[2024] जिला कलेक्टर को ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

अक्सर नागरिकों से उनके जिले के विभिन्न विभागों द्वारा किसी भी कार्य के लिए रिश्वत मांगी जाती है या जल्दी से नागरिकों के काम का निपटारा नहीं किया जाता है। इसकी शिकायत नागरिक जिला कलेक्टर से करना चाहते हैं। लेकिन लोगों को यह जानकारी नहीं है कि जिला कलेक्टर को शिकायत कैसे करें या जिला कलेक्टर को शिकायत पत्र कैसे लिखें?

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इसी कारण आज के लेख में नागरिकों को यह जानकारी देंगे कि जिला कलेक्टर को शिकायत कैसे करें? इस लेख में हम ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों ही प्रक्रिया द्वारा जिला कलेक्टर को किसी भी प्रकार की शिकायत करने से संबंधित जानकारी देंगे। तो आइए लेख को शुरू करें।

मुख्यमंत्री को शिकायत पत्र कैसे लिखे ऑनलाइन कंज्यूमर कोर्ट में शिकायत कैसे करें 
प्रधानमंत्री को ऑनलाइन शिकायत कैसे करेंकिसी भी संस्था को शिकायत पत्र कैसे लिखें

जिला कलेक्टर को शिकायत कैसे करें?

जिला कलेक्टर जिसे हम जिला अधिकारी भी कहते हैं। इसके अलावा हम जिला कलेक्टर को डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट और शॉर्ट फॉर्म में DM भी कहते हैं। यह अधिकारी जिले का सबसे बड़ा अधिकारी होता है जो अपने जिले के सभी कानून व्यवस्था को बनाए रखता है और जिले में रहने वाले नागरिकों की समस्या का समाधान करने का दायित्व रखता है।

तो अगर आपके साथ आपके जिले में किसी भी प्रकार की ऐसी घटना होती है जो कानूनी रूप से ठीक नहीं है तो आप उसके शिकायत जिलाधिकारी ऑनलाइन व शिकायत पत्र के माध्यम से कर सकते हैं। जैसे विभागों द्वारा रिश्वत मांगा जाना इत्यादि।

आप जिला कलेक्टर को ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर भी अपनी शिकायत कर सकते हैं या फिर ऑफलाइन शिकायत पत्र लिखकर भी जिला कलेक्टर को अपनी समस्या बता सकते हैं। तो आइए हम दोनों ही प्रक्रियाओं के माध्यम से चरण दर चरण प्रक्रिया के अनुसार समझते हैं कि जिला कलेक्टर को शिकायत कैसे करें?

जिला कलेक्टर को ऑनलाइन शिकायत कैसे करें, उत्तर प्रदेश?

1.यूपी जिला कलेक्टर को ऑनलाइन शिकायत करने के लिए आपको सबसे पहले जनसुनवाई समाधान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसकी लिंक नीचे दी गई है। https://jansunwai.up.nic.in/

2. ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाने के बाद आपको जिला कलेक्टर को शिकायत करने के लिए, शिकायत पंजीकरण का एक विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आप क्लिक करेंगे।

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3. क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर एक पॉपअप आएगा जहां पर ऑनलाइन उत्तर प्रदेश के डीएम या कलेक्टर को शिकायत करने के लिए कुछ नीतियां लिखी गई होंगी। आप इसे पूरी तरह से पढ़ ले और मैं सहमत हूं कि टिकबॉक्स पर क्लिक करके सबमिट करें के बटन पर क्लिक करें।

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4. क्लिक करते ही अब आपके सामने ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल खुल कर आ जाएगा, जिस पर आप अपना मोबाइल नंबर डालेंगे और कैप्चा कोड भरकर ओटीपी भेजें पर क्लिक करेंगे।

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5. क्लिक करते ही आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा जिसे आप Verify कर लेंगे। OTP Confirm होते ही आपके सामने शिकायत पंजीकरण का फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसे आप को सावधानीपूर्वक भरना है।

