मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना MP ऑनलाइन आवेदन, स्टेटस, लाभार्थी सूची

Table of Contents

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन Mukhyamantri kisan kalyan yojana

kisan kalyan yojana mp | मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना स्टेटस| mukhyamantri kisan kalyan yojana online apply | cm kisan kalyan yojana mp | cm kisan samman nidhi | एमपी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना लाभार्थी सूची |mukhyamantri kisan kalyan yojana beneficiary status | मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना लिस्ट mp | kisan kalyan nidhi | मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना फॉर्म

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना रजिस्ट्रेशन:- भारत में किसानो की आर्थिक स्थिति को सुधारने तथा आय में वृद्धि हेतु केंद्र सरकार व राज्य सरकार द्वारा कई योजनावों को लागू किया है. जैसे कि किसानो की आय को 2022 तक दोगुना करने के लिए माननीय नरेन्द्र मोदी जी किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 2018 में किया. इसी तर्ज पर मध्यप्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुआत 25 सितम्बर को किया. यह योजना अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है, जैसे कि  सीएम किसान कल्याण योजना मप्र, CM kisan samman nidhi yojana mp, मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना MP इत्यादि. 

अतः दोस्तों, इस लेख में Mukhyamantri kisan kalyan yojana से जुड़ी सभी जानकारियों को साझा किया जायेगा. जैसे की सीएम किसान कल्याण योजना mp क्या है? इस योजना कि विशेषता, लाभार्थी सूचि, पात्रता, लगने वाला दस्तावेज व लाभ क्या है? साथ में यह भी जानेंगे कि MP किसान कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है? मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना स्टेटस कैसे चेक करें?

एमपी किसान कल्याण योजना एप्लीकेशन फॉर्म|mukhyamantri kisan kalyan yojana list|मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना फॉर्म
योजना का नाम  मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना MP
योजना की शुरुआत  25 सितम्बर 2020
प्रारंभ किया गया  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा 
लक्ष्य  किसानों  की आय को दोगुना करना 
सहायता धनराशि 4000 रूपये कि आर्थिक सहायता दो किस्तों में 
आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन व ऑफलाइन 
लाभार्थी  मध्यप्रदेश के मूल किसान 
आधिकारिक वेबसाइट  https://pmkisan.gov.in/

CM Kisan Kalyan Yojana mp 2022

Kisan Kalyan Yojana MP क्या है:- इस योजना को 25 सितंबर 2020 को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के जन्मदिन पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी द्वारा किया गया. यह स्कीम पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तर्ज पर मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के उद्देश्य से शुरू किया गया. मध्यप्रदेश किसान कल्याण योजना के तहत राज्य के किसानों को सालना 4000 रूपये की  आर्थिक मदद 2 किस्तों में दी जाएगी. साथ ही pm kisan kalyan yojana के तहत किसानों को मिलने वाली सालना 6000 रूपये की आर्थिक मदद भी मिलाती रहेगी. अर्थात मध्यप्रदेश के मूल किसान केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार दोनों से 10,000 रूपये तक की आर्थिक मदद प्राप्त कर सकेंगे.

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत आवंटित राशि कि लेटेस्ट अपडेट

Mukhyamantri kisan kalyan yojana Madhya Pradesh:- एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने 7 मई 2021 को एक वर्चुअल प्रोग्राम के माध्यम से राज्य के 75 लाख किसान भाईयों के बैंक खाते में  1500 करोड़ रूपये भेजने की घोषणा की. इस वर्चुअल प्रोग्राम को विभिन्न संचार से लाइव टेलीकास्ट किया गया. साथ ही इस कार्यक्रम में कैबिनेट के सदस्य, जनप्रतिनिधि, कलेक्टर, कमिश्नर और किसान लाभार्थी “मुख्मंत्री किसान कल्याण योजना” को संबोधन के समय शामिल हुए थे.

