[2024] श्रमिक कार्ड से लोन कैसे लें / मिलेगा?

Shramik Card se Loan Kaise Le:- सरकार ने अब ई-श्रम कार्ड पर लोन देना भी शुरू कर दिया है। वह सभी मजदूर जिन्हें लोन की जरूरत है लेकिन वह बैंक या किसी अन्य वित्तीय संस्थान द्वारा लोन नहीं ले पा रहे हैं तो श्रमिक अपने श्रम कार्ड की मदद से ₹10000 से लेकर ₹50000 तक का लोन आसानी से ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट को लांच किया है जिसके सहायता से ऑनलाइन माध्यम द्वारा 10k, 20k और 50k तक के लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

श्रमिक कार्ड पर कैसे लोन मिलता है या लिया जाता है इसकी प्रक्रिया की जानकारी बहुत से नागरिकों को नहीं है। अतः इस लेख में हम जानेंगे कि श्रमिक कार्ड से 50000 तक का लोन कैसे लें? साथ ही हम श्रमिक कार्ड लोन योजना के बारे में भी विस्तार पूर्वक समझेंगे। तो आइए बिना देरी किए लेख को शुरू करते हैं।

राजस्थान श्रमिक कार्ड कैसे डाउनलोड करें उत्तर प्रदेश ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड लिस्ट में नाम कैसे चेक करेंश्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन बिहार

श्रमिक कार्ड लोन योजना क्या है एवं लोन के लिए apply कैसे करें?

भारत में ऐसे कई लोग हैं जो अपना खुद का छोटा कारोबार करते है जैसे ठेला लगाना इत्यादि। और उन्हे कई बार लोन की जरूरत पड़ती है लेकिन असंगठित क्षेत्रों के मजदूरों को बैंकों या अन्य वित्तीय संस्था के माध्यम से लोन नहीं मिल पाता है। इसलिए भारत सरकार द्वारा ऐसे लोगों के लिए एक प्रधानमंत्री स्व निधि योजना शुरू की गई है जिसके अंतर्गत कोई भी मजदूर अपने श्रमिक कार्ड के माध्यम से लोन लेने के लिए योग्य है।

यह लोन कार्ड धारकों को उद्यम से संबन्धित विभिन्न उद्देश्यों के लिए प्रदान किया जाता है। श्रम कार्ड में स्वनिधि योजना के अंतर्गत ₹10000 से लेकर ₹50000 तक के लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही इस की ब्याज दरें बहुत ही कम है और इसका भुगतान भी आसानी से किया जा सकता है। लेकिन इस योजना के अंतर्गत आप डायरेक्ट ही ₹50000 का लोन प्राप्त नहीं कर सकते हैं आपको पहले 10,000 या 20000 का लोन प्राप्त करना होगा और उसके बाद ही आप 50000 लोन के लिए अप्लाई कर पाएंगे।

श्रमिक कार्ड से 50000 का लोन लेने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम द्वारा आवेदन कर सकते हैं। श्रम विभाग लोन योजना के अंतर्गत ऋण प्राप्त करने के लिए नागरिको को आवश्यक पात्रता एवं लगने वाले दस्तावेज की जानकारी होना जरुरी है जो कि नीचे पोस्ट में साझा किया गया है।

श्रमिक कार्ड से लोन लेने के लिए आवश्यक पात्रता

तो आइए हम यह जान लेते हैं कि अगर आप PM Swanidhi Scheme 2024 के अंतर्गत श्रमिक कार्ड से लोन लेना चाहते हैं तो आपके पास क्या योग्यताएं होनी चाहिए।

  • Shramik Card se Loan से लोन लेने के लिए भारत का स्थानीय निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक असंगठित क्षेत्र के मजदूर वर्ग से संबंधित होना चाहिए।
  • श्रमिक कार्ड से लोन प्राप्त करने के लिए श्रमिक के पास अपना एक बैंक खाता होना जरूरी है।
  • नागरिक एक स्ट्रीट वेंडर या असंगठित क्षेत्र का मज़दूर होना चाहिए।
  • आवेदक ने अपना आश्रम कार्ड बनवाया हो।
  • आवेदक का प्रतिमाह वेतन ₹15000 से कम हो।

श्रमिक कार्ड द्वारा लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • श्रम कार्ड
  • Vending Certificate (CoV) या आईडी कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • लेटर ऑफ recommendation (LoR)

श्रमिक कार्ड से लोन कैसे मिलता है?

