निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड | Domicile certificate online check

निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड कैसे करें | Domicile certificate online check & Download PDF

निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड (Residence/Domicile certificate online check & Download):- निवास प्रमाण पत्र जो कि अन्य नाम से भी जाना जाता है जैस कि आधिवास प्रमाण पत्र, रेजिडेंस प्रमाण पत्र इत्यादि। देश के लगभग सभी राज्यों द्वारा Mool Niwas Praman Patra Form हेतु आवेदन के लिए ऑनलाइन माध्यम जारी कर दिया गया है। साथ ही आवेदन के कुछ दिनों बाद ही आवेदक निवास प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक करने के लिए आवेदक के पास रजिस्ट्रेशन नंबर का होना जरुरी है।

आज के इस लेख में यही साझा किया गया है कि निवास प्रमाण पत्र की जांच (Niwas Praman Patra online Check) कैसे करे? साथ ही यह भी साझा किया गया है की डोमिसायिल सर्टिफिकेट ऑनलाइन चेक करने के बाद डिजिटल निवास प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें?

दिल्ली मूल निवासी प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्महरियाणा निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन फॉर्म
उत्तराखंड मूल निवास प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्मराजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन फॉर्म
छत्तीसगढ़ मूल निवास प्रमाण पत्र फॉर्ममध्य प्रदेश निवास प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोड
आर्टिकल निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड
लाभार्थी देश के मूल निवासी
उद्देश्य ऑनलाइन निवास प्रमाण पत्र चेक
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन
निवास प्रमाण पत्र की जांच की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम
निवास प्रमाण पत्र फॉर्म प्रारूप क्लिक करें

निवास प्रमाण पत्र की जांच कैसे करें

Domicile / Residence certificate status online check:- निवास प्रमाण पत्र एक आधिकारिक दस्तावेज है जो कि एक व्यक्ति का किसी राज्य का निवासी होने का प्रमाणिकता है। देश के लगभग प्रत्येक राज्य Residence certificate को ऑनलाइन बनवाने के लिए आधिकारिक पोर्टल जारी किया है। आवेदकों अपने राज्य द्वारा जारी किये गए आधिकारिक पोर्टल पर जाकर Niwas Praman Patra Form को भरना होगा। इसके अलावा अगर किसी आवेदक को ऑफलाइन डोमिसायिल सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करना है तो अपने जन सेवा केंद्र या तहसील से फॉर्म को प्राप्त करना होगा। उसके बाद फॉर्म को भरने के बाद आवश्यक दस्तावेजों के साथ जोड़कर तहसील में जमा करना होता है। दोनों ही आवेदन प्रक्रिया में आवेदन के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर मिलता है।

आवेदन के बाद प्राप्त हुए रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से आवेदक निवास प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति या स्टेटस (Niwas Praman Patra online Check) को चेक कर सकते हैं। उदाहरण के लिए मैंने यहाँ पर उत्तर प्रदेश (up) तथा बिहार का निवास प्रमाण पत्र को online चेक करने की प्रक्रिया को साझा किया है।

1.) निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक up

Uttar Pradesh Niwas Praman patra online check in hindi:- उत्तर प्रदेश के जो भी निवासी हाल-फ़िलहाल निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन किये है वो निवास प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति या स्टेटस को निम्नलिखित प्रक्रिया द्वारा check कर सकते हैं। अतः नीचे दिए सभी प्रक्रियावों को चरणबद्ध अरिके से फॉलो करें।

प्रक्रिया 1:- आवेदक को अपने MOOL NIWAS PRAMAN PATRA STATUS ONLINE CHECK करने हेतु रजिस्ट्रेशन नंबर का होना जरुरी है। निवास प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति को online चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।

प्रक्रिया 2:- इसके बाद आवेदक के सामने एक पेज खुलकर आएगा। इस पेज पर आवेदक को आवेदन की स्थिति का एक ऑप्शन मिलेगा, जिसपर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

niwas-praman-patra-status-online-check

प्रक्रिया 3:- आवेदन की स्थिति पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा। आवेदक को नए पेज पर निवास प्रमाण पत्र एप्लीकेशन नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर को भरना होगा।

प्रक्रिया 4:- निवास प्रमाण पत्र का रजिस्ट्रेशन नंबर भरने के बाद सर्च पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आवेदक के niwas praman patra status खुलकर आ जायेगा।

निवास प्रमाण पत्र डाउनलोडDomicile certificate download

अगर किसी भी उत्तर प्रदेश के निवासी को डिजिटल निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड करना है तो आवेदन की स्थिति चेक करने के बाद डाउनलोड कर सकता है। Niwas Praman Patra Download करने हेतु प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

इसके अलावा अगर आवेदक को यूपी निवास प्रमाण पत्र फॉर्म को डाउनलोड कर अप्लाई करना है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश मूल निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन फॉर्म PDF डाउनलोड 

