आयुष्मान भारत योजना हॉस्पिटल लिस्ट ऑनलाइन कैसे खोजें ?

प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू किए गए आयुष्मान भारत योजना अथवा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत देश के जरूरतमंद नागरिकों को प्रति परिवार प्रतिवर्ष ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत देश के नागरिक रजिस्टर्ड प्राइवेट एवं सरकारी हॉस्पिटल में अपना इलाज ₹500000 तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। सरकार द्वारा जारी आधिकारिक पोर्टल पर आयुष्मान कार्ड हॉस्पिटल लिस्ट में निजी और सरकारी अस्पतालों को सर्च किया जा सकता है।

देश के सभी नागरिक Pradhanmantri Ayushman Bharat Yojana में शामिल किए गए Hospital list से अपने राज्य के जिले में अच्छे रेटिंग वाले हॉस्पिटल का चयन कर इलाज करवा सकते हैं। आयुष्मान कार्ड से कौन कौन से अस्पताल में इलाज हो सकता है, इसकी जानकारी प्राप्त कर 5 लाख रुपए तक निःशुल्क बीमारी का इलाज हो सकता है।

अतः आज के इस लेख में हम यही बताने वाले हैं कि भारत के नागरिक प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना हॉस्पिटल लिस्ट ऑनलाइन कैसे खोजें? साथ ही विभिन्न राज्य के कौन से हॉस्पिटल प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अथवा आयुष्मान कार्ड योजना से जुड़े हुए हैं, इसकी भी जानकारी को साझा करेंगे। इसलिए पोस्ट में बताए गए संपूर्ण प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ें और फॉलो करें।

आयुष्मान योजना कार्ड में कौन-कौन सी बीमारियों का इलाजआयुष्मान कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं
आयुष्मान कार्ड में नाम कैसे जोड़ेआयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

आयुष्मान भारत योजना हॉस्पिटल लिस्ट

देश के सभी राज्यों में के प्राइवेट एवं सरकारी अस्पतालों को आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में शामिल किया गया है जिसकी सूची को ऑनलाइन माध्यम द्वारा आधिकारिक पोर्टल पर चेक किया जा सकता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) द्वारा हाल ही में अस्पतालों के उनके बेहतर सेवाओं एवं कार्यशैली के आधार पर रेटिंग देने का निर्णय लिया है जिससे कि स्वास्थ्य सेवा प्रक्रिया बेहतर हो।

विभिन्न मानकों के आधार पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा यह रेटिंग प्रदान की जाएगी। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना हॉस्पिटल लिस्ट शामिल जिंदगी अस्पतालों का रेटिंग 90 फ़ीसदी से अधिक होगा उसकी रेटिंग 5 होगी और वह अत्यधिक एडवांस एवं उच्च गुणवत्ता का अस्पताल होगा।

इसके अलावा 75 फ़ीसदी से लेकर 90 फ़ीसदी के बीच के रेटिंग वाले अस्पतालों को 4 रेटिंग प्रदान की जाएगी। अब देश के नागरिक इन रेटिंग्स के आधार पर अच्छे अस्पतालों का चुनाव कर विभिन्न बीमारियों का इलाज करवा सकते हैं।

पीएम आयुष्मान भारत योजना हॉस्पिटल लिस्ट ऑनलाइन कैसे खोजें?

आयुष्मान भारत योजना हॉस्पिटल लिस्ट में शामिल उच्च रेटिंग वाले अस्पतालों का चयन करना काफी आसान है। नीचे बताये गए प्रक्रियाओं को फॉलो कर आयुष्मान कार्ड हॉस्पिटल लिस्ट आसानी से खोजा जा सकता है।

Step 1:- आयुष्मान कार्ड से कौन कौन से अस्पताल में इलाज हो सकता है, यह चेक करने के लिए देश के नागरिकों को सरकार द्वारा संचालित आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाना होगा। पीएम आयुष्मान भारत योजना अस्पताल सूची देखने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Step 2:- अब इसके बाद नागरिकों के सामने pmjay.gov.in होम पेज खुलकर आ जायेगा। इस पेज पर ऊपर लिखे Find Hospital के आप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसा कि निचे दिए गए चित्र के माध्यम से समझ सकते हैं।

Ayushman-Card-Hospital-List-Online-Check

Step 3:- अब इसके बाद एक नया पेज खुलकर सामने आ जायेगा। इस पेज पर नागरिक को निम्नलिखित डिटेल्स को चुनना होगा। जैसे कि State, District, Hospital type, Speciality, Hospital Name, Empanelment Type इत्यादि। सभी डिटेल्स को भरने के बाद नागरिक को कैप्चा कोड को भरना होगा उसके बाद Search के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Ayushman-bharat-yojana-Card-Hospital-List-Online-Check

Step 4:- सर्च आप्शन पर क्लिक करते ही हॉस्पिटल की सारी जानकारी खुलकर आ जाएगी। मौजूदा हॉस्पिटल में आयुष्मान योजना के तहत कौन कौन सी बीमारी का इलाज हो सकता है इसकी भी जानकारी खुलकर आ जाएगी।

इस प्रकार कोई भी राज्य का नागरिक घर बैठे ही आयुष्मान भारत योजना हॉस्पिटल लिस्ट ऑनलाइन चेक कर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जैसे कि आयुष्मान योजना में कौन-कौन सी बीमारी आती है और किस बीमारी का इलाज संभव है।

