जन्म प्रमाण पत्र – आवेदन फॉर्म, ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड । Birth certificate online check

जन्म प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन फॉर्म एवं ऑनलाइन चेक, डाउनलोड (Birth Certificate):- जन्म प्रमाण पत्र एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है जो कि आज के समय में विभिन्न कामों के लिए प्रयोग में लाया जा रहा है। भारतीय संविधान के जन्म और मृत्यु अधिनियम के तहत नवजात शिशुवों का जन्म प्रमाण पत्र 21 दिनों के अन्दर बनवाना अनिवार्य कर दिया गया है। यदि कोई आवेदक 21 दिन के बाद जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म के लिए आवेदन करता है तो विलम्ब शुल्क को देकर जन्म प्रमाण पत्र बनवाना होगा। जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदक ऑनलाइन (birth certificate online apply) और ऑफलाइन दोनों में से को भी विकल्प को अपने इच्छानुसार चुन सकता है।

आर्टिकल जन्म प्रमाण पत्र हेतु online व ऑफलाइन अप्लाई कैसे करें
लाभार्थी देश के निवासी
उद्देश्य online माध्यम द्वारा 21 दिनों के अंदर जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं
आधिकारिक पोर्टल crsorgi.gov.in
बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम

दोस्तों आज के इस लेख के माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate) से सम्बंधित निम्नलिखित जानकारियों को साझा करने वाला हूँ,

1. जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन या बनवाने की प्रक्रिया क्या है 2. जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता
3. जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक कैसे करे 4. बर्थ सर्टिफिकेट अप्लाई फॉर्म डाउनलोड कैसे करें
5. जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें 6. बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लाभ क्या है?

ऊपर दिए गए सभी जानकारियों को डिटेल में बताया जायेगा, अतः इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Birth Certificate Application Form PDF Download

Janam Praman Patra Form download PDF:- जन्म प्रमाण पत्र एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है जो कि प्रत्येक नवजात शिशुवों का बनवाना जरुरी है। जन्म एवं मृत्यु अधिनियम के तहत 21 दिनों के अन्तराल में बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र online या ऑफलाइन बनवाना होगा। ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदकों को अपने राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद ऑफिसियल वेबसाइट पर ही जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म को ऑनलाइन भरना होगा।

यदि कोई आवेदक ऑफलाइन माध्यम द्वारा जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहता है तो उसे अपने तहसील से आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा। इसके अलावा देश के कई राज्य जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म को अपने आधिकारिक पोर्टल पर जारी किये हुए जहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म को प्राप्त करने के बाद उसमे सभी जानकारी को भरने के बाद आवश्यक दस्तावेज के जोड़ना होगा। उसके बाद फॉर्म को अपने तहसील में जाकर जमा कर देना होगा।

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Required Documents for Birth Certificate Application form:- जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म को बनवाने के लिए आवेदकों को निम्नलिखित दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ जोड़ना होगा।

नवजात शिशु का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता

  • नवजात शिशु के माता-पिता का आधार कार्ड या अन्य पहचान पत्र
  • बच्चे के माता-पिता का स्थायी निवास प्रमाण पत्र (राज्य का निवासी होने के लिए)
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • अन्य पहचान पत्र (वोटर कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली बिल इत्यादि)

बर्थ सर्टिफिकेट का लाभ | Benefits of Birth Certificate

ऑनलाइन या ऑफलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवाकर निम्नलिखित लाभ प्राप्त किये जा सकते हैं।

  • जन्म प्रमाण पत्र को बनवाकर आवेदक सरकारी योजनावों का लाभ उठा सकते हैं।
  • नवजात शिशु का जन्म प्रमाण पत्र एक कानूनी दस्तावेज है अतः एक पहचान पत्र के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।
  • स्कूल या शिक्षण संस्थानों में एडमिशन के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है।
  • छात्रवृति का लाभ लेने के लिए जन्म प्रमाण पत्र का होना आवश्यक है।
  • सरकारी नौकरी का फॉर्म भरने के लिए जन्म प्रमाण पत्र एक सहायक दस्तावेज है।
  • अन्य दस्तावेजों को बनवाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र जरुरी है।

जन्म प्रमाण पत्र हेतु आवेदन कैसे करें?

