया है।

समग्र परिवार आईडी नाम से या मोबाइल नंबर से समग्र आईडी निकाल सकते हैं। आप परिवार समग्र आईडी पोर्टल MP Online द्वारा डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

मोबाइल नंबर से एमपी सदस्य समग्र आईडी निकालें?

स्टेप 1:- MP Samagra ID Download हेतु सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके समग्र आईडी पोर्टल MP Online पर आना है। Samagra Portal Official Website

स्टेप 2:- वेबसाइट पर आते ही आपको पेज को स्क्रॉल करके थोड़ा नीचे आना है और यहीं पर आपको समग्र आईडी जाने का एक सेक्शन दिखाई देगा।

स्टेप 3:- इसमें आपको मोबाइल नंबर से के विकल्प पर क्लिक करना है।

pariwar-samagra-id-download

स्टेप 4:- इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पोर्टल खुलकर आ जाएगा। इस पेज में उसे सदस्य का मोबाइल नंबर डालना है जिस नंबर से परिवार समग्र आईडी के लिए आवेदन किया गया था।

स्टेप 5:- उसके बाद उसे सदस्य का आयु वर्ग सेलेक्ट करना है और इस सदस्य के नाम के दो अक्षर भी लिखते हैं। अंत में आपको कैप्चा कोड भरकर देखें के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

mp-samagra-id-online-download

स्टेप 6:- करते ही आपके सामने परिवार समग्र आईडी खुलकर आ जाएगी जहां पर आपको सभी सदस्यों के नाम और समग्र आईडी नंबर भी दिख जाएगा।

यहीं पर ठीक नीचे प्रिंट करने का भी विकल्प दिया होगा जिस पर क्लिक करके आप अपना परिवार समग्र आईडी प्रिंट कर सकते हैं।

परिवार आईडी नंबर से समग्र कार्ड डाउनलोड करें?

समग्र परिवार कार्ड डाउनलोड करने का दूसरा तरीका यह होगा कि अगर आपके पास पहले से ही परिवार आईडी है तो आप इसे आसानी से प्रिंट कर सकते हैं।

1. समग्र परिवार कार्ड डाउनलोड करने हेतु आपको सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके समग्र पोर्टल पर आ जाना है। Samagra Portal Official Website

2. पोर्टल पर आने के बाद आपको पेज को स्क्रॉल करके थोड़ा नीचे आना है, जहां पर आपको समग्र में परिवार सदस्य पंजीकृत करें का सेक्शन दिखाई देगा।

3. इसी section में आपको समग्र परिवार कार्ड प्रिंट करें के विकल्प पर क्लिक करना है।

4. करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगी जहां पर आप अपना समग्र परिवार आईडी नंबर डालेंगे।

5. कार्ड नंबर डालने के बाद आपको कैप्चा भरना है और समग्र परिवार कार्ड प्रिंट करें के विकल्प पर क्लिक करना है।

6. क्लिक करते ही आपके सामने समग्र परिवार आईडी से संबंधित सभी जानकारियां खुलकर आ जाएंगे। और यहीं पर आपको प्रिंट करें के ऑप्शन पर क्लिक करके आईडी को डाउनलोड कर लेना है।

मध्य प्रदेश समग्र परिवार आईडी नाम से कैसे निकाले?

आपके पास मोबाइल नंबर भी नहीं है और ना ही आपके पास परिवार आईडी नंबर है। तो आप अपने परिवार के सदस्य के नाम से भी समग्र आईडी खोज सकते हैं।

1. सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है जिससे कि आप सीधे उसे पेज पर पहुंच जाएंगे जिसके माध्यम से आप अपने सदस्य के नाम से परिवार आईडी निकाल सकते हैं। समग्र पोर्टल लिंक

2. अभी इस पेज पर आपको अब पूछे गए सभी जानकारियां भरनी होगी। जैसे जिला, स्थानीय निकाय, लिंग इत्यादि।

3. अब आपको samgra id download हेतु सदस्य के नाम का पहला तीन अक्षर लिखना है और सदस्य के नाम का अंतिम तीन अक्षर लिखना है।

4. Captcha भर कर खोज के बटन पर क्लिक कर देंगे। और इस तरह से आसानी से आपके सामने समग्र परिवार आईडी खुलकर आ जाएगी। जिससे आप Print बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

समग्र सदस्य आईडी से परिवार समग्र आईडी डाउनलोड करें ?