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना पोर्टल के तहत अब तक कि जाने वाली धनराशि का ब्यौरा

CM kisan kalyan yojana के तहत  25 सितंबर 2020 में पहली क़िस्त को राज्य के किसानों के बैंक खाते में एक क्लिक के माध्यम से भेजे गए थे. किसान कल्याण निधि योजना के तहत आवंटित कि जाने वाली धनराशि दो सामान किस्तों में किसानों को दी जाती है. प्रथम किश्त का भुगतान किसानों के बैंक खातों में 1 अप्रैल से लेकर 31 अगस्त के मध्य की जाती है. जबकि दूसरी किश्त 01 सितंबर से लेकर 31 मार्च के बीच की जाती है. 

किसान कल्याण निधि mp योजना के अंतर्गत आवंटित राशि का ब्यौरा इसप्रकार से है-

सितंबर माह 2020 में आवंटित राशि 

सीएम किसान सम्मान निधि योजना कि योजना की शुरुआत ही 25 सितंबर को हुआ. अतः इसी तारीख को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी ने मध्य प्रदेश के किसानों को 2000 रूपये कि पहली क़िस्त आवंटित किया था. इस योजना के तहत 25 सितंबर को  5 लाख 70 हज़ार किसानों के बैंक खातों में सिंगल क्लीक के माध्यम से धनराशि को भेजा गया.

mukhyamantri-kisan-kalyan-yojana-online-apply

उसके अगले दिन 26 सितंबर 2020 को ही पहली क़िस्त कि दूसरी खेप को भी 1.80 लाख किसानों के खातो में ट्रान्सफर किये गए. अर्थात 25 और 26 सितंबर को कुल 7 लाख 50 हज़ार किसानों के खातो में 150 करोड़ रूपये कि धनराशि को आवंटित किया गया. चूँकि मध्यप्रदेश सरकार के पास 77 हज़ार किसानों का डाटा था अतः वह 01 सितंबर से लेकर 31 मार्च के मध्य किया गया.

दिसम्बर माह 2020 में आवंटित की गयी राशि 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने, सीहोर जिले के नसरुल्लागंज से प्रदेश के किसानों को को संबोधित करते हुए “मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना” के अंतर्गत ₹100 करोड़ के हित लाभ वितरित करने कि घोषणा की. इस घोषणा में मुख्यमंत्री जी ने राज्य के 5 लाख किसानो को लाभान्वित होने कि बात कही.

mukhyamantri-kisan-kalyan-yojana

दूसरी ओर मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल जी ने ट्विटर के माध्यम से इस बात कि पुष्टि किया कि 100 करोड़ कि धनराशि को उप चुनाव वाले जिलों को छोड़कर 5 लाख किसान परिवार के बैंक खातों में ट्रान्सफर किये गए है.

जनवरी माह 2021 में आवंटित की गयी राशि 

30 जनवरी 2021 को माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दोपहर 1.30 बजे 20 लाख किसानों को 400 करोड़ रूपये का हितलाभ वितरण किया. यह राशि किसानो के बैंक खाते में सिंगल क्लिक के माध्यम से भेजा गया.

फ़रवरी व मार्च महीने (2020) के अन्तराल में आवंटित की गयी राशि 

फ़रवरी और मार्च के महीने में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना क़िस्त का लाभ पहुचाने की घोषणा मुख्यमंत्री जी ने जनवरी में ही विडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान कर दी थी. 27 फ़रवरी 2021 को दमोह जिले से राज्य स्तरीय कार्यक्रम को आयोजित किया गया था. इसी कार्यक्रम से मुख्यमंत्री जी ने किसानों से संवाद करते हुए 20 लाख किसानों को 400 करोड़ रुपया उनके खातों में ट्रान्सफर किया.

किसानों को संबोधित करते वक़्त कहा कि सीएम किसान सम्मान निधि व पीएम किसान सम्मान निधि योजना तहत मिलने वाली  प्रतिवर्ष 10000 की राशि लघु व् सीमांत किसानों के लिए वरदान साबित होगा.

