ऑनलाइन अपना राशन कार्ड कैसे देखें 2022 Ration card list me apna name kaise dekhe

Table of Contents

ऑनलाइन अपना राशन कार्ड नाम लिस्ट कैसे देखें 2022 

Apna Ration card kaise dekhe | राशन कार्ड सूची या Ration Card List में अपना नाम कैसे देखें | मोबाइल से अपना नाम राशन कार्ड की सूची में चेक | राशन कार्ड नाम लिस्ट ऑनलाइन चेक | खाद्य सुरक्षा योजना में नाम देखना | Ration card name list | राशन कार्ड नाम लिस्ट खोजे ऑनलाइन | राशन कार्ड लिस्ट में नाम सर्च करे |राशन कार्ड लिस्ट में नाम चेक|राशन कार्ड सर्च

ऑनलाइन राशन कार्ड नाम लिस्ट (Apna Ration card kaise dekhe online):- दोस्तों जैसा कि हम जानते है राशन कार्ड की मदद से राशन वितरण केन्द्रों से रियायती दरों पर राशन प्राप्त करने के अलावा इसे एक पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है. आज के समय में देश के लगभग सभी राज्य व केन्द्रशासित प्रदेश राशन कार्ड से सम्बंधित सभी जानकारियों को ऑनलाइन पोर्टल के जरिये साझा कर रही है. अतः प्रत्येक राज्य के नागरिक अपने राशन कार्ड से जुडी जानकारियों जैसे कि ऑनलाइन अपना राशन कार्ड कैसे देखे? राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे चेक करें? ऑनलाइन राशन कार्ड चेक कैसे करे? राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने की प्रक्रिया क्या है? ऑनलाइन अपना राशन कार्ड कैसे निकाले? किन्तु अभी भी बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें ऑनलाइन राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें अथवा लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया क्या है इस की जानकारी नहीं है.

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम यही जानेंगे कि अपने कंप्यूटर और मोबाइल के जरिये कोई भी नागरिक ऑनलाइन राशन कार्ड सूची में अपना नाम देखने अथवा निकालने की प्रक्रिया क्या है? Ration card list me apna name dekhne के लिए किन दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी.

Apna Ration card kaise dekhe | ऑनलाइन अपना राशन कार्ड नाम लिस्ट  चेक | डिजिटल राशन कार्ड नाम लिस्ट

विषय ऑनलाइन अपना राशन कार्ड कैसे देखें 
विभाग खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग
उद्देश्य राशन कार्ड सूची में अपना नाम ऑनलाइन चेक करें 
लाभार्थी भारतीय नागरिक 
ऑनलाइन पोर्टल nfsa.gov.in
प्रक्रिया ऑनलाइन अपना राशन कार्ड कैसे देखें (राशन कार्ड नाम सर्च)

Apna Ration card Online Kaise Dekhe 2022

अपना राशन कार्ड कैसे देखें ऑनलाइन 2022 ration card list me apna name kaise dekhe:- प्रत्येक राज्य के खाद्य सुरक्षा विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर दोनों क्षेत्रों जैसे कि शहरी तथा ग्राम पंचायत राशन कार्ड की सूची ऑनलाइन उपलब्ध है. अतः जिन भी राशन कार्ड धारकों को अपना नाम राशन कार्ड सूची में देखना हो वे सभी National Food Security Portal पर जाकर अपने राज्य का चयन कर सकते है. अपने राज्य का चयन करने के बाद राशन कार्ड धारक अपने राज्य के खाद्य विभाग पोर्टल पर चला जायेगा जहाँ से वह अपने राशन कार्ड की सभी जानकारियों को प्राप्त कर सकता है.

राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया

एपीएल तथा बीपीएल राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें:- सभी राज्यों के नागरिक राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन कैसे देखें इसके लिए आपको सर्वप्रथम nfsa.gov.in के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के आधिकारिक पोर्टल पर सभी राज्यों के खाद्य सुरक्षा की लिस्ट उपलब्ध है. खाद्य सुरक्षा योजना में नाम देखना है इसके लिए NFSA के आधिकारिक पोर्टल पर अपने राज्य का चुनाव करना होगा. खाद्य सुरक्षा में नाम कैसे देखें इसके लिए इस लेख में कुछ राज्यों का उदाहरण लेकर बताया गया है. अतः राशन कार्ड से नाम कैसे निकाले नीचे दिए गए सभी प्रक्रियावों को ध्यान से देखे.