Birth Certificate apply form:- जिन भी आवेदकों को किसी भी नवजात शिशु का जन्म प्रमाण पत्र के रजिस्ट्रेशन/पंजीकरण करना है वे दो तरीकों द्वारा आवेदन कर सकते हैं। पहला तरीका है कि आवेदक अपने राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन जन्म प्रमाण प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म को भरकर आवेदन कर सकते हैं। दूसरा तरीका है कि आवेदक को अपने तहसील जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म को प्राप्त करना होगा। दोनों ही तरीकों को क्रमशः बताया गया है, अतः दोनों तरीकों को ध्यानपूर्वक देखें।

birth-certificate-online-apply
जन्म-प्रमाण-पत्र-यूजर-आईडी-पासवर्ड-बनाएं

1.) जन्म प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया:-

स्टेप 1:- आवेदक को सबसे पहले चेक करना होगा कि उनके राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट पर जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया उपलब्ध है कि नहीं।

स्टेप 2:- यदि आपके राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट पर जन्म प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया उपलब्ध है तो उस पोर्टल पर आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड को बनाना होगा।

स्टेप3:- इसके बाद लॉग इन करना होगा। लॉग इन करने के बाद आवेदक को Birth Certificate के विकल्प को चुनना होगा। चुनने के बाद आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा जिसमे पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।

स्टेप 4:- सभी जानकारी भरने के बाद आवेदक को सभी आवश्यक दस्तावेजों के स्कैन कॉपी को ऑनलाइन अपलोड करना होगा।

स्टेप 5:- सभी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करने के बाद आवेदक को फॉर्म को सबमिट करना होगा। सबमिट करने के बाद जन्म प्रमाण पत्र का रजिस्ट्रेशन नंबर या एप्लीकेशन नंबर जरुर नोट कर लें। इस एप्लीकेशन नंबर की मदद से आवेदक को जन्म प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति (स्टेटस) को online चेक करने में सहायता मिलेगी।

कुछ राज्यों के जन्म प्रमाण पत्र हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया

ऊपर दिए गए लिंक से अपने राज्य के जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर के आवेदन कर सकते है।

जन्म प्रमाण पत्र में सुधार कैसे करें या करवाएं?

बर्थ सर्टिफिकेट में सुधार online:- जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने का एक प्रमुख लाभ यह है कि यदि बर्थ certificate में किसी प्रकार का सुधार करना है तो online कर सकते हैं। वही अगर आवेदक ऑफलाइन सुधार करवाना है तो एक सुधार फॉर्म को भरकर ग्रामीण इलाके के सरकारी कार्यालय या शहर के नगर पालिका में जमा करना होगा। ऑफलाइन जन्म प्रमाण पत्र में सुधार करने की प्रक्रिया में कुछ दिन लग जाते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक कैसे करें

Janam Praman Patra online check:- बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति या जन्म प्रमाण पत्र कैसे खाजें इसके लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करे।

जन्म प्रमाण पत्र देखना है कैसे देखें उसकी प्रक्रिया:-

  • आवेदक को सबसे पहले अपने राज्य के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
  • उसके बाद पोर्टल के होम पेज पर ही लिखे आवेदन की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आवेदक को अपने जन्म प्रमाण पत्र के रजिस्ट्रेशन (एप्लीकेशन) नंबर को भरना होगा।
  • एप्लीकेशन नंबर भरने के बाद आवेदक को कैप्चा कोड को भरना होगा।
  • इसके बाद आवेदक को सबमिट करना होगा।
  • सबमिट करने के बाद आवेदक अपने जनम प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति या स्टेटस को online देख सकते हैं।