2.) Bihar Niwas Praman Patra online check

बिहार आवासीय/निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की स्थिति देखें:- रेजिडेंस certificate का स्टेटस online चेक करने के लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फोलो करें।

प्रक्रिया 1:- ऑनलाइन निवास प्रमाण पत्र चेक करने हेतु सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। आधिकारिक पोर्टल serviceonline.bihar.gov.in पर जाने के बाद होम पेज खुलकर आ जायेगा।

प्रक्रिया 2:- इसके बाद आवेदक को होम पेज आवेदन की स्थिति देखें पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

niwas-praman-patra-status-online-check1

प्रक्रिया 3:- आवेदन की स्थिति देखें पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलकर आएगा। आवेदक को अपने Bihar Awasiya प्रमाण पत्र online चेक करने के लिए दो तरीकों में से कोई भी तरीका अपना सकता है।

  • Through Application Reference Number
  • Through OTP/Application Details

प्रक्रिया 4:- यदि कोई आवेदक एप्लीकेशन रेफेरेंस नंबर की मदद से निवास प्रमाण पत्र की स्टेटस को चेक करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। या इसके अतिरिक्त OTP/Application Details को भरकर भी बिहार निवासी Domicile certificate का स्टेटस online check कर सकते हैं।

प्रक्रिया 5:- इसके बाद आवेदक को कैप्चा कोड को भरकर सबमिट कर देना होगा। जैसे कि नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

bihar-niwas-praman-patra-online-check

इस प्रकार कोई भी बिहार का नागरिक आसानी से NIWAS PRAMAN PATRA STATUS ONLINE CHECK कर सकते हैं।

बिहार निवास प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें

Bihar Residence/Domicile Certificate Download:- जिन भी आवेदकों को बिहार निवास प्रमाण पत्र को डाउनलोड करना है तो वो रेफेरेंस नंबर की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं। जैसे कि नीचे बताये प्रक्रिया में देख सकते हैं।

प्रक्रिया 1:- सबसे पहले बिहार RTPS पोर्टल पर जाना होगा।

प्रक्रिया 2:- इसके बाद होम पेज पर लिखे नागरिक अनुभाग में जाना होगा।

प्रक्रिया3:- नागरिक अनुभाग में जाने के बाद सर्टिफिकेट डाउनलोड करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

प्रक्रिया 4:- इसके बाद आवेदक को अपने निवास प्रमाण पत्र का निम्नलिखित डिटेल को भरना होगा।

  • Application Ref. Number
  • Applicant Name (In English)
  • Submission Date

प्रक्रिया 5:- Niwas Praman patra online check करने हेतु सभी डिटेल भर जाने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद निवास प्रमाण पत्र खुलकर आ जायेगा जिसको आप डाउनलोड कर सकते हैं।

अंत में – Domicile Certificate online check in Hindi

ऊपर के लेख में निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक (up & Bihar) की प्रक्रिया को बताया गया है। जैसा कि हमने ऊपर साझा किया है कि बिना निवास प्रमाण पत्र के रेफेरेंस नंबर की मदद से स्टेटस या आवेदन की स्थिति को नहीं चेक कर सकते हैं। अतः चाहे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करते हैं तो एप्लीकेशन या रेफेरेंस नंबर जरुर नोट कर लें।

FAQ – निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक

1. निवास प्रमाण पत्र कैसे देखा जाता है?

निवास प्रमाण पत्र को online माध्यम द्वारा देखा जा सकते है। ऑनलाइन निवास प्रमाण पत्र की जाँच करने के लिए आवेदक के पास Application Number का होना जरुरी है। बिना एप्लीकेशन नंबर के आप निवास प्रमाण पत्र की आवेदन की स्थिति ऑनलाइन चेक नहीं कर सकतेहैं।

2. निवास प्रमाण पत्र कितने साल तक मान्य होता है?

निवास प्रमाण की वैधता तब तक होती है जब तक की सरकार द्वारा निवास प्रमाण पत्र में संशोधन नहीं किया जाता है। इसके अलावा यदि व्यक्ति अपना निवास स्थान बदलता है उस स्थिति में आवेदक को अपना नया प्रमाण पत्र बनवाना होता है।

3. मूल निवास प्रमाण पत्र कैसे चेक करें?

व्यक्ति को अपना मूल निवास प्रमाण पत्र को चेक करने के लिए online या ऑफलाइन दोनों में से कोई भी माध्यम को चुन सकता है। ऑनलाइन माध्यम में घर बैठे ही अपने मोबाइल की मदद से राज्य द्वारा जारी किये गए आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवेदन की स्थिति की विकल्प को चुनना होगा। उसके बाद एप्लीकेशन नंबर को भरकर अपने निवास प्रमाण पत्र का स्टेटस online देख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश निवास प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोडमृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोड 
बिहार मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन फॉर्म पैन कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक कैसे करें
विवाह प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म PDFबाल आधार कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

Leave a Comment