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें ऑनलाइन 

राशन कार्ड खोजें उत्तर प्रदेश:- यूपी राशन कार्ड सूची उत्तर प्रदेश के खाद्य तथा रसद विभाग द्वारा जारी किया जाता है जिसमे की शहरी तथा ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची दोनों उपलब्ध होता है. अतः उत्तर प्रदेश राशन कार्ड नई लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन कैसे खोजें अथवा राशन कार्ड कैसे निकाले इसके लिए नीचे दिए गए प्रक्रियावों को फॉलो करें.

यूपी राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें

चरण -1 :- सर्वप्रथम NFSA के आधिकारिक पोर्टल पर जाये.

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है तो राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने हेतु आपको राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा. nfsa.gov.in पोर्टल के खुलने के बाद आपको एक Ration Card का एक विकल्प दिखेगा उस विकल्प पर क्लिक करना होगा.

चरण -2 :- राशन कार्ड विकल्प में Ration Card Details On State Portals को चुने.

राशन कार्ड के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको दो आप्शन मिलेगा जिसमे की आपको Ration Card Details On State Portals पर क्लिक करना होगा. जैसा कि नीचे दिए गए चित्र का सहारा ले सकते है.

apna-ration-card-kaise-dekhe-3
चरण -3 :- अब अपने राज्य का चुनाव करे.

Ration Card Details On State Portals पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलकर आपके स्क्रीन पर आ जायेगा. इस नए पेज पर भारत के सभी राज्यों का लिस्ट होगा जिसमे की आपको अपने राज्य के विकल्प को चुनना होगा. जैसा कि हम यूपी का उदाहरण लिए है कि ऑनलाइन राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें. इसलिए राज्यों की सूचि मे उत्तर प्रदेश को चुनना होगा.

चरण -4 :- NFSA की पात्रता सूची में अपने जिले को चुने.

अब आपके सामने उत्तरप्रदेश राज्य के एनएफएसए की पात्रता सूची आ जाएगी. इस सूची में आपको अपने जिले को सेलेक्ट करना होगा.

चरण -5 :- नगरीय तथा ग्रामीण क्षेत्र की सूची में अपने ब्लॉक का चयन करें.

अपना जिले के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची तथा नगरीय राशन कार्ड सूची के विकल्प आ जायेंगे. अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से ताल्लुक रखते है तो ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची up के विकल्प में अपना ब्लॉक चुनना होगा. यदि आप शहर से ताल्लुक रखते तो आपको अपने टाउन को सेलेक्ट करना होगा.

apna-ration-card-kaise-dekhe-4
चरण -6 :- दुकानदार का नाम सेलेक्ट करें.

1. नगरीय क्षेत्रों के लिए:- नगरीय क्षेत्र वालो को अपने टाउन को सेलेक्ट करना होगा. जिसके बाद उस टाउन के सभी दुकानदारों के नाम की सूची आ जाएगी. इसमे आपको अपने दुकानदार के नाम के सामने दिए गए राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करना होगा. राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करने के बाद राशन कार्ड धारको का नाम आ जायेगा जिसमे आप अपना नाम देख सकते है.

2. ग्रामीण क्षेत्रों के लिए:- ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची/लिस्ट up में आपना नाम दखने के लिए आपको अपने ग्राम पंचायत को सेलेक्ट करना होगा. ग्राम पंचायत को चयन करने के बाद आपके सामने आपके क्षेत्र के दुकानदारों के नाम की सूची आ जाएगी. दुकानदारों के नाम के सामने दिए गए राशन कार्ड संख्या पर क्लिक कर के राशन कार्ड धारक की लिस्ट में अपना नाम देख सकते है.

ऊपर दिए गए प्रक्रियावों के तहत उत्तर प्रदेश निवासी राशन कार्ड में अपना नाम आसानी से ऑनलाइन खोज सकते है.

हिमाचल प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें 

बिहार नई राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें ऑनलाइन 

राशन कार्ड सर्च :- बिहार में अपना राशन कार्ड में अपना नाम ऑनलाइन कैसे देखे अथवा राशन कार्ड कैसे निकाले इसके लिए नीचे गए तरीकों को चरणबद्ध तरीके से फॉलो करे.

चरण -1 :- सबसे पहले राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के आधिकारिक पोर्टल पर जाये.

