[2023] बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं / बनाएं – Baal Aadhaar Card Registration Form

बाल आधार कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन:- लगभग हम सभी भारतवासी या जानते हैं कि आधार कार्ड भारत के सभी नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र है। क्योंकि इसके माध्यम से हम विभिन्न सरकारी सेवाओं और लाभ हो तक पहुंच सकते हैं और अपनी पहचान प्रमाणित कर सकते हैं। 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों का तो आधार कार्ड बनाया जा सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि बच्चों का आधार कैसे बनवाएं (Baal Aadhaar Card Online Registration)?

यदि आपके घर में कोई बच्चे हैं जिनकी उम्र 6 साल, 8 साल या 10 साल तक की है और आप उनका आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है। इस लेख में हम चरण दर चरण प्रक्रिया के माध्यम से समझेंगे कि बच्चों का आधार कैसे बनवाएं (Baal Aadhaar Card Kaise Banye)? साथ ही बाल आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए दस्तावेज और पात्रता क्या है इसके बारे में भी जानेंगे।

डुप्लीकेट आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कैसे करें
आधार कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक कैसे करेंमोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकालें 

बच्चों के लिए आधार कार्ड क्यों जरूरी है? Baal Aadhaar Card Registration

आधार कार्ड भारत में व्यक्तियों के लिए पहचान और पते के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। इसलिए एक बच्चे के लिए भी आधार कार्ड होना कई कारणों से आवश्यक है -:

  • आधार कार्ड बच्चे की पहचान प्रमाण के लिए आवश्यक है।
  • शिक्षा के क्षेत्र में जब भी छात्रों का प्रवेश स्कूल में लिया जाता है तो उस समय आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। इसलिए बच्चों के आधार कार्ड बनवाना जरूरी है।
  • आजकल बच्चों से संबंधित भी सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं लाई जाती हैं और ऐसे में आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।

बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज / डॉक्यूमेंट

Documents required for baal aadhaar card:- बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए लगने वाले सभी दस्तावेज उसके आयु पर निर्भर करते हैं। आइए हम विस्तार पूर्वक समझते हैं कि कौन से उम्र के बच्चों के आयु के लिए कौन से दस्तावेज जरूरी है।

5 वर्ष से कम उम्र की आयु के बच्चों के लिए दस्तावेज

  • माता या पिता दोनों में से किसी भी एक व्यक्ति का आधार कार्ड
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र

5 वर्ष से अधिक और 15 वर्ष तक की आयु के बच्चों के लिए दस्तावेज

  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • बच्चे का स्कूल का आईडी कार्ड
  • माता या पिता दोनों में से किसी भी एक व्यक्ति का आधार कार्ड
  • बोनफायर प्रमाण पत्र
  • बच्चे का गजटेड सर्टिफिकेट या तहसील द्वारा जारी किया गया पहचान प्रमाण पत्र। जिसमें बच्चे की फोटो भी संलग्न हो।

बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं? (Baccho ka adhar card kaise banvaye)

जिस तरह अलग-अलग आयु के बच्चों के लिए अलग-अलग दस्तावेज है उसी प्रकार अलग-अलग आयु के बच्चों के लिए अलग अलग तरीके से आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया है।

यदि आप नहीं समझ पा रहे हैं कि 8 साल के बच्चे का आधार कार्ड कैसे बनेगा या 6 साल के बच्चे का आधार कार्ड कैसे बनवाएं तो यहां पर हम आपको सभी आयु के बच्चों के लिए आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया बता रहे हैं।

5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए बाल आधार कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Baal Aadhaar Card Registration:- सबसे पहले हम आपको बता दें कि किसी भी बच्चों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। इसके लिए आपको आधार केंद्र पर जाना होगा। लेकिन आप ऑनलाइन तरीके से आधार कार्ड बनवाने का अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं ताकि आप तुरंत ही आधार केंद्र पर पहुंचकर बच्चे का आधार कार्ड बनवा सके।

प्रक्रिया 1:- आप सबसे पहले अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर पहुंच जाएं। यदि आपने ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक किया है तो आपको आधार नामांकन केंद्र के बारे में पता चल जाएगा।

प्रक्रिया 2:- केंद्र पर आने के बाद आपको आधार कार्ड के लिए अप्लाई करने का फॉर्म दिया जाएगा जिसे आप को सावधानीपूर्वक भरना है। और उस कार्ड में माता-पिता का आधार नंबर भी आपको देना होगा।

प्रक्रिया 3:- फॉर्म के साथ आपको बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र आधार केंद्र के अधिकारी को जमा करना होगा। उसके बाद अधिकारी द्वारा बच्चे का एक फोटो लिया जाएगा।

प्रक्रिया 4:- यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आधार केंद्र के अधिकारी द्वारा आपको Acknowledgement slip दे दिया जाएगा ताकि आप बच्चे का आधार कार्ड स्टेटस चेक कर सके।

तो इस प्रकार से 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चे का आधार कार्ड आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करने के बाद बच्चे का आधार कार्ड 90 दिनों के अंदर आ जाता है।

नोट -: 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चे का आधार कार्ड बनवाते समय किसी भी तरह का फिंगरप्रिंट या आईरीस स्कैन नहीं लिया जाता है।

5 वर्ष से 15 वर्ष के उम्र के बच्चे का आधार कार्ड का आवेदन

अब अगर आपका बच्चा 5 वर्ष से अधिक उम्र का है तो उसका आधार कार्ड का आवेदन करने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रियाओं का अनुपालन करना होगा -:

सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आधार आवेदन केंद्र में जाना है। अगर आप अधिक समय के लिए नामांकन केंद्र पर इंतजार नहीं करना चाहते हैं तो आप इसके लिए Online Appointment भी बुक कर सकते हैं।

प्रक्रिया 1:- आधार केंद्र पर पहुंचने के बाद आपको अधिकारी द्वारा Baal Aadhaar Card Registration एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाएगा जिसे आप को सावधानीपूर्वक भरना है।

प्रक्रिया 2:- अब आपको आधार आवेदन पत्र के साथ बच्चे का स्कूल आईडी कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, माता या पिता का आधार कार्ड, तहसीलदार द्वारा जारी किया गया पहचान पत्र का फोटो कॉपी संलग्न करना होगा।

प्रक्रिया 3:- आप यह सभी चीजें संलग्न करके आधार नामांकन केंद्र पर अधिकारी को जमा कर देंगे और वह आगे की प्रक्रिया पूरी करेगा। इस प्रक्रिया में बच्चे का फिंगर प्रिंट स्कैन, फोटोग्राफ और आइरिस स्कैन भी किया जाएगा।

प्रक्रिया 4:- जैसे ही बाल आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है तो अधिकारी द्वारा आपको एक Acknowledgement slip दिया जाएगा ताकि आप ऑनलाइन या ऑफलाइन बच्चे के आधार कार्ड का Status चेक कर सके।

नोट-: जब बच्चा 15 वर्ष की उम्र से अधिक का हो जाता है तो आपको वापस से बच्चे का फिंगरप्रिंट और फोटोग्राफ Update करवाना होता है।

बाल या बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए अपॉइंटमेंट बुक कैसे करें?

Baal aadhaar card apply online:- आइए हम आपको यह भी बता दें कि आप बाल आधार कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हेतु ऑनलाइन माध्यम से अपॉइंटमेंट कैसे बुक कर सकते हैं।

प्रक्रिया 1:- सबसे पहले आप UIDAI के वेबसाइट पर आ जाए जिसके लिंक नीचे दी गई है। https://uidai.gov.in/en/

प्रक्रिया 2:- वेबसाइट पर आने के बाद आपको Get Aadhar Section का विकल्प मिलेगा जिस पर आप को क्लिक करना है।

प्रक्रिया 3:- आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके Appointment वाले पेज पर भी पहुंच सकते हैं। Book Appointment for Aadhar Card

प्रक्रिया 4:- Appointment Book करने के लिए आप सबसे पहले अपना location चुने। लोकेशन चलने के बाद आपको Proceed to book appointment के विकल्प पर क्लिक करना है।

baal-aadhaar-card-online-kaise-banwaye

प्रक्रिया 5:- क्लिक करते ही आप एक दूसरे पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आप सबसे पहले यह चुनेंगे कि आपको नया आधार बनवाने के लिए Appointment Book करना चाहते हैं या Update कराने के लिए। तो यहां पर New Aadhar को सिलेक्ट कर लेंगे।

प्रक्रिया 6:- उसके बाद आपको मोबाइल नंबर भरना है और कैप्चा कोड भरकर Generate OTP पर क्लिक करना है।

प्रक्रिया 7:- अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे आप वेरीफाई करेंगे और फिर आपके सामने आधार सेवा केंद्र के कई लोकेशन खुलकर आ जाएंगे जो कि आपके क्षेत्र में मौजूद है।

प्रक्रिया 8:- इस प्रकार आपको अपने सुविधा अनुसार किसी एक आधार सेवा केंद्र का चुनाव कर लेना है। और साथ ही आपको यहां पर समय भी चुनने का विकल्प दिया जाएगा। जहां आप अपने सुविधानुसार एक समय का भी चयन करेंगे।

Proceed to Book पर क्लिक करेंगे और आपका अपॉइंटमेंट बुक हो चुका है और आपको इसके लिए ऑनलाइन रसीद भी मिल जाएगी। इस तरह से आप अपने समय अनुसार आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चे के साथ सेवा केंद्र पर पहुंच जाएं।

FAQ’s – बाल आधार कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Q. बच्चों का आधार कार्ड घर बैठे कैसे बनवाएं?

Ans- अभी तक सरकार ने घर बैठे आधार कार्ड बनवाने की कोई भी सुविधा शुरू नहीं की है। इसके लिए आपको आधार सेवा केंद्र में जाना होगा।

Q. ऑनलाइन बच्चे का आधार कार्ड कैसे बनाएं?

Ans- जैसा कि हमने आपको बताया बच्चे का आधार कार्ड आप केवल ऑफलाइन ही बनवा सकते हैं। लेकिन अगर आप देरी से बचना चाहते हैं तो ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। ताकि आधार सेवा केंद्र पर आप तुरंत जाकर सभी प्रक्रियाओं को पूरा कर सके।

निष्कर्ष – बाल आधार कार्ड ऑनलाइन आवेदन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म

आज के इस लेख में हमने जाना कि बच्चों का आधार कैसे बनवाएं (Baal Aadhaar Card Kaise Banaye)? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको कम उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनवाने से संबंधित सभी जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आपको इस विषय पर कोई अन्य जानकारी की आवश्यकता है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। अगर आप इस लेख से संबंधित कोई सवाल हमसे पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं।

Leave a Comment