राजस्थान तारबंदी योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड। Tarbandi Yojana Rajasthan Form PDF

Rajasthan Tarbandi Yojana Application Form PDF Download 2022 राजस्थान तारबंदी योजना फॉर्म:- किसानों की हित की बात करते हुए राज्य सरकारें नयी-नयी योजनावों की घोषणा करते रहते हैं। इसी कड़ी में राजस्थान राज्य की गहलोत सरकार ने किसानों के फसल सुरक्षा हेतु तारबंदी योजना (Rajasthan Tarbandi Yojana) की शुरुआत की है। इस योजना के तहत राजस्थान के किसानो को खेतों पर तारबंदी या बाड़बंदी हेतु वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। खेत की तारबंदी हेतु राज्य सरकार 50% की सब्सिडी प्रदान कर रही है।

दोस्तों, आज के इस लेख में यही साझा करने वाले हैं कि राजस्थान तारबंदी योजना क्या है? इस योजना के लिए किसान राजस्थान तारबंदी योजना ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड कर कैसे आवेदन कर सकते हैं? साथ में यह भी साझा करेंगे कि Rajasthan Tarbandi Yojana Application Form 2022 के आवश्यक पात्रता व लगने वाले दस्तावेज क्या है?

हाइलाइट्स: तारबंदी योजना ऑनलाइन फॉर्म राजस्थान 2022

Post Name Rajasthan Tarbandi Yojana 2022 Online Application form
Started by Rajasthan Govt
Apply Process Offline
Beneficiary Farmers of Rajasthan State
Purpose Provide financial aid
Official Website क्लिक करें
Application Form Rajasthan Tarbandi Yojana Form PDF Download

राजस्थान तारबंदी योजना ऑनलाइन फॉर्म व रजिस्ट्रेशन

Rajasthan Tarbandi Scheme:- राजस्थान में आवारा पशुवों से खेतों का होने वाले नुकसान से निजाद पाने के लिए तारबंदी योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के तहत जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार राज्य सरकार किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान कर कर रही है। राजस्थान फसल सुरक्षा मिशन के तहत किसानों के फसलों की सुरक्षा हेतु खेतों में 400 मीटर तक तारबंदी कराने के लिए सब्सिडी के तौर पर 40 हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। साथ ही राज्य के लघू और सीमांत किसानों को कुल 48,000 रूपये की अनुदान राशि प्रदान कर रही है।

राज्य के किसानों को कांटेदार तारबंदी से घेराव का आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरकर अप्लाई करना होगा। इसके लिए नागरिक को राज्य सरकार द्वारा जारी किये गए आधिकारिक पोर्टल से ऑनलाइन तारबंदी योजना एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड कर अप्लाई करना होगा। साथ ही तारबंदी योजना हेतु रजिस्ट्रेशन या आवेदन हेतु किन आवश्यक दस्तावेजों को एप्लीकेशन फॉर्म को जोड़ना है वो आगे की लेख में दिया गया है।

राजस्थान तारबंदी योजना फॉर्म हेतु आवश्यक दस्तावेज

Tarbandi Yojana Application Form के लिए अप्लाई प्रोसेस में किसानों के पास निम्नलिखित दस्तावेजों को जोड़ना जरुरी है। ध्यान रहे किसान जो भी डाक्यूमेंट्स के फोटोकॉपी एप्लीकेशन फॉर्म के साथ जोड़ रहे है वो साफ़-सुथरा हो।

Tarbandi Yojana Rajasthan 2022 हेतु दस्तावेज़ / डाक्यूमेंट्स

  • आवेदक (किसान) का आधार कार्ड
  • जनाधार कार्ड
  • जमीन का नक्शा
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जमीन की जमाबंदी (जो कि 6 माह से पूर्व की नवीनतम जमाबंदी हो )
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो

Rajasthan Tarbandi Yojana 2022 के लिए पात्रता

राज्य सरकार द्वारा Tarbandi Yojana Online Registration हेतु आवश्यक पात्रता जारी किया गया है। यदि किसान ये पात्रता रखते हैं तो वो इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

  • किसान राजस्थान का निवासी होना चाहिए।
  • राजस्थान के किसान के पास 1.5 हेक्टेयर जमीन होनी चाहिए जिसकी तारबंदी के लिए सरकार 50% का अनुदान प्राप्त कर सकें।
  • किसान के पास जो भी जमीन है वो राजस्व विभाग के रिकॉर्ड में होना जरुरी है।
  • लघु एवं सीमांत किसान के पास अपना बैंक खाता होना चाहिए जिससे कि अनुदान राशि सीधे आपके खाते में जाये।
  • किसान के पास कृषि योग्य भूमि का होना अनिवार्य है।

Rajasthan Tarbandi Yojana 2022 के उद्देश्य एवं लाभ

राजस्थान तारबंदी योजना 2022 (Rajasthan Tarbandi scheme 2022) को शुरू करने के निम्नलिखित उद्देश्य और लाभ है जो कि इस प्रकार से है।

  • इस योजना के तहत राज्य के 35 हज़ार किसानो को लाभान्वित करने हेतु शुरू किया गया है।
  • नीलगाय और आवारा पशुवों से खेतो की फसलों की सुरक्षा हेतु तारबंदी योजना की शुरू की गयी है।
  • इस योजना के तहत किसानों के खेतों को 400 मीटर तक की कांटेदार तारों से घेराबंदी हेतु 40 हज़ार रूपये तक सहायता राशि दी जाएगी। जबकि लघू और सीमांत किसानों को कुल 48 हजार रुपये की अनुदान राशि दी जाती है।
  • इस योजना के दिशा-निर्देशों के अनुसार सरकार 50% तक की सब्सिडी देगी।
  • किसानों के पास न्यूनतम 1.5 हैक्टेयर कृषि भूमि (6 बीघा) राजस्व रिकॉर्ड अनुसार होना जरुरी है।

