जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक सीजी । CG Caste Certificate Online Check Kaise kare

ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक सीजी। CG Caste Certificate Online Check Kaise kare:- छत्तीसगढ़ के निवासी जाति प्रमाण पत्र कैसे देखे कि जाति प्रमाण पत्र बना है या नहीं, इसके लिए आधिकारिक पोर्टल को जारी कर दिया गया है। सीजी का कोई भी निवासी जिन्होंने जाति प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन किया है वो बहुत आसान प्रक्रियावों द्वारा अपने जाति प्रमाण पत्र का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

दोस्तों, आज के इस लेख के माध्यम से यही साझा करने वाले हैं कि ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र कैसे चेक करें CG? आवेदक ध्यान रखें CG Caste Certificate Online Check करने हेतु आवेदन संख्या / रजिस्ट्रेशन नंबर अपने पास जरुर रखें।

छत्तीसगढ़ जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन फॉर्म छत्तीसगढ़ राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन
छत्तीसगढ़ मूल निवास प्रमाण पत्र फॉर्म भू-नक्शा छत्तीसगढ़ ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड

Highlights: Chhattisgarh Caste Certificate Online Check Kaise kare

पोस्ट का विषय जाति प्रमाण पत्र स्टेटस कैसे चेक करें CG?
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के निवासी
उद्देश्य जाति प्रमाण पत्र बना है या नहीं चेक करें ऑनलाइन
जाति प्रमाण पत्र देखें ऑनलाइन जाति निकाले
आधिकारिक पोर्टल क्लिक करें

CG caste certificate Status online check

जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक cg कैसे करें:- जाति प्रमाण पत्र को देखने के दो तरीके हैं। पहला तरीका यह कि यदि आवेदक कर्ता ग्राहक सेवा केंद्र जाकर अपने एससी, ओबीसी जाति प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में नागरिक को कुछ पैसों का भुगतान करना पड़ता है। साथ ही आपके समय का भी क्षति होगा। दूसरा तरीका यह है कि आप घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम द्वारा आधिकारिक पोर्टल पर CG Jati Praman Patra का Status check कर सकते हैं।

नागरिकों को ध्यान रखने वाली एक और बात है कि जब भी आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल से अपने caste certificate का स्टेटस देखना हो तो आवेदन रजिस्ट्रेशन संख्या अपने पास जरुर रखें। यह रजिस्ट्रेशन संख्या तब प्राप्त होती है जब आवेदक ऑनलाइन / ऑफलाइन माध्यम द्वारा छत्तीसगढ़ जाति प्रमाण पत्र हेतु आवेदन किये होते हैं।

छत्तीसगढ़ जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक कैसे करें?

ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र चेक छत्तीसगढ़ CG:- आवेदकों को ऑनलाइन अपने जाति प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर निम्नलिखित तरीकों को स्टेप by स्टेप फॉलो करना होगा।

स्टेप 1:- सर्वप्रथम छत्तीसगढ़ इ-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर जायें।

आवेदकों को अपने जाति प्रमाण पत्र का Application status ऑनलाइन चेक करने हेतु सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। आधिकारिक पोर्टल पर जाने के लिए आवेदक अपने मोबाइल या कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टेप 2:- आवेदन की स्थिति विकल्प पर क्लिक करें।

अब आवेदकों को आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर आवेदन की स्थिति के विकल्प को चुनना होगा। जैसे कि नीचे दिए गए चित्र के माध्यम से समझ सकते हैं।

CG-Caste-Certificate-Online-Check-Kaise-kare

स्टेप 3:- आवेदन की स्थिति की जांच करें विकाप पर क्लिक करें।

इसके बाद आवेदकों CG Caste Certificate status check करने हेतु आवेदन की स्थिति की जांच करें विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसा कि ऊपर दिए हुए चित्र में देख सकते हैं।

स्टेप 4:- आवेदन की स्थिति / Track Application हेतु क्रमांक संख्या भरें।

अब अपने जाति प्रमाण पत्र को ट्रैक करने हेतु नए पेज पर अपने एप्लीकेशन नंबर को भरना होगा। अपना एप्लीकेशन नंबर को भरने के बाद सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5:- जाति प्रमाण पत्र चेक करें

जैसे ही आवेदक सर्च के विकल्प पर क्लिक करेंगे उनके जाति प्रमाण पत्र का स्टेटस खुलकर आ जायेगा कि जाति प्रमाण पत्र बना है या नहीं। आवेदक चाहे तो यहाँ से डिजिटल जाति प्रमाण पत्र का प्रारूप डाउनलोड कर सकते हैं।

सारांश – जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक cg

ऊपर के पोस्ट में छत्तीसगढ़ जाति प्रमाण पत्र का स्टेटस ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया को स्टेप-by-स्टेप बताया गया है। यदि किसी आवेदक का जाति प्रमाण पत्र का स्टेटस खुलकर नहीं आता है तो आवेदकों को अपने तहसील जाकर कार्यालय आधिकारी से बात करना होगा। इसके अलावा यदि किसी नागरिक छत्तीसगढ़ CG Caste Certificate Online Check Kaise kare, इससे सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

FAQ – कास्ट सर्टिफिकेट छत्तीसगढ़ का स्टेटस कैसे चेक करें ?

1. छत्तीसगढ़ जाति प्रमाण पत्र देखने के लिए आधिकारिक पोर्टल क्या है?

आधिकारिक वेब पोर्टल – edistrict.cgstate.gov.in

2. जाति प्रमाण पत्र कैसे चेक करें CG?

आधिकारिक पोर्टल पर जायें >> आवेदन स्थिति पर क्लिक करें >> आवेदन संख्या को भरें >> स्टेटस को ऑनलाइन देखें >> जाति प्रमाण पत्र डाउनलोड करें

Leave a Comment