मई माह 2021 में मिलने वाली राशि 

7 मई 2021 को मुख्यमंत्री जी ने किसानों को विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से विभिन्न संचार माध्यमो द्वारा संबोधित किया. इस संवाद में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी किसान कल्याण योजना mp  जुडी कुछ अहम बातो कि घोषणा की-

➢ किसान cm kisan kalyan yojana mp के तहत राज्य के 75 लाख किसानों को 1500 करोड़ रूपये से अधिक कि धनराशि सिंगल क्लिक के माध्यम से अवतरित किये जायेंगे. राज्य के छोटे व सीमांत किसानों के लिए यह वरदान साबित होगी.

➢ किसानों कि फसलों का जो नुकसान हुआ है उसकी राहत राशि व फसल बीमा योजना का पैसा भी आएगा. 

➣ साथ ही इस बात कि भी उल्लेख किया कि किसान के एक-एक अन्न को सरकार खरीदेगी. इसके अलावा जीरो परसेंट ब्याज़ पर दिए जाने वाले क़र्ज़ को फिर से शुरू कर दिया है. अर्थात 2020 व 2021 में दिए गए ऋण चुकाने कि तिथि को भी बढ़ा दिया है. पहले ऋण चुकाने की तिथि 1 मार्च 2021 था जो कि उसे बढाकर 31 मई 2021 कर दिया गया है.

किसान कल्याण निधि योजना को शुरुआत करने का उद्देश्य 

MP cm kisan kalyan yojana को 2020 में मध्यप्रदेश के किसानों के लिए शुरुआत की गयी. इस योजना का का मुख्य उद्देश्य राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों की आय में वृद्धि करना. जैसा कि आप सभी जानते है कि केंद्र सरकार पहले से ही किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना को देश भर में लागू किया गया है. साथ ही पीएम किसान कल्याण योजना कि 8 वीं क़िस्त को भी जारी कर दिया गया है. अतः pm kisan kalyan yojana के तहत देश के किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रूपये कि आर्थिक मदद दी जाती है.

इसी तर्ज पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने mukhyamantri kisan kalyan yojana कि शुरुआत की. मुख्यमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत राज्य के किसानों को 4000 रुपे कि आर्थिक सहायता दी जाती है. अर्थात मध्यप्रदेश के किसान भाईयो के बैंक खाते में प्रति वर्ष 10000 रूपये की आर्थिक मदद केंद्र व राज्य सरकार से प्राप्त कर सकेंगे.

मध्यप्रदेश किसान कल्याण योजना के लिए आवश्यक पात्रता 

इस योजना ला लाभ लेने के लिए निम्नलिखित पात्रताएं होना जरुरी है-

➣ एमपी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसान को मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है.

➣ इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकृत होना चाहिए.

➢ 4000 रूपये कि आर्थिक मदद उन्ही किसानों को मिलेगा जिनकी जानकारी किसान सम्मान निधि पोर्टल पर होगा. अर्थात योजना के लाभार्थी लिस्ट या सूचि में नाम होने पर ही लाभ को प्राप्त कर सकेंगे.

➢ राज्य के किसानों के पास खेती करने योग्य भूमि का होना आवश्यक है तभी इस योजना में आवेदन के के लाभ ले सकते है.

➣ सीएम किसान सम्मान निधि योजना का द्वार राज्य के लघु एवं सीमांत किसान को लिए खोला गया है. 

योजना में लगने वाले आवश्यक दस्तावेज

➣ अगर आवेदक का पीएम किसान कल्याण योजना के तहत रजिस्ट्रेशन हुआ है तो रजिस्ट्रेशन नंबर का होना जरुरी है.

