Rajasthan Bijli Bill online check 2022 राजस्थान बिजली बिल कैसे चेक करें ऑनलाइन

Rajasthan Bijli ka Bill kaise check kare online 2022:- राजस्थान बिजली बिल कैसे चेक करें, इसकी सुविधा राजस्थान के सभी बिजली वितरण कंपनिया ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों सुविधाएं प्रदान की है. राजस्थान के ग्रामीण तथा शहरी दोनों क्षेत्रों के निवासी अपने कंप्यूटर या मोबाइल से घरेलू बिजली बिल का स्टेटस (Rajasthan electricity bill online check) ऑनलाइन चेक कर सकते हैं या देख सकते हैं. साथ ही ऑनलाइन माध्यम द्वारा ही बिजली बिल का पेमेंट या भुगतान ऑनलाइन माध्यम द्वारा कर सकते हैं.

चूँकि अभी भी बहुत से ऐसे नागरिक है जिन्हें इलेक्ट्रीसिटी बिल ऑनलाइन देख नही सकते हैं या ऑनलाइन Rajasthan Bijli Bill kaise dekhe या check kare इसकी जानकारी नहीं है. आज के इस लेख के माध्यम से यही बताने वाले हैं की राज्य के निवासी घर बैठे अपने कंप्यूटर या मोबाइल से Rajasthan ka Bijli Bill Kaise Check Kare? राजस्थान के विभिन्न बिजली वितरण कंपनियों का बिजली बिल ऑनलाइन देखने के लिए किन प्रक्रियावों को फॉलो करना होगा? अतः इस लेख में राजस्थान के सभी बिजली वितरण कंपनियों का बिजली बिल कैसे चेक करें इसकी प्रक्रिया बताया गया है, इसलिए लेख को अंत तक पढ़ें.

Rajasthan Electricity Bill view or online check 2022

Electricity Bill Check Online Rajasthan:- राजस्थान के ग्रामीण तथा शहरी इलाकों में विभिन्न विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा बिजली पहुंचायी जाती है. अतः जिन भी नागरिक को rajasthan bijli bill check करना है उन्हें अपने बिजली वितरण कंपनी का नाम तथा कनेक्शन नंबर पता होना चाहिए. उपभोक्तावों को अपना पूरा बिजली बिल ऑनलाइन देखने के लिए अपने विद्युत वितरण कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद ही आवेदक अपना बिजली कनेक्शन नंबर को भरकर अपने बिजली बिल का स्टेटस चेक कर सकते हैं.

राजस्थान बिजली बिल को चेक करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रियावों को फॉलो करना होगा. ध्यान रहे राजस्थान की जितनी भी विद्युत वितरण कंपनिया हैं, उन सब के आधिकारिक वेबसाइट पर Rajasthan Bijli bill check करने के लिए सामान प्रक्रिया है. निम्नलिखित प्रक्रिया द्वारा बिजली का बिल या इलेक्ट्रिसिटी बिल चेक कर सकते हैं या देख सकते हैं.

राजस्थान बिजली बिल कैसे देखें ऑनलाइन इससे जुड़ी कुछ जानकारियां

आर्टिकल बिजली बिल देखें राजस्थान ऑनलाइन 2022 Bijli Bill Check Rajasthan
राज्य राजस्थान
सर्विसबिजली बिल अमाउंट चेक, बिजली बिल स्टेटस, इलेक्ट्रिक बिल पेमेंट ऑनलाइन
उद्देश्य ऑनलाइन राजस्थान बिजली का बिल कैसे चेक करें
बिजली वितरण कम्पनियांAVVNL, BSEL, BkSEL, JVVNL, KEDL, JDVVNL, TPADL
बिजली बिल देखें राजस्थान ऑनलाइन माध्यम द्वारा

राजस्थान बिजली वितरण कंपनियों का नाम जिनका बिजली बिल ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.

ऑनलाइन राजस्थान बिजली का बिल चेक करने या देखने के लिए प्रक्रिया

राजस्थान बिजली बिल कैसे देखें:- जो भी उपभोक्ता ऑनलाइन बिजली बिल का स्टेटस चेक करना चाहते हैं, उन्हें सभी बिजली वितरण कंपनियों के आधिकारिक वेबसाइट पर निम्नलिखित प्रक्रियावों का अनुपालन करना होगा.

