निवास प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज। Required documents for Domicile certificate

स्थायी या मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज (Required documents for Residence certificate):- देश के जो भी नागरिक स्थायी निवास (आधिवास/ डोमिसायिल) प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें Niwas Praman Patra आवेदन फॉर्म के साथ कुछ आवश्यक दस्तावेजों को जोड़ना होगा। देश के लगभग प्रत्येक राज्यों द्वारा मूल निवास प्रमाण पत्र हेतु online तथा ऑफलाइन दोनों माध्यमों को जारी कर दिया गया है। अर्थात घर बैठे ही आवेदक चाहे तो अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन स्थायी निवास प्रमाण पत्र हेतु रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में कुछ आवश्यक दस्तावेजों के स्कैन कॉपी को अपलोड करना होता है।

अतः आज के लेख में यही साझा करने वाले हैं कि देश के नागरिकों को मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए कौन से आवश्यक दस्तावेज को आवेदन फॉर्म के साथ जमा करने होंगे। इसलिए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

मध्य प्रदेश निवास प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोडउत्तर प्रदेश निवास प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोड
दिल्ली मूल निवासी प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्मनिवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड
हरियाणा निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन फॉर्म उत्तराखंड मूल निवास प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म

मूल निवासी प्रमाण पत्र के लिए दस्तावेज (MP/UP/राजस्थान/बिहार)

विषय मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज
विभाग राजस्व विभाग
उद्देश्य आवेदन फॉर्म के साथ आवश्यक कागजों को जोड़ना
लाभार्थी देश के मूल निवासी
निवास प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रियाऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यमों द्वारा
निवास कौन बनाता हैजिला मजिस्ट्रेट /उप जिला मजिस्ट्रेट / कलेक्टर / राजस्व क्षेत्र अधिकारी या अन्य जिला अधिकारी / प्राधिकरण ग्राम तहसीलदार

निवास प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया एवं लगने वाले दस्तावेज

स्थायी या मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदक ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यमों में से कोई एक माध्यम चुन सकते हैं। ऑनलाइन विशेष मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने हेतु घर बैठे ही मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में स्थायी निवास प्रमाण पत्र के जरुरी डाक्यूमेंट्स को स्कैन कर सेव करना होता है।

साथ ही यदि आवेदक ऑफलाइन तरीके से आवेदन करना चाहते हैं तो स्थाई निवास बनाने के लिए आवश्यक कागज के फोटोकॉपी को आवेदन फॉर्म के साथ जोड़ना होता है। ध्यान रहे जिन भी जरुरी कागजात को निवास प्रमाण पत्र के साथ जोड़ रहे उसकी फोटोकॉपी साफ सुथरी हो।

ऑनलाइन निवास प्रमाण पत्र बनवाने हेतु लगने वाले दस्तावेज

required-documents-for-Domicile-certificate-in-hindi

स्थाई निवास प्रमाण पत्र में क्या क्या लगता है इसकी सूची नीचे दी गयी है। ध्यान रहे जब निवास प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन करना हो तो सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स को स्कैन कर के अपने मोबाइल या कंप्यूटर में सेव कर लें।

Required documents for Domicile certificate

आवेदन कर्ता का आधार कार्ड जन्म प्रमाण पत्र
पैन कार्ड शैक्षणिक प्रमाण पत्र (ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट, 10 या 12 का मार्कशीट )
मतदाता कार्ड जमीन सम्बंधित दस्तावेज
पास पोर्ट साइज़ फोटो स्कैन किया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस
स्व-प्रमाणित घोषणा पत्र शपथ पत्र

ऑफलाइन आवेदन हेतु स्थायी निवास प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज 

अगर किसी आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करने किसी प्रकार की मुश्किल हो रही है तो ऑफलाइन अप्लाई कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया में आवेदन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज के फोटोकॉपी को संलग्न करना होगा।

निवास प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म आवेदक का आधार कार्ड की फोटोकॉपी
पासपोर्ट साइज़ फोटो राशन कार्ड की फोटोकॉपी
जन्म प्रमाण पत्र का फोटोकॉपी पैन कार्ड की फोटोकॉपी
अन्य प्रमाण पत्र (ड्राइविंग लाइसेंस)जमीन सम्बंधित प्रमाण पत्र

मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज राजस्थान

यदि कोई राजस्थान का निवासी निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर रहा है तो ऊपर दिए सभी आवश्यक दस्तावेजों के अलावा नीचे दिए निम्नलिखित दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करना होता है।

  • जन आधार कार्ड
  • भामाशाह कार्ड

सारांश- Required documents for Domicile certificate

ऊपर के लेख में निवास प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स की सूची को बताया गया है। आवेदक चाहे ऑफलाइन आवेदन कर रहा है या ऑनलाइन, दोनों ही माध्यमों में आवश्यक दस्तावेजों की सूची की जानकारी सही होना चाहिए। अगर किसी आवेदक को इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सुझाव देना है या प्रश्न पूछना है तो कमेन्ट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment