[PDF] राशन कार्ड से नाम हटाये एप्लीकेशन फॉर्म । Ration Card name removal form

Table of Contents

राशन कार्ड से नाम हटाने हेतु एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ | Ration Card se Naam Kaise Hataye online

Ration Card se Name Kaise Hataye Hindi | राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन PDF Rajasthan | how to remove name from ration card online | राशन कार्ड से सदस्य का नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन इन हिंदी | आवेदन पत्र राशन कार्ड में नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म PDF | deletion of name from ration card | how to remove name from ration card | Name removal from ration card |Ration Card Name Removal & Deletion of Member | राशन कार्ड से नाम कटवाने या हटाने का एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ | एपीएल/स्टेट बीपीएल/बीपीएल/अन्त्योदय राशन कार्ड में जारी यूनिटों में संशोधन

ऑनलाइन राशन कार्ड से नाम कैसे हटायें Ration card name removal :- दोस्तों, जैसा की हम सब जानते है की राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है. इस राशन कार्ड की मदद से राज्यों के नागरिक  सार्वजनिक खाद्य आपूर्ति विभाग के राशन वितरण केन्द्रों से रियायती दरों पर राशन प्राप्त करते है. लेकिन समय समय पर राशन कार्ड में संशोधन करने की भी आवश्यकता पड़ती है. जैसे की राशन कार्ड का नवीनीकरण, राशन कार्ड में नए सदस्यों का नाम जोड़ना, नाम राशन कार्ड से कैसे हटाना है, राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना इत्यादी.

राशन कार्ड के इसी संशोधन प्रक्रिया में राशन कार्ड से नाम कैसे हटाएं (ration card name removal) इस पोस्ट में जानेंगे. राशन कार्ड से मेम्बर का नाम कटवाने की स्थिति तब आती है जब किसी परिवार के सदस्य का मृत्यु हो जाये या महिला सदस्य की शादी हो जाये अथवा व्यक्ति का कही दुसरे जगह स्थानांतरण हो जाये. अतः ऐसी स्थिति में ration card se name डिलीट करने की आवश्यकता होती है. 

आज इस पोस्ट के माध्यम से यही जानेंगे की राशन कार्ड से नाम हटाना है कैसे हटाये? राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड कर के फॉर्म को कैसे भरें? साथ में यह भी  जानेंगे की नाम राशन कार्ड से हटा है नहीं उसका स्टेटस कैसे चेक करें? राशन  कार्ड से सदस्य का नाम हटाने या कटवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या होंगे?

Ration card Name Deletion Application Form PDF | राशन कार्ड से नाम कटवाने का फॉर्म

विषय  ऑनलाइन राशन कार्ड से नाम कैसे हटाये (Ration Card se Naam Kaise Hataye)
लागू किया गया  सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS)
विभाग खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग
लाभार्थी  भारतीय नागरिक 
उद्देश्य   रियायती दरों पर गरीबों को राशन उपलब्ध कराना
नाम हटाने की प्रक्रिया  ऑनलाइन /ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया 
Ration card name deletion PDF form

डाउनलोड करे   (राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन PDF Rajasthan)

राशन कार्ड से नाम कटवाने या हटाने का मुख्य कारण 

राशन कार्ड से नाम कैसे हटाये ration card se naam kaise hataye:- परिवार के राशन कार्ड से सदस्य का नाम कटवाने का कई मुख्य कारण हो सकते है. किन्तु सामान्यतः खाद्य सुरक्षा में नाम हटाने के जो वजहें होती है वो निम्नलिखित है –

1.) परिवार के सदस्य की मृत्यु होने पर :-

अगर किसी परिवार के सदस्य की मृत्यु हो जाती है उस स्थिति में उस मेम्बर का नाम राशन कार्ड से हटवाने की जरुरत पड़ती है. सदस्य की मृत्यु होने की दशा में परिवार के मुखिया या किसी भी सदस्य को  नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर राशन कार्ड के कार्यालय में जमा करवाना होता है. राशन कार्ड से सदस्य का नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म व अन्य दस्तावेजों के साथ मृत्यु प्रमाण पत्र को भी संलग्न करना होता है.

2.) महिला सदस्य की शादी होने पर :- 

जब किसी महिला सदस्य की शादी हो जाती है उस स्थिति में महिला का नाम ससुराल में राशन कार्ड में नाम जुड़वाना पड़ता है. साथ ही मायके में परिवार के राशन कार्ड से युवती के नाम को कटवाना या निकलवाना पड़ता है. इस स्थिति में परिवार के मुखिया को महिला की शादी होने का कारण देकर एप्लीकेशन फॉर्म को भरना  पड़ता है. इसमे ration card name deletion pdf form के साथ शादी का प्रमाण पत्र को ऐड करना होता है.

