[2023] गुजरात श्रमिक कार्ड हेतु रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Gujarat Shramik Card Online Registration Kaise Kare:- क्या आप गुजरात में एक श्रमिक है और गुजरात श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं? तो इस लेख में हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे। गुजरात श्रमिक कार्ड (Labour Card) राज्य में श्रमिकों को विभिन्न लाभ और सुरक्षा प्रदान करता है।

इसलिए कई असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोग लेबर कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन या आवेदन (Apply) करना चाहते हैं। इस लेख में हम आपको स्टेप बाय स्टेप माध्यम से गुजरात श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन (Gujarat Shramik Card Registration/ Apply) करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे। जिसके माध्यम से आप घर बैठे ही ऑनलाइन अपना लेबर कार्ड बनवा सकते हैं।

Table of Contents

गुजरात श्रमिक कार्ड क्या है? Gujarat Shramik Card Registration Form

गुजरात श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन के बारे में जानकारी प्राप्त करने से पहले आइए गुजरात श्रमिक कार्ड के बारे में कुछ जानकारियां प्राप्त कर लेते हैं। हम आपको बता दें कि गुजरात लेबर कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो श्रमिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए और विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए बनाया गया है।

गुजरात श्रमिक कार्ड या लेबर कार्ड केवल असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे मजदूरों के लिए डिजाइन किया गया है। असंगठित क्षेत्र के कार्यों में निर्माण कार्य में शामिल मजदूर, लोहार, पेंटर, इलेक्ट्रीशियन, इत्यादि लोग शामिल है।

यह लेबर कार्ड जिसके पास भी मौजूद होगा वह मजदूर सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में आसानी से भाग ले सकते हैं। और उन्हें कई तरह के वित्तीय सहायता भी मिल सकती है जैसे कि बच्चों को पढ़ाने के लिए छात्रवृत्ति, लड़कियों के विवाह के लिए राशि, महिलाओं के प्रसव के दौरान वित्तीय सहायता इत्यादि।

 E Shramik Card Loan Kaise Milegaई श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे चेक करें
ई श्रमिक कार्ड डाउनलोड कैसे करेंई श्रमिक कार्ड बनवाने के क्या फायदे 

गुजरात श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन के लाभ क्या है?

गुजरात श्रमिक कार्ड बनवाने के मजदूरों को कई लाभ मिल सकते हैं। जो कि इस प्रकार हैं -:

>> गुजरात लेबर कार्ड बनवाने (Gujarat Shramik Card online apply / Registration) से मजदूरों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और गुजरात सरकार द्वारा प्रदान किए गए विभिन्न लाभों के हकदार भी होंगे।

>> जिन मजदूरों के पास गुजरात श्रमिक कार्ड होगा उनकी पत्नी की डिलीवरी के दौरान उन्हें ₹15000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

>> श्रमिक कार्ड (Labour Crad) के माध्यम से मजदूर अपने बच्चे की स्कूली शिक्षा अच्छे से पूरी करवा सकते हैं क्योंकि सरकार बच्चों को मुफ्त में साइकिल प्रदान करेंगी। साथ ही उन्हें छात्रवृत्ति भी देगी।

>> कार्डधारक मजदूरों को उनके शारीरिक रूप से दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। और सभी मजदूरों को चिकित्सा सुविधा तक पहुंचने का आसान लाभ मिलेगा।

>> जब कोई मजदूर गुजरात लेबर कार्ड प्राप्त करता है और बीमा पॉलिसी रखता है तो सरकार प्रीमियम भुगतान कवर करती है। किया मजदूरों की भलाई और वित्तीय सुरक्षा की रक्षा के लिए कार्य करता है।

>> गुजरात लेबर कार्ड कार्यक्रम के तहत मजदूरों के निधन की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में राज्य सरकार जरूरत के समय मजदूर के परिवार को समर्थन देने के लिए डेढ़ लाख रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