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6. इस शिकायत फॉर्म में सबसे पहले आप अपना व्यक्तिगत विवरण भरेंगे। जैसे आपका नाम, पिता या पति का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, इत्यादि।

7. इसी फॉर्म में आपको आवेदन कर्ता का विवरण के ठीक नीचे ही सामूहिक शिकायत का एक विकल्प दिखाई देगा। इसका अर्थ यह है कि अगर चार लोग मिलकर एक ही शिकायत करना चाहते हैं तो आप को सामूहिक शिकायत के बटन पर क्लिक करना है।

8. नाम वाले विकल्प में आपको उन सभी लोगों के नाम लिखने होंगे जो जो लोग शिकायत करना चाहते हैं। लेकिन अगर आप अकेले ही व्यक्ति हैं जो किसी चीज से संबंधित शिकायत कर रहे हैं तो आप अपना पूरा विवरण करेंगे।

9. उसके बाद आपको संदर्भ का विवरण भरना है। यानी कि आपको किस विभाग या किस श्रेणी से संबंधित शिकायत है। उसके बाद आपको आवेदन पत्र का विस्तृत विवरण वाले विकल्प में अपनी शिकायत संक्षिप्त रूप में लिखनी होगी।

10. अब इसी फॉर्म में अगले स्टेप में आपको अपने क्षेत्र की जानकारी लिखनी है कि आप कहां से यह शिकायत कर रहे हैं। अंत में आपको कुछ सबूत के तौर पर दस्तावेज अपलोड करने होंगे। जैसे अगर आपकी शिकायत रिश्वत लेने से संबंधित है तो आप इससे संबंधित कुछ दस्तावेज अपलोड करें ताकि जल्द से जल्द आपकी शिकायत पर कार्यवाही हो सके।

11. उसके बाद आप संदर्भ सुरक्षित करें के बटन पर क्लिक कर देंगे और आपकी शिकायत जिला कलेक्टर तक पहुंच जाएगी।

12. यह संदर्भ सबमिट करते हैं आपके स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन नंबर भी आ जाएगा जिसे आपको अच्छे से नोट कर लेना है। था कि आप जिला कलेक्टर से की गई ऑनलाइन शिकायत की स्थिति आसानी से देख सके। आप इसी वेबसाइट पर आकर स्थिति भी देख सकेंगे।

जिला कलेक्टर को शिकायत कैसे करें ऑफलाइन?

>> ऑफलाइन भी जिला कलेक्टर को आसानी से शिकायत की जा सकती है। इसके लिए आपको जिला कलेक्टर को एक शिकायत पत्र लिखना होगा।

>> जिला कलेक्टर को आपको अपनी शिकायत के लिए आवेदन पत्र लिखना है और उसे जाकर पोस्ट द्वारा या फिर सीधे जिला कलेक्टर ऑफिस में जमा कर देना है। शिकायत पत्र जमा करने के बाद कुछ दिनों में आपकी शिकायत यदि सही होती है तो कलेक्टर द्वारा तुरंत ही उस पर कार्यवाही शुरू कर दी जाती है।

>> ध्यान रहे कि जब भी आप आवेदन पत्र लिख रहे हो तो आवेदन पत्र जमा करने के साथ-साथ आप कुछ ऐसे सबूत के लिए दस्तावेज भी उस में संलग्न करें जिससे कि आपकी शिकायत पर ध्यान दिया जा सके और जल्द से जल्द उस पर कार्यवाही शुरू हो सके।

जिला कलेक्टर से शिकायत करने पर भी निवारण ना होने पर क्या करें?