3.) अन्य स्थिति:-

अन्य स्थिति ऐसी हो सकती की कोई सदस्य अपने पिता से अलग रहना चाहता है. तब सदस्य को अपने पिता के Ration Card se naam को कटवाना पड़ेगा. इसके अतिरिक्त अगर कोई नागरिक एक स्थान से दुसरे स्थान पर शिफ्ट कर जाता है ऐसे स्थिति में राशन कार्ड से युवक/युवती का नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म तथा स्थानांतरण प्रमाण पत्र को AFSO के ऑफिस में जमा करना होता है.

राशन कार्ड से नाम हटाने या कटवाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म को कैसे लिखे-

➢ मृत्यु होने पर एप्लीकेशन फॉर्म – डाउनलोड 
➣ विवाह होने पर एप्लीकेशन फॉर्म – डाउनलोड 
➢ परिवार से अलग होने पर एप्लीकेशन फॉर्म – डाउनलोड 

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट उत्तर प्रदेश ऑनलाइन चेक

सदस्य का नाम राशन कार्ड से हटाने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

Online Ration Card se naam Htaye:- APL/BPL राशन कार्ड से परिवार के सदस्यों का नाम हटाने हेतु कुछ जरुरी दस्तावेजों को नाम हटाने के आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना होता है. ध्यान रहे Name Removal application Form में राशन कार्ड से नाम निकलवाने का कारण लिखना होता है. अतः नाम को डिलीट करने का जो भी कारण है उसी का प्रमाण पत्र संलग्न करें.

Documents required for the remove name from ration card 

  • युवती की शादी हो जाने की स्थिति में विवाह प्रमाण पत्र 
  • मृत्यु होने पर मृत व्यक्ति मृत्यु प्रमाण पत्र 
  • अन्य कारण जैसे पिता से पुत्र का अलगाव अथवा नागरिक का दुसरे जगह शिफ्ट होने की स्थिति में शपथ पत्र तथा स्थानांतरण पत्र 
  • आवेदक द्वारा राशन कार्ड से नाम हटाने या कटवाने का भरा हुआ आवेदन पत्र 
  • राशन कार्ड मुखिया का पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  • अगर ऑफलाइन राशन कार्ड नाम हटान चाहते है तो ऑफलाइन एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर ले. अगर ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो Ration Card Name Removal Application Form को भर कर स्कैन करन होगा.

राशन कार्ड से नाम हटाने या कटवाने की प्रक्रिया 

राशन कार्ड से नाम कैसे हटाये ऑनलाइन :- दोस्तों नाम को राशन कार्ड से दो तरीको से हटा सकते है.

Rashan Card से नाम हटाने की प्रक्रिया:- 

➢ पहला तरीका है की राशन कार्ड से नाम को हटाने के लिए एप्लीकेशन PDF form को डाउनलोड करे. फिर फॉर्म को भरकर राशन कार्ड के कार्यालय में जाकर जमा कर दे.

उदाहरण :- राशन कार्ड से नाम कटवाने का फॉर्म राजस्थान के नागरिकों के लिए क्लिक करे 

➢ दूसरा तरीके में आप राज्य के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन राशन कार्ड से नाम हटा या डिलीट कर सकते है. ऑनलाइन राशन कार्ड से नाम को हटाने की सुविधा  कुछ ही राज्यों के फ़ूड एंड सप्लाई पोर्टल पर उपलब्ध है.

➣ नाम को  राशन कार्ड से ऑनलाइन कैसे हटाये इसके लिए कुछ राज्य जैसे राजस्थान, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, महाराष्ट्र यह सुविधा प्रदान करते है. अतः इस पोस्ट किसी एक राज्य के आधिकारिक पोर्टल से ऑनलाइन नाम कैसे हटाये, बताने वाला हूँ. क्यूंकि सभी राज्य में ऑनलाइन Ration Card Se Naam Katwane की प्रक्रिया लगभग सामान ही होता है.

राशन कार्ड सरेंडर कैसे करें 

आवेदन पत्र राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म PDF (ऑफलाइन तरीका)

Offline Procedure for Deletion of Name from Ration Card:-

➢ नाम को कटवाने या हटाने के लिए अपने नजदीकी राशन वितरण केंद्र से आवेदन फॉर्म को लेना होगा. इसके अतिरिक्त अपने राज्य के खाद्य आपूर्ति विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर Ration Card Name Removal Application Form को डाउनलोड कर सकते हैं.

Ration card name removal application form pdf download – Click Here

➢ इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को सही से भरें. जिस भी व्यक्ति का नाम परिवार के राशन कार्ड से काटना है उसकी पूछी गयी डिटेल को पूर्ण तरीके से भरे.

➣ ध्यान रहे आपको एक एप्लीकेशन AFSO के नाम से लिखना होगा जिसमे की आपको Ration Card से नाम हटाने का कारण बताना होगा.

➢ राशन कार्ड से नाम डिलीट करने का एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न कर ले. ( इस फॉर्म पर आपको अपने ग्राम प्रधान या सरपंच या मेम्बर कमेटी से साईन करवाना होगा.)

➢ फॉर्म को भरने तथा दस्तावेज़ों को संलग्न करने के बाद आप अपने जिला खाद्य आपूर्ति विभाग में जाकर जमा करना होगा.

➣ फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपको कुछ आवेदन शुल्क देना होगा जो की प्रत्येक राज्य में यह शुल्क अलग अलग होता है. इसके बाद आप कार्यालय के आधिकारी से अपने राशन कार्ड का रजिस्ट्रेशन नंबर ले सकते है, जिससे आप Ration card से नाम हटा है या नहीं उसका स्टेटस को ट्रैक कर सकते है.

राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन PDF Download – क्लिक करें 

ऑनलाइन राशन कार्ड  से सदस्य नाम कैसे हटायें राजस्थान 

➢ राशन कार्ड से नाम हटाना है ऑनलाइन तो सर्वप्रथम आपको ई-मित्र के आधिकारिक पोर्टल emitraapp.rajasthan.gov.in पर लॉग इन कर लेना है. लॉग इन करने के बाद आपको होम पेज Service विकल्प में Utility के आप्शन पर क्लिक करना होगा.

rajasthan-ration-card-naam-hataye-application-pdf-form

➢ क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा जिसमे की एक बॉक्स होगा उसमे आपको Ration Card Deletion of Name टाइप कर क्लिक करना होगा.  क्लिक करने के बाद आप rrcc.raj.nic.in की वेबसाइट पर आ जायेंगे. इसमे आपको अपना ऑफिस (Select Office) का चयन कर के Continue पर क्लिक कर देना है.

➣ अब आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा जिसमे की आपको अपना राशन कार्ड संख्या को भर कर Search Ration Card पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके राशन कार्ड का पूरा डिटेल आ जायेगा.

ration-card-se-name-hataye

➣ मुखिया का डिटेल खुलने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद एक नया एप्लीकेशन खुलेगा जिसमे की फॉर्म भरने की सहायक बिंदु को choose करना होगा. 

ration-card-name-cut-kaise-kare

➢ इसके बाद राशन कार्ड में ऐड सभी  फैमिली मेम्बर का नाम आ जायेगा. साथ फैमिली मेम्बर के नाम के आगे नाम डिलीट करने का आप्शन भी होगा.

➢ नाम को राशन कार्ड से डिलीट करने के बाद आपको Reason For Surrender के विकल्प कारण बताना होगा. जैसे की युवती की शादी हो गयी या व्यक्ति की मृत्यु हो गयी. 

➣ कारण बताने के बाद दोस्तों जो आपने एप्लीकेशन फॉर्म तथा प्रमाण पत्र (विवाह, मृत्यु, शपथ पत्र) को स्कैन कर के save किया है उसको अपलोड करना होगा.

➣ अपलोड करने के के बाद वेरीफाई करना होगा फिर आपको Generate Token and Send to Process पर क्लिक कर देना है. इसप्रकार आप ऑनलाइन राशन कार्ड से मेम्बर का नाम हटा या कट सकते है.

नोट:-

दोस्तों ऑनलाइन प्रक्रिया थोडा जटिल अतः इस विडियो लिंक पर क्लिक करे. विडियो की मदद से आप आसानी से राजस्थान राशन कार्ड से नाम डिलीट कर सकते है.

Ration card name removal status कैसे देखे 

राशन कार्ड से नाम कैसे हटाये ration card se naam kaise hataye:- राशन कार्ड से नाम हटाने का स्टेटस देखने की चरणबद्ध प्रक्रिया –

➣ नाम राशन कार्ड से  हटा है या नहीं इसके लिए आपके पास राशन कार्ड का पावती नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर आवश्यक है.

