झारखण्ड राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन फॉर्म PDF 2022 Jharkhand Ration card Form

नई राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन Jharkhand | झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे करें | Jharkhand Ration card online application form pdf download | झारखण्ड राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन (apply)

झारखण्ड राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन फॉर्म PDF डाउनलोड 2022 Ration card Jharkhand online application form pdf download:- राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके आधार पर राज्य के मध्यमवर्गीय तथा निम्नवर्गीय परिवार सरकारी दुकानों से रियायती दरों राशन प्राप्त करते हैं. देश में लगभग सभी राज्य सरकारों ने ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए आधिकारिक पोर्टल जारी कर दिया है. इसी कड़ी में झारखण्ड राज्य सरकार ने भी राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन किया जा सके इसके लिए आधिकारिक पोर्टल जारी कर दिया है. अब आवेदक बड़ी आसानी से Jharkhand Ration Card Application Form के लिए apply घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से कर सकेंगे.

इसके अतिरिक्त जिन आवेदकों को राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन करने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो वह ऑफलाइन माध्यम द्वारा भी रजिस्ट्रेशन कर सकता है. इसके लिए आवेदक को झारखण्ड राशन कार्ड आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा. या इसके अलावा आवेदक आधिकारिक पोर्टल से Jharkhand Ration card Application form PDF Download कर ऑफलाइन पंजीकरण कर सकता है.

आज के इस लेख में यही साझा करने वाले हैं की आवेदक ऑफलाइन या ऑनलाइन झारखण्ड राशन कार्ड फॉर्म के लिए आवेदन कैसे करें? साथ में यह भी साझा करेंगे की झारखंड में नए राशन कार्ड आवेदन करने या बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज व पात्रताएं क्या होना चाहिए? अतः लेख को अंत तक पढ़ें.

Jharkhand Ration card online apply 2022

नई राशन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन Jharkhand:- झारखण्ड में APL, BPL तथा AAY राशन कार्ड हेतु आवेदन के लिए आवेदक को आहार झारखण्ड पोर्टल (aahar.jharkhand.gov.in) पर जाकर आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन भरना होगा. उसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों के स्कैन कॉपी को ऑनलाइन ही अपलोड करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सरकार द्वारा जारी किये गए सभी दिशा-निर्देशों के अंतर्गत ही पंजीकरण करना होगा.

इसके अतिरिक्त जो भी उम्मीदवार ऑफलाइन झारखंड नयी राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें Jharkhand New Ration card Application Form PDF को डाउनलोड करना होगा या अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र या तहसील से प्राप्त करना होगा. राशन कार्ड आवेदन फॉर्म को प्राप्त करने के बाद आवश्यक दस्तावेजों के साथ संलग्न करने के बाद तहसील में जमा करना होगा.

APL BPL राशन कार्ड Jharkhand आवेदन फॉर्म से जुड़ी कुछ जानकारियां

आर्टिकल झारखण्ड नई राशन कार्ड हेतु आवेदन फॉर्म के लिए अप्लाई कैसे करे
राज्य झारखण्ड सरकार
विभाग खाद्य, सार्वजानिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग
लाभार्थी राज्य के मध्यमवर्गीय तथा निम्नवर्गीय परिवार
राशन कार्ड के प्रकार एपीएल, बीपीएल तथा अन्त्योदय राशन कार्ड
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम
आधिकारिक वेबसाइट aahar.jharkhand.gov.in
ग्रामीण राशन कार्ड आवेदन फॉर्म PDFराशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन फॉर्म पीडीऍफ़ डाउनलोड झारखण्ड
शहरी राशन कार्ड फॉर्म Ration card application form pdf download

राशन कार्ड झारखण्ड आवेदन फॉर्म के लिए आवश्यक दस्तावेज

Required Documents for Jharkhand Ration card application form:- जो भी उम्मीदवार आहार झारखण्ड राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं उन्हें एप्लीकेशन फॉर्म के साथ निम्नलिखित दस्तावेजों को जोड़ना जरुरी हैं.