NFSA आधिकारिक पोर्टल पर जाकर राशन कार्ड विकल्प पर क्लिक करना होगा. फिर आपको दिए गए राज्यों की सूची में से बिहार के विकल्प क्लिक करना होगा. इस दिए गए लिंक पर क्लिक कर बिहार खाद्य सुरक्षा के पोर्टल पर जा सकते है. क्लिक करें 

चरण -2 :- अपने जिला को चुने 

दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलकर आएगा जिसमे की आपको अपने जिला को चुनना होगा. जैसा कि नीचे दिए चित्र में देख सकते है.

online-apna-ration-card-kaise-dekhe
चरण -3 :- ग्रामीण तथा शहरी राशन कार्ड संख्या चुने 

जिला चयन करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे की ग्राम पंचायत तथा शहरी राशन कार्ड संख्या दिया होगा. दिए गए राशन कार्ड संख्या (ग्रामीण अथवा शहरी) पर क्लिक करना होगा. 

apna-ration-card-kaise-dekhe-4
चरण -4 :- अपना ब्लॉक अथवा टाउन चुने 

1. ग्राम पंचायत क्षेत्रों के लिए:- ग्रामीण राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करने के बाद नए पेज पर आपको अपना ब्लॉक  को चुनना होगा. ब्लॉक को चुनने के बाद नए पेज पर आपको अपना पंचायत को चुनना होगा. उसके बाद आपको अपने गाँव को सेलेक्ट करना होगा जिसमें उस क्षेत्र के सभी राशन कार्ड धारको तथा FPS डीलर का नाम आ जायेगा. 

ग्रामीण (rural) >> ब्लॉक >> पंचायत >> गाँव >> राशन कार्ड धारक (एफपीएस डीलर)

2. शहरी क्षेत्रों के लिए:- शहरी क्षेत्र (Urban) के नीचे दिए गए राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद नए पेज पर आपको अपने टाउन को सेलेक्ट करना होगा. टाउन सेलेक्ट करने के बाद आपके टाउन के एफपीएस डीलर के नाम की सूची आ  जायेगा. अपने क्षेत्र के एफपीएस डीलर के नाम पर क्लिक कर के राशन कार्ड धारको की लिस्ट चेक कर सकते है.

शहरी (Urban) >> टाउन (Town) >> एफपीएस डीलर (FPS) >> राशन कार्ड धारक नाम 

इस प्रकार ऊपर दिए गए आसन तरीको से बिहार का राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते है.

बिहार भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें 

दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट नाम ऑनलाइन चेक:– दिल्ली राशन कार्ड सूची में नाम देखने हेतु नीचे दिए गए प्रक्रियावों को चरणबद्ध तरीके से फॉलो करे. 

चरण -1 :- सर्वप्रथम अपने ब्राउज़र में nfsa.gov.in को खोले 

दिल्ली  राशन कार्ड सूची में ऑनलाइन अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले nfsa.gov.in के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर दिल्ली के विकल्प पर क्लिक करना होगा. इस दिए गए लिंक पर भी क्लिक कर के दिल्ली e-खाद्य सुरक्षा के पोर्टल पर जा सकते है. क्लिक करे 

चरण -2 :- Citizen’s corner में FPS Wise Linkage of Ration Cards पर क्लिक करे 

सिटीजन कॉर्नर में जाकर एफपीएस से जुड़े राशन कार्ड (FPS Wise Linkage of Ration Cards) पर क्लिक करे.

चरण -3 :- दिल्ली (delhi) के विकल्प पर क्लिक करे 

एफपीएस से जुड़े राशन कार्ड पर क्लिक करने के बाद नए पेज पर आपको Delhi के विकल्प पर क्लिक करना होगा, जैस कि नीचे दिए चित्र में देख सकते है.

apna-ration-card-kaise-dekhe-5
चरण -4 :- अपने जिले को चुने.

आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमे की आपको अपने जिले को चुनना होगा. दिल्ली के सभी District के नाम का लिस्ट दिया होगा. जैसे कि Central, East, West, New delhi इत्यादि.

चरण -5 :- अपने District के Circle को चुने.

अब आपको अपने जिले के circle को चुनना होगा जैसे कि नीचे दिए गए चित्र में देख सकते है.

apna-ration-card-kaise-dekhe-6
चरण -6 :- एफपीएस डिटेल्स के सामने राशन कार्ड के प्रकार को चुने 

Circle को सेलेक्ट करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे की एफपीएस डिटेल्स दिए होंगे. एफपीएस डिटेल्स के ठीक सामने राशन कार्ड केटेगरी टाइप दिया होगा जैसे कि AAY, PR-S, PR. इसमे दिये गए राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करना होगा.