श्रमिक कार्ड से अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो आपको नीचे बताई गई सभी प्रक्रियाओं को फॉलो करना होगा। तो आइए विस्तारपूर्वक समझते हैं कि श्रम कार्ड से लोन अप्लाई कैसे करें या श्रम कार्ड से लोन कैसे लें? श्रम कार्ड से लोन नागरिक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से ले सकते हैं।

ऑनलाइन ई श्रमिक कार्ड पर कितना लोन मिलता है?

ई श्रमिक कार्ड पर लोन प्राप्त करने के लिए नागरिकों को सबसे पहले आप पीएम स्वनिधि ऑफिशियल वेबसाइट (pmsvanidhi.mohua.gov.in) पर जाएं जहां पर आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पहुंच सकते हैं। pmsvanidhi.mohua.gov.in

>> अब आपके सामने PM Svanidhi का पोर्टल खुल कर आ जाएगा जहां पर आपको अप्लाई लोन के तीन विकल्प दिखाई दे रहे होंगे। तो आप सबसे पहले Apply Loan 10K के विकल्प पर क्लिक करें।

e-shramik-card-se-loan-kaise-le

>> अब आपके सामने खुलकर आए पेज में मोबाइल नंबर डालना है और I am not robot पर क्लिक करके Request OTP पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर OTP जाएगा जिससे आपको Verify कर लेना है।

e-shramik-card-se-loan-kaise-milega-online

उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा। ध्यान रहे यदि आप 10000 से ऊपर का लोन लेंगे तो आधार कार्ड नंबर जरुरत पड़ेगी।

>> यहां पर आप देख सकते हैं कि आपको कुल 4 चरणों में इस लोन के लिए अप्लाई करना है। तो यहां पर सबसे पहले आप Do You Have Aadhar Card वाले ऑप्शन में YES के विकल्प पर क्लिक करें।

loan-kaiise-le-shramik-card-se-online-1

>> अब आप अपनी Vender की कैटेगरी सिलेक्ट करें। जिसमें से आप अपनी C कैटेगरी के विकल्प को चुनें। आपको I Have been issued Letter of Recommendation by ULB क्लिक कर देना उसके बाद आप के विकल्प पर क्लिक करना है।

>> अब नीचे आपको अपना LoR Application नंबर डालना होगा। यह Letter of Recommendation number होता है जो कि आपको कोई भी ठेला लगाने के लिए प्रदान किया जाता है। यह सर्टिफिकेट आप एक ही दिन में अपने नगर पालिका नगर पंचायत प्रधान इत्यादि लोगों से प्राप्त कर सकते हैं।

>> अब आप Verify बटन पर क्लिक करके Next बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जो कि आपका PM Savnidhi Scheme का एप्लीकेशन फॉर्म होगा। जहां पर लोन लेने के लिए Personal Information Fill करेंगे।

>> सबसे पहले यहां पर आपको अपना आधार नंबर डालकर इसे OTP के माध्यम से वेरीफाई करना होगा। उसके बाद आप अपना सभी व्यक्तिगत जानकारियां भरेंगे जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, कैटेगरी, एड्रेस, इत्यादि।

>> साथ ही यहां पर आपको अपने कारोबार से संबंधित कुछ प्रूफ भी देना होगा जैसे कि आपका कोई सर्टिफिकेट या अन्य कोई दस्तावेज। उसके बाद जब आप सभी जानकारियां भर लेते हैं तो यहां पर आपका Total Monthly Income पूछा जाएगा जो कि ₹15000 या उससे कम होना चाहिए।

>> उसके बाद आपको अपना Bank Account Details डालना है। साथ ही आप अपना Digital Payment का भी Details डालें। जैसे कि अगर आप किसी UPI App का इस्तेमाल करते हैं और उस के माध्यम से Online Transaction करते हैं तो ऐप का नाम लिखें और साथ ही UPI Id भी डालें।

>> अब आगे आपको लोन अमाउंट चुनना है। जिसमें कि आपको First Term Loan Ammount वाले ही बॉक्स में 5000 से लेकर ₹10000 तक की राशि डालनी होगी।

>> उसके बाद Loan Purpose वाले विकल्प में आपको का उद्देश्य चुना है कि आप लोन किस लिए लेना चाहते हैं। जैसे अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए या अपना बिजनेस खोलने के लिए या फिर अपने बिजनेस में किसी तरह का सामान खरीदने के लिए। उसके बाद आप Submit बटन पर क्लिक कर दें।