  • अपना बिजली बिल चेक करने के लिए उपभोक्ता सबसे पहले बिजली वितरण कंपनी के वेबसाइट पर जाना होगा. उदाहरण के लिए जैसे अजमेर के निवासी को Bijli Bill check करने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा.
  • इसके बाद उपभोक्ता को को होम पेज पर View / Print Bill के विकल्प को चुनना होगा.
  • क्लिक करने के बाद उपभोक्ता को 12 अंकों का K Number या CA Number को भरना होगा. ( जो की आपके पुराने बिजली बिल के पेपर से मिल जायेगा.)
  • इसके बाद आवेदक को अपना ईमेल आईडी को भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद उपभोक्ता के सामने Bijali Bill ka Status खुलकर आ जायेगा.
  • इस प्रकार राजस्थान के उपभोक्ता बिजली बिल ऑनलाइन देख सकते हैं या ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.
  • उदाहरण के लिए मैंने यहाँ पर Bharatpur Electricity Service Ltd. का Bijli Bill kaise check kare, इसकी प्रक्रिया बताया गया है.

(BSEL) भरतपुर इलेक्ट्रिसिटी सर्विस लिमिटेड का ऑनलाइन

Bharatpur Electricity Service Ltd. बिजली बिल देखें:- जो भी ग्राहक भरतपुर इलेक्ट्रिसिटी सर्विस का कनेक्शन लिए हैं उन्हें अपना bijali bill check करने या देखने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा.

चरण 1:- ग्राहक को सबसे पहले BSEL के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

चरण 2:- इसके बाद उपभोक्ता को अपने बिजली का बिल चेक करना है उन्हें होम पेज पर लिखे View / Print Bill के विकल्प पर क्लिक करना होगा. जैसा की निचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं.

rajasthan-bijli-bill-check-online

चरण 3:- View / Print Bill पर क्लिक करने के बाद आवेदक के सामने एक नया पेज खुलकर आ जायेगा. अब आवेदक को इस पेज पर अपना 12 अंको का K Number या CA Number तथा ईमेल आईडी को को भरना होगा.

चरण 4:– डिटेल्स को भरने के बाद आवेदक भरतपुर के ग्राहक अपना इलेक्ट्रिक बिल या bijli bill online check कर सकते हैं. सामान तरीके से राजस्थान के ग्राहक अजमेर, जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, कोटा, TP-अजमेर के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Rajasthan bijli bill dekh सकते हैं या check कर सकते है.

अंत में – राजस्थान बिजली बिल ऑनलाइन चेक कैसे करें या देखें

ऑनलाइन Rajasthan ka electricity Bill check kaise kare इसकी पूरी प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से बताया गया है. साथ ही विभिन्न बिजली वितरण कंपनियों के लिंक को भी साझा कर दिये गए है जिसपर क्लिक कर के आवेदक अपना बिजली का बिल ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. साथ ही राजस्थान ऑनलाइन लाइट का चेक करने के लिए ग्राहक अपने पुराने बिजली बिल से अकाउंट या K Number प्राप्त कर लें. अगर किसी आवेदक को ऑनलाइन इलेक्ट्रिसिटी बिल चेक करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

यह भी पढ़ें –

Electricity Bill online check Rajsthan -FAQs

1. राजस्थान में बिजली बिल को ऑनलाइन कैसे चेक करें?

उपभोक्ता को सबसे पहले अपने विद्युत वितरण कंपनी का नाम पता होना चाहिए. इसके बाद उपभोक्ता को अपने बिजली वितरण कंपनी के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर बिल स्टेटमेंट को ऑनलाइन देख सकते हैं. उपभोक्ता को अपना बिजली बिल को देखने के लिए अपने पुराने bijli बिल के फॉर्म से अकाउंट नंबर प्राप्त करना होगा.

2. अजमेर विद्युत बिल कैसे निकाले?

जो भी उपभोक्ता अजमेर बिजली वितरण कंपनी का कनेक्शन लिए है उन्हें बिजली का बिल देखने के लिए AVVNL ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद उपभोक्ता 12 अंको के K Number को भरकर ऑनलाइन bijli बिल का स्टेटस देख सकते हैं.

Leave a Comment