चरण -7 :- राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम ढूंढे.

राशन कार्ड केटेगरी टाइप पर क्लिक करने के बाद उस Circle के सभी राशन कार्ड धारकों का नाम तथा FPS डिटेल खुलकर आ जाएगी. अब दिए गए सूची में दिल्ली राशन कार्ड धारक अपना नाम सर्च कर सकते है.

इस प्रकार दिल्ली का इच्छुक आवेदक अपने राशन कार्ड की स्थिति का पूर्ण विवरण ऑनलाइन माध्यम से देख सकते है.

ऑनलाइन राशन कार्ड में अपना नाम देखने के लिए सभी राज्यों की खाद्य सुरक्षा पोर्टल 

अरुणाचल प्रदेश क्लिक करें नागालैंड क्लिक करें 
आंध्र प्रदेश क्लिक करेंउड़ीसा  क्लिक करें
बिहार क्लिक करेंपंजाब क्लिक करें 
छत्तीसगढ़ क्लिक करें राजस्थान  क्लिक करें 
मिजोरम क्लिक करें सिक्किम क्लिक करें
गुजरात क्लिक करेंतमिलनाडु क्लिक करें 
गोवा क्लिक करेंदिल्ली क्लिक करें
तेलंगाना क्लिक करें हिमाचल प्रदेश क्लिक करें 
त्रिपुरा क्लिक करें उत्तराखंड क्लिक करें 
उत्तर प्रदेश क्लिक करेंपश्चिम बंगाल क्लिक करें 
मणिपुर क्लिक करेंमेघालय क्लिक करें 
मध्य प्रदेश क्लिक करें केरल  क्लिक करें 
हरियाणा क्लिक करेंझारखंड क्लिक करें 
महाराष्ट्र क्लिक करें कर्नाटक क्लिक करें 

अंत में (Apna Ration card kaise dekhe)

Online Apna ration naam kaise dekhe:- मुझे आशा है कि इस लेख में बताये गए ऑनलाइन अपना नाम राशन कार्ड में कैसे देखे की प्रक्रिया समझ में आ गयी होगी. साथ ही शहरी तथा ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे निकाले ये प्रक्रिया भी चरणबद्ध तरीके से बताया गया है. फिर भी Online ration card list me apna naam kaise dekhe से जुड़े कोई भी प्रश्न आपके मन में आ रहा हो तो कृपा कर कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है. आपकी सहायता करने में हमे ख़ुशी होगी.

राशन कार्ड कैसे देखें | Online Apna Ration Card kaise dekhein

1.) राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे देखें?

राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन देखने के लिए आवेदक को अपने राज्य के खाद्य विभाग के पोर्टल पर जाना होगा. उसके बाद आवेदक को होम पर अपना जिला, ब्लाक, गाँव, टाउन को सेलेक्ट करना होगा. उसके बाद आवेदक अपना FPS डीलर तथा राशन कार्ड नंबर को सेलेक्ट कर अपना राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते है.

2.) राशन कार्ड चालू है या नहीं कैसे चेक करें?

जो भी आवेदक राशन कार्ड के लिए अप्लाई किये वो अपने राशन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते है. अगर उनका नाम राशन स्टेटस चेक करने पर दिखा रहा है तो सरकारी राशन का लाभ ले सकता है. अगर राशन कार्ड स्टेटस खोजने पर नाम नही आ रहा है तो सरकार द्वारा जारी किये गए नए दिशा-निर्देशों को पढ़कर फिर से आवेदन कर सकते हैं.

3.) मोबाइल नंबर से राशन कार्ड कैसे चेक करें?

मोबाइल से आवेदक राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम व स्टेटस को चेक कर सकते हैं. इसके लिए आवेदक मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र को खोलकर अपने राज्य के खाद्य पोर्टल में जाकर अपना राशन कार्ड स्टेटस चेक कर सकते है. बहुत सरे राज्य है जो की अपने राज्य के खाद्य पोर्टल का एप्प को लांच किया है जहाँ से आप अपना नाम राशन कार्ड सूची में देख सकते हैं.

Tags:- राशन कार्ड कैसे देखें पंचायत, पुराना राशन कार्ड कैसे देखें, अपना राशन कार्ड कैसे देखें ऑनलाइन 2022, अपना राशन कार्ड कैसे देखें ration card list me apna name kaise dekhe

Leave a Comment