मध्य प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2022 MP Ration card online application form

मध्य प्रदेश APL/BPL राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2022 PDF डाउनलोड:- मप राशन कार्ड हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है. अब कोई भी मध्य प्रदेश का नागरिक घर बैठे अपने कंप्यूटर या मोबाइल की मदद से APL, BPL तथा AAY (अंत्योदय) राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है. MP Ration Card online apply करने के लिए आवेदक को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी किये गए आधिकारिक पोर्टल पर जाकर कर करना होगा. साथ ही राशन कार्ड ऑनलाइन बनवाने के लिए आवेदक को Madhya Pradesh Ration Card Apply Form के लिए आवश्यक सभी दस्तावेजों को ऑनलाइन ही अपलोड करना होगा.

अगर किसी उम्मीदवार को ऑनलाइन एमपी राशन कार्ड आवेदन करने में दिक्कत आ रही है तो आवेदक ऑफलाइन ही मप राशन कार्ड आवेदन फॉर्म pdf डाउनलोड कर के रजिस्ट्रेशन या पंजीकरण कर सकता है. ऑफलाइन एपीएल, बीपीएल तथा अंत्योदय राशन कार्ड हेतु आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को application form के साथ सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स को जोड़कर अपने तहसील में जमा करना होगा.

दोस्तों, आज के लेख के माध्यम से मध्य प्रदेश राशन हेतु ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को साझा करने वाले वाले हैं. साथ में यह भी साझा करेंगे की आवेदक MP ration card application form pdf डाउनलोड कर के ऑफलाइन कैसे बनवा सकता है अथवा apply कर सकता है? अतः MP ration card 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज, पात्रताएं तथा लाभ जानने के लिए लेख अंत तक पढ़ें.

Madhya Pradesh Ration Card online apply form 2022

Madhya Pradesh APL/BPL ration card 2022:- राशन कार्ड एक जरुरी तथा आवश्यक सरकारी दस्तावेज है. राशन कार्ड की मदद से राज्य के मध्यवर्गीय तथा निम्नवर्गीय परिवार के लोग सरकारी दुकानों से रियायती दरों पर राशन प्राप्त करते है. मध्य प्रदेश राज्य के खाद्य विभाग द्वारा गरीबी रेखा से ऊपर तथा गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करने वाले लोगों को एपीएल, बीपीएल तथा अंत्योदय राशन कार्ड जारी करती है. यह राशन कार्ड (apl, bpl, aay) उन्ही लोगों को दी जाती है जो की मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी किये गए दिशा-निर्देशों के अंतर्गत आते है.

मप राशन कार्ड बनवाने के लिए राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम को जारी किया कर दिया गया है. अतः जो भी आवेदक ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं उन्हें आधिकारिक पोर्टल ( samagra.gov.in ) पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होगा. इसके अतिरिक्त mp ration card के लिए जो भी व्यक्ति ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें MP Ration card Application form को अपने तहसील से प्राप्त करना होगा या नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं.

चरित्र प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन फॉर्ममध्य प्रदेश आय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म डाउनलोड
मध्य प्रदेश निवास प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोडमुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना MP

एमपी राशन कार्ड आवेदन फॉर्म से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां

टॉपिक मध्य प्रदेश राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन फॉर्म PDF
आधिकारिक वेबसाइट samagra.gov.in
लाभार्थी मध्य प्रदेश के निम्नवर्गीय तथा मध्यमवर्गीय परिवार
लक्ष्य या उद्देश्य ऑनलाइन MP APL/BPL तथा AAY राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें
आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यमों द्वारा आवेदन
मप राशन कार्ड के प्रकार APL, BPL तथा AAY Ration Card
राशन कार्ड आवेदन फॉर्म डाउनलोड Madhya Pradesh Ration Card Application form pdf download

मध्य प्रदेश का राशन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक पात्रता

Required eligibility for making Madhya Pradesh Ration card 2022:- मप के जो भी आवेदक राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं उनके पास निम्नलिखित पात्रताएं होनी चाहिये.

  • उम्मीदवार मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी हो.
  • MP Ration card आवेदन कर्ता के पास किसी दुसरे राज्य का राशन कार्ड न हो.
  • उम्मीदवार का नया राशन कार्ड बनवाने या नवीनीकरण कराने से पहले आवेदक का नाम किसी दुसरे राशन कार्ड में ना हो.
  • घर के मुखिया के नाम से राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष हो.
  • एमपी का नया राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज हो.

मध्य प्रदेश का नया राशन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Documents required for making MP New Ration card 2022:- मप का नया राशन कार्ड ऑनलाइन या ऑफलाइन बनवाने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेजों का होना जरुरी है.

  • उम्मीदवार का आधार कार्ड
  • आवेदक का पहचान पत्र जैसे की पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता कार्ड आदि
  • उम्मीदवार का पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आवेदक के परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • मध्य प्रदेश निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का मोबाइल नंबर

मध्य प्रदेश राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

MP Ration Card Online Apply 2022:- मध्य प्रदेश नया बीपीएल/एपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन या पंजीकरण करने के लिए आवेदक को निम्न प्रक्रियावों को क्रमशः फॉलो करना होगा.

