एचडीएफसी चेक बुक अप्लाई कैसे करें – HDFC Cheque Book Request Online

एचडीएफसी बैंक भारत के सबसे बड़े बैंकों में से एक है। या बैंक अपने ग्राहकों को कई तरह की बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है जिनमें से एक सेवा चेक बुक की भी है। परंतु एचडीएफसी बैंक के ग्राहक या नहीं जानते हैं कि एचडीएफसी चेक बुक अप्लाई कैसे करें और इस सेवा का लाभ कैसे उठाएं? इसलिए आज भी कई एचडीएफसी बैंक ग्राहकों के पास चेक बुक नहीं है।

आज के इस लेख में हम एचडीएफसी चेक बुक अप्लाई करने के लिए कई तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। हम यह जानेंगे कि HDFC Cheque Book Request Online या ऑफलाइन कैसे किया जा सकता है। चलिए लेख को शुरू करें।

एचडीएफसी चेक बुक क्या है?

एचडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों को चेक बुक प्रदान करता है, जिसका उपयोग करके ग्राहक आसानी से बड़ी लेनदेन कर सकते हैं।

ऐसे तो एचडीएफसी बैंक साल में एक बार अपने ग्राहकों को फ्री में चेक बुक जारी करता है परंतु अगर आप अधिक चेक बुक प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ शुल्क भी देना पड़ता है।

एचडीएफसी चेक बुक अप्लाई कैसे करें?

आप एचडीएफसी चेक बुक ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। हम यहां पर दोनों ही माध्यमों का उपयोग करके HDFC Bank Cheque Book Request करने की प्रक्रिया को जानेंगे।

HDFC Cheque Book Request Online

आप ऑनलाइन माध्यम से चार तरीके का उपयोग करके एचडीएफसी बैंक के चेक बुक के लिए आवेदन कर सकते हैं।

HDFC Cheque Book Request Through net banking

आप नेट बैंकिंग के माध्यम से चेक बुक आर्डर कर सकते हैं। उसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को Follow करना होगा।

  • HDFC Cheque Book Order book करने के लिए सबसे पहले आप एचडीएफसी बैंक की नेट बैंकिंग वेबसाइट पर आ जाए जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

HDFC Net Banking

  • नेट बैंकिंग वेबसाइट पर आ जाने के बाद यहां पर आपको Login करना होगा।
  • अगर अभी तक आपने एचडीएफसी नेट बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आप New user पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास एटीएम होना चाहिए।
  • रजिस्ट्रेशन कर लेने के बाद जब आप नेट बैंकिंग में लॉगिन कर लेते हैं तो आप इसके होम पेज पर आ जाते हैं।
एचडीएफसी चेक बुक अप्लाई
  • होम पेज पर आने के बाद यहां पर आपको Request के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने और भी कई सारे विकल्प खुलकर आ जाएंगे, जिनमें से आप Cheque Book के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  • विकल्प पर क्लिक करते ही सबसे पहले आपको अपना अकाउंट सेलेक्ट करना होगा और Continue पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आपका एड्रेस खुल कर आ जाएगा जिसे आपको कंफर्म करना है ताकि सही एड्रेस पर आपका चेक बुक पहुंच सके।
  • जानकारियां अच्छे से देखकर Accept पर क्लिक करें और फिर Confirm पर क्लिक कर दें।
  • कंफर्म कर क्लिक करते ही आपके सामने एक Reference Number generate होकर आ जाएगा। जिसका अर्थ यह है कि आपका चेक बुक रिक्वेस्ट कर दिया गया है और यह एक हफ्ते में आपके पते पर पोस्ट ऑफिस द्वारा भेज दिया जाएगा।
  • हर रेफरेंस नंबर आप संभाल कर रखें, क्योंकि इसके माध्यम से आप HDFC bank Cheque Book Status जान सकते हैं।