>> अब आगे आपको अपने Document Upload करना होगा। तो यहां पर आप अपना पासपोर्ट साइज फोटो, सर्टिफिकेट ऑफ वेंडिंग और आधार कार्ड या श्रम कार्ड का फोटो अपलोड करेंगे। उसके बाद Submit पर क्लिक कर देंगे।

>> सबमिट करने के तुरंत बाद ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जो कि एक प्रकार का फॉर्म होगा। यहां पर आपको सबसे पहले सबमिट वाले दोनों ही टिकबॉक्स पर क्लिक करना होगा।

>> उसके बाद आपको For Lender वाले बॉक्स में एक बैंक का नाम सुनना है, जिससे कि आप लोन लेना चाहते हैं। और फिर आपको ब्रांच का नाम भी सिलेक्ट कर लेना है। उसके बाद आप I Agree वाले बटन पर क्लिक करके Save और Submit बटन पर क्लिक करेंगे।

>> इस तरह से आपका एप्लीकेशन सबमिट हो चुका है और आपका Shram Card Loan Apply हो चुका है। यहां पर आपको एप्लीकेशन नंबर मिल जाएगा जिसे आप अपने पास संभाल कर रख लेंगे।

>> उसके बाद Done पर क्लिक करेंगे और आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा। जहां से कि आप अपना एप्लीकेशन स्टेटस देख सकते हैं और उस एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने वाले Icon से डाउनलोड कर सकते हैं।

तो इस तरह आप का ₹10000 का Loan Apply हो चुका है।

ऑफलाइन श्रमिक कार्ड से 50000 का लोन कैसे लें?

>> ऑफलाइन प्रक्रिया द्वारा ई श्रमिक कार्ड के माध्यम से लोन लेने हेतु आपको एक Common Service Center यानी CSC Center पर जाना है।

>> आपको इस सेंटर पर अपने कुछ दस्तावेज लेकर जाने होंगे। जैसे कि आपका पासबुक, आधार कार्ड, Lor Certificate, Certificate of Vending, Passport Size Photo इत्यादि।

>> उसके बाद सीएससी सेंटर पर आपका लोन के लिए अप्लाई कर दिया जाएगा। और आपको एप्लीकेशन नंबर प्रोवाइड कर दिया जाएगा। अब इसके कुछ समय बाद ही आपके बैंक अकाउंट में लोन की राशि आ जाएगी।

FAQ’s –

Q. श्रमिक कार्ड से 50000 का लोन कैसे लें?

Ans- श्रमिक कार्ड से 50000 का लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने पुराने 10000 के लोन और 20000 के लोन को चुकता करना होगा। उसके बाद आप फिर से पीएम स्व निधि योजना के ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं और वहां पर ₹50000 के लोन के लिए अप्लाई करें।

Q. श्रमिक कार्ड पर लोन कितना मिलता है?

Ans- श्रमिक कार्ड पर आप ₹10000 से लेकर ₹50000 तक का लोन ले सकते हैं।

Q. श्रमिक कार्ड लोन अप्लाई ऑनलाइन कैसे करें?

Ans- श्रमिक कार्ड लोन अप्लाई करने के लिए आप पीएम निधि ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं। उसके बाद Apply 10K वाले पर क्लिक करें। अब लोन अप्लाई करने की पूरी जानकारी हमने इस लेख में विस्तारपूर्वक बताइए।

Q. श्रमिक कार्ड पर कैसे लोन लिया जाता है?

Ans- श्रमिक कार्ड पर पीएम स्व निधि योजना के अंतर्गत लोन प्रदान किया जाता है। लेकिन यह लोग केवल उन्हीं लोग को मिलता है जो अपना खुद का कोई छोटा-मोटा कारोबार कर रहे हैं। उसके बाद आप पीएम शो निधि योजना के माध्यम से इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष-

आज के इस लेख में हमने जाना कि श्रमिक कार्ड से लोन कैसे लें? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको श्रमिक कार्ड से लोन लेने से संबंधित सभी जानकारियां मिल पाई होंगी।

यदि आप इस विषय पर कुछ अन्य जानकारियां प्राप्त करना चाहते हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। साथ ही अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर भी करें।

Leave a Comment