महाराष्ट्र लेक लड़की योजना क्या है – पात्रता, दस्तावेज, रजिस्ट्रेशन

महाराष्ट्र लेक लड़की योजना क्या है २०२३ Lek Ladaki Yojana Maharashtra Apply:- महाराष्ट्र सरकार द्वारा बजट पेश करते हुए महाराष्ट्र लेक लड़की योजना की घोषणा की गई। इस योजना के तहत महाराष्ट्र के पात्र परिवारों के बालिकाओं के सशक्तिकरण हेतु इस योजना की शुरूआत की गई है। पात्र परिवारों के बालिकाओं की शिक्षा हेतु महाराष्ट्र लेक लड़की योजना के तहत आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है।

महाराष्ट्र के गरीब परिवार की बालिकाएं उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके इसके लिए सरकार द्वारा जारी किए गए Mahatashtra Lek Ladaki Yojana के अंतर्गत 18 वर्ष की आयु से अधिक बालिकाओं के आगे की पढ़ाई के लिए ₹75000 का आर्थिक मदद प्रदान कर रही है।

पता दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम यही बताने वाले हैं कि महाराष्ट्र लेक लड़की योजना क्या है? लेक लड़की योजना हेतु अप्लाईकरने के लिए आवश्यक पात्रता एवं दस्तावेज क्या लगेंगे इसकी जानकारी होगी डिटेल में साझा किया है। अतः पोस्ट में बताए गए सभी प्रक्रियाओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

लड़कियों के लिए सरकारी योजनावों की सूची सुकन्या समृद्धि योजना हेतु आवेदन कैसे करें
आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेजबैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें 

लेक लड़की योजना महाराष्ट्र क्या है ?

महाराष्ट्र में मौजूदा सरकार के वित्त मंत्री एवं उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा बजट पेश के द्वारा राज्य की बालिकाओं के सशक्तिकरण हेतु लेक लड़की योजना की शुभारंभ किया। महाराष्ट्र एक लड़की योजना के तहत पीले और नारंगी राशन कार्ड धारक परिवारों की बालिकाओं को सरकार द्वारा पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत गरीब परिवार में जन्मी बच्ची एवं उच्च शिक्षा हेतु लेक लड़की योजना के तहत चिन्हित बालिकाओं को ही योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

महाराष्ट्र लेक लड़की योजना हेतु आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम द्वारा किया जा सकता है। दोनों ही प्रक्रिया में आवेदकों को लड़की लेक योजना फॉर्म को भरकर आवेदन करना होगा।

महाराष्ट्र लेक लड़की योजना फॉर्म आवेदन हेतु आवश्यक पात्रता

महाराष्ट्र के बालिकाओं को लेक लड़की योजना एप्लीकेशन फॉर्म भरकर आवेदन करने हेतु निम्नलिखित पात्रता ओं का होना आवश्यक है।

  • Lek Ladaki Yojana का लाभ लेने हेतु बालिका को महाराष्ट्र स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • महाराष्ट्र राज्य के पीला नारंगी राशन कार्ड धारक परिवार के ही बालिकाएं लड़की लेक योजना हेतु अप्लाई कर सकती हैं।
  • उच्च शिक्षा को प्राप्त करने के लिए बालिका के पास सभी आवश्यक दस्तावेजों का होना अनिवार्य है।
  • केवल गरीब परिवार की बालिकाएं ही लेक लड़की योजना हेतु आवेदन कर सकते हैं।

लड़की लेक योजना फॉर्म महाराष्ट्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • बालिका का आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड पीला एवं नारंगी
  • शैक्षणिक सर्टिफिकेट (उच्च शिक्षा हेतु)
  • पासपोर्ट साइज फोटो

लेक लड़की योजना के तहत दी जाने वाली राशि ?

महाराष्ट्र राज्य के बालिकाओं शैक्षणिक एवं सामाजिक स्थिति मजबूत करने के लिए उनके आयु एवं योग्यता के आधार पर सरकार द्वारा विभिन्न राशियां आवंटित की जाएंगी जो कि इस प्रकार से है।

1. यदि किसी गरीब मैं किसी बालिका का जन्म होता है तो सरकार द्वारा लड़की के जन्म पर ₹5000 की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

2. बालिका के स्कूल जाने पर एवं पहली कक्षा में पढ़ने पर राज्य सरकार द्वारा ₹4000 की आर्थिक मदद दी जाएगी।

3. जो भी बालिका है छठवीं कक्षा में प्रवेश करेंगी उन्हें लेक लड़की योजना के तहत सरकार द्वारा ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

4. जब बालिका 11वीं कक्षा में अध्ययन कर रही होगी अब तो सरकार द्वारा बालिका को ₹8000 के आर्थिक मदद लेक लड़की योजना के तहत बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

5. महाराष्ट्र राज्य के जो भी बालिका उच्च शिक्षा के लिए आगे पढ़ाई करना चाहती हैं उन्हें राज्य सरकार द्वारा आगे की शिक्षा अग्रसर रखने के लिए ₹75000 का आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

Lek Ladki Yojana Maharashtra Online Registration / apply

महाराष्ट्र के मौजूदा वित्त मंत्री एवं उप मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा बजट पेश के दौरान महाराष्ट्र लेक लड़की योजना की घोषणा की है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा अभी किसी प्रकार की आधिकारिक वेबसाइट को जारी नहीं किया गया है।

लेक लड़की योजना हेतु आवेदन फॉर्म भरकर अप्लाई करने के लिए संभवतः राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम जारी किया जाएगा। दोनों ही प्रक्रिया में राज्य के बालिकाओं को लड़की लेक योजना एप्लीकेशन फॉर्म भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण करना होगा।

जब भी राज्य सरकार द्वारा महाराष्ट्र लड़की लेकर योजना हेतु अप्लाई करने के लिए कोई नोटिफिकेशन जारी किया जाता है तो इस वेबसाइट के माध्यम से आपको सूचित कर दिया जाएगा। आधिकारिक वेबसाइट लांच होने से पूर्व राज्य की बालिका है सभी आवश्यक दस्तावेजों को अवश्य अपने पास रखें।

अंत में –

दोस्तों ऊपर के पोस्ट में या साझा किया गया है कि महाराष्ट्र लेक लड़की योजना क्या है? साथ ही लेक लड़की योजना एप्लीकेशन फॉर्म भरकर आवेदन प्रक्रिया हेतु लगने वाले आवश्यक दस्तावेजों एवं आवश्यक पात्रता ओं की जानकारी को भी डिटेल में साझा किया गया है।

महाराष्ट्र के पात्र परिवारों के बालिकाएं लेक लाडकी योजना रजिस्ट्रेशन से पूर्व सभी आवश्यक दस्तावेजों को अवश्य अपने पास रखें जिससे की आवेदन प्रक्रिया में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो।

राज्य सरकार द्वारा जैसे ही महाराष्ट्र लेक लड़की योजना के आवेदन की प्रक्रिया का नोटिफिकेशन जारी किया जाता है तो हम इस वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर देंगे।

Leave a Comment