➢ सबसे पहले अपने राज्य के फ़ूड पोर्टल पर जाकर लॉग इन कर ले. इसके बाद होम पेज पर राशन कार्ड के विकल्प पर जाये.

➢ राशन कार्ड के विकल्प में ही आपको स्टेटस का आप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करे. क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर राशन से नाम हटाया गया है या नहीं उसका स्टेटस देख सकते है.

(दोस्तों, इस पोस्ट में स्टेटस देखने की प्रक्रिया बताया गया है वह एक साधारण प्रक्रिया है. क्यूंकि सभी राज्य के खाद्य पोर्टल अलग होते है किन्तु प्रक्रिया लगभग सामान होता है.)

निष्कर्ष :- (राशन कार्ड से नाम हटाने हेतु आवेदन फॉर्म PDF डाउनलोड)

How to remove name from ration card in Hindi:- दोस्तों, मुझे आशा है राशन कार्ड से नाम कैसे हटाये, प्रक्रिया आपको समझ आ गयी होगी. Ration Card Se name hatane के लिए क्या क्या चाहिए ये भी जान गए होंगे. साथ ही राशन से नाम डिलीट या कटवाने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन प्रक्रिया भी पता चल गया होगा. किन्तु राशन अगर आपके मन में राशन कार्ड नाम जोड़ने या हटाने से सम्बंधित कोई सवाल है उसे कमेंट बॉक्स में जरुर पूछे.

राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए आवेदन फॉर्म प्रारूप 

FAQ Related to Ration card name removal

1. राशन कार्ड से परिवार के मेम्बर का नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे?

सदस्य का नाम राशन कार्ड से हटाने का एप्लीकेशन लेटर सद्य के मृत्यु होने पर, युवती की शादी होने पर अथवा अन्य स्थिति में लिखा जाता है. इन तीनो स्थितियों के लिए यहाँ पर पीडीऍफ़ लिंक दिया है उसे डाउनलोड कर सकते है. 1. मृत्यु – डाउनलोड, 2.) विवाह – डाउनलोड, 3.) अन्य स्थिति – डाउनलोड

2.) खाद्य सुरक्षा में नाम कैसे हटाए?

खाद्य सुरक्षा से नाम हटाने के लिए कई राज्यों कि खाद्य वितरण के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन राशन कार्ड से नाम हटाने का आवेदन कर सकते है. वही कुछ राज्यों में अभी भी कुछ राज्यों में Ration card से नाम हटाने के लिए एप्लीकेशन पत्र लिखकर राशन केन्द्रों में जमा करना होता है.

3.) राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए क्या करना पड़ेगा?

राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए आवश्यक दस्तावेजो जैसे कि आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, मृत्यु होने का प्रमाण पत्र, स्थानान्तरण पत्र आदि का डिटेल अपने पास जरुर रखे. क्यूंकि अगर आप ऑनलाइन या ऑफलाइन नाम को राशन कार्ड से हटाना चाहते है तो इन सभी दस्तावेजो का विवरण देना होगा.

4.) राशन कार्ड से नाम हटाना है क्या करें?

अगर आपको राशन कार्ड से नाम हटाना है, तो नाम हटाने का कारण क्या है उसके लिए एप्लीकेशन लिखना होगा. उसके बाद आवश्यक दस्तवेजो को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ संलग्न कर के अपने क्षेत्र के राशन वितरण केंद्र में जमा करना होगा. इसके अतिरिक्त आप घर बैठे अपने मोबाइल से अथवा कंप्यूटर से खाद्य सुरक्षा के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन राशन कार्ड से नाम को हटा सकते है. डिटेल में जानने के लिए क्लिक करे.

5.) राशन कार्ड से नाम हटाने या कटवाने का फॉर्म कैसे प्राप्त करे?

राशन कार्ड से नाम हटाने का फॉर्म आप अपने राज्य के खाद्य सुरक्षा के पोर्टल पर जाकर डाउनलोड कर सकते है. इसके अतिरिक्त आप अपने क्षेत्र के राशन वितरण दुकानों से भी प्राप्त कर सकते है.

2 thoughts on “[PDF] राशन कार्ड से नाम हटाये एप्लीकेशन फॉर्म । Ration Card name removal form”

    • उत्तर प्रदेश के खाद्य विभाग पोर्टल से प्राप्त कर सकते या फिर अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र से प्राप्त कर सकते है.

      Reply

Leave a Comment