➣ आवेदक को मध्यप्रदेश का मूल निवासी होने का प्रमाण पत्र 

➢ किसान का आधार कार्ड 

➢ किसान क्रेडिट कार्ड अथवा किसान विकास पत्र 

➣ आवेदक राशन कार्ड अथवा पैन कार्ड 

योजना से मिलने वाला लाभ एवं विशेषताएं 

➢ इस योजना के तहत मध्यप्रदेश के किसानों को राज्य सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 4000 रूपये कि आर्थिक मदद दी जाएगी. यह धनराशि दो किस्तों में संपन्न कि जाएगी.

➢ मध्य प्रदेश के किसान राज्य किसान कल्याण योजना के साथ-साथ पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे. अर्थात प्रतिवर्ष लघु एवं सीमांत किसान 10000 रूपये तक कि आर्थिक मदद प्रतिवर्ष प्राप्त कर सकेंगे. 

➣ इस योजना के अंतर्गत बर्बाद हुई फसलों की राहत राशि ओर फसल बिमा योजना का भी पैसा आ जायेगा. 

➣ जो भी धनराशि आवंटित कि जाएगी जो भी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना लिस्ट के लाभार्थी है. वह पैसा सीधे उनके बैंक खाते में जाएगी.

➢ इस योजना का लाभ वाही किसान लाभ उठा सकते है जिनका आवेदन पीएम किसान योजना के अंतर्गत हुआ है. 

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना आवेदन प्रक्रिया 

एमपी किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन या आवेदन करने की दो प्रक्रियाएं है. एक तरीका है कि आप योजना के एप्लीकेशन फॉर्म  को ऑफलाइन भरकर अपने क्षेत्र के पटवारी के पास जमा कर दे. दूसरा तरीका है मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में ऑनलाइन  आवेदन कर के लाभ लेना. अतः दोनों तरीकों को बताया गया है ध्यान  से पढ़े.

Mukhyamantri kisan kalyan yojana online apply

दोस्तों, मध्यप्रदेश सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कोई भी ऑफिसियल वेबसाइट जारी नहीं किया गया है. अतः आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा. 

➣ सर्वप्रथम आपको अधिकारिक वेबसाइट  pmkisan.gov.in  को ओपन करना होगा.

➣ पोर्टल को खोलने के बाद आपको होम पेज दिखाई देगा. अब होम पेज पर ही न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा.

➢ अब आपके सामने के पेज खुलेगा जिसमे की आपको आधार कार्ड नंबर व दिए गए इमेज कोड को भर कर सर्च पर क्लिक करना होगा.

➣ क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन खुलकर आपके सामने आएगा. इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को सही से भरना होगा. 

➢ रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरने के बाद बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा. इस प्रकार आप किसान कल्याण योजना में ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे.

एमपी किसान कल्याण योजना योजना में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 

➢ CM Kisan yojana में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको एक ऑफलाइन एप्लीकेशन form को भरना होगा. एप्लीकेशन फॉर्म को इस दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते है. डाउनलोड करें 

➢ इस एप्लीकेशन फॉर्म में आवेदक की जानकारी जैसे कि नाम, पिता का नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर आदि को भरना होगा.

➣ इसके बाद उसमे आपसे आपकी भूमि सम्बन्धी जानकारी जैसे खसरा नंबर, हल्का, जिला और तहसील का नाम आदि को भरना होगा.

➣ उसके बाद सहमती एवं प्रमाणीकरण करने के बाद आपको फॉर्म को अपने क्षेत्र के पटवारी के पास जमा करना होगा. पटवारी आपके द्वारा दिए गए सभी जानकारियों का वेरिफिकेशन करेगा. 

➢ वेरिफिकेशन सही होने के बाद आपके फॉर्म को आवेदन के लिए मान्य मान लिया जायेगा. साथ ही इस आवेदन प्रक्रिया से जुडी सभी जानकारिय आवेदक (आपके) मोबाइल पर दे दी जाएगी.

एमपी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया 

 इस योजना का लाभ केवल उन्ही किसानों को मिलेगा जो कि पहले से पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत है. सीएम किसान कल्याण योजना स्टेटस को आप आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर देख सकते है. मध्यप्रदेश किसान कल्याण योजना स्टेटस को ऑनलाइन कैसे देखे, नीचे दिए गए चरणबद्ध तरीको को फॉलो करे.