इस प्रकार गुजरात के असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूरों को श्रमिक कार्ड के अंतर्गत कई सारे लाभ मिल सकेंगे।

गुजरात श्रमिक कार्ड कौन बनवा सकता है? Gujarat Shramik Card Online Registration

तो आइए हम गुजरात लेबर कार्ड बनवाने के लिए (Online Gujarat Shramik Card Registration) पात्रता मानदंडों को भी जान लेते हैं और समझते हैं कि आप यह श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए योग्य है या नहीं।

  • गुजरात श्रम कल्याण बोर्ड विभाग द्वारा आवेदक की उम्र 18 वर्ष से लेकर 55 वर्ष तक तय की गई है।
  • विभाग ने निर्धारित किया है कि मजदूर असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला व्यक्ति होना चाहिए।
  • विभाग द्वारा कहा गया है कि जिन भी मजदूरों ने मनरेगा में काम किया है, उनका नरेगा में 100 दिन का कार्य पूरा होना चाहिए।
  • मजदूर के पास एक बैंक का अकाउंट होना आवश्यक है।
  • मजदूर के पास असंगठित क्षेत्र में काम करने का प्रमाण पत्र होना चाहिए जिसमें लिखा हो कि श्रमिक ने इस क्षेत्र में 90 या उससे अधिक दिनों तक अपना काम पूरा किया है।

गुजरात श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज- e Shram Card Gujarat Registration Documents

यदि कोई मजदूर गुजरात श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन (Gujrat Labour Card Apply) करना चाहता है तो उसके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने आवश्यक है जो कि इस प्रकार है -:

  • आय प्रमाण के लिए आधार कार्ड या पैन कार्ड
  • पता प्रमाण के लिए राशन कार्ड या पिछले 3 महीनों का बिजली बिल या निवास प्रमाण पत्र
  • मजदूर के नाम पर एक बैंक खाता
  • असंगठित क्षेत्र में कार्य करने का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर

गुजरात श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन कैसे करें? Gujarat Shramik Card online apply

गुजरात श्रम कल्याण विभाग मजदूरों को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से रजिस्ट्रेशन करने की अनुमति देती है। तो आप दोनों ही माध्यमों का उपयोग करके गुजरात श्रमिक कार्ड बनवा सकते हैं और इसका इस्तेमाल विभिन्न योजनाओं में शामिल होने के लिए कर सकते हैं। तो आइए इन दोनों ही माध्यमों से गुजरात श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया को समझते हैं। Gujarat Shramik Card online registration / apply करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

प्रक्रिया 1:- गुजरात श्रमिक कार्ड बनवाने हेतु आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करें

प्रक्रिया 2:- आधिकारिक पोर्टल पर Login करें।

प्रक्रिया 3:- Gujarat Shramik Card Registration Form भरकर apply करें।

Gujarat Labour Card Online Registration प्रक्रिया

Step 1:- गुजराती श्रमिक कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आप गुजरात श्रम विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाएं। https://glwb.gujarat.gov.in/

Step 2:- ऑफिशियल वेबसाइट पर आने के बाद यहां पर आपको Apply Walfare Scheme Online के विकल्प पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पोर्टल खुल कर आएगा जोकि रजिस्ट्रेशन के लिए होगा।

gujarat-shramik-card-registration-kare

Step 3:- यहां पर आप पेज पर स्क्रॉल करके थोड़ा सा नीचे आएंगे जहां पर आपको यह दिखेगा की आपको श्रमिक कार्ड कितने चरणों में बनेगा।

Step 4:- सबसे पहले आप Registration Yourself पर क्लिक करेंगे।

e-shramik-card-gujarat-apply

Step 5:- यह करने के बाद आपको एक बार कर के रूप में सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा जहां पर आप अपना आधार कार्ड नंबर डालेंगे और मजदूरी का प्रकार डालेंगे।

labour-card-gujarat-online-banaye

Step 6:- मजदूरी का प्रकार डालते ही एक नया ऑप्शन खुल कर आ जाएगा जहां पर आपको वेलफेयर नंबर डालना होगा। यानी कि आप जिस भी कंपनी में या संस्था में काम कर रहे हैं उनका अपना एक वेलफेयर नंबर होता है। वेलफेयर नंबर आपको यहां पर डाल कर Fetch पर क्लिक करना है।