अगर आपके परिवार के सदस्य के पास समग्र आईडी है तो भी आप अपना परिवार समग्र आईडी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

1. परिवार samagra आईडी डाउनलोड हेतु सबसे पहले आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके समग्र पोर्टल पर आ जाएं। Samagra Portal Official Website

2. पोर्टल पर आने के बाद आपको समग्र आईडी जानने के क्षेत्र में दिए गए समग्र परिवार एवं सदस्य आईडी के विकल्प पर क्लिक करना है।

3. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा। जहां पर आपको पेज को स्क्रॉल करके थोड़ा सा नीचे आना है और दूसरे नंबर वाले विकल्प पर क्लिक करना है। जैसा कि आप चित्र में देख सकते हैं।

samagra-id-download-mp-portal

4. आपके पास फिर से एक नया पेज खुलकर आएगी, जहां पर आपको Samagra ID Download हेतु समग्र सदस्य आईडी नंबर डालना है।

5. यानी कि उसे सदस्य का समग्र आईडी नंबर डालना है, जिसके पास अभी समग्र आईडी उपलब्ध है।

6. आईडी नंबर डालने के बाद Captcha Code भरकर समग्र सदस्य कार्ड प्रिंट करें के विकल्प पर क्लिक करना है।

7. क्लिक करने के बाद आपके सामने परिवार समग्र आईडी खुलकर आ जाएगी। जिसके माध्यम से प्रिंट पर क्लिक करके आप अपना MP Samagra Id Download कर सकेंगे।

तो इन सभी तरीकों का उपयोग करके आप परिवार समग्र आईडी डाउनलोड कर सकते हैं।

FAQ’s – Madhya Pradesh Family Member Samagra ID Download

Q. नंबर से समग्र आईडी कैसे डाउनलोड करें?

Ans- इसके लिए सबसे पहले समग्र पोर्टल पर चले जाएं। उसके बाद समग्र आईडी जाने वाले विकल्प में मोबाइल नंबर से के विकल्प पर क्लिक कर दें। अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और आपके सामने समग्र परिवार आईडी खुलकर आ जाएगी। इसकी व्यापक प्रक्रिया हमने इस लेख में बताई है।

Q. समग्र आईडी कैसे खोलें?

Ans- समग्र आईडी आप समग्र पोर्टल पर जाकर खोल सकते हैं। इसके लिए आप विभिन्न तरीकों का भी उपयोग कर सकते हैं। जिसकी जानकारी हमने इस लेख में विस्तार पूर्वक बताई है।

Q. परिवार आईडी में नाम कैसे देखें?

Ans- परिवार आईडी में नाम देखने के लिए आपको समग्र पोर्टल पर जाना है और समग्र परिवार कार्ड प्रिंट करें के विकल्प पर क्लिक करना है। फिर यहां पर आपको कुछ आवश्यक जानकारियां भरनी होगी। फिर आपके सामने परिवार आईडी खुल कर आ जाएगी जिसमें आप नाम देख सकते हैं।

Q. समग्र परिवार आईडी आधार कार्ड से कैसे निकाले?

Ans- समग्र पोर्टल हमेशा अपडेट होता रहता है। और इस समय आधार कार्ड से समग्र परिवार आईडी निकालना के विकल्प को हटा दिया गया है। लेकिन आप अन्य माध्यमों से समग्र परिवार आईडी निकाल सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना की मध्य प्रदेश परिवार समग्र आईडी कैसे डाउनलोड करें? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको परिवार समग्र आईडी डाउनलोड करने से संबंधित विभिन्न तरीकों की जानकारियां मिल पाई होगी। यदि आप परिवार समग्र आईडी या समग्र पोर्टल से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

यह भी पढ़ें :-

समग्र परिवार आईडी में नया नाम कैसे जोडें 

आधार कार्ड से समग्र आईडी कैसे देखें

एमपी समग्र आईडी नाम से सर्च करें 

ग्राम पंचायत समग्र आईडी लिस्ट कैसे देखें 

समग्र आईडी में आधार कार्ड ऑनलाइन लिंक कैसे करें

Leave a Comment