बर्थ सर्टिफिकेट ऑफलाइन बनवाने की प्रक्रिया

ऑफलाइन Birth Certificate बनवाने के लिए आवेदक के एप्लीकेशन फॉर्म का होना जरुरी है। प्रत्येक राज्य का जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म अलग अलग होता है, अतः आवेदक अपने तहसील में आवेदन प्रपत्र को प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ राज्य बर्थ सर्टिफिकेट के एप्लीकेशन फॉर्म को अपने पोर्टल उपलब्ध करते हैं, जहाँ से आवेदक डाउनलोड कर सकते हैं।

ऑफलाइन जनम प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया:-

  • आवेदक को सबसे पहले जनम प्रमाण पत्र का आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा।
  • उसके बाद आवेदक को फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को अच्छे से भरना होगा।
  • फॉर्म भर जाने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेज को birth certificate form के साथ संलग्न करना होगा।
  • संलग्न करने के बाद आवेदन फॉर्म को अपने तहसील में जमा करना होगा।

जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म से सम्बंधित प्रश्नोत्तर (FAQ)

1. जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए?

जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म के साथ निम्नलिखित दस्तावेजों को जोड़ना है। नवजात शिशु के माता-पिता का आधार कार्ड, स्थायी निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज़ फोटो, वैध मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी

2. जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे देखा जाता है?

online जन्म प्रमाण पत्र देखने के लिए आवेदक के पास एप्लीकेशन फॉर्म का होना जरुरी है। इसके बाद आवेदक को अपने राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन की स्थिति पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपने एप्लीकेशन नंबर को भरकर जन्म प्रमाण को देख सकते हैं।

3. जन्म प्रमाण पत्र को कैसे चेक करें?

सबसे पहले आवेदक को अपने राज्य के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद निम्नलिखित प्रक्रिया को फोलो करना होगा। आधिकारिक पोर्टल >> आवेदन की स्थिति (स्टेटस) क्लिक करें >> एप्लीकेशन नंबर को भरें >> स्टेटस को चेक करे।

4. जन्म प्रमाण पत्र कैसे निकाले मोबाइल से?

मोबाइल से जन्म प्रमाण पत्र निकालने के लिए कुछ प्राइवेट मोबाइल एप्प जिनका प्रयोग कर के जन्म प्रमाण पत्र निकल सकते हैं। ध्यान रहे जो भी प्राइवेट मोबाइल एप्लीकेशन प्रयोग कर रहे उसका रिव्यु और रेटिंग जरुर चेक कर ले। ज्यादा सुरक्षित तरीका है कि आवेदक अपने नगरपालिका या ग्रामीण क्षेत्र के कार्यालय से ही जन्म प्रमाण पत्र को प्राप्त कर ले।

5. जन्म प्रमाण पत्र में सुधार ऑनलाइन कैसे करें?

यदि आवेदक के पास जन्म प्रमाण पत्र का एप्लीकेशन नम्बर पता है तो जन्म प्रमाण पत्र में सुधार घर बैठे ही कर सकते हैं। इसके लिए आवेदक को निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।
आधिकारिक वेब पोर्टल >> जन प्रमाण पत्र विकल्प चुने >> अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरें >> एडिट पर क्लिक करें >> प्रमाण पत्र में गलती को सुधारे >> फॉर्म को सबमिट करें।

अंत में – Birth Certificate online apply form PDF

ऊपर के लेख में जन्म प्रमाण पत्र के बनवाने तथा जन्म प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति को चेक करने की प्रक्रिया को बताया गया है। साथ ही जन्म प्रमाण में सुधार, लगने वाले जरुरी दस्तावेज तथा जन्म प्रमाण पत्र से होने वाले लाभ को बताया गया है। यदि किसी को भी जन्म प्रमाण पत्र से सम्बंधित जानकारी को पूछना हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment