राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े झारखण्ड 2022 Jharkhand Ration Card me Name Kaise Jodein

झारखण्ड राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े 2022 Jharkhand ration card me name kaise jode online:- परिवार में जब भी किसी नए सदस्य का आगमन होता है (जैसे कि बच्चे का जन्म, विवाहित महिला का आना) तो उनका नाम परिवार के राशन कार्ड में जोड़ना होता है। राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम ऐड करने के लिए आवेदक ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म को भर कर अप्लाई कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त झारखण्ड राशन कार्ड धारकों को नया यूनिट ऐड करने के लिए (Add New Member Jharkhand Ration Card) ऑफलाइन तरीकों द्वारा आवेदन कर सकते हैं।

दोस्तों, आज के इस पोस्ट के जरिये यही साझा करने वाले हैं कि झारखण्ड राशन कार्ड में ऑनलाइन नाम कैसे जोड़े ? राशन कार्ड में नया सदस्य का नाम जोड़ने के लिए आधिकारिक वेब पोर्टल पर किन प्रक्रियावों को फॉलो करना है इसका डिटेल प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से बताया गया है। अतः Ration Card me Naya Name Kaise Jode इसके लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें।

Highlights: मोबाइल से राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े Jharkhand

पोस्ट झारखंड राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य का नाम कैसे जोड़ें?
विभाग खाद्य, सार्वजानिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग
लाभार्थी AAY, PH, ग्रीन, White राशन कार्ड धारक
उद्देश्य ऑनलाइन राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े झारखण्ड
राशन कार्ड नाम ऐड प्रक्रिया ऑनलाइन राशन कार्ड में नाम जोडें झारखण्ड
आधिकारिक पोर्टल jsfss.jharkhand.gov.in

नवविवाहित या बच्चे का नाम झारखण्ड राशन कार्ड में नाम कैसे जोडें

Jharkhand Ration Card Name Add Kaise Kare:- जब भी एक घर में नए सदस्य का आगमन होता है तो राशन कार्ड में नये सदस्य के नाम को जोड़ने की जरुरत पड़ती है। जैसे कि नवविवाहित महिला का नाम अथवा नवजात शिशु का नाम झारखण्ड राशन कार्ड में जोड़ना। अतः आवेदकों को नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़ने का ऑनलाइन फॉर्म भरकर अप्लाई करना होगा।

झारखण्ड राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आवेदक अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से कर सकते हैं । राशन कार्ड में बच्चे का नाम या किसी भी नवविवाहित महिला सदस्य का नाम जुड़वाने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों को भी ऑनलाइन अपलोड करना होगा।

झारखण्ड का राशन कार्ड कैसे चेक करें 2022ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची झारखण्ड 
भू नक्शा झारखण्ड ऑनलाइन चेक एवं डाउनलोडजाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म डाउनलोड झारखण्ड

झारखण्ड राशन कार्ड में नाम जोड़ने हेतु लगने वाले आवश्यक दस्तावेज

जो भी राज्य का नागरिक राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ना चाहते हैं उन्हें कुछ आवश्यक दस्तावेजों को भी जोड़ना होता है। राशन कार्ड झारखण्ड में नाम ऐड करने के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार है।

1.) छूटे हुए सदस्य या नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • राशन कार्ड संख्या
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता डिटेल
  • मोबाइल नंबर

2.) विवाहित माहिला का राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • राशन कार्ड संख्या
  • आधार कार्ड संख्या
  • बैंक खाता संख्या
  • मोबाइल नंबर
  • विवाह प्रमाण पत्र
  • सरेंडर प्रमाण पत्र (पुराने राशन कार्ड से नाम हटाने हेतु दिया गया प्रमाण पत्र)

3.) नवजात शिशु (बच्चे) का नाम राशन कार्ड में जोड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • मूल राशन कार्ड संख्या
  • बच्चे का बाल आधार कार्ड संख्या
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • बच्चे के माता-पिता का आधार कार्ड संख्या

राशन कार्ड झारखण्ड में अपना नाम कैसे जोडें ऑनलाइन?

झारखण्ड राज्य में नए सदस्य का राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े इसके लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से फॉलो करें।

चरण 1:- सर्वप्रथम आहार झारखण्ड वेब पोर्टल पर जायें।

झारखंड राशन कार्ड में बच्चे का नाम या परिवार के किसी भी नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए आवेदकों को आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाना होगा। आधिकारिक पोर्टल पर ऑनलाइन झारखण्ड राशन कार्ड में नाम ऐड करने के लिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चरण 2:- होम पेज पर ऑनलाइन सेवा के विकल्प को चुनें।

आवेदकों को नया नाम जोड़ने के लिए होम पेज पर ऑनलाइन सेवा के विकल्प में जाना होगा। इस विकल्प में जाकर ऑनलाइन आवेदन के विकल्प को चुनना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

jharkhand-ration-card-me-naam-kaise-jode

चरण 3:- Card Holder Login का विकल्प चुनें।

झारखंड राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए Card Holder Login के विकल्प पर क्लिक करना होगा। नीचे दिए गए चित्र में देख सकते हैं।

online-Jharkhand-Ration-Card-me-naam-kaise-jode

चरण 4:- राशन कार्ड संख्या, कार्ड टाइप व आधार कार्ड संख्या भरें।

इसके बाद आवेदकों अपने परिवार का नया नाम राशन कार्ड में ऑनलाइन जोड़ने के लिए नए पेज पर राशन कार्ड संख्या, कार्ड टाइप, आधार कार्ड संख्या व कैप्चा कोड को भरकर लॉग इन करना होगा।