  • राशन कार्ड आवेदन फॉर्म ( ऑफलाइन आवेदन हेतु )
  • उम्मीदवार का पहचान पत्र ( आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड )
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • उम्मीदवार के परिवार के लोगों का आधार कार्ड फोटोकॉपी
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक की फोटोकॉपी
  • अन्य प्रमाण पत्र ( बिजली बिल, पानी का बिल )

राशन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक पात्रताएं

जो भी आवेदक Jharkhand new ration card form के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं उनके पास निम्नलिखित पात्रता होना जरुरी है.

  • आवेदक झारखण्ड का स्थायी निवासी हो.
  • उम्मीदवार के पास किसी दुसरे राज्य का राशन कार्ड न हो.
  • साथ ही आवेदक का नाम किसी अन्य राशन कार्ड फॉर्म में न हो.
  • परिवार के मुखिया महिला का उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए.

आहार झारखण्ड नई राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ?

Aahar new Ration card form apply:- जो भी आवेदक Jharkhand New Ration card form के लिए apply करना चाहते हैं वो दो तरीकों द्वारा आवेदन कर सकते हैं. दोनों ही तरीकों को क्रमशः बताया गया है.

1. आहार झारखण्ड राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

झारखण्ड राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आवेदक को निम्नलिखित प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से फॉलो करना होगा.

स्टेप 1:- सर्वप्रथम आधिकारिक पोर्टल पर जायें.

Ration Card form के लिए ऑनलाइन भरने के लिए आवेदक को सर्वप्रथम आहार झारखण्ड पोर्टल पर जाना होगा. आवेदक को आहार झारखण्ड पोर्टल पर जाने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 2:- होम पेज पर ऑनलाइन सेवा का विकल्प चुने.

आवेदक को ऑनलाइन झारखण्ड राशन कार्ड फॉर्म के लिए आवेदन करना है तो उन्हें होम पेज पर लिखे ऑनलाइन सेवा पर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा. जैसा की नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं.

jharkhand-ration-card-form-apply

स्टेप 3:- राशन कार्ड आवेदन के लिए Register पर क्लिक करें.

ऑनलाइन आवेदन के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आवेदक के सामने एक नया पेज खुलकर आ जायेगा. इसके बाद आवेदक के सामने NEW RATION के विकल्प में जाना होगा. विकल्प में जाकर Register के आप्शन पर क्लिक करना होगा. जैसा की नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं.

aahar-jharkhand-ration-card-form-download

स्टेप 4:- झारखण्ड राशन कार्ड आवेदन फॉर्म को भरें.

रजिस्टर आप्शन पर क्लिक करने के बाद आवेदक के सामने झारखंड राशन कार्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जायेगा. अब आवेदक को फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना होगा. जैसे की नाम, पता, जन्मतिथि, आधार नंबर, ग्राम पंचायत, ब्लाक आदि.

स्टेप 5:- दस्तावेज को अपलोड करें.

Jharkhand Ration Card online Application form को भरने के बाद आवेदक को अपने दस्तावेजों के स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा. अपलोड करने के बाद रजिस्टर पर क्लिक करना होगा.

स्टेप 6:- मोबाइल नंबर वेरीफाई करें.

रजिस्टर करते ही आवेदक के मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. अब आवेदक को OTP को वेरीफाई कर देना होगा. इसप्रकार वेरीफाई करने के बाद आवेदक अपने नए राशन कार्ड फॉर्म के लिए apply या रजिस्ट्रेशन कर सकता है.

2. ऑफलाइन झारखण्ड आहार राशन कार्ड फॉर्म के लिए अप्लाई कैसे करें?

झारखण्ड नयी राशन कार्ड हेतु आवेदन :- जिन भी आवेदकों को ऑफलाइन माध्यम द्वारा राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं, वो Jharkhand Ration card application form pdf डाउनलोड कर के आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा आवेदक अपने तहसील से राशन कार्ड फॉर्म को प्राप्त कर सकते हैं. आपके सुविधा के लिए नीचे दिए गए लिंक से ऑनलाइन राशन कार्ड फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.