आयुष्मान भारत योजना सस्पेंडेड हॉस्पिटल लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें / निकालें

1. पीएम भारत योजना कार्ड सस्पेंडेड हॉस्पिटल लिस्ट देखने के लिए नागरिक को सर्वप्रथम आधिकारिक पोर्टल pmjay.gov.in पर जाना होगा।

2.इसके बाद नागरिक को होम पेज पर लिखे फाइंड हॉस्पिटल के विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।

Ayushman-Card-Hospital-List-Online-Check-online

3. अब इसके ऊपर लिखे सस्पेंडेड हॉस्पिटल लिस्ट (Suspended Hospitals Search) के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें कि नागरिक को निम्नलिखित जानकारियों को भरना होगा।

  • Hospital ID
  • State
  • District
  • Application Status

सभी डिटेल्स को भर लेने के बाद नीचे लिखें कैप्चा कोड को भरना होगा उसके बाद सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद नागरिक के सामने एक नया पेज इंटरफेस खुलकर आएगा जिसमें कि सभी सस्पेंडेड हॉस्पिटल्स लिस्ट का ब्यौरा होगा।

आयुष्मान भारत योजना हॉस्पिटल लिस्ट – राज्यों की सूची

क्रमांकराज्य के नामराजधानी के नाम
1आंध्र प्रदेशहैदराबाद
2अरुणाचल प्रदेशईटानगर
3असमदिसपुर
4बिहारपटना
5छत्तीसगढ़रायपुर
6गोवापणजी
7गुजरातगांधीनगर
8हरियाणाचंडीगढ़
9हिमाचल प्रदेशशिमला
10झारखंडरांची
11कर्नाटकबेंगलुरू
12केरलतिरुवनंतपुरम
13मध्य प्रदेशभोपाल
14महाराष्ट्रमुंबई
15मणिपुरइंफाल
16मेघालयशिलांग
17मिजोरमआइजोल
18नगालैंडकोहिमा
19ओडिशाभुवनेश्वर
20पंजाबचंडीगढ़
21राजस्थानजयपुर
22सिक्किमगंगटोक
23तमिलनाडुचेन्नई
24तेलंगानाहैदराबाद
25त्रिपुराअगरतला
26उत्तर प्रदेशलखनऊ
27उत्तराखंडदेहरादून
28पश्चिम बंगालकोलकाता

Ayushman Card Hospital List – केन्द्रशासित प्रदेशों के नाम

क्रमांककेंद्र शासित प्रदेश के नामराजधानी के नाम
1.अंडमान व नोकोबार द्वीप समूहपोर्ट ब्लेयर
2.दिल्लीनई दिल्ली
3.लक्षद्वीपकवरत्ती
4.दमन और दीव , दादरा और नगर हवेलीदमन
5.चंडीगढ़चंडीगढ़
6.पुदुचेरीपांडिचेरी
7.जम्मू और कश्मीर(गर्मी)श्रीनगर-(सर्दी)जम्मू
8.लद्दाखलेह

अंत में –

देश के विभिन्न राज्यों में आयुष्मान भारत योजना के तहत रजिस्टर्ड निजी एवं सरकारी अस्पतालों की सूची ऑनलाइन कैसे खोजें, इसकी प्रक्रिया को डिटेल में साझा किया गया है।

देश के नागरिक आधिकारिक पोर्टल पर Find Hospital के ऑप्शन पर क्लिक करके राज्य, जिला, Hospital type, Speciality, Hospital Name, Empanelment Type चुनकर aayushman Bharat Yojana hospital list को ऑनलाइन देख सकते हैं।

आयुष्मान हॉस्पिटल लिस्ट निकालने के बाद नागरिक विभिन्न बीमारियों की जानकारी प्राप्त कर अपना इलाज सिलेक्ट किए गए अस्पताल में निःशुल्क करवा सकते हैं।

FAQ –

1. आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट ऑनलाइन देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

आधिकारिक वेबसाइट – pmjay.gov.in

2. आयुष्मान कार्ड से कौन कौन से अस्पताल में इलाज हो सकता है?

आयुष्मान योजना हेल्थ कार्ड का इस्तेमाल प्राइवेट एवं सरकारी अस्पतालों में किया जा सकता है जो कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत सूचीबद्ध है। जिन अस्पतालों को आयुष्मान भारत योजना के तहत रजिस्टर्ड नहीं किया गया है उसमें आयुष्मान योजना कार्ड का लाभ नहीं ले सकते हैं।

3. क्या निजी अस्पताल में आयुष्मान कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है?

जी हां, निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है बशर्ते वह हॉस्पिटल आयुष्मान भारत योजना के तहत रजिस्टर्ड हो।

4. आयुष्मान कार्ड में कितने रुपए तक का इलाज होता है?

आयुष्मान कार्ड के तहत निजी एवं सरकारी अस्पतालों में प्रतिवर्ष प्रति परिवार ₹500000 तक का निशुल्क इलाज संभव है।

5. आयुष्मान कार्ड दिल्ली प्राइवेट हॉस्पिटल में वैलिड है?

जी हां, दिल्ली के प्राइवेट हॉस्पिटल्स में जो की प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत रजिस्टर्ड हैं उन अस्पतालों में इलाज कराया जा सकता है।

Leave a Comment