या फिर चेक बुक आने में अगर अधिक समय लगता है तो आप अपनी शाखा में जाकर इस रेफरेंस नंबर के माध्यम से चेक बुक के बारे में पता कर सकते हैं।

फोन बैंकिंग के माध्यम से चेक बुक अप्लाई करें

HDFC Cheque Book Request फोन बैंकिंग के माध्यम से भी भेज सकते हैं। आजकल लगभग सभी बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों को फोन बैंकिंग की सुविधा प्रदान की जाती है।

इसी तरह आप भी अपने मोबाइल में एचडीएफसी बैंक की ऐप डाउनलोड करके इस बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से एचडीएफसी बैंक का ऐप डाउनलोड कर ले।
  • ऐप डाउनलोड करने के बाद आप इसमें अपने एटीएम कार्ड के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर ले।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको App में लॉगिन करना है और आप App के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • इस पर आने के बाद आपको सबसे ऊपर दाएं तरफ दिए गए Menu पर क्लिक करना है।
  • मेनू बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने कई सारे विकल्प खुलकर आएंगी, जिनमें से आप PAY के विकल्प को चुनेंगे।
  • PAY के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ और विकल्प खुलेंगे जिनमें से आपको Cheques के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही अब आपके सामने चेक से संबंधित कई सारे विकल्प आएंगे जिनमें से आप GET a New Cheque Book के विकल्प पर क्लिक कर देंगे।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगी जहां पर आपका अकाउंट नंबर और एड्रेस दिया होगा।
  • आपको यह दोनों चीज ही Confirm करके Terms and Conditions वाले टिक बॉक्स पर क्लिक करना है और Confirm बटन पर क्लिक कर देना है।
  • कंफर्म बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक Reference Number खुलकर आ जाएगा जिसका अर्थ है कि आपका चेक बुक अप्लाई कर दिया गया है।

तो कुछ इस तरह से आप एचडीएफसी चेक बुक आर्डर कर सकते हैं।

HDFC Cheque Book Request by missed Call

आप HDFC Cheque Book Request Toll-Free number के माध्यम से भी कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 18002703366 पर कॉल करना है।

कॉल करने के बाद आपको कुछ इंस्ट्रक्शन दिए जाएंगे जिसे आपको फॉलो करना है। जैसे-जैसे आप सभी इंस्ट्रक्शन को फॉलो करते जाएंगे।

वहीं पर आपको चेक बुक रिक्वेस्ट करने का भी ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप क्लिक करके टोल फ्री नंबर द्वारा भी चेक बुक के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Request for HDFC Cheque Book Via SMS

आप एचडीएफसी बैंक में एसएमएस के माध्यम से भी चेक बुक के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में मैसेज ऐप पर नीचे दिया गया मैसेज टाइप करना है।

Account Number<Space> Cheque

अब आपको किया मैसेज अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से 5676712 नंबर पर भेज देना है।

ऐसे ही आप इस नंबर पर एसएमएस भेजते हैं तो एचडीएफसी बैंक द्वारा कुछ देर बाद आपको एक रेफरेंस नंबर भेजा जाता है जिसके माध्यम से आप अपने चेक बुक स्टेटस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह से आप एचडीएफसी चेक बुक के लिए एसएमएस के द्वारा भी रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