अगर आपने ऑनलाइन जिला कलेक्टर को शिकायत भेज दी है फिर भी आपकी भेजी गई शिकायत पर अभी तक कोई भी कार्यवाही शुरू नहीं की गई है तो आप ऑनलाइन ही फिर से जिला कलेक्टर को एक रिमाइंडर भेज सकते हैं।

क्योंकि कई बार जिला अधिकारियों को कई अलग-अलग कार्य होते हैं जिसके कारण वे शिकायतों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। तो ऐसे में अगर आप उन्हें एक रिमाइंडर भेज देंगे तो जिला कलेक्टर का ध्यान भी आपकी शिकायत पर आ जाएगा।

  • इसके लिए आप सबसे पहले जनसुनवाई समाधान के पोर्टल पर आ जाए।
  • पोर्टल पर आने के बाद आपको अनुस्मारक भेजें के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपने जब शिकायत दर्ज की थी तो उस समय आपको जो शिकायत संख्या मिली थी उसे आप यहां पर दर्ज करेंगे।
  • उसके बाद आपको खोजें बटन पर क्लिक करना है।
  • खोजें बटन पर क्लिक करते ही आपकी शिकायत आपके सामने आ जाएगी और यहां पर आप फिर से अपनी शिकायत का Reminder जिला कलेक्टर को भेज सकते हैं।

जिला कलेक्टर को शिकायत आवेदन पत्र कैसे लिखें?

सेवा में,

श्रीमान जिला कलेक्टर,

जिला: [जिला का नाम],

राज्य: [राज्य का नाम].

विषय: सरकारी कर्मचारी द्वारा रिश्वत मांगने की शिकायत.

महोदय,

मैं, [अपना नाम], [अपना पता] का निवासी हूं. मैं आज आपको यह शिकायत पत्र इस आशय से लिख रहा हूं कि मैं [शिकायत का विषय] से बहुत परेशान हूं.

[शिकायत का विवरण].

मैंने इस संबंध में पहले भी [संबंधित अधिकारी या विभाग] से शिकायत की थी, लेकिन उन्होंने कोई कार्रवाई नहीं की. इसलिए, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप इस मामले की जांच कराएं और उचित कार्रवाई करें.

धन्यवाद,

भवदीय

आवेदक का नाम –

पता –

फोन नंबर –

शिकायत पत्र लिखने के बाद, आपको इसे जिला कलेक्टर के कार्यालय में भेजना होगा. आप शिकायत पत्र को डाक से भेज सकते हैं, या आप इसे व्यक्तिगत रूप से ले जा सकते हैंl तो कुछ इस प्रकार से यहां पर आप रिश्वत मांगने के संबंध में डीएम को शिकायत पत्र लिख सकते हैं।

FAQ’s –

Q. जिला कलेक्टर के पास शिकायत कैसे करें?

Ans- जिला कलेक्टर के पास आप ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर भी शिकायत कर सकते हैं। या फिर जिला कलेक्टर को आवेदन पत्र लिख सकते हैं।

Q. कलेक्टर से कैसे बात हो सकती है?

Ans- कलेक्टर से आपकी बात नहीं कराई जाती है। लेकिन अगर आपको जिला कलेक्टर से बात करनी है तो आप सबसे पहले उन्हें पत्र लिखें और उनसे एक अपॉइंटमेंट फिक्स करें। उसके बाद आज जिला कलेक्टर से बात कर सकते हैं।

Q. गुप्त शिकायत कैसे की जाती है?

Ans- अगर आप जिला कलेक्टर को गुप्त शिकायत करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए जिला कलेक्टर से मिलना होगा। और इसके लिए आप अपॉइंटमेंट ले सकते हैं और उसके बाद सीधे जिला कलेक्टर को ही अपनी शिकायत बता सकते हैं।

निष्कर्ष –

आज के इस लेख में हमने जाना कि जिला कलेक्टर को शिकायत कैसे करें? इस लेख में हमने ऑनलाइन एवं ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से यह समझा कि जिला कलेक्टर को शिकायत कैसे की जा सकती है और शिकायत करने का सही तरीका क्या है।

अगर आपको जिला अधिकारी को शिकायत करने से संबंधित कोई भी अन्य प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई अन्य सवाल है तो आप हमसे कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं। जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

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