जो भी आवेदक ऑनलाइन मप राशन कार्ड के लिए apply करना कहते हैं, उन्हें सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट (samagra.gov.in) पर जाना होगा. और उसके बाद वहां फॉर्म को ऑनलाइन भरकर आवेदन करना होगा।

ऑफलाइन नया राशन कार्ड (मध्य प्रदेश) बनवाने की प्रक्रिया

MP ration card online apply form pdf download:- जो भी आवेदक मध्यप्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र तथा शहरी क्षेत्र का राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ है वो ऑफलाइन माध्यम द्वारा रजिस्ट्रेशन कर सकता है. ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया में आवेदक को सबसे पहले Ration Card MP application form को अपने अपने तहसील से प्राप्त करना होगा. इसके अतिरिक्त आवेदक नीचे दिए गए लिंक से भी राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म पीडीऍफ़ फाइल को डाउनलोड कर के आवेदन कर सकते हैं.

mp-ration-card-online-apply-form
मध्य प्रदेश राशन कार्ड आवेदन फॉर्म format

Madhya Pradesh ration card online application form pdf download – Click Here

राशन कार्ड हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया

राशन कार्ड ऑफलाइन बनवाने के लिए आवेदक को राशन कार्ड आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद निम्नलिखित प्रक्रियावों को फॉलो करना होगा.

  • उम्मीदवार को MP Ration card application form प्राप्त करने के बाद फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना होगा. जैसे की मुखिया का नाम, निवास स्थान, जाति, उपजाति, आय का ब्यौरा, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, पटवारी हल्का इत्यादि.
  • फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भरने के बाद आवेदक को राशन कार्ड हेतु आवेदन के सभी आवश्यक दस्तावेजों / कागजातों को APL या BPL राशन कार्ड आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा.
  • आवेदन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों को जोड़ने के बाद उम्मीदवार को फॉर्म को अपने तहसील या जन सेवा केंद्र में ले जाकर जमा करना होगा.
  • तहसील के कार्य प्रभारी द्वारा आपके फॉर्म तथा दस्तावेजों का निरीक्षण किया जायेगा. सभी दस्तावेज सही होने पर आपके आवेदन फॉर्म को स्वीकृति दे दी जाएगी.
  • आवेदन के बाद आपके राशन कार्ड की जानकारी आपके मोबाइल पर दे दी जाएगी. आवेदक आवेदन के 15 या 20 दिन बाद मध्य प्रदेश राशन कार्ड के आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन चेक कर सकता है. साथ ही अगर आवेदक का नाम मध्य प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट में आ जाता है तो सरकार द्वारा दी जाने वाली सरकारी योजनावों का लाभ ले सकता है.

सारांश – Madhya Pradesh Ration Card online Apply 2022

दोस्तों, ऊपर के लेख में मध्य प्रदेश राशन कार्ड से जुडी जानकारियों को साझा किया गया है. जैसे की ऑनलाइन मध्य प्रदेश राशन कार्ड हेतु आवेदन कैसे करें? साथ ही एपीएल तथा मप बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवश्यक जरुरी दस्तावेजों तथा पात्रता को भी शेयर किया गया गया है. अगर किसी आवेदक को मध्य प्रदेश न्य राशन कार्ड बनवाने से सम्बंधित कोई सवाल पूछना हो तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकता है.

नोट :- मध्य प्रदेश राज्य सरकार से जुड़ी सभी सरकारी योजनावों की जानकारी hindisarkari.in ब्लॉग पर आसान भाषा में शेयर किया जाता है. अतः एमपी सरकारी योजनावों से जुडी लेटेस्ट जानकारियों को जानने के लिए इस वेबसाइट के साथ बने रहे.

एमपी राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन करने से जुड़े प्रश्नोत्तर (FAQ)

1. मध्य प्रदेश राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आधिकारिक पोर्टल क्या है?

राज्य के नागरिकों को अपना राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट samagra.gov.in पर जाना होगा.

2. मप राशन कार्ड से नागरिक किस प्रकार के लाभ प्राप्त कर सकते हैं?

मध्य प्रदेश के नागरिक राशन कार्ड को एक पहचान पत्र के तरह प्रयोग कर सकते हैं साथ ही आवेदक राज्य द्वारा जारी किये गए योजनावों का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त उम्मीदवार अन्य पहचान पत्र बनवाने के लिए राशन कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं.

3. मध्य प्रदेश का राशन कार्ड आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें?

आवेदक को अपने राशन कार्ड के आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन चेक करने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर पर जाकर अपने samagra आईडी तथा राशन कार्ड संख्या के नंबर से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.

4. मध्य प्रदेश नए राशन कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें?

एमपी नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवेदन फॉर्म को भरना होगा। जब कि ऑफलाइन आवेदन में तहसील से आवेदन फॉर्म को प्राप्त करने के बाद उसे भरकर तहसील में जमा करना होता है।

Leave a Comment