राजस्थान तारबंदी योजना 2022 हेतु आवेदन

राज्य के किसानों को इस तारबंदी योजना का लाभ लेने के लिए दो प्रक्रियावों द्वारा आवेदन कर सकते हैं जो कि नीचे के लेख में बताया गया है। किसानों को आवेदन करने से पूर्व राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को अवश्य पढना चाहिए। आप दिए गए लिंक पर क्लिक कर राजस्थान तारबंदी योजना का सभी डिटेल पढ़ सकते हैं।

Tarbandi Yojana Application Form PDF Download

राजस्थान तारबंदी योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म आवेदन

दोस्तों, घर बैठे ही यदि आप तारबंदी योजना हेतु ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो SSO Portal या जनाआधार कार्ड से आधिकारिक पोर्टल पर लॉग इन कर के कर सकते हैं। चूँकि ऑनलाइन Rajasthan Tarbandi Scheme Registration / Application form को भरकर अप्लाई करना जटिल प्रक्रिया है, किन्तु इस पोस्ट में मैंने आवेदन करने की प्रक्रिया को संक्षेप बताया है। साथ ही एक विडियो का लिंक दिया है जिसपर क्लिक कर के आसानी से राजस्थान तारबंदी योजना ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं।

Tarbandi Yojana Online Registration प्रक्रिया क्या है?

स्टेप- 1:- खेतों की तारबंदी एप्लीकेशन फॉर्म को भरने हेतु सर्वप्रथम आधिकारिक पोर्टल पर जायें।

स्टेप- 2:- इसके बाद खेतों की तारबन्दी विकल्प पर क्लिक करें। जैसा कि नीचे दिए चित्र में देख सकते हैं।

Rajasthan-Tarbandi-Yojana-Application-Form-PDF-Download-online

स्टेप- 3:- इसके बाद नए पेज आवेदक अपने जन आधार कार्ड या SSO ID की मदद से लॉग इन कर सकते हैं।

स्टेप- 4:- लॉग इन करने के बाद सर्विसेज में जाकर तारबंदी योजना को सेलेक्ट करना होगा।

स्टेप- 5:- इसके बाद राजस्थान तारबंदी योजना आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी डिटेल को भरकर सबमिट करना होगा। कृपया कर डिटेल में tarabandi yojana form को भरने के लिए नीचे दिए विडियो को जरुर देखें।

ऊपर दिए गए विडियो को ध्यानपूर्वक देखें व राजस्थान तारबंदी स्कीम एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन भरकर अप्लाई कर सकते हैं।

राजस्थान तारबंदी योजना Registration Form PDF Download

यदि किसी नागरिक को ऑनलाइन तारबंदी योजना फॉर्म को भरकर आवेदन करने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो ऑफलाइन माध्यम द्वारा भी आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन करने हेतु आवेदक को एप्लीकेशन फॉर्म को अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र से प्राप्त करना होगा। इसके अलावा नीचे दिए गए लिंक से Rajasthan Tarbandi Yojana Application form को डाउनलोड कर सकते हैं।

राजस्थान तारबंदी योजना आवेदन फॉर्म pdf डाउनलोड – क्लिक करें

ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया –

  • कृषक को सबसे पहले नजदीकी ई-मित्र केन्द्र पर जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। या ऊपर दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आवेदक को आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी डिटेल को भरना होगा। जैसे कि कृषक का नाम, जमीन का विवरण, कुल जमीन, खसरा नंबर, इत्यादि।
  • आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज,आधार कार्ड,जन आधार कार्ड, जमाबंदी की नकल (छः माह से अधिक पुरानी नहीं हो), बैंक खाते सम्बन्धित विवरण को जोड़ना होगा।
  • उसके बाद फॉर्म को ले जाकर जन सेवा केंद्र में जमा करना होगा। जमा करने बाद सभी डिटेल चेक किया जायेगा।
  • आवेदन कर देने के बाद योजना से सम्बंधित सहायक कृषि अधिकारी या कृषि पर्यवेक्षक द्वारा मौके पर कार्य का  जाकर प्री – वेरिफिकेशन किया जाएगा।
  • उसके बाद किसान को तारबंदी कार्य कृषि विभाग द्वारा जारी दिशा – निर्देश अनुसार सम्बंधित कृषि पर्यवेक्षक / सहायक कृषि अधिकारी से पूर्ण जानकारी लेकर ही कांटेदार तारबंदी का घेराव किया जायेगा।

सारांश- राजस्थान तारबंदी योजना Download Form PDF

ऊपर के पोस्ट में राजस्थान तारबंदी योजना ऑनलाइन आवेदन, ऑफलाइन अप्लाई, Registration Form PDF डाउनलोड करने, Eligibility (Update), जरुरी दस्तावेज के बारे में बताया गया है। साथ ही ऑनलाइन आवेदन करने हेतु एक विडियो का लिंक भी उपलब्ध कराया है। मुझे आशा है कि पोस्ट में दिया गया जानकारी आपको समझ आया होगा। यदि किसी नागरिक को इस पोस्ट से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र फॉर्मराजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र
ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची राजस्थानराजस्थान मृत्यु प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म PDF

Leave a Comment