Step 7:- अब आपके सामने आपकी कंपनी की सभी जानकारी खुलकर आ जाएगी और उसके नीचे यूजर डिटेल लिखा होगा पुलिस स्टाफ जहां पर आपको अपने व्यक्तिगत जानकारियां भरनी है और Create पर क्लिक करना है।

Step 8:- ध्यान रहे कि Userdetails भरते समय आपने जो पासवर्ड बनाया है उसे आपको अच्छे से याद रखना है क्योंकि आगे आपको लॉग इन करना होगा और लॉगइन करने के लिए आपको पासवर्ड की जरूरत होगी।

Step 9:- जैसे ही आप Create पर क्लिक करेंगे आपके स्क्रीन पर एक मैसेज आ जाएगा जिसमें लिखा होगा कि आपका Samman Portal पर सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो गया है। और आपका लॉगिन आईडी और पासवर्ड आपके Email ID और मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से भेज दिया गया है।

Gujrat Shramik Card Online Registration हेतु पोर्टल पर लॉगिन करें

  • ईमेल आईडी पर या फिर आपके मोबाइल पर SMS के माध्यम से जो आपको Login ID और Password मिला है उस के माध्यम से आपको यहां पर लॉग इन करना होगा, जिसके बाद ही आप मजदूर या लेबर कार्ड आवेदन फॉर्म को भर पाएंगे।
  • जिसके लिए आप फिर से उसी पोर्टल पर आ जाएंगे जहां से आपने रजिस्टर किया था और वहां पर जाकर लॉगिन पर क्लिक करेंगे।
  • उस पेज पर लॉग इन कर लेंगे और इस प्रकार एक डैशबोर्ड आपके सामने ओपन हो जाएगा।

Sharamik Card Gujarat के लिए apply करें

  • Dashboard में आपको Apply For Shramik Card का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आप क्लिक करेंगे।
  • क्लिक करने के बाद आपको अपनी सभी जानकारियां इस पोर्टल पर भरनी होंगी। यह गुजरात श्रमिक कार्ड आवेदन फॉर्म (Gujrat Shramik Card Online Registration Form) होगा जिसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारियां पता संबंधित जानकारियां मजदूरी संबंधित जानकारियां इत्यादि सभी चीजें पूछी जाएंगी।
  • उसके बाद इस पोर्टल पर आपसे आपकी बैंक संबंधित जानकारियां भी पूछी जाएंगी और दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा जाएगा जो कि हमने इस लेख में बताया है।
  • आप सभी दस्तावेज अपलोड करने के बाद आप Submit पर क्लिक कर देंगे और इस तरह से आपका श्रमिक हो जाएगा।
  • अब सरकार की तरफ से जब सभी चीजों का Verification हो जाएगा तब आपको श्रमिक कार्ड होटल पर दिख जाएगा पुलिस वाले ने किया फिर से जब अपना अकाउंट Login करेंगे तो आप अपना श्रमिक कार्ड भी देख सकेंगे जिससे आप Download करके प्रिंट करवा सकते है।

तो कुछ इस प्रकार से आप आसानी से अपना गुजरात श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन 2023 में कर सकेंगे।

गुजरात श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन ऑफलाइन । Gujarat Labour Card Kaise Banaye

>> अब हम आपको यह भी बता देंगे आपको Gujarat Labour Card के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करना है।

>> सबसे पहले आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके गुजरात श्रम योगी कल्याण बोर्ड का यह फॉर्म डाउनलोड कर ले। यह एक Gujarat Shramik Card Application Form है।

>> या फिर आप गुजरात श्रम कल्याण विभाग में जा सकते हैं और आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। और वहीं पर अधिकारी द्वारा फॉर्म भरने का तरीका भी जान सकते हैं।