HDFC Cheque Book Request Offline

आप ऑफलाइन माध्यम से चेक बुक के लिए ब्रांच विजिट करके अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आप अपने नजदीकी एचडीएफसी बैंक ब्रांच आ जाए।
  • बैंक ब्रांच में आने के बाद आपको HDFC Cheque Book Request Form भर कर देना होगा। अगर आप HDFC Cheque Book Request Form PDF प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं। HDFC Cheque Book Request Form HDFC
  • यह एक प्रकार का Service Request form है जिसे आपको पूरा नहीं भरना है। इसमें आपको केवल आवश्यक जानकारियां ही भरनी है। जैसे तारीख, अकाउंट नेम, अकाउंट नंबर, कस्टमर आईडी।
  • उसके बाद आपको Cheque Book Request करना है तो आप इस फॉर्म में नीचे की तरफ आएंगे जहां पर चेक बुक लिखा होगा। आपको केवल इसी क्षेत्र को भरना होगा। उसके बाद सबसे नीचे आकर अपने हस्ताक्षर करने होंगे।
  • यह फॉर्म भरकर आपको जमा कर देना है और आपका फॉर्म के माध्यम से आपका HDFC Cheque Book Apply कर दिया जाएगा। इस तरह से आप ऑफलाइन भी एचडीएफसी चेक बुक के लिए ऑर्डर कर सकते हैं।

HDFC Bank Cheque Book Charge क्या है?

एचडीएफसी बैंक आपको साल में एक बार 25 पेज वाली चेक बुक नि:शुल्क प्रदान करता है। परंतु अगर आप साल में एक से ज्यादा चेक के लिए अप्लाई करते हैं तो इसके लिए आपको कुछ शुल्क का भी भुगतान करना होगा।

एचडीएफसी बैंक की चेकबुक की लागत -:

एचडीएफसी बैंक प्रति वर्ष 25 चेक पृष्ठों के लिए मुफ्त चेकबुक प्रदान करता है। इसके बाद, 25 पृष्ठों की अतिरिक्त चेकबुक के लिए 75 रुपये प्रति चेकबुक का शुल्क लिया जाता है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए, अतिरिक्त चेकबुक के लिए 2 रुपये प्रति चेक का शुल्क लिया जाता है।

चेक बाउंस होने पर शुल्क -:

यदि आपके पास पर्याप्त बैलेंस नहीं है और आपका चेक बाउंस हो जाता है, तो एचडीएफसी बैंक प्रत्येक चेक के लिए 500 रुपये का शुल्क लेता है। यदि आपका चेक जमा होने के बाद वापस चला जाता है, तो बैंक 200 रुपये का शुल्क लेता है।

FAQ’s

Q. चेक बुक के लिए अप्लाई कैसे करते हैं?

Ans- चेक बुक के लिए नेट बैंकिंग या फोन बैंकिंग के माध्यम से या ब्रांच विजिट करके अप्लाई कर सकते हैं।

Q. मैं एचडीएफसी चेक बुक तुरंत कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

Ans- आपको एचडीएफसी चेक बुक प्राप्त करने के लिए 7 दोनों का इंतजार करना होगा। क्योंकि जब आप एचडीएफसी चेक बुक के लिए अप्लाई करते हैं तो चेक बुक आने में 7 दोनों का समय लगता है। अगर आप और भी जल्दी चेक बुक प्राप्त करना चाहते हैं तो आप ब्रांच Visit कर सकते हैं।

Q. चेक बुक के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

Ans- चेक बुक अप्लाई करने के लिए आपको किसी भी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं होती है। बस आपके पास आपका अकाउंट नंबर होना चाहिए और कस्टमर आईडी होनी चाहिए।

Q. चेक बुक कितने दिन में आ जाता है?

Ans- अगर आप किसी Metro City में रहते हैं तो आपका चेक बुक तीन दिनों के अंदर ही आ जाता है। परंतु अगर आप किसी Non-Metro City में रहते हैं तो चेक बुक आने में 7 दोनों का समय लगता है।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने एचडीएफसी चेक बुक अप्लाई करने के तरीकों के बारे में जाना है।  उम्मीद है इस लेख में दिये गए माध्यमों का उपयोग करके आप आसानी से HDFC Cheque Book Order कर सकेंगे। यदि आपको एचडीएफसी चेक बुक अप्लाई करने से संबन्धित कोई अन्य जानकारी की आवश्यकता हो तो हमे कमेंट करके बताएं।

जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। यदि आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं।

Leave a Comment