चरण 5:- परिवार सदस्य को जोड़ना विकल्प को चुनें।

झारखण्ड राशन कार्ड में न्यू नाम जोड़ने के लिए नए पेज पर परिवार सदस्य को जोड़ना विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आवेदक को फॅमिली मेम्बर का नाम व आधार कार्ड नंबर भरकर वेरीफाई करना होगा। जिसके बाद झारखण्ड राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा।

चरण 6:- नाम जोड़ने के लिए राशन कार्ड फॉर्म को भरें।

अब राशन कार्ड फॉर्म में न्य नाम जोड़ने के लिए नए सदस्य का विवरण भरना होगा। जैसे कि सदस्य का नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, कार्ड होल्डर रिलेशनशिप, आधार कार्ड संख्या इत्यादि। सभी डिटेल भरने के बाद Send Request के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद Acknowledgement Number Receipt मिल जायेगा।

चरण 7:- Acknowledgement Number Receipt और राशन कार्ड जमा करें।

इसके बाद आवेदक को Acknowledgement Number Receipt प्रिंट कर के राशन कार्ड के साथ खाद्य विभाग कार्यालय में जमा करना होगा।

ऑनलाइन झारखण्ड राशन कार्ड में नाम कैसे जोडें (Add New Member Jharkhand Ration Card in Hindi) ऊपर दिए प्रक्रियावों को पूरा कर आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन राशन कार्ड झारखण्ड में नाम जोड़ने के लिए बहुत सारी गलतियाँ हो सकती है, अतः नीचे दिए गए विडियो के माध्यम से समझ सकते हैं।

ऑफलाइन झारखंड राशन कार्ड में नया नाम कैसे जोड़े ?

Add New Member Jharkhand Ration Card offline:- यदि किसी आवेदक को ऑनलाइन झारखण्ड राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने में किसी प्रकार का दिक्कत आ रहा है तो ऑफलाइन तरीके से भी झारखंड राशन कार्ड में नया सदस्य का नाम जोड़ सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए गए प्रक्रियावों को फॉलो करना होगा।

ऑफलाइन झारखण्ड राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोडें

>> सर्वप्रथम आवेदक को राशन कार्ड में नाम ऐड करने के लिए आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा। आवेदन फॉर्म आवेदक अपने नजदीकी CSC सेंटर अथवा तहसील से प्राप्त कर सकते हैं।

>> इसके बाद राशन कार्ड झारखण्ड में नवविवाहित (शादीशुदा) महिला अथवा बच्चे का नाम जोड़ने हेतु आवेदन फॉर्म को भरना होगा।

>> आवेदन फॉर्म भर जाने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों के छायाप्रतिको जोड़ना होगा। जैसे कि राशन कार्ड, आधार कार्ड, शादी प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, शपथ पत्र इत्यादि।

>> आवेदन फॉर्म के साथ दस्तावेज जुड़ जाने के बाद अपने तहसील या खाद्य विभाग कार्यालय में जाकर जमा करना होगा।

>> खाद्य विभाग आधिकारी द्वारा आपके फॉर्म की जाँच की जाएगी। सभी डिटेल सही होने पर राशन कार्ड में आपका नाम जोड़ दिया जायेगा।

>> साथ ही आवेदन करने के बाद Acknowledgement Number जरुर प्राप्त करे जिससे आप पता कर सकेंगे कि झारखण्ड राशन कार्ड में आपका नाम जुड़ा है या नहीं।

इस प्रकार कोई भी राज्य का निवासी नए सदस्यों या बच्चे का नाम झारखण्ड राशन कार्ड में आसानी से जुड़वाँ सकते हैं। साथ ही ऑनलाइन माध्यम द्वारा राशन कार्ड में नाम जोड़ने के स्टेटस को चेक भी कर सकते हैं।

अंत में – Jharkhand ration card mein name kaise jode

नए सदस्य का राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े, इसकी सम्पूर्ण प्रक्रिया को ऊपर की पोस्ट में बताया गया है। जैसे कि ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों माध्यमो द्वारा Jharkhand Ration Card me Naam Kaise Jode. साथ ही आपके सुविधा के लिए राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने में दिक्कत न हो इसके लिए एक विडियो को भी साझा किया है।

यदि किसी आवेदक को झारखण्ड राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने में दिक्कत हो रही है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। इसके अलावा hindisarkari.in पर झारखण्ड योजनावों से जुड़ी और भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ- झारखंड राशन कार्ड में नया नाम कैसे जोड़े ?

1. झारखण्ड राशन कार्ड में नया जोड़ने के लिए आधिकारिक वेब पोर्टल क्या है?

आधिकारिक वेब पोर्टल – jsfss.jharkhand.gov.in

2. झारखंड राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य का नाम कैसे जोड़ें?

नया नाम जोड़ने के लिए सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल पर जायें। आधिकारिक वेब पोर्टल >> ऑनलाइन सेवा विकल्प चुनें >> ऑनलाइन आवेदन >> Card Holder Login करें >> राशन कार्ड संख्या, कार्ड टाइप व आधार कार्ड संख्या को भरें >> परिवार सदस्य को जोड़ना आप्शन पर क्लिक करें >> नए सदस्य का विवरण भर के सबमिट करें।

टैग्स:- Jharkhand राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़े 2022, नए सदस्यों या बच्चे का नाम झारखंड राशन कार्ड में कैसे जोडें, झारखंड राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य का नाम कैसे जोड़ें? Add New Member Jharkhand Ration Card I झारखंड राशन कार्ड में नया सदस्य का नाम कैसे जोड़े ?

Leave a Comment