Aahar Jharkhand Ration Card Application Form PDF Download

झारखण्ड में नए APL, BPL तथा AAY राशन कार्ड हेतु आवेदन की प्रक्रिया :-

  • सर्वप्रथम आवेदक को आहार झारखण्ड राशन कार्ड आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा. या ऊपर दिए गए लिंक से फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं.
  • फॉर्म को प्राप्त करने के बाद आवेदक को फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना होगा. जैसे की नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, जिला, ब्लॉक, गाँव का नाम इत्यादि.
  • राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म को भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करना होगा. जैसे कि आधार कार्ड, बैंक पासबुक, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र इत्यादि.
  • फॉर्म के साथ दस्तावेजों को जोड़ने के बाद आवेदक को अपने तहसील में ले जाकर जमा करना होगा. जमा करने के बाद कार्यालय के अधिकारी द्वारा आपके फॉर्म की जाँच की जाएगी. फॉर्म तथा दस्तावेज सही होने पर आपके फॉर्म की स्वीकृति दे दी जाएगी.

इस प्रकार कोई भी आवेदक नए राशन कार्ड फॉर्म के लिए ऑफलाइन माध्यम द्वारा आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के 15 या 20 दिन बाद आवेदक अपने झारखण्ड राशन कार्ड के आवेदन की स्थिति या स्टेटस (Status) ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.

भू नक्शा झारखण्ड ऑनलाइन check

अंत में – झारखण्ड में नए राशन कार्ड हेतु आवेदन कैसे करें ?

ऊपर के लेख में आहार झारखण्ड राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया को बताया गया है. साथ ही Jharkhand APL BPL Ration card form के लिए आवश्यक दस्तावेज तथा पात्रताएं क्या होनी चाहिए, इसको भी बताया गया है. झारखण्ड राशन कार्ड के लिए जो भी उम्मीदवार apply करने के कुछ दिन बाद झारखण्ड राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते है.

आवेदक का नाम झारखण्ड राशन कार्ड की नयी लिस्ट में आ जाने के बाद सरकारी राशन का लाभ ले सकते हैं. अगर किसी आवेदक को झार राशन कार्ड फॉर्म से जुड़ा कोई प्रश्न पूछना हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म pdf डाउनलोड

झारखण्ड राशन कार्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म से जुड़े प्रश्नोत्तर (FAQ)

1. झारखण्ड राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक पोर्टल क्या है?

आधिकारिक पोर्टल – aahar.jharkhand.gov.in

2. ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए किन प्रक्रियावों को फॉलो करना होगा?

झारखण्ड आहार पोर्टल पर जायें >> ऑनलाइन सेवा चुने >> ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें >> न्यू राशन कार्ड पर क्लिक करें >> आवेदन फॉर्म को भरें >> जरुरी दस्तावेजों को अपलोड करें.

3. झारखण्ड राशन कार्ड की आवेदन की स्थिति कैसे चेक करे?

राशन कार्ड आवेदन की स्थिति या स्टेटस को ऑनलाइन चेक करने के लिए आवेदक को आहार पोर्टल पर जाना होगा. उसके बाद होम पेज पर ऑनलाइन सेवा पर जाना होगा. जैसे की झारखण्ड आहार पोर्टल >> ऑनलाइन सेवा >> आवेदन स्थिति >> राशन कार्ड नंबर तथा मोबाइल नंबर दर्ज करें >> प्रक्रिया चुने >> कैप्चा कोड भरे >> स्टेटस पर क्लिक कर राशन कार्ड आवेदन की स्थिति देखें.

4. झारखंड राशन कार्ड आवेदन पत्र में अगर गड़बड़ी हो जाए तो ठीक कैसे करें?

अगर आवेदक ऑनलाइन माध्यम द्वारा झारखंड राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर रहा है तो एडिट (Edit) के विकल्प पर क्लिक कर के होने वाले गड़बड़ी को सुधार सकता है. अगर आवेदक ऑफलाइन माध्यम द्वारा आवेदन कर रहा है तो फॉर्म में गड़बड़ी होने पर नया फॉर्म लेकर गड़बड़ी को सुधार सकते हैं.

5. क्या झारखंड में बने राशन कार्ड से उत्तर प्रदेश में राशन मिलेगा?

अगर आवेदक का अतिओं कार्ड वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत आवेदन किया हुआ है तो उत्तर प्रदेश में राशन में झारखण्ड राशन कार्ड की मदद से राशन प्राप्त कर सकते हैं.

1 thought on “झारखण्ड राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन फॉर्म PDF 2022 Jharkhand Ration card Form”

Leave a Comment