➣ मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना लाभार्थी की लिस्ट देखने के लिए आपको आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना    होगा. 

➣ अब आपको ऑफिसियल पोर्टल के होम पेज पर Kisan Corner (किसान कॉर्नर) का एक विकल्प दिखाई देगा. इस विकल्प पर क्लिक करे.

➢ इसके बाद आपको एक Beneficiary list का एक विकल्प दिखेगा जिसपर कि क्लीक करना होगा.

➢  इसके बाद बेनिफिशिरी स्टेटस चेक करने के लिए एक फॉर्म खुलेगा. इसके बाद आपको इस form में अपना स्टेट, जिला, उप-जिला, गाँव आदि को सेलेक्ट करना होगा. 

➣ सारी जानकारी सेलेक्ट करने के बाद गेट रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद योजना की लाभार्थी सूचि आपके सामने खुलकर आ जायेगा.

इस प्रकार आप Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana List को ऑनलाइन चेक कर सकेंगे. 

निष्कर्ष :-

मुझे आशा है कि आपको मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की लिस्ट (Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana List),  सीएम कल्याण योजना स्टेटस, एमपी किसान कल्याण योजना एप्लीकेशन फॉर्म व Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana Registration से सम्बंधित दी गयी सभी जानकारियां समझ में आ गयी होंगी. फिर कोई योजना से सम्बंधित जानकारी पूछना हो कमेंट बॉक्स में जरुर पूछे.

Kisan kalyan nidhi योजना से सम्बंधित प्रश्नोत्तर

1.) मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना लिस्ट कैसे देखें?

किसान कल्याण योजना की लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट sarra.mp.gov.in पर जाकर चेक कर सकते है. पोर्टल पर जाकर आपको अपना जिला, तहसील, ग्राम को सेलेक्ट करना होता है. उसके बाद योजना लिस्ट के पुरे डिटेल को देख सकेंगे.

2.) मध्य प्रदेश में कुल कितने किसान है?

मध्यप्रदेश सरकार के पास 77 लाख के करीब किसानों का डाटा है. 7 मई २०२१ को ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी ने सिंगल क्लीक के माध्यम से 75 लाख किसानों को 1500 करोड़ कि धनराशि आवंटित किया है.

3.) किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट क्या है?

अगर MP किसान कल्याण योजना स्टेटस व् लिस्ट को देखना है तो आप sarra.mp.gov.in पर जाकर देख सकते है. अगर आपको मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना MP हेतु आवेदन या रजिस्ट्रेशन करना है तो आप pmkisan.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते है.

4.) मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के फार्म कैसे प्राप्त करे?

इस योजना का एप्लीकेशन पीडीऍफ़ फॉर्म को इस दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते है. डाउनलोड कर के प्रिंट निकल ले. क्लिक करे

5.) मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेश का फॉर्म कैसे भरें?

योजना का एप्लीकेशन फॉर्म में आपको अपना नाम, पिता का नाम, समग्र नंबर, आधार नम्बर, पता, जाति व् मोबाइल नंबर को भरना होता है. उसके बाद भूमि जानकारी में आपको अपने भूमि का खसरा नंबर, हल्का व तहसील का नाम को भरना होता है.

6.) मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना पंजीकरन कैसे करे?

पंजीकरण आप दो तरीके से कर सकते है. पहला तरीका है कि mukhyamantri kisan kalyan yojana ka form डाउनलोड कर के उसे भर ले. भरने के बाद अपने क्षेत्र के पटवारी के पास सत्यापन के लिए जमा कर दे. दूसरा तरीका है कि आप आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर दे.

यह भी पढ़ें :- 

Tags:-
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना स्टेटस, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना लिस्ट, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की लिस्ट, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना पोर्टल, मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना status, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना मध्यप्रदेश

Leave a Comment