>> आपको यह श्रमिक कार्ड आवेदन फॉर्म सावधानीपूर्वक भरना है। फिर आपको यह फॉर्म श्रम कल्याण विभाग कार्यालय में ही अधिकारियों को जमा कर देना है और सभी जरूरी दस्तावेजों को भी इस फॉर्म के साथ संलग्न करना है।

>> अब अधिकारियों द्वारा आपके सभी दस्तावेजों का वेरिफिकेशन किया जाएगा उसके बाद आप का श्रमिक कार्ड पोस्ट ऑफिस द्वारा आपको भेज दिया जाएगा।

>> इस प्रकार आप गुजरात श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन ऑफलाइन विधि से भी पूरा कर सकते हैं और श्रमिक कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

गुजरात श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन बाद प्रदान किए जाने वाले योजनाएं

यदि आप एक गुजरात में रहने वाले मजदूर हैं और आपके पास गुजरात श्रमिक कार्ड हेतु आवेदन पश्चात लेबर कार्ड उपलब्ध है तो आप नीचे दी गई हो चुनाव में भाग ले सकते हैं और लाभ उठा सकते हैं।

  • गो ग्रीन योजना
  • मोबाइल मेडिकल वैन योजना
  • शैक्षिक पुरस्कार योजना
  • उच्च शिक्षा पुरस्कार योजना
  • महिला श्रमयोगी विवाह लाभकारी योजना
  • मातृत्व सहायता-लाभ और बेटी बचाओ योजना
  • श्रम दुर्घटना हितलाभ योजना
  • गृह नगर योजना
  • लैपटॉप सहाय योजना
  • श्रमयोगी साइकिल सब्सिडी योजना
  • गृह ऋण ब्याज सब्सिडी योजना
  • फुल बॉडी चेकअप स्कीम
  • दुर्घटना मृत्यु योजना

गुजरात श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको गुजरात श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करते समय कोई समस्या आती है तो आप नीचे दी गई हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। या फिर आप ईमेल भी कर सकते हैं।

  • नमदाभाद – 380021
  • नमदाभाद: 079-22773304/06
  • बड़ोदरा: 0265-2428382
  • राजकोट: 0281-2228076
  • टोल फ्री: 1800-233-19 61 www.glwb.gujarat.gov.in   
  • ईमेल: support-glwb@gujarat.gov.in

FAQ’s – गुजरात श्रमिक कार्ड कैसे बनवाएं

Q. अपने मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं?

Ans- मोबाइल से भी श्रमिक कार्ड ऑनलाइन बनाया जा सकता है। इस लेख में हमने ऑनलाइन पूरी प्रक्रिया बताई है जिससे आप फॉलो कर सकते हैं।

Q. गुजरात ई – श्रमिक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Ans- गुजरात ई – श्रमिक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं और Apply welfare scheme online पर क्लिक करें। उसके बाद Registration Yourself के विकल्प पर क्लिक करके अपने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें।

Q. गुजरात में श्रमिक लाइसेंस प्राप्त करने के लिए श्रमिकों की न्यूनतम संख्या कितनी है?

Ans- गुजरात में श्रमिक लाइसेंस प्राप्त करने के लिए श्रमिकों की न्यूनतम संख्या 10 या उससे अधिक होनी चाहिए।

निष्कर्ष – गुजरात लेबर कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाएं

Shramik card gujarat online apply:- आज के इस लेख में हमने गुजरात श्रमिक कार्ड / मजदूर कार्ड रजिस्ट्रेशन के बारे में जानकारी प्राप्त की है। हम आशा करते हैं की इस लेख के माध्यम से आपको Gujarat Labour Card online registration एवं Offline Registration से संबंधित सभी जानकारियां मिल पाई होंगी।

यदि आप इसी विषय पर कुछ जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। यदि ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इससे अन्य लोगों के साथ भी जरूर साझा करें।

Leave a Comment